कुछ नया सीखना हैं लेकिन घर के काम में हैं उलझी? ऐसे में क्या करें

Published on 1 Jul 2021 . 1 min read



Gharelu Mahilaon Ke Liye Rojgar, Kuch Naya Sikhna Hai, Career Options For Housewives In Hindi, Gharelu Mahilaon Ke Liye Business Gharelu Mahilaon Ke Liye Rojgar, Kuch Naya Sikhna Hai, Career Options For Housewives In Hindi, Gharelu Mahilaon Ke Liye Business

क्या आप एक हाउसवाइफ हैं? क्या आपके अंदर भी कुछ नया करने की लालसा हैं? क्या आप भी जीवन में कुछ नया करना चाहती हैं? क्या आप अपने पैरों पर खड़े होना चाहती हैं? क्या आप भी अन्य महिलाओं की तरह आत्म-निर्भर बनना चाहती हैं?

आप यह सब चाहती तो होंगी लेकिन हम जानते (Kuch Naya Sikhna Hai) हैं आपकी सबसे बड़ी समस्या क्या हैं। आप सोच रही होंगी कि आप यह सब कर तो सकती हैं लेकिन काम के साथ-साथ घर के कामों को कैसे संभाले? दिन भर घर का काम तो ख़त्म होता नही, ऐसे में ऐसा क्या किया जाये कि सांप भी मर जाए और लाठी भी ना टूटे।

तो आप बिल्कुल सही जगह आई (Career Options For Housewives In Hindi) हैं क्योंकि आज हम इसी के ऊपर आपसे बात करेंगे और आपको समझायेंगे कि किस प्रकार आप अपने घर के काम के साथ-साथ अपने सपनों को एक नयी उड़ान दे सकती (Gharelu Mahilaon Ke Liye Business) हैं। आइए जान लेते हैं।

घर के काम के साथ-साथ कुछ नया कैसे सीखें (Gharelu Mahilaon Ke Liye Rojgar)

#1. दिन के कामों की सूची बनाएं

इसके लिए सबसे पहले जो काम आपको करना है वो है अपने पूरे दिन के कामों की एक सूची बनाना। आपको दिन में चाहे हजार काम होते हो या उससे कम-ज्यादा, इसकी चिंता नही करनी हैं। आपको बस अपने कामों की एक सूची बनानी हैं कि आपको रोजाना किस तरह के और क्या-क्या काम होते हैं।

इसके लिए बस उठाये एक कॉपी और पेन और लिख डालिए अपने दिनभर के सारे काम। फिर वह काम चाहे छोटे हो या बड़े। जैसे कि खाना बनाना, टंकी में पानी भरना, बाजार जाकर सब्जी लेकर आना या पूजा करना इत्यादि। सभी कामो को ध्यान से याद कर कॉपी में लिख डालिए।

#2. हर काम को मैनेज करे

अब आपने अपने प्रतिदिन के कामों की जो सूची बनाई हैं उस पर गौर कीजिए और देखिये कि कौन से काम ऐसे हैं जो आप रोजाना यूँ ही करती हैं या जिनका कोई अर्थ नही हैं। उन कामों को क्रॉस लगाकर काट दीजिए। कुछ काम ऐसे भी होंगे जिन्हें आप किसी और तरीके से करके कुछ समय बचा सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आप रोजाना सब्जी लाने की बजाए दो दिन की सब्जी की खरीदारी एक दिन में करके कुछ समय बचा सकती हैं।

ऐसे ही अनावश्यक कामों को काटिए और जो काम आवश्यक हैं उन्हें अच्छे से मैनेज करे ताकि आपके समय में बचत हो सके। कुछ कामों को स्मार्ट तरीके से करके भी आप अपना बहुत सा समय बचा सकती हैं।

#3. सभी घरवालों के खाने का समय निर्धारित करे

ज्यादातर घरों में यह होता हैं कि आपका सुबह का सारा समय घरवालों के नाश्ते में ही निकल जाता हैं। जैसे कि आपके सास-ससुर जल्दी नाश्ता करते होंगे तो आपके पतिदेव उसके एक घंटे बाद। बच्चों की तो आदत हैं देर से उठना और फिर आराम से नाश्ता करना। इसलिए जो काम आपके लिए बस घंटेभर का हैं उसी में ही कब 3 से 4 घंटे निकल जाते हैं, पता ही नही चलता।

इसलिए हो सके तो एक निश्चित समय निर्धारित करे जिस समय सभी घरवाले नाश्ता कर सके। इसके साथ ही दोपहर और रात के खाने का समय भी निर्धारित करे। इससे आपको दो फायदे मिलेंगे, एक तो आपका समय बचेगा और दूसरा सभी घरवाले आपस में खाना खायेंगे तो एक-दूसरे को अच्छे से जान पाएंगे। सास-ससुर और पति को समझाना मुश्किल हो तो बच्चों को तो कम से कम समझा सकती हैं।

#4. मोबाइल पर कम समय व्यर्थ करे

हमे पता नही चलता लेकिन आजकल की दिनचर्या ही ऐसी बन गयी हैं कि हम कोई भी काम करते समय बीच-बीच में मोबाइल पर अपना बहुत सा समय व्यर्थ कर देते हैं। जैसे कि कभी फेसबुक चला लिया तो कभी WhatsApp पर दूसरे के स्टेटस देखना या उन्हें रिप्लाई देते रहना इत्यादि।

हम आपको ऐसा करने के लिए मना नही कर रहे लेकिन इसके लिए दिन में एक समय निर्धारित कर ले। जैसे कि दिन में आपको बस इस समय ही सोशल साइट्स का इस्तेमाल करना हैं और बाकि समय मोबाइल पर इन्हें नही देखना हैं। यकीन मानिये इससे आपका बहुत समय बच जाएगा।

#5. दिनचर्या निर्धारित करे

अब आपने जो अपने दिनभर के कामों की सूची बनाई है और उसमे अच्छे से कांट-छांट भी कर ली हैं तो जो काम आपको करने हैं उनके हिसाब से अपना पूरा दिन सेट करे। जैसे कि किस समय आपको कौन सा काम करना हैं और कितनी देर में उसे ख़त्म कर देना हैं इत्यादि। ऐसा करने से भी बहुत सा समय बच जाया करेगा। इसलिए देर मत कीजिए और अपने पूरे दिन को काम के हिसाब से मैनेज करना सीखें।

#6. ऑनलाइन कोर्स से शुरुआत करे

अब जैसा-जैसा हमने आपको समझाया हैं उसी हिसाब से आपने सब किया हैं तो हमे पक्का यकीन हैं कि आपका बहुत सा समय बच गया होगा। अब बात आती हैं कुछ नया सीखने की लेकिन आप सोच रही होंगी कि हम आपको बाहर जाकर कुछ सीखने को कहेंगे।

डरिये मत क्योंकि हम आपको ऐसा कुछ करने को नही कह रहे हैं। आजकल डिजिटल दुनिया का जमाना हैं और इस ज़माने में हम भला आपको बाहर जाकर कुछ सीखने को क्यों कहेंगे। आपके हाथ में जो ये छोटा सा मोबाइल है, इसी के अंदर ही पूरी दुनिया बसी हुई हैं।

तो अब इस मोबाइल पर समय व्यर्थ करने की बजाए आप इस पर बहुत कुछ सीख सकती हैं। आजकल बहुत सी कंपनी घरेलू महिलाओं के लिए मुफ्त में कोर्सेज उपलब्ध करवा रही हैं और उन्हें करके कई महिलाओं ने अपने जीवन में सफलता भी हासिल की हैं।

इसी में एक प्रसिद्ध नाम हैं ग्लो एंड लवली करियर के कोर्सेज का। इन कोर्सेज को आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकती हैं और अपनी पसंद का कोई भी एक कोर्स कर सकती हैं और वह भी बिल्कुल मुफ्त में। क्यों हैं ना आसान। तो देर किस बात की? बस एक क्लिक कीजिए और चुन लीजिए अपनी पसंद का कोई भी कोर्स और आज ही कुछ नया सीखें।

#7. कुछ सीखने के साथ-साथ करियर ऑप्शन भी देखें

अब जब आप कुछ नया सीख ही चुकी हैं तो आपके मन में अरमान होगा कि आप उस क्षेत्र में काम भी करे ताकि आप आत्म-निर्भर बन सके। तो ग्लो एंड लवली करियर आपको सिर्फ कोर्स ही नही सिखाएगा बल्कि घर बैठे काम करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

इसकी जानकारी आप इस लिंक पर क्लिक करके ले सकती हैं। इसमें घर से काम करने की पूरी आजादी आपको मिलेगी। इसलिए जल्दी से नए-नए कोर्सेज सीखकर अपना ज्ञानवर्धन कीजिए और इसके बाद अपने हिसाब से एक अच्छा करियर ऑप्शन चुन लीजिए।

आशा हैं आप जल्द ही सफलता हासिल करेंगी और अपने पैरों पर खड़ी होएंगी।

अन्य संबंधित लेख:


16251245301625124530
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :