अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

Last updated 27 Dec 2019 . 1 min read



blogging se paise kaise kamaye earn money from blogging in hindi blogging se paise kaise kamaye earn money from blogging in hindi

यदि आप लिखने में रुचि रखती हैं व आप किसी विषय पर अच्छा लेख लिख सकती है तो आप इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सकती है। इसके लिए आपको अपनी लेखन शैली को एक सफल व्यापार में बदलने की आवश्यकता है।

Blogging से पैसा कैसा कमाए या blogging को बिज़नेस में कैसे बदले जैसे प्रश्न हर लेखक के मन में उठते है। किन्तु सब लेखकों को यह ज्ञात नही होती है कि वो अपने इस कौशल को कैसे पैसा कमाने के एक साधन में बदले।

आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएँगे कि आपको लिखने के दौरान किन महत्त्वपूर्ण बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है व साथ ही आप इसके द्वारा कैसे आसानी से पैसे कमा सकते है। आइये जानते हैं।

Blogging में इन बातों का रखे ध्यान (Things to take care while blogging)

  • आप लिखने के लिए एक मुख्य क्षेत्र चुने और उसी से संबंधित विभिन्न लेख लिखे जिससे उपभोक्ता आपकी उस विषय में रुचि और जानकारी देखकर आपको फॉलो करे और आपके लेखो को पढ़ें।
  • अपने लेखों की गुणवत्ता का ध्यान रखे। आप कोशिश करे कि लेख ना तो ज्यादा छोटे हो और ना ही बड़े। उसमे सही व उचित शब्दों में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  • अपने लेख में व्याकरण या शब्दों से संबंधित गलतियाँ बिल्कुल भी ना करे क्योंकि इससे उपभोक्ता पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • अपने लेख का शीर्षक इत्यादि एक दम सही चुने।
  • लेख को लिखने के साथ-साथ आपको SEO की जानकारी भी होनी चाहिए जिससे आपका लेख और भी अच्छा बनता है।

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from blogging)

#1. गूगल Ad sense से (Earn money from google ad sense by blogging)

आप अपनी एक वेबसाइट शुरू कर सकती है जिसके लिए आपको domain और hosting में पैसे खर्च करने होंगे। Domain आपकी वेबसाइट का नाम होता है व Hosting के द्वारा आप उसे इंटरनेट पर लाइव कर सकती है। इसके बाद आप उसमे लेख लिखकर डालना शुरू कर सकती है।

जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आप google adsense शुरू करके पैसा कमा सकती है। इसमें आपको अपनी वेबसाइट पर google adsense को शुरू करना है जिसमे वह आपकी साईट पर विभिन्न ads दिखायेगा। जब भी कोई यूजर आपके लेख पढने के लिए आपकी वेबसाइट खोलेगा और पेज पर आएगा तब उसे वह ads भी दिखाई देंगी जिसका पैसा google आपको देगा।

#2. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Earn money from affiliate marketing)

आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी बहुत पैसा कमा सकती है। इसका उपयोग आजकल हर लेखक अपने लेखों में कर रहा है। इसकी सुविधा कई बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग websites जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, paytm इत्यादि दे रही है।

इसमें आपको सबसे पहले इन वेबसाइट पर जाकर अपना खाता बनाना है और एफिलिएट मार्केटिंग के लिए apply करना है। उसके बाद आपको इन वेबसाइट पर उपलब्ध कोई भी उत्पाद उठाकर उसका लिंक अपने एफिलिएट मार्केटिंग में convert करके अपने blogs में डालना है ताकि उपभोक्ता वहां से वह चीज़ खरीद सके।

जब भी कोई उपभोक्ता आपके द्वारा दिए गए लिंक से उस उत्पाद को खरीदता है तो उसका कमीशन आपको उस वेबसाइट से मिलेगा। इस तरह आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकती है।

#3. दूसरों के उत्पाद बेचकर (Earn money from reselling via blogging)

जैसे आप दुकानों पर देखती है कि दुकानदार होलसले में कम मूल्य में सामान लेकर उसे अपने ग्राहकों को थोड़े ज्यादा मूल्य में बेचते है व पैसे कमाते है, ठीक वैसे ही आप यह blogging के द्वारा कर सकती है। इसके लिए आप SHECO जैसी Apps की सहायता ले सकती हैं जो महिलाओं के मुख्य प्लेटफार्म SHEROES का एक हिस्सा है।

इसमें सबसे पहले आपको SHECO में जाकर अपना खाता बनाना है फिर किसी और वेबसाइट से कोई भी उत्पाद उठाकर उसे SHECO app पर कुछ मूल्य बढ़ाकर बेचना है। इन उत्पादों को आप अपने blogs के माध्यम से अपने ग्राहकों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। इससे आपको सीधा लाभ होगा क्योंकि जो मूल्य आपने बढ़ाकर अपने ग्राहकों को बेचा है वह सीधे आपकी आय होगी।

#4. पैसे लेकर किसी का प्रमोशन (Earn money from promotion of others)

आप चाहे तो किसी कंपनी के उत्पाद या उस कंपनी का अपने लेखों के माध्यम से प्रमोशन कर सकती है व उनसे इसके लिए पैसे ले सकती हैं। जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आपको कई कंपनी ऐसी मिल जाएगी जो आपको उनका प्रमोशन करने के लिए पैसे देगी।

इसलिये आपका ध्यान अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने का होना चाहिए जिससे आपके पास ज्यादा से ज्यादा कम्पनीज अपने प्रमोशन के लिए आये और आप उनका प्रमोशन कर सके।

#5. फ्रीलांस लेखिका बनकर (Earn money from freelance blogging)

आप चाहे तो किसी कंपनी के लिए fulltime या freelance writer का काम शुरू कर सकती है। आजकल इस क्षेत्र में भी बहुत से लेखक पैसा कमा रहे है। यदि आप किसी कंपनी के लिए fulltime writer का काम करती है तो प्रतिदिन आपको कार्यालय में जाकर उनके लिए लेख लिखने होंगे व वह कंपनी आपको इसके लिए अच्छा खासा पैसा दे सकती है।

यदि आप freelance writer का काम चुनती है तो आप एक बार में कई कंपनी से काम ले सकती है व उनके कहे अनुसार उनको लेख लिखकर दे सकती है व पैसा कमा सकती है। किन्तु इसमें आप अपने हाथ में कई कंपनी का काम रखे क्योंकि कब कोई कंपनी आपको काम देना बंद कर दे यह निश्चित नही होता है।

हमे आशा है कि अब तक आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि कैसे आप अपनी लेखनी के कौशल से पैसा कमा सकती है और वो भी घर बैठे। तो देर ना करे और जल्दी से अपना काम शुरू करे ताकि आप जल्द से जल्द इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सके।

इसे भी पढ़ें:


15767399561576739956

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • N*****
    Very nice