क्या आप अपने करियर में बदलाव चाहते हैं? तो अपनाएं इन टिप्स को

Published on 12 Aug 2021 . 1 min read



Career Transition Kaise Kare, Job Change Tips In Hindi, Career Change At 30 India, Career Options After 35 Years In India, Naukri Badalne Ke Upay, Career Change Resume Tips, Mid Career Change Options Career Transition Kaise Kare, Job Change Tips In Hindi, Career Change At 30 India, Career Options After 35 Years In India, Naukri Badalne Ke Upay, Career Change Resume Tips, Mid Career Change Options

क्या आप अपने करियर को लेकर संतुष्ट नही (Career Transition Kaise Kare) हैं? क्या आपको अपनी अभी की नौकरी या काम इतना पसंद नही हैं? क्या अब आपका अपने काम से मोहभंग हो चुका हैं? क्या आपको लगता हैं कि आपकी रुचि किसी और काम में हैं? क्या आप कुछ नया करने चाहते हैं या कुछ नया सीखकर काम करने की जिज्ञासा रखते (Job Change Tips In Hindi) हैं? क्या आपको डर हैं कि अब देर हो चुकी हैं और उम्र के इस पड़ाव में काम बदलना सरल नही हैं?

यदि आप भी इन सभी प्रश्नों से जूझ रहे हैं तो चिंता मत कीजिए। दरअसल अपने करियर में बदलाव करने के लिए उम्र या आपका अनुभव कोई भी चीज़ आड़े नही आनी (Career Change At 30 India) चाहिए जब तक कि हौसला मजबूत ना हो। यदि आपके अंदर किसी काम को सीखने और करने की इच्छा-शक्ति हैं और स्वयं पर विश्वास हैं तो दुनिया की कोई भी चीज़ आपको वह करने से नही रोक सकती।

किंतु इसी के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक हो जाता (Career Transition Meaning In Hindi) हैं। हम मानते हैं कि आपके अंदर आत्म-विश्वास और जुनून की कोई कमी नही हैं लेकिन किसी नए काम को सीखने या शुरू करने से पहले यदि आप कुछ टिप्स को फॉलो करेंगे तो इससे ना केवल आपका काम आसान हो जाएगा बल्कि आप तेजी से आगे बढ़ पाएंगे वो अलग। इसलिए आज हम आपके साथ वही साँझा करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

टिप्स जो आपके करियर को देंगी एक नयी उड़ान (Career Options After 35 Years In India In Hindi)

#1. स्वयं को पहचाने

सबसे पहले जो चीज़ आवश्यक हैं वह हैं अपने आप को पहचानना। हम यह नही कह रहे कि आप अपने आप को जानते नही हैं लेकिन कई बार हम स्वयं को जानकर भी अनदेखा कर देते हैं। कितनी ही बार आपने दूसरों के साथ नही बल्कि अपने साथ समय व्यतीत किया हैं? कितनी ही बार आपने अपने आप से बात की हैं? कितनी ही बार आपने अपने लिए सोचा हैं?

इसलिए इसका सबसे बढ़िया तरीका (Naukri Badalne Ke Upay) हैं एकांत में ध्यान लगाना। ध्यान लगाते समय आपको किसी का नही सोचना हैं, बस अपनी अंतरात्मा से बात करनी हैं और स्वयं को और अच्छे से पहचानने की कोशिश करनी हैं। फिर देखिये आपको आगे का मार्ग दिखने लगेगा और बहुत सी अनसुलझी बातें चुटकियों में सुलझ जाएँगी। इसलिए सर्वप्रथम स्वयं को पहचाने और जाने कि आपको चाहिए क्या!

#2. निर्धारित करे

अब जब आपने अपने करियर में बदलाव का सोच ही लिया हैं तो आपने अवश्य ही यह भी सोच लिया होगा कि आपको आगे किस क्षेत्र में काम करने का मन हैं। इसलिए अब सबसे पहले उस क्षेत्र के लोगों से संपर्क करे, उस क्षेत्र के बारे में और अच्छे से जाने, ऐसे लोगों को अपना दोस्त बनाएं और उस क्षेत्र के लोगों के बीच अपनी भी एक पहचान बनाएं ताकि आपके कॉन्टेक्ट्स बने।

उस क्षेत्र के बारे में अधिक जानने के लिए आप ऑनलाइन कोर्सेज की सहायता ले सकते हैं, ऑनलाइन वीडियोस देख सकते हैं, उनके साथ प्रैक्टिस कर सकते हैं इत्यादि। इस तरह आपको उस क्षेत्र को और अच्छे से जानने और समझने में सहायता मिलेगी।

#3. समय निकाले

आप अपने काम को एकदम से छोड़कर नए काम में एडजस्ट नही कर सकते। इसलिए समय के साथ-साथ पुराने काम को कम करते जाएँ और नया काम करते जाए ताकि आय का स्रोत भी ना रुके। इसके लिए आप शुरू में कुछ घंटों का समय निकाले और फिर इसे बढ़ाते जाएँ।

प्रतिदिन कुछ समय नए काम को देकर भी आप उस क्षेत्र में प्रगति कर सकते हैं और साथ में आपका अभी के काम में नुकसान भी नही होगा। इसलिए नयी चीज़ को सीखने या करने के लिए पुराने काम को एकदम से बिल्कुल भी ना छोड़े बल्कि धीरे-धीरे करके उस ओर शिफ्ट होए।

#4. नेटवर्क को बढ़ाएं

अब जब आप नए काम को सीखना शुरू कर चुके हैं और आपको लगता हैं कि अब आप इसमें अपना योगदान दे सकते हैं तो अपने मित्रों से संपर्क करे। मित्रों और जानने वालों से सहायता मांगे और कहे कि यदि उनकी जानकारी इस क्षेत्र में हैं तो आपका भी उनसे संपर्क करवाए और काम दिलवाने में मदद करे।

इसके साथ ही आप उन्हें अपनी स्किल्स और काम के बारे में बताएं। यदि आपके अंदर उस काम को करने के प्रति लग्न हैं तो जल्द ही आपको उस क्षेत्र में काम मिल जाएगा।

#5. अच्छा रिज्यूम बनाएं (Career Change Resume Tips In Hindi)

अभी तक आपका रिज्यूमे आपके पुराने काम के ऊपर आधारित था जिसे अब बदलने का समय आ गया हैं। इसलिए आपने नए काम में जो कुछ भी सीखा हैं या कोई कोर्स पूरा किया हैं तो उसे उसमे जोड़ सकते हैं।

यदि आपको ऑनलाइन कोर्स ख़त्म होने के बाद सर्टिफिकेट भी चाहिए तो आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर फ्री के ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। दरअसल ग्लो एंड लवली महिलाओं के लिए मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स करवाती हैं और वह भी लगभग हर विषय पर। इन कोर्स को सफलतापूर्वक समाप्त करने के पश्चात ग्लो एंड लवली की ओर से आपको मुफ्त में सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में सलंग्न कर सकती हैं। क्यूँ हैं ना बढ़िया और दमदार।

#6. सोशल मीडिया को भी सुधारे

आजकल ज्यादातर HR लोगों को केवल उनके रिज्यूमे के आधार पर ही नही बल्कि उनके सोशल मीडिया से भी जज करते (Mid Career Change Options In India In Hindi) हैं। इसलिए ध्यान रखे कि आप अपने नए काम के प्रति अपनी सोशल मीडिया में भी बदलाव लाये ताकि वह और ज्यादा प्रभावी लग सके।

इसके लिए आप नए काम से जुड़े पेजस लाइक कर सकती हैं, ग्रुप्स में जुड़ सकती हैं इत्यादि। इससे आपको उस काम के बारे में अपडेट भी मिलती रहेंगी और आप अपने काम से और जुड़ा हुआ महसूस कर पाएंगी। इसलिए इस काम में देरी मत कीजिए और आज ही यह कर डालिए।

#7. इंटरव्यू की तैयारी करे (Career Change Interview Tips In Hindi)

अब जब आपने अपने जानने वालों और मित्रों से संपर्क कर लिया हैं और ऑनलाइन भी ऐसे ग्रुप से जुड़ गई हैं तो अवश्य ही कुछ ही दिनों में आपको इंटरव्यू के लिए बुलावा आने लगेगा। यह हैं सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव क्योंकि इसको सफलतापूर्वक करने के पश्चात ही आपकी नौकरी लग पायेगी और तभी आपकी मेहनत रंग लाएगी।

इसके लिए आप इंटरव्यू की तैयारी पहले से करके रख ले। चूँकि यह क्षेत्र आपके लिए नया हैं और आपका इसमें कोई अनुभव भी नही हैं। इसलिए आप खुद से कुछ कर सकती हैं और उसे इंटरव्यू में दिखा सकती हैं। यह अवश्य ही प्रभावी रहेगा और आपके जुनून को भी दिखायेगा। साथ ही इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर पहले से तैयार कर ले और अपनी सॉफ्ट स्किल्स को भी सुधारे।

#8. अंग्रेजी अच्छे से बोलना सीखें

किसी भी जगह नौकरी करने या काम करने के लिए अंग्रेजी भाषा में अच्छे से पकड़ होना बहुत ही आवश्यक हो जाता हैं। यदि आपकी अंग्रेजी भाषा में पकड़ इतनी मजबूत नही हैं तो अपनी बात दूसरों को समझाने या उन्हें समझने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

इस कारण आपके हाथ में आई नौकरी भी निकल सकती हैं जिसका पछतावा आपको बाद में होगा। तो क्यों ना इसके लिए पहले से ही तैयारी करके रख ली जाए ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

तो आपको जानकर खुशी होंगी कि ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको फ्री इंग्लिश लर्निंग कोर्स भी आसानी से मिल जाएगा और वह भी फ्री सर्टिफिकेट के साथ। क्यों हैं ना मजेदार तो देर किस बात की, और कर दीजिए आज से ही शुरू।

#9. स्वयं पर विश्वास रखें

यह सब करने के पश्चात भी आपके मन में कई प्रश्न घूम रहे होंगे कि कैसे आप अपनी पुरानी जॉब को छोड़कर नए काम में एडजस्ट कर पाएंगी। इसके लिए आपका स्वयं पर विश्वास होना अति-आवश्यक हैं अन्यथा आप कुछ भी नही कर पाएंगी।

यदि आपका स्वयं पर विश्वास हैं और आप दृढ़-निश्चयी हैं तो कोई भी आपको आगे बढ़ने से नही रोक सकता। इसलिए इंटरव्यू या काम पर जाने से पहले अपने मन को पक्का करे और उस समय घबराएँ तो बिल्कुल भी नही। आजाद और खुले मन से अपना शत-प्रतिशत दे और परिणाम की चिंता बिल्कुल ना करे।

#10. हमेशा सीखने को तैयार रहे

अब जब आपको नए क्षेत्र में काम मिल भी गया तो भी निश्चिन्त होकर बैठ मत जाए बल्कि अपने सहकर्मियों इत्यादि से सीखने को हमेशा तत्पर रहे। माना कि आपने अपने क्षेत्र में कई वर्षों तक काम किया हैं लेकिन इस नए क्षेत्र में आपसे आपकी उम्र में छोटे लोग या कम अनुभव वाले लोगों से भी सीखने की आवश्यकता हैं क्योंकि वे इस क्षेत्र में पहले हैं और आप नए-नए।

इसलिए किसी भी व्यक्ति से सीखने में झिझक महसूस ना करे। नए-नए काम में हर किसी से सीखी गयी छोटी से छोटी चीज़ भी आगे चल कर बहुत मदद कर सकती हैं। इसलिए अपने दिमाग को हमेशा खुला रखे और सीखने को हमेशा तैयार।

अन्य संबंधित लेख:


16287491611628749161
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :