1551350943img-20170722-wa0047
Ramandeep
2 Apr 2019 . 1 min read

आओ गृहणियों, कुछ कर दिखाएं, अपने हुनर को बिजनेस बनाये!


Share the Article :

laghu udyog small business ideas hindi laghu udyog small business ideas hindi

भारतीय गृहणियों का जीवन बहुत संघर्ष पूर्ण होता है। घर की ज़िम्मेदारियों के चलते उन्हें अपने बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलता। विवाह से पूर्व जो कुछ भी सीखा, समझा और पढ़ा उन सब को ताख पर रख कर सुबह से रात तक की सख्त समय सारिणी को किसी कभी न ख़त्म होने वाले सफर की तरह तय करती रहती है। पर सच तो यह है की हमारी अपनी भी कई इच्छायें हैं, जिन्हें हम अक्सर सोच कर मन ही मन में खुश हो जाया करतीं हैं।

माना कि पैसा सबकुछ नहीं होता पर यह भी तय है कि पैसा एक ऐसा संसाधन है जिससे हम अपने परिवार की बहुत सी ख्वाहिशें पूरी कर सकते हैं। घर और बच्चों की देखभाल के चलते अधिकतम महिलाएं अपना घर छोड़ कर बहार आय के लिए नहीं जा पातीं, ऐसे में क्यों न कुछ ऐसा हो कि घर में रहते हुए ही महिलाएं कुछ ऐसा कर सकें की न सिर्फ आमदनी का साधन मिल जाये बल्कि वे अपने हुनर का काम कर खुद को संतुष्ट और सक्षम भी महसूस कर सकें।

आइये! इस लेख के माध्यम से हम ऐसे ही 21 बेहतरीन घरेलु लघु उद्योगों और उनसे जुड़ी आवश्यक बातों पर नज़र डालते हैं -

#1. अचार / मुरब्बे बनाना:

अचार का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है न? दिन के किसी भी समय का खाना हो, खाना ठंडा हो या गरम सभी के साथ अचार अपनी खास जगह बना ही लेता है। मौसम के खास फलों और सब्ज़ियों को बड़ी खूबसूरती से मसालों और तेल आदि के संतुलन से 1 साल और कभी कभी उससे ज़यादा समय के लिए प्रेज़रव करके रखा जा सकता है। लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। वैसे तो बाजार में कई ब्रांड्स के और कई किस्म के अचार और मुरब्बे उपलभ्ध हैं पर घर वाला स्वाद और सफाई से तैयार किये गए अचार का कोई जवाब नहीं।

आप अपनी इस कला को सब के साथ बांटिये और इसे अपनी आमदनी का साधन बनाइये।

#2. पापड़ वडियां बनाना:

खाना और ज़िंदगी दोनों ही कड़क और करारे हों तो खाने और जीने दोनों ही में थोड़ा ज़्यादा मज़ा आ जाता है। घर पर बने पापड़ और वडियां जिसमें मसलों, सफाई और प्यार का परफेक्ट संतुलन होता है उनकी डिमांड हमेशा रहती है। क्योंकि इन्हें बनाना बहुत मुश्किल और महनत का काम है, और तो और हर किसी से बढ़िया पापड़ वडियां बनती भी नहीं हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ में है ये हुनर तो बनाइये इसे अपनी आये का साधन।

#3. मठ्ठी / मिठाइयां और होममेड चॉकलेटस बनाना:

बहुत सी महिलाओं को स्वादिष्ट मठ्ठी, मिठाईयां और बढ़िया चॉकलेटस बनाने का बहुत शौक होता है, वे आये दिन अपने परिवार को ऐसी मज़ेदार चीज़ें बना कर खिलाती रहतीं हैं। दूसरी ओर ऐसे परिवार भी हैं जो इस तरह की मज़ेदार चीज़ों के लिए दुकानों के चक्कर लगते हैं।  
संगीत या कीर्तन जैसे फंक्शन्स पर बाँटी जाने वाली मठ्ठी और शक्कर पारे हों या दिवाली की खास मिठाइयां, होली की गुझिया हो या जन्मदिन पर होम मेड चॉकलेट पैक्स का रिटर्न गिफ्ट्स या छोटी घरेलु पार्टी के लिए कलात्मक स्वादिष्ट मिठाई के आकर्षक पैक हों, सभी फंक्शन्स के लिए इन शानदार चीज़ों की डिमांड हमेशा रहती है।

तो क्या सोच रही हो इन डिमांड्स को अपने हुनर से पूरा करने कमाई करने का प्लान कैसा रहेगा?

#4. इडली / डोसा का घोल बनाना:

मुझे हमेशा ऐसा लगता है कि इडली/डोसा खाना जीतना आसान होता है, उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल है इसका सही पारम्परिक घोल तैयार करना। क्या? आपको ऐसा नहीं लगता? तो यदि आप रोज़ ये घोल बनती हैं तो क्यों न अपने परिवार की ज़रुरत से अधिक मात्रा में इसे सही पारम्परिक तरीके से तैयार इडली/डोसे के घोल को बना कर उन लोगों की मदद कर सकतीं हैं जिनको ये घोल बनाना मेरी तरह बहुत बहुत मुश्किल लगता है।

स्वाभाविक है, इसके बदले आप पर्याप्त राशि प्राप्त कर सकतीं है। और इस काम के लिए आपको कोई विशेष तैयारी भी नहीं करनी होगी।

#5. टिफ़िन सर्विस:

मुझे लगता है पिछले 1 दशक में टिफ़िन सर्विस के काम को गृहणियों ने बहुत शिद्दत से अपनाया है। जैसे जैसे लोग नौकरी और पढ़ाई के लिए अपने घरों को छोड़कर दूसरे शहरों में बसने पर  मजबूर हुए हैं, वैसे ही अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते वे बहार का खाना खाने के लिए भी मज़बूर हैं। ऐसे में यदि उनको घर का बना खाना मिल जाये तो बात बन जाये। इसी के चलते टिफ़िन सर्विस के चलन में काफी तेज़ी आई है। अगर आप भी इस विषय में कई समय से मन बना रहीं हैं तो ज़्यादा सोचिये मत अपने हाथों के स्वाद को काम पर लगा ही दीजिये और अपनी आय बढ़ाने में ज़रा भी संकोच मत कीजिये।

#6. गाना / डांस और Musical Instruments बजाना सिखने की क्लासेज:

म्यूजिक,एक ऐसा ज्ञान है जो सही मायेने में ईश्वर के वरदान के जैसा ही है जो कुछ ही खास लोगों के पास होता है। तो अगर आप वो खास हैं और अपने घर के कामों के बाद कुछ समय निकल सकतीं हैं तो ये कला सिखा कर म्यूजिक में रूचि रखने वालों की मदद कीजिये और घर बैठे अपनी आय का साधन बना सकतीं हैं।

गाना सिखना - गाने का शौंक तो सभी को होता है पर हर कोई सुर और ताल के साथ मधुर नहीं गा पाता। यदि किसी को थोड़ा बहुत गाना आता भी है तो भी उसे किसी अच्छे गायक से राग और ताल का ज्ञान लेना ही पड़ता है। सही सीख और नियमित रियाज़ से ही अच्छा और मधुर गायन हो पता है। अगर आपके पास यह ज्ञान है तो आप सिंगिंग क्लासेज पर गौर कीजिये।  

डांस सिखना - आज कल टीवी पर आने वाले विभिन्न डांसिंग कार्यक्रमों से यह तो सभी समझने लगे हैं की डांस भी कोई आसान कला नहीं है। कई साल पहले तक डांस के कुछ ही स्टेप्स चलन में थे पर अब अनेक प्रकार के डांस और अनगिनत स्टेप्स के तालमेल से अच्छा डांसर तैयार होता है।
वर्तमान में अनेक प्रकार के डांस फॉर्म्स सीखे और सिखाये जाते हैं जैसे कि फ्रीस्टाइल, हिप-हॉप और लॉकिंग-पॉपिंग, बॉलीवुड डांसिंग और सबसे महत्वपूर्ण इंडियन क्लासिकल डांसस।

तो आपके पास जिस भी डांस फॉर्म में महारथ है आप उसी एक ऐसा घरेलु आये का साधन शुरू कर सकतीं हैं जिसमें आमदनी के साथ साथ आपको बहुत सा आनंद और आपके छात्रों का ढेर सारा प्यार बोनस में मिलने वाला है।

ढोलक बजाना - लेडीज संगीत हो या भक्ति संध्या ढोलक की थाप के बगैर मज़ा ही नहीं आता। ढोलक एक मत्रा ऐसा वाद्य है जिसकी सही प्रस्तुति से प्रोग्राम का समां बंध जाता है। धमाकेदार ढोलक बजाने वाले को सभी का बहुत स्नेह मिलता है। जिन महिलाओं को यह मज़ेदार गुर आता है वे औरों को भी इसका अभ्यास करा कर आय का साधन बना सकतीं हैं।

गिटार बजाना - मॉडर्न लोगों में गिटार सिखने का भी बहुत शौंक होता है। गिटार के बेसिक लेसंस की क्लास की भी वर्तमान समय में बाहत डिमांड है।
आपको यदि कोई और विशेष इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है तो आप उसकी क्लास शुरू कर सकतीं है।

#7. मेहंदी सीखना और लगाना:

मेहंदी लगवाने का शौंक तो हर लड़की को होता है। शादी ब्याह हो या करवा चौथ, या साल भर मनाये जाने वाले विभिन्न त्यौहार, हथेली पर सजी खूबसूरत खुशबूदार मेहँदी हर मैके की रौनक बड़ा देती है। मेहँदी कला में दक्षता रखने वाली गृहणियों के लिए ये भी एक बहुत बढ़िया आये का स्त्रोत बन सकता है।
आप न सिर्फ इच्छुक लड़कियों को मेहंदी लगाना सीखा सकतीं हैं बल्कि विभिन्न अवसरों पर मेहंदी लगाने का काम कर अच्छी आमदनी कर सकतीं हैं।

#8. कैंडल मेकिंग / अगरबत्ती मेकिंग:

आजकल काफी तरह की खूबसूरत कैंडल्स देखने को मिलतीं हैं। और बहुत से लोग ये कैंडल्स घर पर आराम से तैयार कर लेते हैं। बड़ी, छोटी, रंगीन, पानी पर तैरने वाली, खुशबु वाली आदि कई प्रकार की मनभावक मोमबत्तियां बना कर सुन्दर पैकिंग के साथ कोई भी महिला घर से ही विक्रय कर सकती है।

इसी प्रकार अगरबत्ती बनाने का काम है इसमें भी बहुत दक्षता की आवश्यकता नहीं होती बल्कि कोई भी आसानी से मोल्ड्स और सही मात्रा में सामग्री के साथ शानदार खुशबूदार अगरबत्ती खूबसूरत पैकिंग के साथ अच्छे से विक्रय कर सकते हैं।

आज के ज़माने में कैंडल्स और अगरबत्ती मैडिटेशन, स्पा और तो और खास मौकों पर घर को बहुत खुशनुमा एहसास देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इनको उसी ढंग से तैयार कर आकर्षक पैकिंग का एक्ज़ीबिशनस और स्पेशल आउटलेट्स पर बचा जाये तो अच्छा मुनाफा हो सकता है।

#9. हाथ से बने स्वेटर्स:

याद है 90s के दौर मैं लोग हाथ के बुने बड़े कमाल के डिज़ाइनदार स्वेटर पहना करते थे।  और उस दौर की दादियाँ नानियाँ भी झटपट सिलाइयों में फन्दी डाल कर घर के सभी सदस्यों के लिए स्वेटर बुना करती थीं। आज भी ऐसी महिलायें हैं जिनको हाथ से स्वेटर बुनने आता है, पर शायद रेडीमेड चीज़ों की भीड़ में उनकी यह कला छिप सी गयी है, मगर फिर भी बहुत लोग अब भी हाथ के बुने स्वेटर छोटे बच्चों खास तौर पर नवजात शिशुओं को पहनाना पसंंद करते हैं।  
तो आप भी ऑफ सीजन में बढ़िया दसिग्नस के अलग अलग साइज के कुछ स्वेटर्स तैयार कीजिये और सर्दियों में आराम से बेचिये।

#10. फैब्रिक पेंटिंग करना / हाथ की कढ़ाई करना / पैच वर्क करना और कपड़े के बैग बनाना:

कपड़े पर तरह तरह से डिजाइनिंग कर घर में काम आने वाले कई आइटम बनाये जा सकते हैं। सदा कपड़े पर रंग बिरंगे पेंटिंग के स्ट्रोक्स, कड़ाई के टांके या पैचवर्क करके कपड़े की खूबसूरती मैं चार चाँद लगाए जा सकते हैं। ऐसे टुकड़ों से फिर बैग, तरह तरह के कवर्स, ब्लूज़ पीस, फ्रॉक्स, डिज़ाइनर कुर्तीयां आदि तैयार किये जा सकते हैं। महिलाएं अपनी कलात्मक समझ के हिसाब से या ड्रेस डिज़ाइनर्स से आर्डर लेकर ऐसे टुकड़े तैयार करके इन्हें ड्रेस डिज़ाइनर्स को बेच सकतीं है या खुद ही कुछ उत्पाद तैयार करके सीधा उपभोक्ता को बेच सकतीं हैं।    

#11.फैशन डिज़ाइनर:

यदी आपने फैशन डिजाइनिंग की है और पारिवारिक ज़िम्मेदारियों के चलते घर से बहार नहीं जा सकतीं हैं तो अपने घर में रह कर ही मॉडर्न ट्रेंड के शानदार डिज़ाइनर ड्रेसेस तैयार कीजिये और नए अंदाज़ से लोगों को सजाइये। वैसे भी लोग डिज़ाइनर कपड़े पहनने के काफी शौक़ीन होते हैं। आखिर भीड़ से अलग कौन नहीं दिखना चाहता। तो फैशन की समझ और सिलाई का गुण रखने वाली महिलाऐं इस क्षेत्र में अपनी तकदीर आज़माकर अपना भविष्य बना सकतीं हैं। अपने घर में ही एक छोटा सा फैशन स्टोर शुरू करें तो पैसे कमाने का अच्छा तरीका बन सकता है।

#12. होम ट्यूशन क्लासेज / ऑनलाइन ट्यूशन:

किसी और को पढ़ाना भी एक कला है आपको बेशक सब आता हो पर सामने वाले को समझाना और पढ़ाई की सही तकनीक सीखना बड़ी बात है। यदि आपके पास यह अनमोल गुण है तो आपके लिए इससे अच्छा कुछ नहीं। आप अपने ही घर में अपनी रूचि और ज्ञान के अनुसार छात्रों का समूह तैयार कर उन्हें पढ़ाइये और अपनी आये का उत्तम साधन बनाइये। इस काम में सबसे ज़रूरी चीज़ है समय के साथ खुद को अपडेट रखना।

जैसा की आप जानतीं ही हैं की हर साल सब्जेक्ट्स और कोर्स में तबदीली आती रहती है इसलिए एक अच्छे ट्यूटर के लिए बहुत ज़रूरी है की वो रोज़ खुद को अपडेट रखे और पढ़ती रहे। इससे आपकी मार्किट वैल्यू कभी कम नहीं होगी और आप साल दर साल इस माध्यम से आये कर सकेंगी।

इसके अतिरिक्त मॉडर्न और इंटरनेट के दौर में ऑनलाइन ट्यूशन का भी बहुत चलन है। इसका सबसे बड़ा लाभ ये है की दूरियाँ मिट जातीं हैं और अच्छे ट्यूटर और अच्छे स्टूडेंट्स का मेल हो पता है। शहरों और देशों की दूरियाँ भी कम्पप्यूटर स्करीन पर खत्म हो जाती है। 

मान लीजिये आप किसी महानगर में रहते हैं तो संभवतः यातायात और सड़कों की भीड़ से खुद को बचाकर और अपना अमुल्ये समय बचाकर अपने अपने घर पर ही ऑनलाइन क्लास ली जा सकती है। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेब्सीटेस उपलभ्ध हैं, उनपर अपना प्रोफाइल बना कर अपने सब्जेक्ट्स के अनुसार छात्र ढूंढकर क्लास ली जाती है और तये राशी ऑनलाइन ही आपके बैंक खाते में प्राप्त की जा सकती है।

#13. बेबी सिटिंग सेंटर और प्ले-वे स्कूल:

जिन परिवारों से पति और पत्नी दोनों ही नौकरी पेशा हो वहां उनके लिए सबसे बड़ी समस्या उनके प्यारे नन्हें बच्चों की सही देखभाल होती है। ऐसे में वे अपने बच्चों की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर सेंटर का रुख करते हैं। तो जो गृहणियां अपने घर पर कोई व्यवसायिक काम तलाश रहीं हैं उनके लिए यह भी एक अच्छा अवसर बन सकता है।  बेबी सिटिंग और play school का काम शुरू करने के लिए चाहे तो किसी ब्रांड की फ्रैंचाइज़ ले सकती है ताकि ब्रांड नेम से लोग खुद आप तक आ सकें या अगर अभी इतना पैसा लगाना नहीं चाहती तो अपने स्तर पर प्रचार कर आस पास की कामकाजी महिलाओं के नन्हें बच्चों की ज़िम्मेदारी उठाएं और अपनी आये को बढ़ाये।

इस काम में खास तौर पर संयम और निष्ठा की भरपूर आवश्यकता होती है। किसी के बच्चे को मात्र कमाई का साधन नहीं मानना बल्कि एक तरह से उस बच्चे की परवरिश करनी है। क्योंकि बच्चे का बहुत अधिक समय आपके पास गुज़रेगा इसलिए उसमें संस्कार और आदतें सब आपकी ही जाएंगी। तो बहुत समझ बूझ और प्रेम के साथ इस ज़िम्मेदारी को अंजाम दीजिये।  

#14. हॉबी क्लासेज / आर्ट और क्राफ्ट की दुकान:

यह एक बहुत पुराना और बहुत कारगर गृह उद्द्योग विकल्प है। हर ग्रहणी का मनपसंद और बहुत कलात्मक कार्य जिसमें बहुत सी रंग बिरंगी और सूंदर चीज़ें बन के सामने आतीं हैं और वो भी घर में रखी पुरानी चीज़ों में कुछ नयी चीज़ें जोड़ कर। देखा जाये तो यही वह काम है जिससे हम बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट और पुराने से कुछ नया बनाना सीख कर नयी चीज़ों को खरीदने में होने वाले अतिरिक्त खर्च को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा अपने हाथ से बानी चीज़ों में प्रेम और भावना का बहुत अच्छा मेल होता है इसलिए अपने हाथ से बनाये तोहफे अनमोल होते हैं।

हॉबी क्लासेस से अच्छी आये हो जाती है तो गृहणियां जिस कार्य में खुद को सक्षम मानतीं हैं वो दूसरों को सिखाकर पैसे कमा रही हैं। जैसे: कटिंग-टेलरिंग, कुकिंग, पेंटिंग, सॉफ्ट टॉय मेकिंग, कार्ड्स मेकिंग, बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट आदि।

इसके अतिरिक्त आप लोगों के आर्ट एंड क्राफ्ट के काम करके भी चार्ज कर सकतीं हैं। जैसे: स्कूल के प्रोजेक्ट्स, शादी या फंक्शन्स के लिए आर्टिस्टिक गिफ्ट पैकिंग, आर्टिस्टिक रिटर्न गिफ्ट्स, सुन्दर आर्टिफीसियल गुलदस्ते, चिकनी मिटटी या पेपर मशी की मदद से सुन्दर मूर्ति या खिलौने  आदि बना कर भी बेच सकतीं हैं।  

#15. योगा / एरोबिकस क्लासेस:

आज कल सभी को अपनी सेहत को लेकर काफी फ़िक्र रहती है ऐसे में खुद को एक्टिव रखने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं। कुछ लोग जो जिम आदि जा सकते हैं वे तो चले ही जाते हैं पर कुछ लोग खास कर स्त्रीयां अपने लिए अपने घर के आस पास, घरेलू एवं महिला योग अथवा एरोबिक्स प्रशिक्षक तलाशतीं हैं। तो जिन गृहिणियों ने योगा/एरोबिक्स का सही प्रशिक्षण ले रखा है वे अपने घर में ही योगा/एरोबिक्स की classes चला सकतीं हैं। इस तरह का काम करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप खुद स्वस्थ भी रहते हैं और साथ ही आपको आर्थिक लाभ भी होता है।  

#16. ब्यूटी पार्लर:

जी हाँ, ये नाम आपने अपने आस पास बहुत देखा होगा, और इस व्यवसाय के बारे में आप भी अच्छे से समझते भी होंगे। समझने वाली बात यह है की रूप सज्जा का यह हुनर कभी भी आउट डेटड नहीं होता, और इस काम को करके कई वर्षों से महिलायें अच्छी राशी आये कर रहीं हैं और निश्चित तौर पर इस काम में आगे भी कोई कमी नहीं आएगी।

इसे सही तरीके से शुरू करने से पहले किसी अच्छे professional institute से training लेना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि beauty treatments करते हुए आपको ग्राहक की त्वचा और उनके व्यक्तित्व का खास ख्याल रखना है। आपकी ज़रा सी गलती आपका नाम ख़राब कर सकती है और आपका सही काम आपके पास ग्राहकों की लाइन लगा सकता है।

#17. खरीदना और बेचना:

बना बनाया सामान खरीद कर अपने ग्राहकों को बेचना भी किसी किसी को ही आता है, अगर आपकी मार्केटिंग स्किल्स अच्छी हैं और आपको कम दाम में सामान खारीद कर मुनाफा बना कर बेचने का हुनर आता है तो यकीन मानिये आपको अच्छी खासी आमदनी करने से कोई नहीं रोक सकता। अपने आस पास के लोगों की डिमांड को ध्यान में रखते हुए, होल सेल बाज़ारों से बड़ी तादाद में सामान कम कीमत दे कर खरीदना और फिर विक्रय का दाम लगा कर बेचना बहुत पुरान और बड़ा अच्छा काम है।

आप कई प्रकार की चीज़ों का चयन कर सकतीं हैं जैसे:कलात्मक इमीटेशन ज्वेलरी बेचना, डिज़ाइनर साड़ियां बेचना, रसोई के लिए बर्तन बेचना या फिर किसी बड़ी कंपनी के सामान बेचकर कमीशन बनाना।

#18. ऑनलाइन सेलिंग:

आजकल सब internet की मदद से हो रहा है यहाँ तक की शॉपिंग भी। इन दिनों इंटरनेट पर नए और पुराने सामान बेचने का बहुत चलन है। यहाँ अन्य सामानों के साथ साथ आप अपनी बनाई हुई क्रिएटिविटी को भी शामिल कर सकतीं हैं जैसे: पेंटिंग्स, डिज़ाइनर कपडे, पर्स आदि भी शामिल कर सकतीं हैं। इसी प्रकार नई चीज़ों के साथ ही घर में पड़े पुराने सामान भी बेचे जाते हैं। आप भी अपनी मार्केटिंग स्किल्स का भरपूर उपयोग कीजिये। इन सेलिंग के लिए आपको अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शॉपक्लूज़, आदि जैसी साइट्स के सेलर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने बिज़नस डिटेल्स की जानकारी देनी होती है।

#19. पार्टी प्लानिंग करना:

पार्टीज तो सभी को पसंद होती हैं पर सही तरह से किसी फंक्शन को ऑर्गेनाइज़ हर किसी के बस की बात नहीं, क्योंकि केवल लोगों को बुला कर हा हुल्ला कर खाना खिला के वापस घर भेज देना मात्र से ही पार्टी नहीं होती।

किसी भी कार्यक्रम को बढ़िया बनाने के लिए योजनाएं बनानी पड़ती हैं ताकि मेहमानों का भरपूर ख्याल रखा जा सके। क्या सोच रहीं हैं आप कि ये सब आपके लिए आसान है, तो आप अपनी ये कला उन लोगों के लिए इस्तेमाल कीजिये न जो पार्टीज देना तो बहुत पसंद करते हैं पर ठीक से organize नहीं कर पाते। आप पार्टी ओर्गनइजिंग को अपनी कमाई का साधन बना सकतीं हैं।

#20. YouTube Videos:

हाई स्पीड इंटरनेट के ज़माने में अपने हुनर के प्रर्दशन का यह एक बड़ा ही खास माध्यम है। आज की स्मार्ट गृहणियों का स्मार्ट काम, जहाँ अपने मोबाइल या कैमरे की मदद से अपने हुनर की  

विडियो रिकॉर्ड कर उसे YouTube पर अपलोड कर सकतीं हैं। इसके माध्यम से आप न सिर्फ अच्छी कमाई कर सकतीं हैं बल्कि प्रसिद्धि भी पा सकतीं हैं।  
उदाहरण के लिए:

  • आप अपनी स्वादिष्ट पकवानो की विडिओस यूट्यूब पर डाल कर लोगों को खाना बनाना सिखा सकतीं हैं और अच्छी आमदनी कर सकतीं हैं।
  • या इसी तरह आप अपने चैनल पर सौंदर्य संबंधी जानकारियों का विडिओ बनाकर यूट्यूब पर डाल सकतीं हैं।
  • यदि आप कैमरा नहीं फेस करना चाहती हों तो भी आप अपनी आवाज़ और चित्रों के माध्यम से  कुछ विडिज तैयार कर सकती हैं, और एक बढ़िया आये का साधन बना सकती हैं.

#21. ब्लॉगिंग:

जिन महिलाओं को लिखने का शौक है वे अपना ब्लॉग (वेबसाईट) लिखकर भी अच्छी आमदनी कर सकतीहैं। इस काम में सबसे मज़ेदार बात यह है कि आप किसी भी विषय पर ब्लॉग लिख सकती हैं।

जैसे: फिल्मों पर प्रतिक्रिया, खाना खज़ाना, साज सज्जा, पढ़ाई के टिप्स, कविताएँ, कहानियाँ, स्वस्थ सम्बन्धी जानकारियां, कंप्यूटर सम्बन्धी जानकारी, खबरें, फैशन टिप्स, मातृत्व के टिप्स आदि।

किसी भी विषय पर बेझिझक लिखकर घर बैठे ही आमदनी का स्त्रोत बना सकतीं हैं।

#22. कंटेंट राइटर/ ट्रांसलेटर:

अगर किसी कारण आप अपना ब्लॉग नहीं बनाना चाहती तो आप कंटेंट राइटर के रूप में विभिन्न कंपनियों के लिए लिख सकतीं हैं। इसमें आपको किसी भी कंपनी के लिए (जो की आपको फ्रीलान्स साइट्स पर खोजने से मिल जायेंगे) दिए गए विषय या टॉपिक पर अपनी लिखान की कला का प्रयोग कर क्लाइंट के लिए लिखना होता है।

जैसे: आप किसी वेबसाईट, अखबार आदि के लिए कोई आर्टिकल लिख सकती हैं।

इसके अलावा अगर आप इंग्लिश, हिंदी अथवा किसी दूसरी भाषा लिखने और पढ़ने में माहिर हैं तो आप ट्रांसलेटर अथवा अनुवाद का काम कर सकती हैं। यह भी एक घर बैठे कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से गूगल पर ट्रांसलेशन के काम खोज कर इंग्लिश से किसी दूसरी भाषा में या किसी लोकल भाषा से इंग्लिश में अनुवाद कर सकतीं हैं। 

तो अपना कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन तैयार कर लें और अपने से होने वाली आमदनी का भरपूर आनंद लीजिये।  

इन सभी कार्यों के लिए बहुत अधिक लगत की आवश्यकता नहीं होगी, ज्यादातर काम आप अपने पास रखी चीज़ों से ही शुरू किये जा सकते हैं, इसके अलावा शुरुआत करने के लिए कुछ कच्चा माल आप अपनी पॉकेट मनी से ला  हैं।  इससे शुरुआत में आपको मार्किट का रेस्पोंसे देखने में मदद मिलेगी और यदि किसी कारण से काम न जम पाये तो कमसकम आपको पैसे बिगड़ जाने का अफ़सोस नहीं होगा। मगर फिर भी आप कुछ बड़े स्तर पर शुरू करना चाहतीं हैं तो आपको कई प्रकार की माली मदद मिल सकतीं हैं।  

  • जैसे: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जिसके तहत महिलाओं को १० लाख तक का लोन बिना किसिस गरंटी के मिल सकता है।
  • MSME योजना
  • यदि आप 10 से 15 महिलाएं समूह में कोई उद्योग लगाना चाहतीं हैं तो किसी भी सरकारी बैंक में स्वयं सहता समूह के अंतर्गत खाता खुलवा कर हर माह कुछ राशी जमा कर बैंक से लघु उद्योग ऋण भी प्राप्त कर सकतीं हैं।

आशा है, आपको भी अपने खुद के उद्योग के लिए उचित विकल्प मिल गया होगा, और जल्द ही आप अपनी पहचान और अपनी आय का आनंद लेने के सपने पुरे करने की रह पकड़ लेंगी। यदि आपको भी उपरोक्त विषयों से सम्बंधित महिलाओं की कोई सफल कहानी के बारे में जानती हैं तो हमारे साथ कमेंटस के माध्यम से जरुर शेयर कीजिए।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​- 


15541951501554195150
Ramandeep
An intense writer, a poetess with feel & purpose, a vigorous blogger to motivate homemakers and a spiritual mind maker. I believe in moving along with everyone. You can find more about me on pearlsofwords.com

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • R*****
    I am making food ...Plz order me
  • P*****
    i m fashion designer but gr m kam shuru kese kru hrlp me
  • R*****
    Sahi vichar h, Mai bhi murti Banana aur trophy memento aur marrige album Making ka kam krti hu
  • P*****
    Mai kaise aage ja sakti hu help me iss hunar see
  • P*****
    Hi muche meandi parlar aata h please help me
  • V*****
    Hi me bhut achhe pepar penting aati h or writer bhi kar leti hu please help me
  • P*****
    Mujhe art or mehndi mai bohot interest hai tho mai kaise aage jaa sakti hu iss hunar see
  • N*****
    How to apply
  • M*****
    Iske liye Kya krnahoga
  • J*****
    Iske liye kya karna hoga plz guide me
  • S*****
    Mujhe bhi krna hai pls
  • B*****
    Muja bhi much work ghar baithkar karna hai
  • S*****
    Muse BHI ghare baithkar business karma hai ka kids private job me kuch bhi nahi milta bahot time dena padta Hallo mam I like to your tslking
  • N*****
    Hello mam, i like ur post i want to do somthing actually mujhe home chocolate or mathri banana bhit achha aata h apka 3ed option please help me kese progress kru isme mei...reply please
  • S*****
    thx me coaching state karugi bahut acha idea
  • B*****
    मुझे भी कुछ सिखैये
  • A*****
    pradhan mantri mudra yojna ka laabh kese le..konsi bank me ye availabe he??
  • A*****
    Hunnar to bahut hai par marketing karna nahi aata
  • S*****
    thank u.
  • S*****
    Mai achar bhut accha bnatihusbhi Farah ke achaar
  • H*****
    Muje bhi kuch karna hai. Thanks
  • S*****
    Mein bhi kuch karna chahti hu
  • A*****
    Mein bhi resaling ka kaam karti hu Aapko logo Mujhse koi product purchase karna ho to please mere whatsapp no 8989425503 per bataye jisse aap logo ka support mil sake
  • P*****
    Main online shopping ka kaam karna chahati hoon kya aap log mujhe support karenge agar yes to please buy my product online Maine image daali hai sheros main please answer my friends App payment delivery time par kar shakte hain
  • M*****
    @Tiffin dbba ka kam shuru krna chaheye
  • R*****
    Thoda mujhe bhi test kra dijiye ji mujhe khana psand h pr bnana nai aata😋😋
  • R*****
    Mujhe mango aur lemon Ka achar dalna aata h
  • M*****
    Mai oriflame me member hu pr mujhe ni samjh aa rha ki mai isko kaise aage bdau plz help me...
  • M*****
    Mujhe bhi ghar baithe kuch krna hai plz mujhe kuch idea chaiye ki mai kya kru
  • G*****
    Muje bhi kuch karna hai Jise work from home. Kisiko kuch idea ho to bolna
  • S*****
    Me bhi Kuch krna chahti hu but kaise start kru samjh nhi aata plz help
  • H*****
    Me ek biznes mane Hanna h
  • V*****
    Jenny vasoya hi, Maya saini ji aap whatsup kare 6376825839 par
  • B*****
    Mujhko bhi krna h
  • J*****
    ✌🙏🏼 👉🏿Best Business Opportunity......in India 👇 एक ऐसी कंपनी है जिसमे आप बहुत ही कम समय में बिना इन्वेस्टमेंट के 20,000 से 50,000रु महीना कमा सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है। अब देखिये ये कैसे होगा आज तक आप या आपके माता पिता अपने घर का जरुरी सामान बाजार से खरीदते होंगे जैसे- Bathing Soap Toothbrush Toothpaste Shampoo Hair oil Deo Male/Female Shaving cream Body talc Tea Coffee Cooking oil Face wash Hand wash Face cream Face scrub Dish wash Detergent Powder/Liquid Floor Cleaner, Glass Cleaner, Toilet Cleaner, Hand and body lotion Lip stick Kajal Atta,Dal,Chawal,Mashala,Namak, Chana,Rajma,Tomato Sous,Achar,Sewai,Daliya, Chini,Besan, Health food Supplement आदि अब आपको सिर्फ अपनी दुकान बदलनी होगी। और पैसा कमाने के लिए ये छोटा सा काम तो आप कर ही सकते है। आधिक जानकारी के लिये Whatsap करे @7229084414
  • D*****
    बहोत ही अच्छा और प्रोत्साहन देनेवाला लेख है. अगर आपमें कुछ खास हुनर है जिसको आप एक व्यवसाय का रूप देना चाहते हो तो बहोत ही अच्छी बात है. हमारी तरफसे कोई भी साहाय्यता लगे तो हमें जरूर संपर्क किजीये. 8669985599 www.deasra.in
  • P*****
    Anil saklani ji to best h aap tiffin service d
  • A*****
    मुझे खाना बनाने में intrest है।कृपया सुझाव दे।
  • M*****
    Main fashion designing ki hai hi main job karna chahti Hoon par Mera education achcha nahi hai But teaching very good main bahut sare dresses khud ke liye bhi banai hai
  • D*****
    ap kha rahete he
  • M*****
    Me kapade me degsin or silai ashhi karleti hu or muje isi me apana business bana na he to me kahase suruaat karu please ans me
  • P*****
    Mujhe likhana pasand hai or me bhi kch krna chahti hu plz mujhe bhi batao...apni betiyo k liye
  • A*****
    Blogs or free lansig writing ka Kam kese suru Kar sakte he
  • R*****
    Suggestion to achche hae par apni banai cheej ke buyers kaese dhude
  • N*****
    Mujhe blogger bananna he pr kuch nhi samjh aa raha he kese kru
  • A*****
    Mujhe likhna pasand or m tiffin service bhi better laga yeh. Kaise start karen batay m ek house wife mujhe yahi kaam acche lage please Mujhe better advice den
  • G*****
    [naste ka items or badishof ka shrbat bechane ke liye kya karu?
  • M*****
    Same here. Want to do something but..... 😞😞😞
  • J*****
    Nice me Me bhi kuch karna chahti hu kese karu
  • S*****
    Yes mana bhi online business start kiya h Ready made garments or jewellery and many more homemade item
  • P*****
    Vandana chadha ji aap morning mein Khali pait use ak apple de daily .kuch din ye dard khtam ho jayega .aur ak bar eyes bhi test Kara le
  • V*****
    Mera beta 16 ka hai uska sir ka dard.nahi ja raha koi kehta BP ke problem hai magar sir ka Dard nahi ja raha 12th class mei hai
  • S*****
    Me ek private school me teacher thi . Ab me ghar me hi tutions pdati hoo but students bhut kam hai to me kya kru ki bacche bad jaye kyuki me gaw aria me rhti hoo logo ko samjhate hai to samajhna hi nhi chahate hai
  • C*****
    Main bhi beauty parlour ka kam krti hon bt mere paas customer jada nahi aate mein apne kam ko kafi aage leker jana chahti hon...mein bag bhi stitch krti hon
  • S*****
    Muj aap ka yh post psnd aaya muj bhi kam krna he silai or mehndi aati he or me fashiondesigner ka kam krti hu
  • N*****
    जी मैं कुकिंग भी अच्छा कर लेती हूं योगा में भी मेरा इंटरेस्ट है ऑलमोस्ट सारी चीजों में मुझे इंटरेस्ट है और मैं यह इसलिए करना चाहती हूं कि मैं मेरे लिए नहीं मेरे जैसी औरतों को इस जोड़ना ताकि औरतों आत्मनिर्भर बन सके और उनकी अपनी एक पहचान हो समाज में पर मुझे आज तक को प्लेटफार्म नहीं मिला इसलिए मैं नहीं कर पाई अगर आप मेरी हेल्प करेंगे तो मैं जरूर करना चाहूंगी
  • N*****
    जी मेरा नाम नीलम है आपका ऑप्शन मुझे बहुत पसंद आया मैं आपसे ऐड करना चाहती हूं इसके लिए मुझे क्या करना होगा प्लीज आप मेरे कमेंट का जवाब जरूर दीजिएगा आपका कोई ग्रुप है या कोई वेबसाइट है जिस से जुड़ ना हो तो वह भी बता दीजिएगा
  • M*****
    Hlw mam mujhe kuking sikhne hai
  • P*****
    Hlo mam m tusions Dena chati hi plz help
  • J*****
    Mam me online selling karati Hu Meesho se all products please help
  • M*****
    You can join clovia with my partner code- sharmila04 And u can easily earn money https://sharmila04.clovia.com
  • M*****
    https://sharmila04.clovia.com
  • J*****
    Muje job chahiye .. jo house se hi kr sku asa work .
  • M*****
    Hi @ramandeep ji mujhe bhi job chahiye jo m ghar par rah kr saku
  • P*****
    Hlo
  • M*****
    https://sharmila04.clovia.com
  • P*****
    Aap Agar Kuch Kar Baithe karna chahte ho to reselling kar sakte hain reselling mein koi bhi product ho sakta hai lekin Hamare Paas saree Poshak jewellery hai yeah group Ki Tarah Hota Hai isme saree lady Si kaam karte hain group mein Sare product Aa Jaate Hain Aur Woh Apne product Apne group mein Apna margin Laga kar bhej sakti hain isme online car kahe ka sara kaam hai apko sirf phone par order lena hai packing Hum Hai Karenge Grahak ko courier Hum Denge tracking aapko bhej Di Jayegi Jise aap apne Grahak ko de sakte ho online track kar sakte hain Grahak aur Hamare beech mein jo Marji man group wale rakhte Hain vah unko Milta Hai Is reselling ki vajah se a Ghar Baithe ladies mahine ka 11000 kam aa rahe hai aap bhi Jau Diye more details WhatsApp link https://chat.whatsapp.com/EXUrX40X0LtHfhC5xfxD0s Thank you
  • P*****
    Muje mehandi lagane ka bahut shok h islye mene apna youtube channel start kiya h mehandi design with garg is my channel plz subscribe mychannel
  • S*****
    Nice..and thanks for all of good tips to give us😊
  • H*****
    Mujhe b likhne ka shok h
  • M*****
    Mujhe bryani bhut achecha bnaleti hu kaya kru
  • N*****
    Mere online ka bussiness h .. Ghar m butik bhi h..Humko kaam karne ka bhut shook h..Hand made sweater or crochet ke items Hand made rakhi bhe banate hoon..Per ye sb kaha sell kare samajh nahi aa raha h..Kaam karane ka bhut sookh h..Apne ko bussy rakhna chahte hoon.. Please help me..
  • N*****
    Yes I want do this
  • K*****
    Very good Koshish to krni chahiye
  • D*****
    Sheros me try kru to benefit hoga kya frnds
  • D*****
    Me online work krna chahti hu but mere contact ache nhi he Jo sman le ske kya kru me😭
  • N*****
    Please tell me
  • N*****
    Hand made Sweater or crochet ke items kese or kaha per bachhe..
  • S*****
    Tiffin service kaise shuru kru
  • D*****
    Please bataye ki blogging par kamai kese kar sakte h
  • A*****
    Muja business k. Liya Lon Chaiy to Kai sa milga
  • D*****
    I like this post. Bt mere Sath koi or nh h Kam Krne Ki liye to Kya Muje Lon mil jayega Akele kam Krne ke liye
  • A*****
    I like dance
  • P*****
    I like singing
  • K*****
    Asmita aap trade fairs main apna stall laga sakti hai.. Abhi ganagaur ke waqt kafir jagah pe is tarah ke fair arrange kiye jate hai. Wanha se customer ke contact no liye ja sakte hai aur unhe apne sath whatsup online business group main joda ja sakta hai
  • A*****
    Mar acrylic Ragoli shubhalabha candel diya kum Kum dabi ect sab hand work karti hu wholesale or ritle to ma ya kha sale kar shakti hu
  • M*****
    Mujhe tifin ka kaam karna ho to kese shuru karu aap bta skte h plz
  • N*****
    M hand made sweater or crochet ke item banati hoon..Isko kaha sell karna h.. Please tell me..
  • N*****
    Haath se bane sweater interested
  • S*****
    ब्लागिंग. V intrsted 👍👌👌👌
  • A*****
    Thanks
  • K*****
    Thanks
  • S*****
    apna blog kaise likhe is bare mi bata sakti hai
  • J*****
    मुझे अचार बनाने का बहुत मन होता है लेकिन गाँव छेत्र में कोई साधन नहीं है
  • S*****
    Thanks
  • S*****
    Thank you very much for good and easy ways of earning ..fr home...
  • A*****
    Wow thanks
  • J*****
    Maine apna khud ka beauty Parler start kiya hai Lenin customer Kaiser badhaye samaj nahi aata please help me
  • N*****
    Thanks dear