अपने बिज़नेस और सेल्स को बढ़ाने के 6 बेस्ट स्टेप्स

Published on 28 Jul 2021 . 1 min read



Sales Ko Kaise Badhaye, Sales Kaise Kare, Business Ko Kaise Badhaye, Business Ko Aage Kaise Badhaye, Sales Kaise Kare, Business Ko Online Kaise Kare, Lead Generation In Hindi Sales Ko Kaise Badhaye, Sales Kaise Kare, Business Ko Kaise Badhaye, Business Ko Aage Kaise Badhaye, Sales Kaise Kare, Business Ko Online Kaise Kare, Lead Generation In Hindi

क्या आप जानना चाहेंगे कि किसी ग्राहक को उत्पाद खरीदने के लिए कैसे राजी किया जाए?

यदि आप सीखना चाहते हैं कि ग्राहकों को अपना उत्पाद खरीदने के लिए कैसे राजी किया (Sales Ko Kaise Badhaye) जाए, तो आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आखिर सही ग्राहक कैसे ढूंढें, उन्हें कैसे खुश करे और कैसे उन्हें अपना सामान बेचने के लिए प्रोत्साहित करे।

किसी चीज़ की बिक्री तब होती है जब ग्राहक को पहले यह एहसास होता (Sales Kaise Kare) है कि उन्हें कोई समस्या है या किसी चीज़ की जरुरत है, फिर वे उसके लिए नयी चीज़ की खोज करते हैं, जिसके बाद वे अपनी आवश्यकताओं से मेल खाने वाली चीज़े चुनते हैं और अंत में उसकी खरीदारी करते हैं।

एक विक्रेता के रूप में, यदि आप उनकी जरूरतों को अच्छे से समझते (Business Ko Kaise Badhaye) हैं कि आपका उत्पाद उनकी समस्या का कितना समाधान कर सकता है तो आपका उत्पाद बिकेगा। इसके लिए आपको ग्राहक की खरीद प्रक्रिया या खरीद चक्र के हर चरण में उनके साथ शामिल होने की आवश्यकता है।

SHECO पार्टनर के रूप में, जब आप कोई उत्पाद या सेवा बेच रहे होते (Business Ko Aage Kaise Badhaye) हैं तो आप चाहते हैं कि आपका ग्राहक अच्छा महसूस करे ताकि वे आपके लिए एक शानदार समीक्षा (रिव्यु) लिख ​​सकें और आपसे बार-बार खरीदारी कर सकें।

सीएईआरटी, इंक. (CAERT, Inc.) के अनुसार, ग्राहक के साथ अपने संबंधों को गहरा करने और उनको प्रसन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से छह-चरणीय बिक्री प्रक्रिया का उपयोग करना चाहिए। ग्राहक यात्रा के 6 बुनियादी बिक्री चरणों में शामिल हैं:

  • संभावनाओं को खोजें

  • लीड पर आगे बढ़े

  • एक रिपोर्ट बनाएं

  • उनकी समस्याओं का उत्तर दें

  • सामान को बेचे

  • ग्राहकों के साथ फॉलो-अप करे

अब हम एक-एक करके इन छह पॉइंट्स को अच्छे से समझेंगे ताकि आपको कोई समस्या ना हो।

सेल्स को बढ़ाने के स्टेप्स (Sales Kaise Kare)

#1. ऑनलाइन संभावनाओं को कैसे खोजें (Business Ko Online Kaise Kare)

संभावनाओं को खोजने में आपका पहला कदम अपने संभावित ग्राहक के साथ बातचीत करने के लिए खुद को तैयार करने की प्रक्रिया से शुरू होता है।

इसमें उस उत्पाद के बारे में सब कुछ सीखना शामिल है जिसे आप बेचने जा रहे हैं और अपने आदर्श ग्राहक के व्यक्तित्व और खरीदारी वरीयताओं के बारे में भी सीखना है, ताकि आप उनकी जरूरतों का बेहतर अनुमान लगा सकें। अच्छे बिज़नेस की कुंजी आदर्श ग्राहकों की तलाश करना है जिन्हें आपके उत्पाद की आवश्यकता है।

आप ऑनलाइन और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं। सोशल मीडिया समुदाय जैसे कि SHEROES, Facebook Groups और ऑनलाइन फ़ोरम इत्यादि पर आप अपने ग्राहकों को ढूंढ सकते हैं और उन्हें अच्छे से जान सकते हैं।

आप शिरोस के कई सेल्लिंग या इससे जुड़े समुदायों से जुड़कर अन्य महिलाओं से बात कर सकते हैं, उनकी आवश्यकताओं के बारे में जन सकते हैं, समूह में ओरो के बीच हो रही बातों से पता लगा सकते हैं या खुद भी उनसे पूछ सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने प्रोडक्ट को उनके अनुसार बनाने और आगे बढ़ने में बहुत सहायता मिलेगी।

#2. ऑनलाइन लीड पर आगे कैसे बढ़ें (Lead Generation In Hindi)

जब आप किसी संभावित व्यक्ति या लीड से संपर्क करते हैं तो उस पर अपना प्रभाव बनाना, विश्वास प्राप्त करना और संबंध स्थापित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अच्छे ग्राहक संबंधों को बनाने में सफल नहीं होते हैं तो इसकी बहुत कम संभावना है कि वे आपसे खरीदारी करेंगे।

एक लीड के साथ एक नए रिश्ते का बनाने का तरीका सीखने का मतलब है कि आपको उनके बारे में अधिक जानने के इरादे से उनसे संपर्क करना चाहिए, न कि अपने उत्पाद को उन पर थोपने या अपने बारे में बात करने के इरादे से।

उनकी कहानियों को सुनने और उनकी चिंताओं के बारे में जानने के लिए उनके साथ कुछ समय बिताएं। जब आप वास्तविक चिंता दिखाते हैं और उन्हें कुछ भी बेचने की कोशिश किए बिना संबंध बनाते हैं तो वे आप पर भरोसा करना शुरू कर देंगे।

#3. अपने उत्पाद की जानकारी कैसे दें (Product Promotion In Hindi)

किसी उत्पाद को किसी ग्राहक को बेचने का प्रयास करते समय अधिकांश विक्रेता उत्पाद की विशेषताओं और लाभों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आपके उत्पाद की विशेषताओं और विशेषताओं का वर्णन करना आपके संभावित व्यक्ति के दिमाग के तार्किक भाग के लिए अपील करता है।

लेकिन, हार्वर्ड के प्रोफेसर गेराल्ड ज़ाल्टमैन के अनुसार, मनुष्य उतना तार्किक नहीं है जितना हम कल्पना कर सकते हैं और भावना वह है जो वास्तव में 95% खरीद व्यवहार को प्रेरित करती है।

इसलिए, जब किसी उपभोक्ता को किसी उत्पाद की जानकारी देते हैं तो उनके अवचेतन मन को लक्षित करना सबसे प्रभावी होता है। यदि आप चाहते हैं कि उपभोक्ता आपके उत्पाद या ब्रांड को याद रखे तो आपको अपने साथ उनकी बातचीत से उन्हें व्यस्त और उत्साहित महसूस कराना चाहिए।

आपको न केवल उत्पाद की विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए बल्कि लाभ और भावनात्मक प्रतिक्रिया या उत्पाद का उपयोग करके ग्राहक को प्राप्त होने वाली भावना को भी बेचना चाहिए।

#4. उनकी आपत्तियों/ समस्याओं को कैसे संभालें (Customer Handling In Hindi)

अपने उत्पाद को खरीदने के लिए ग्राहकों को कैसे प्राप्त किया जाए, यह जानने के लिए बिक्री की बातचीत के दौरान आमतौर पर आने वाली आपत्तियों का जवाब देने के कौशल की भी आवश्यकता होती है।

आपके ग्राहक को कुछ समस्याएं हो सकती हैं जो उन्हें खरीदारी करने से रोक रही हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप इन समस्याओं की पहचान करें और उनका उत्तर इस तरह से दें जिससे ग्राहक का दिमाग बदल जाए या उन्हें इसकी आवश्यकता होने पर अधिक जानकारी मिले।

कुछ समस्याएं वैसी नहीं होती हैं जैसी वे दिखती हैं। किसी उत्पाद को खरीदने में सक्षम नहीं होने या पहले किसी और से पूछने के लिए आम समस्याएं आमतौर पर उत्पाद या आप में विश्वास की कमी के साथ होती हैं।

इससे पहले कि वे आपसे खरीदने को तैयार हों, आपको अपने और ग्राहक के बीच बेहतर विश्वास बनाने पर काम करना पड़ सकता है। समस्याओं को अस्वीकृति या व्यक्तिगत के रूप में न लें। शांत और विनम्र रहें, प्रश्न पूछें, और उत्तर देने से पहले उनकी वास्तविक चिंताओं को समझने का प्रयास करें।

#5. बिक्री कैसे करें (Sales Closing Techniques In Hindi)

क्या आपका लीड/ ग्राहक अब आपसे सामान खरीदने को तैयार है? अब आपको उनसे बिक्री के लिए पूछना चाहिए। कई विक्रेता इसके बाद भी बिक्री के बारे में अपना सामान बेचने के बारे में बात करने से संकोच करते हैं लेकिन अब संकोच को त्याग दे क्योंकि आपका ग्राहक खुद कदम नहीं उठाने वाला है।

इसलिए आपको उन्हें ऐसा करने के लिए कहना चाहिए। आप अपने ग्राहकों के संकेतों को देखकर अनुमान लगा सकते हैं कि क्या वे अब खरीदने के लिए तैयार हैं और सही समय आने पर आप अपनी बात उनसे कह सकते हैं। यदि आप यह अंतिम कदम नहीं उठाते हैं और बिक्री नही करते हैं तो लीड को खोजने, उसे प्रोत्साहित करने इत्यादि में आपके द्वारा किया गया सारा काम बेकार चला जाएगा।

#6. ग्राहकों के साथ कैसे फॉलो-अप करें (Customer Follow Up)

तो आपने अपनी पहली बिक्री कर दी है। बधाई हो! लेकिन आपका काम यहीं खत्म नहीं हुआ है। आपका काम अब यह सीखना है कि ग्राहकों को अपने साथ ही कैसे जोड़ा रखा जाए और एक खुश ग्राहक को एक प्रशंसक में कैसे बदला जाए।

आज की तकनीक, हमारे लिए ग्राहकों की सूची बनाना और बिक्री के बाद ग्राहकों के संपर्क में रहना आसान बनाती है। आप इसे व्हाट्सएप और जीमेल जैसे टूल से आसानी से कर सकते हैं।

अब आपको अपने ग्राहकों से संपर्क करना चाहिए, उनसे पूछना चाहिए कि उन्हें उत्पाद और विक्रेता के रूप में आपकी सेवाएं कैसी लगीं। अगर उन्हें यह पसंद आया तो आप उन्हें SHECO पार्टनर के रूप में आपको एक रिव्यु लिखने के लिए कहें।

उनके व्यक्तित्व और जीवन शैली के बारे में आपकी समझ के आधार पर उन्हें नए उत्पादों या सेवाओं के अपडेट भेजें जो उन्हें पसंद आ सकते हैं। तकनीक आपको अपने ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखने और आपके संबंधों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।

SHECO

इन्हें भी पढ़ें:


16274585501627458550
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :