आखिर कितना जरुरी हैं सेल्फ-डेवलपमेंट? जाने व्यक्तित्व विकास का महत्व

Published on 9 Nov 2021 . 1 min read



Self Development In Hindi, Personality Development In Hindi, Vyaktitva Vikas Kya Hai, Personality Development Kya Hota HaiImportance Of Personality Development In Hindi, Self Development Kaise Kare Self Development In Hindi, Personality Development In Hindi, Vyaktitva Vikas Kya Hai, Personality Development Kya Hota HaiImportance Of Personality Development In Hindi, Self Development Kaise Kare

क्या आपने कभी अपने सेल्फ-डेवलपमेंट या पर्सनालिटी डेवलपमेंट या व्यक्तित्व विकास पर ध्यान दिया (Self Development In Hindi) हैं? दिया भी होगा तो इस पर ज्यादा काम नही किया होगा। चलो इसको इस तरीके से जान लेते हैं कि आपने पढ़ाई-लिखाई तो बहुत कर ली होगी लेकिन ऐसा क्या कारण हैं जिस कारण आप बार-बार इंटरव्यू में रिजेक्ट हो रहे हैं?

आप शायद इस पर ध्यान भी नही (Personality Development In Hindi) देंगे लेकिन इसमें सबसे बड़ा कारण आपकी पर्सनालिटी का हो सकता है। आपको लग सकता हैं कि आपकी पर्सनालिटी सही हैं और हम इसमें आपको गलत भी नही कह रहे लेकिन आजकल का जमाना इतनी तेजी से बदलता (Vyaktitva Vikas Kya Hai) हैं कि आपको उसी अनुसार अपने चलन, बात करने के ढंग इत्यादि में बदलाव लाने पड़ते हैं।

इसलिए आज हम आपको पर्सनालिटी डेवलपमेंट के बारे में हर एक आवश्यक जानकारी देंगे।

कैसे करे सेल्फ डेवलपमेंट (Self Development In Hindi)

सेल्फ डेवलपमेंट क्या है (Personality Development Kya Hota Hai)

सबसे पहले यह जानना आवश्यक हैं कि आखिर सेल्फ डेवलपमेंट होता क्या हैं? इसमें आपकी कोई डिग्री या पढ़ाई-लिखाई शामिल नही होती बल्कि आप दूसरों के सामने कैसा व्यवहार करते हैं, वह होता हैं सेल्फ डेवलपमेंट। जो चीज़े इसमें आती हैं उनमे हैं:

  • आप कैसे उठते या बैठते हैं

  • दूसरों से किस टोन में बात करते हैं

  • अपनी बात कहने का तरीका

  • टेबल मैनर्स

  • आत्म-विश्वास का होना

यह कुछ मुख्य बिंदु थे लेकिन केवल यही सेल्फ डेवलपमेंट का पूर्ण रूप नही हैं। इसमें वह हर चीज़ आती हैं जो आपके व्यक्तित्व विकास के लिए आवश्यक होती हैं। इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

सेल्फ डेवलपमेंट क्यों हैं इतना जरुरी (Importance Of Personality Development In Hindi)

आप चाहे नौकरी कर रहे हो या ढूंढ रहे हो या ढूंढने वाले हो या फिर अपना खुद का कुछ नया शुरू करने वाले हो, इन सभी में आपकी पर्सनालिटी बहुत ही मायने रखने वाली हैं। इसलिए यदि आप लगातार इंटरव्यू दे रहे हैं लेकिन सेलेक्ट नही हो पा रहे हैं तो इसमें आपके बात करने का तरीका या टोन बहुत मायने रखता हैं।

यदि आपकी टोन या जवाब देने का तरीका सही नही हुआ तो जवाब सही होते हुए भी आप रिजेक्ट हो जाएंगे। इसलिए यह दिखने में केवल एक मामूली सी चीज़ लगे लेकिन हैं बहुत ही महत्वपूर्ण। आजकल के ज़माने में केवल ज्ञान ले लेना या पढ़-लिख जाना ही काफी नही होता हैं, इसलिए आज से ही अपनी पर्सनालिटी व सेल्फ डेवलपमेंट पर ध्यान देना शुरू कर दे।

सेल्फ डेवलपमेंट के लिए क्या करे (Self Development Kaise Kare)

जो भी हमने आपको ऊपर बताया, उस पर आपने सोच लिया होगा कि इसमें करना क्या हैं, बस आराम से और सही से बात करनी है और हो गया काम। यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप बिल्कुल गलत है क्योंकि बात सिर्फ इतनी सी होती हैं तो हर कोई यह कर लेता।

इसके लिए प्रॉपर कोर्स होते हैं जिसमे आपको सेल्फ डेवलपमेंट की हर एक बारीकी बताई जाती हैं और किस मौके पर किस तरह से व्यवहार करना चाहिए, इसके बारे में भी बताया जाता हैं।

इतना ही नही, इसमें आपको किस चीज़ का कैसे लाभ उठाया जाये, इसके बारे में भी बताया जाता हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आप अपनी पर्सनालिटी में सुधार करके उसका दूसरों के मुकाबले फायदा उठा सकते है। कुछ चीज़ों पर किस तरह से दूसरों से अलग व बेहतर व्यवहार किया जाए जिस कारण आपकी छाप इंटरव्यू लेने वाले पर सबसे अलग पड़े तो यह आपके लिए ही अच्छा रहेगा।

तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको इस कोर्स के माध्यम से सीखने को मिलेगी वह हैं आपके आत्म-विश्वास में बढ़ोत्तरी। जी हां, किसी भी चीज़ को करने या पाने के लिए आपका अपने पर पूर्ण विश्वास होना अति-आवश्यक हैं। तभी आप दूसरों के सामने अपनी बात को प्रभावी व बेहतर तरीके से रख पाते हैं व सामने वाला भी आपसे प्रभावित हुए बिना नही रह पाता।

कहां से करे सेल्फ डेवलपमेंट का कोर्स (Personality Development Ka Course)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिर मैं पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स करूँ तो कहां से करूँ और कहां से मुझे बेस्ट कोर्स उपलब्ध होगा। अब जब हमने आपको सेल्फ डेवलपमेंट के बारे में सब जानकारी दी हैं तो आपको बीच में कैसे छोड़ सकते हैं।

चिंता मत कीजिए, क्योंकि हमने आपके लिए इंटरनेट पर अच्छे से सर्च किया और पाया कि विश्वप्रसिद्ध ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा महिलाओं को फ्री में सेल्फ डेवलपमेंट या पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स करवाया जा रहा हैं। इसे आज तक कई महिलाओं ने किया हैं और जब हमने उनका अनुभव जाना तो सभी ने इसकी बहुत तारीफ भी की।

इसलिए हम भी आपको ग्लो एंड लवली कैरियर्स के पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स करने की सलाह देंगे। कोर्स पूरा करने के पश्चात आपको फ्री सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। क्यूँ हैं ना मजेदार!! तो देर किस बात की, बस इस लिंक पर क्लिक करे और अभी कर डालिए यह कोर्स।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के अलावा अन्य कोर्स (Free Online Courses In Hindi)

जब हम ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर पर्सनालिटी डेवलपमेंट के कोर्स के बारे में देख रहे थे तब हमे वहां कई अन्य कोर्स भी मिले जो आपको नौकरी लगने या कुछ नया सीखने में बहुत कामगार सिद्ध हो सकते हैं। इन सभी कोर्स की जो सबसे मुख्य बात थी वह थी इनका आप सभी के लिए एक दम मुफ्त होना और वो भी सर्टिफिकेट के साथ।

तो हमने सोचा क्यों ना इसके बारे में भी आपको अवगत करवाया जाये ताकि आप इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके। इसके द्वारा आप अपनी पर्सनालिटी डेवलपमेंट में बेहतरी के साथ-साथ अन्य स्किल्स भी आसानी से सीख सकते हैं। तो बस देर मत कीजिए और अभी इस लिंक पर क्लिक कर देखिये ग्लो एंड लवली के अन्य फ्री ऑनलाइन कोर्सेज।

अन्य संबंधित लेख:


16364431391636443139
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :