1528707645fb_img_1447777721276
Kanika Gautam
19 Feb 2019 . 1 min read

16 दादी माँ के नुश्खे, बालों को झड़ने से रोकने के लिए


Share the Article :

baal jhadne se rokne ke gharelu nushke baal jhadne se rokne ke gharelu nushke

खूबसूरत बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

हमारे व्यक्तित्व और हमारे स्टाइल में इजाफा करते हैं। लेकिन यदि ये बाल ही गिरने लगे तो हमारे लिए ऐसी समस्या बन जाते हैं कि इन्हें ठीक करना लगभग मुश्किल हो जाता है। गिरते, टूटते और झड़ते बाल किसी भी महिला के आत्म विश्वास को नकारात्मक तौर पर प्रभावित करते हैं। यदि गिरते बालों का सही कारण पता लग जाए तो इसे रोकना आसान और सहज हो जाता है।

झड़ते बालों का कारण

#1. प्राकृतिक कमी

संभव है कि आपकी डाइट से आयरन, कॉपर, जिंक और प्रोटीन्स जैसे जरूरी पोषक तत्व गायब हों। बालों के गिरने का एक अन्य कारण विटामिन डी की कमी भी है। इससे बचने के लिए धूप सेंकना जरूरी है।

#2. हार्मोनल असंतुलन

उम्र के तीसरे पड़ाव पर एक महिला हार्मोनल असंतुलन के दौर से गुजरती है, जो बालों के गिरने का कारण बनता है। एस्ट्रोजेन ही वह मुख्य हार्मोन है, जो महिला निर्माण करती है लेकिन टेस्टोस्टेरोन और डीएचईए जैसे अन्य एंड्रोजेन्स भी एक महिला के शरीर में उत्पन्न होते हैं।

#3. थायरॉयड

यदि आपको थायरॉयड है तो बालों के गिरने के साथ ही वजन बढ़ या कम हो जाता है, ठण्ड या गरमी ज्यादा महसूस होती है।

#4. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

जिन महिलाओं को पीसीओएस होता है, उनमें हार्मोनल असंतुलन होता है, जो सामान्य के मुकाबले अधिक एंड्रोजेन्स उत्पन्न करता है। इससे चेहरे और शरीर पर बाल ज्यादा होने की आशंका रहती है लेकिन सिर के बाल कम होने लगते हैं।

#5. बर्थ कंट्रोल पिल्स

इन पिल्स में उपस्थित हार्मोन ऑवूलेशन को दबा देते हैं, जो बालों के पतले होने का कारण बन सकता है। कई बार जब आप इन पिल्स को लेना बंद करती है तो भी बालों के गिरने की समस्या से सामना करना पड़ सकता है।

birth control pills

#6. तनाव

अत्यधिक तनाव की वजह से बाल अचानक गिरना शुरू कर देते हैं, जो महीनों तक गिरते रह जाते हैं।

#7. हेयर स्टाइलिंग उत्पाद

बालों पर अधिक केमिकल्स युक्त उत्पादों के प्रयोग से भी बाल गिरने लगते हैं। अधिकतर शैंपू में सोडियम लॉरिल सल्फेट होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम पर टॉक्सि प्रभाव डालता है और बाल गिरने लगते हैं।

बालों को गिरने से कैसे रोकें

#1. शैंपू

अपने स्कल्प को समझें और उसके लिए सही शैंपू का चुनाव करें। ध्यान रखें कि शैंपू में सल्फेट, पैराबेन और सिलिकन न हो।

#2. कंडीशनर

एक बेहतरीन कंडीशनर आपके बालों को खूबसूरत कर सकता है। इसमें एमिनो एसिड होता है, जो खराब बालों की मरम्मत करता है।

#3. ऑयलिंग

बालों में तेल लगाने से जड़ों का रक्त संचार सुधरता है और इन्हें पोषण मिलता है। अपने स्कल्प को ध्यान में रखते हुए सही तेल से सप्ताह में एक बार बालों की मालिश जरूर करें।

#4. बालों के लिए डाइट

चमकदार, मोटे, लंबे और स्वस्थ बालों के लिए हेल्दी डाइट की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

#5. पालक

पालक न सिर्फ आयरन का बेहतरीन स्रोत है बल्कि विटामिन ए, सी और प्रोटीन का भी। इसमें सेबम भी होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है और हमें ओमेगा 3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम देता है। ये सब हमारे बालों को स्वस्थ रखने में मददगार हैं।

baalo ke liye palak

#6. गाजर

गाजर में विटामिन ए भी होता है, जो बालों के विकास को सुदृढ़ करता है। बालों को मोटाई देने, चमकदार बनाने, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने, प्रदूषण जैसे बाहरी खतरों से सुरक्षा प्रदान करने और टूटने से बचाता है।

#7. अण्डा

चूंकि बालों में 68 प्रतिशत केरेटिन प्रोटीन होता है तो अण्डा खराब बालों को सुधारता है। यह बायोटिन नामक विटामिन बी का भी बेहतरीन स्रोत होता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है।

#8. अखरोट

अखरोट में बायोटिन, बी1, बी6 और बी9 विटामिन्स, ढेर सारा प्रोटीन और मैग्नीशियम होता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है और स्कल्प को पोषण देता है।

#9. दाल

प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन का बढ़िया स्रोत होती हैं हमारी दालें। इनमें फोलिक एसिड भी होता है, जो रेड ब्लड सेल्स के स्वास्थ्य को रीस्टोर करती हैं, जो त्वचा और स्कल्प में जरूरी ऑक्सीजन को सप्लाई करती हैं।

#10. स्ट्रॉबेरी और अमरुद

स्ट्रॉबेरी में सिलिका होता है, जो बालों की मजबूती और इसके विकास के लिए जरूरी तत्व है। अमरुद में संतरे से चार- पांच गुणा अधिक विटामिन सी होता है, जो बालों को टूटने से बचाता है।

दादी माँ के नुश्खे, बालों को झड़ने से रोकने के लिए​

#1. नारियल का दूध

एक मध्यम आकार के नारियल को कसने के बाद बर्तन में डाल कर पांच मिनट के लिए धीमी आंच पर रखें। अब निथार लें और ठण्डा होने दें। इसमें एक चम्मच काली मिर्च पाउडर और मेथी के बीज डालें। इसे स्कल्प और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद शैंपू से धो लें। इसमें निहित प्रोटीन और एसेंशियल फैट बालों को स्वस्थ रखता है और झड़ने से रोकता है।

#2. ग्रीन टी

तो- तीन टीम बैग को दो कप गरम पानी में डालें। जब यह ठण्डा हो जाए तो इसे अपने स्कल्प पर डालें और हल्के से सिर की मालिश करें। एक घण्टे बाद ठण्डे पानी से धो लें। ग्रीन टी एंटी ऑक्सिडेंट का बेहतरीन स्रोत है, जो बालों को मजबूत करता है।

#3. बीटरुट जूस

बीटरुट के सात- आठ पत्तों को उबालने के बाद पांच- छह मेहंदी के पत्तों के साथ पीस लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से बाल धो लें। बीटरुट का यह जूस विटामिन सी और बी6, फोलेट, मैंग्नीज, बेटेन और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है।

beetroot juice

#4. दही और शहद

दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद और नींबू मिलाएं। डाई ब्राश की मदद से इस पेस्ट को स्कल्प और जड़ों पर आधे घण्टे के लिए लगाए रखें। फिर धो दें। इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार लगाएं।

#5. एलो वेरा

बालों को गिरने से रोकने में एलो वेरा अहम भूमिका निभाता है। एलो वेरा के एक टुकड़े से गूदा निकालिए और इसे पौने घंटे के लिए स्कल्प पर लगा छोड़ दीजिए। सामान्य पानी से धो लें। बेहतरीन परिणाम के लिए इसे सप्ताह में तीन- चार बार लगा सकते हैं।

#6. प्याज का जूस

प्याज में निहित एंटी बैक्टीरियल गुण स्कल्प को स्संक्रमण से बचाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाते हैं। प्याज को पीसकर इसमें से जूस निकाल लीजिए। रुई की मदद से स्कल्प पर जूस लगाइए और आधे घण्टे के लिए लगा छोड़ दीजिए। सामान्य पानी से धोने के बाद शैंपू कीजिए। सप्ताह में एख बार ऐसा कीजिए, फर्क खुद ही दिखने लगेगा।


15505641971550564197
Kanika Gautam
An ardent writer, a serial blogger and an obsessive momblogger. A writer by day and a reader by night - My friends describe me as a nocturnal bibliophile. You can find more about me on yourmotivationguru.com

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • B*****
    Nice
  • S*****
    Nice
  • P*****
    Mere Baal bahot jhadte hai
  • V*****
    Lajawab
  • A*****
    shampoo kon sa use krna chahiya please btana &thanks home remedies ka liya
  • R*****
    Anti dandruff shampoo ka Naam bataye.... Plz
  • S*****
    Shapoo ka naam bataiya Jo baalo ko faida karai
  • I*****
    Nice remedies
  • S*****
    Nice
  • K*****
    Nice ji
  • R*****
    Bast racipe
  • K*****
    Best home ramides I like these thanks a lot
  • S*****
    Very nice post
  • A*****
    Thanks
  • N*****
    Thanks for this
  • S*****
    nice information
  • M*****
    Thanks Alot for nice information
  • S*****
    Thanks for information mam
  • T*****
    Hair ke bare me itna kuch bataya thanks
  • P*****
    Nic
  • V*****
    Thanku very much
  • L*****
    Thanks ji
  • A*****
    When I tried home remedies it adversely affected my hair. More hairs started falling off.
  • D*****
    Good information