1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
11 Jul 2019 . 1 min read

13 बिज़नेस आइडियाज: कम निवेश में भी ज़्यादा मुनाफा मुमकिन


Share the Article :

low investment business ideas in hindi low investment business ideas in hindi

क्या आप सुबह 9 से शाम 5 बजे की नौकरी चाहते हैं या ऐसी नौकरी जिसमें अलग-अलग काम के घंटे हों?

क्या आप एक निश्चित वेतन चाहते हैं या आप महीने के अंत में अच्छा लाभ चाहते हैं?

क्या आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं या आप अभी भी उसी क्षेत्र में रहना चाहते हैं जहां कोई जोखिम नहीं है?

ये सभी सवाल उठते हैं जब आप एक अच्छी आजीविका कमाने के लिए तैयार होते हैं।

कभी-कभी कुछ नया शुरू करने के लिए, आपको दूसरों से वित्तीय मदद लेनी पड़ती है और फिर आप उस पर काम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

व्यापार करने की सोच रही महिलाओं के मामले में, छोटा व्यवसाय एक अच्छा विचार होगा। इसका कारण यह है कि छोटे व्यवसाय को फुल टाइम नौकरियों की तुलना में करना आसान है।

जो लोग अपने दम पर काम करते हैं, वे लोग ऑफिस में लंबे समय तक काम करने की बजाय जो लोग अपना काम करते है वह बहुत खुश और संतुष्ट रहते हैं।

एक व्यवसाय शुरू करना आर्थिक विकास के लिए अच्छा तरीका है और आपके आसपास के लोगों को रोजगार देता है। इसके अलावा उनकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार होता है।

हाल ही में हमने देखा है कि अब लोग अपना व्यवसाय शुरू करना पसंद करते हैं और अपने तरीके से निवेश करते हैं। सोशल मीडिया और इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि के साथ, लोग आसानी से अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर सकते हैं और बाजार में अच्छी जगह बना सकते हैं।

एक छोटे व्यवसाय में मुख्य बात यह है कि आप अपने खुद के मालिक हैं और आप अपने तरीके से निर्णय ले सकते हैं। आप अपने काम को अपने तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं। आपके निर्णयों को नियंत्रित करने के लिए आपके ऊपर कोई नहीं है

ऐसे कई व्यवसाय हैं जो एक न्यूनतम पूंजी के साथ शुरू हुए, लेकिन उचित कौशल, कड़ी मेहनत और ज्ञान के साथ वह दुनिया का सबसे बड़ा व्यवसाय बन गया जैसे कि गूगल,गैरेज में शुरू हुआ था।

भारत में कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जो बहुत सफल बन गए हैं और जो व्यवसाय की दुनिया में लोगों के लिए सबसे अच्छे साबित होते हैं।

#1. खानपान कैटरिंग (Catering)

यदि आपके पास खाना बनाने के लिए प्रतिभा और स्वाद के बारे में जानकारी है और किसी भी जगह को किराए पर लेने के लिए निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो कैटरिंग एक अच्छा विचार है। यह कल्पना करना असंभव नहीं है कि कोई भी खाने से तंग आ सकता है। इस लिए हमारे लिए खाना बनाने का काम करना अच्छा विचार है। कई रेस्तरां और स्थानीय खाद्य स्थान हैं जिन्हें उच्च निवेश की आवश्यकता है।

लेकिन कैटरिंग एक अच्छा व्यवसाय है। इसमें आप ऑर्डर ले सकते हैं, घर पर खाना बना सकते हैं और अपेक्षित स्थान पर डिलीवरी कर सकते हैं। किसी भी अन्य व्यवसाय की तुलना में खानपान व्यवसाय बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इसमें कई विकल्प हैं जैसे पार्टियों, कार्यालयों और यहां तक ​​कि रेलवे स्टेशनों के लिए भोजन की आपूर्ति करना। इस तरह आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं और अधिक लाभ कमा सकते हैं।

#2. ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

अब हम देख सकते हैं कि लोग नई जगहों पर जा रहे हैं, उनकी खोज कर रहे हैं, छुट्टियों पर  घूमने जा रहे हैं और उन्हें यात्रा करना पसंद है। उनके हितों को देखते हुए, आप एक ट्रैवल एजेंसी शुरू कर सकते हैं। हमेशा ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह की ट्रैवल एजेंसियों की तलाश में रहते हैं। कई एजेंसियां ​​हैं, जिनके साथ आप टाई अप करके टिकट बुक करने का काम कर सकते हैं और यात्रा के लिए लोगों को बेहतरीन ऑफर दे सकते हैं।

एजेंसियों के साथ काम शुरू करने के लिए निवेश 70,000 से 80,000 से अधिक नहीं है। आप घर से काम करना शुरू कर सकते हैं या कार्यालय खोल सकते हैं।

#3. ट्यूशन और फ्रेंचाइज (Tuitions/ Franchise)

कई माता-पिता अपने बच्चों को अतिरिक्त अध्ययन के लिए ट्यूशन देने के पक्ष में हैं। ट्यूशन के बच्चे अपने होमवर्क को पूरा कर सकते हैं और अपनी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं। यदि आप अच्छी तरह से शिक्षित हैं और अन्य बच्चों को पढ़ाना पसंद करते हैं, तो आप अपने घर पर ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं। आप शिक्षकों को भी नियुक्त कर सकते हैं और यह एक सफल व्यवसाय साबित हो सकता है।

यदि आप घर पर एक ट्यूशन सेंटर खोलने के इच्छुक नहीं हैं, तो कई शिक्षात्मक संस्थान हैं जो फ्रेंचाइजी प्रदान करते हैं। आप एक फ्रेंचाइज ले सकते हैं और उनके मार्गदर्शन में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

#4. इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior  Designing)

यदि आपके पास एक रचनात्मक दिमाग है और आप जानते हैं कि आप घर पर चीजों को कैसे रख सकते हैं ताकि वे आकर्षक दिखें, तो आप हमेशा इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में सोच सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि कैसे एक नए घर को अच्छे तरीके से स्थापित किया जाए, तो आप इस व्यवसाय  में उच्च लाभ कमा सकते है।

#5. खुदरा व्यापार (Retail business)

यह छोटे व्यवसाय में एक अच्छा विकल्प है। इसमें आप थोक विक्रेताओं से उत्पाद खरीद सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन या एक छोटे सेटअप द्वारा बेच सकते हैं जिसमें एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है। इस व्यवसाय के लिए आपको उन उत्पादों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, जहाँ से कम दामों में खरीद सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जैसे कि बंदगी का कपड़ा गुजरात में बनाया जाता है लेकिन आसानी से कहीं और उपलब्ध नहीं होता है।

#6. ब्लॉगिंग (Blogging)

यदि आप सोशल मीडिया पर लिखना और साझा करना पसंद करते हैं, तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इसे कभी भी संचालित कर सकते हैं। इसमें कम से कम निवेश की आवश्यकता होती है। आपको बस एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है, आप अपने घर पर भी लिख सकते हैं।

#7. रियल एस्टेट (Real Estate)

यदि आपके पास उचित पूंजी है और आपको भूमि और निर्माण के बारे में अच्छी जानकारी है तो रियल एस्टेट में व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा विकल्प है।

आप स्थानीय संपत्ति परियोजनाओं में निवेश कर सकते हैं और इसकी बिक्री से कमा सकते हैं। आप संपत्ति प्रबंधन (property management) पर व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं जहां आप अपने कस्टमर को दस्तावेजों और प्रक्रियाओं के साथ मदद कर सकते हैं।

#8. भर्ती व्यवसाय (Recruitment business)

ऐसे बहुत से लोग हैं जो नौकरी खोज रहे हैं और वे लोग जो कर्मचारी चाहते हैं। इस मामले में यदि आपके पास पेशेवर बाजार का अच्छा ज्ञान है और निवेश करने के लिए पूंजी है तो आप एक भर्ती फर्म शुरू कर सकते हैं। आप लोगों के बीच मध्यस्थ के रूप में काम कर सकते हैं जो नौकरी चाहते हैं और जो लोग उन्हें रोजगार दे सकते हैं।

#9. इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

यदि आप अपने रचनात्मक विचारों के साथ किसी घटना को प्रबंधित करने में सक्षम हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विचार है। आपको इस व्यवसाय से जुड़े हुए कई लोगो के साथ जान-पहचान करनी होगी, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं और आपको चीजों और अपने आस-पास के लोगों का प्रबंधन करने में अच्छा होना चाहिए। इसके लिए बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसके लिए मुख्य रूप से आपकी प्रतिभा की आवश्यकता होती है कि किसी इवेंट में सब कुछ कैसे किया जाए।

#10. स्मार्टफोन सेल (Smartphone Sale)

अब  हमारे आसपास हर दूसरे व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है। कभी-कभी हमें इसकी मरम्मत करवाने या बेचने की भी जरूरत पड़ती है। भले ही लोग ऑनलाइन फोन खरीदते हों लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो उन्हें दुकानों से खरीदते हैं। इन कारणों से आपके लिए स्मार्टफोन की दुकान खोलने और मरम्मत( repair) केंद्र खोलने का अवसर है। आपको स्मार्टफोन के बारे में ज्ञान होना चाहिए और यह व्यवसाय सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय में से एक है।

#11. कौशल आधारित कक्षाएं या बुटीक (Skill based classes or Boutiques)

यदि आपके पास दूसरों से बेहतर कौशल है और आप दूसरों को सिखा भी सकते हैं, तो आपके लिए पैसा कमाने का यह एक अच्छा तरीका है। आप अपने कौशल के आधार पर नृत्य कक्षाएं, खाना पकाने की कक्षाएं आदि खोल सकते हैं। कई लोग हस्तनिर्मित (handmade) चीज़े बनांते है और उन्हें बेचते हैं और पैसा कमाते हैं। कैंडल मेकिंग, क्लॉथ हैंडबैग्स, कार्ड्स आदि कुछ चीजें हैं जिन्हें आप बना सकते हैं और फिर ऑनलाइन बेच सकते हैं।अगर आपको फैशन की सभी चीजों का शौक है और स्टाइल की समझ है तो फैशन बिजनेस में कदम रखना एक स्मार्ट करियर विकल्प साबित हो सकता है। आप एक बुटीक खोल सकते हैं और शुरुआत में कम मात्रा में निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#12. वीडियो अपलोड (Uploading Videos)

आप अपनी प्रतिभा के वीडियो बना सकते हैं जैसे व्यायाम, आहार योजना, प्राप्तकर्ता आदि और उन्हें अपलोड करें और यदि आपके वीडियो कई लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं तो आप पैसे कमाने में सक्षम हैं यूट्यूब और इंस्टाग्राम (Youtube and Instagram) जैसी कई सोशल मीडिया साइट्स हैं जहाँ आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

#13. कंसल्टेंसी सर्विसेज (Consultancy Services)

विभिन्न सलाहकार हैं जो अपने विषय के विशेषज्ञ हैं। यदि आप एक वित्त सलाहकार बन सकते हैं तो एकाउंटिंग और टैक्स के मामलों पर अन्य व्यवसायों की मदद कर सकते हैं। यह किसी भी विशेष विषय में एक सलाहकार होने के नाते अच्छी कमाई कर सकता है।

हमारे कुछ विचार:

हमें उम्मीद है कि भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों की यह सूची उन लोगों की मदद कर सकती है जो अपने दम पर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।  सफल छोटे व्यवसाय आम तौर पर लोगों के लिए भी सबसे अच्छे व्यवसाय हैं।

आपको बस अपने ज्ञान को सही तरीके से निवेश करने की आवश्यकता है और यह आपको हर रोज मुनाफा कमाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​- 


15628301871562830187
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • A*****
    Intrested
  • R*****
    I'm house wife.....mai bhi kuch krna chahti hu plz help me..... Butik ,cooking business
  • M*****
    Mujhe yog teacher bana hai please mujhe half kare
  • D*****
    Very good article.
  • Z*****
    Mai AYURVEDIC system k sath judi hui hu or kai hair pack or hair oil bnati hu. Achhi selling hoti hai lekin selling badhane k liye kya krna chahiye jisase online marketing or selling bhi kr sku
  • P*****
    Maine Parlor khola hua h me kya kru Ki wo bhut acha chle plz something tips
  • A*****
    Hi gunveen m asha I want to know how can I make my blog? Is it possible in hindi or only in English?
  • J*****
    Mujhe catering karna h but I don't understand how 😟
  • S*****
    Mujhe art m interest hai kuch new bnana accha lgta hai mai ek house wife hu job krna chati hu lakin aaj kl job milti he kaha hai
  • K*****
    Mujhe fabric painting pasand h Aur Mai is kaam ko business k liye karna chahti hu Lekin kaise karu ye smjh nae aaraha h....
  • R*****
    Thank you dii...main sindhi stitch karti hu
  • R*****
    Thanks aapne itna achha samjhaya Mera bhi chota sa boutique hai mre shahr me to famous h .lekin aapne Jo bataya ,samjhya isse or behtar ho sakta hai Thank you very much Gunveen Kaur ji
  • H*****
    मला बॅग शिवून विकायचे आहे काय करू
  • I*****
    https://play.google.com/store/apps/details?id=com.application.onead&referrer=BF54DK2 Sign up with OneAD app. You can earn up to 2.5 L monthly OneAD Balance. Your referral code for registration is BF54DK2 . Register today
  • S*****
    Thank you mam main ghar par hi online business karna chahti hu thosa kuch suru bhi kiya hai aap kuch tips dijiye
  • M*****
    Thank you so much mam
  • U*****
    Gunveen kaur ji apki slah bahut achchhi lgi thank you
  • B*****
    Mai boutique chalati hun. Mere Kam ko pasand bhi kiya jata hai. Par Mera dayra limited hai. Mujhe bahut Sara order kaise milega
  • J*****
    मैं बुटीक खोलना चाहते हु कैसे करु
  • P*****
    Maine ek startup Kiya tha job placement ka but profit nhi ho rha Mai ese closed krne ki soch rhi...Kya ye shi hoga please anyone suggest me...
  • S*****
    Mai ek chota buisiness karti hu, apne 5th point journey bataya,mai bhi online buisiness karna chahti hu,par Kaise, kuch process bataiye. Mera ladies garment and all ladies wear ka chota shop tai.
  • K*****
    Hello mai working women hu but mai apna resale ka business start krna chahti hu khaskar undergarments ka. Pls koi idea bataiye kaise kiya jaye or kitna invest krna padega
  • M*****
    Please help me
  • M*****
    Mujha khana banana ma bhut entresat h please koi idia batya
  • S*****
    Skill based classes or boutique Please batay Khud ka vyavshay krne k Liye money kaha se aaye House wife ko lone bhi nahi milta Papa pr kb tak depend rahe Please help me