1528707645fb_img_1447777721276
Kanika Gautam
18 Mar 2019 . 1 min read

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण, लक्षण और बचाव


Share the Article :

uric acid diet chart in hindi uric acid diet chart in hindi

जब शरीर प्यूरीन नामक पदार्थ को तोड़ता है तो यूरिक एसिड नामक रसायन का निर्माण होता है।आमतौर पर शरीर में प्यूरीन का उत्पादन स्वाभाविक रूप से होता है और कुछ खाद्य पदार्थों जैसे मटर, सूखे बीन्स, मैकेरल, लिवर, बीयर आदि में भी पाया जाता है। अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल कर गुर्दे में जाता है और मूत्र में निकल जाता है।

यदि आपके रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर है, तो इसका मतलब है कि यह मूत्र में उत्सर्जित नहीं हो रहा है। इसके कारण शरीर में इसकी मात्रा में इजाफा होने लगता है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर हो सकता है। रक्त में यूरिक एसिड के उच्च स्तर को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। यूरिक एसिड के उच्च स्तर भी गाउट के साथ जुड़े हुए हैं। गाउट, गठिया का एक रूप है जो जोड़ों की सूजन का कारण बनता है, विशेष रूप से पैरों और पैर की बड़ी उंगलियों में। यूरिक एसिड टेस्ट का उपयोग गाउट, किडनी फंक्शन, किडनी स्टोन या किडनी विकारों के निदान के लिए किया जाता है।

उच्च यूरिक एसिड स्तर के कारण

  • प्राथमिक हाइपरयूरिसीमिया
  • प्यूरीन से यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ना
  • आपके गुर्दे आपके रक्त में यूरिक एसिड से छुटकारा नहीं पा सकते, जिससे इनका स्तर बढ़ जाता है।
  • द्वितीय हाइपरयूरिसीमिया
  • कुछ कैंसर, या कीमोथेरेपी एजेंट सेल की मृत्यु की वृद्धि दर का कारण बन सकते हैं। यह आमतौर पर कीमोथेरेपी के कारण होता है।
  • कीमोथेरेपी के बाद, अकसर सेलुलर विनाश तेजी से होता है, और ट्यूमर लसीका सिंड्रोम हो सकता है। कुछ प्रकार के ल्यूकेमिया, लिम्फोमा या मल्टीपल मायलोमा के लिए कीमोथेरेपी प्राप्त करने पर आपको ट्यूमर लिम्फ सिंड्रोम होने का खतरा हो सकता है।
  • किडनी की बीमारी - यह आपके यूरिक एसिड को आपके सिस्टम से बाहर निकालने में सक्षम नहीं होने के कारण हो सकता है, जिससे हाइपरयूरिसीमिया हो सकता है।
  • दवाएं - रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।
  • अंतःस्रावी या चयापचय की स्थिति- इससे कुछ तरह के डायबिटीज हो सकते हैं, या एसिडोसिस से हाइपरयूरिसीमिया हो सकता है।

यूरिक एसिड के लक्षण

शरीर में उच्च यूरिक एसिड के स्तर के तीन सबसे आम लक्षण हैं –

#1. जोड़ों में लक्षण

शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड गाउट के रूप में संयुक्त लक्षण का कारण बनता है, जिसमें छूने पर दर्द, सूजन, सूजन, लालिमा और कोमलता शामिल होती है।

गाउट से प्रभावित सबसे आम क्षेत्रों में से एक, पैर की बड़ी उंगली है। यह एड़ी, टखनों, घुटनों, उंगलियों, कलाई और कोहनी को प्रभावित सकता है।

लक्षण शुरू होने के बाद, आमतौर पर जोड़ों में तेज दर्द के लिए लगभग 12 से 24 घंटे लगते हैं, इसके बाद कुछ दिनों या हफ्तों के लिए असहज हो सकता है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो जोड़ों को नुकसान स्थायी हो सकता है।

#2. त्वचा के लक्षण

उच्च यूरिक एसिड के स्तर और गाउट के कुछ वर्षों के बाद, क्रिस्टलीकृत यूरिक एसिड त्वचा के नीचे गांठ बना सकता है। उन्हें टोफी कहा जाता है जो आम तौर पर दर्दनाक नहीं होता है। यह आमतौर पर उंगलियों, पैर की उंगलियों, कोहनी और हाथों में बनता है।

#3. किडनी के लक्षण

किडनी या मूत्र के रास्ते में यूरिक एसिड गुर्दे की पथरी में विकसित हो सकता है। यह आम तौर पर पुरुषों के लिए आम है। इसके बाद पीठ में दर्द, पेट में दर्द, कमर के क्षेत्र में गंभीर दर्द, तेज बुखार, ठंड लगना, मतली और उल्टी, और मूत्र में रक्त की आशंका रहती है।

यूरिक एसिड की जांच  ​

यूरिक एसिड जांच का उपयोग रक्त में मौजूद यूरिक एसिड को मापने के लिए किया जाता है। यह जांच यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपका शरीर यूरिक एसिड कितनी अच्छी तरह से पैदा और उत्सर्जित करता है। यदि आपको जोड़ों में दर्द, जोड़ों में सूजन, बार-बार गुर्दे में पथरी, कीमोथेरेपी शुरू कर रहे हैं या कीमोथेरेपी पर पहले से ही हैं, गाउट का इतिहास आदि है, तो आपको यह जांच कराने के लिए कहा जा सकता है।

जांच की तैयारी

अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आप कोई दवा ले रहे हैं, आपको कोई एलर्जी है। यूरिक एसिड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इसके बारे में आपकी स्थिति के आधार पर आपका डॉक्टर आपको विशिष्ट निर्देश देंगे। जांच से कम से कम 4 घंटे पहले तक कोई भी भोजन या पेय न लें। संभव है कि जांच से पहले आपको पहले से ले रही दवाइयों को रोकने के लिए भी कहा जा सकता है। इसलिए परीक्षण से पहले डॉक्टर या तकनीशियन को अपनी वर्तमान चिकित्सा स्थिति और दवाओं के बारे में सूचित करें।

जांच के परिणामों को समझना

यूरिक एसिड परीक्षण के परिणाम लिंग के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

आपके रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर गाउट का संकेत कर सकता है, जिससे तीव्र गठिया, मधुमेह, एसिडोसिस, लीड पॉयजनिंग,, पॉलीसिथेमिया वेरा की पुनरावृत्ति हो सकती है। यूरिक एसिड परीक्षण गाउट के लिए निश्चित परीक्षण नहीं है। गाउट की पुष्टि करने के लिए अन्य परीक्षण हैं। रक्त में यूरिक एसिड के निम्न स्तर विरासत में मिली बीमारी का संकेत दे सकते हैं जो आपके शरीर के ऊतकों में तांबे का निर्माण कर सकती है जिसे विल्सन रोग कहा जाता है।

सावधानियां

यूरिक एसिड परीक्षण के परिणाम को आनुवांशिकी, प्यूरिन युक्त आहार जैसे सूखे बीन्स, मटर, मछली, सार्डिन, आदि, मोटापा, शराब, सोरायसिस, हाइपोथायरायडिज्म, गुर्दे की अपर्याप्तता जैसे विभिन्न कारकों द्वारा बदला जा सकता है, जहां गुर्दे अपशिष्ट फिल्टर करने में असमर्थ होते हैं।

संतुलित आहार से मदद

शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर गठिया जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों का कारण बन सकता है। जब हमारा शरीर कचरे को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होता है, तो यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जो जोड़ों में ठोस क्रिस्टल बनाता है, जिसे टाउट कहा जाता है। किसी भी अन्य स्वास्थ्य मुद्दे की तरह, किसी के स्वास्थ्य को बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक संतुलित आहार खाना बेहद आवश्यक है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अच्छे और स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन और खनिज जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं। रक्त में उच्च यूरिक एसिड स्तर से पीड़ित लोगों को सही और स्वस्थ खाद्य पदार्थ लेने में मुश्किल होती है जिन्हें वे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसलिए, कुछ स्वस्थ भोजन विकल्पों का उल्लेख किया जा रहा है जो शरीर में यूरिक एसिड को विनियमित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

#1. फाइबर

अपने आहार में फाइबर को शामिल करने से काफी मदद मिल सकती है। फाइबर युक्त आहार का सेवन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार हो सकता है। यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए ओट्स, साबुत अनाज, ब्रोकोली, कद्दू और अजवाइन को आहार में शामिल करना चाहिए। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आहार फाइबर से भरे होते हैं जो यूरिक एसिड के अवशोषण और शरीर से इसे खत्म करने में बेहद फायदेमंद होते हैं।

#2. विटामिन सी

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने आहार में विटामिन सी से समृद्ध फलों को शामिल करें। अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी की खपत से यूरिक एसिड का स्तर कम अवधि में कम हो सकता है। संतरे या मीठे नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इस प्रकार, आपको विटामिन सी की आवश्यक मात्रा प्रदान करने में बेहद मददगार हो सकता है।

#3. पानी या तरल पदार्थ

पानी एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र और तरल पदार्थ है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसलिए रोजाना कम से कम दस- बारह गिलास पानी जरूर पिएं। तरल पदार्थ भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे उत्सर्जन के माध्यम से शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद करते हैं। इसलिए, अधिक तरल पदार्थ और पानी पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी।

इसी तरह ग्रीन टी उच्च कैटेचिन सामग्री से समृद्ध एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। केटचिन का उपयोग शरीर में विशेष प्रकार के एंजाइमों के उत्पादन को धीमा करने के लिए किया जाता है। वे यूरिक एसिड के गठन से संबंधित हैं और इस प्रकार, यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बेहद मददगार हैं।

#4. फल और टमाटर

सब्जियों की तरह फल यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर से राहत देने में बेहद मददगार होते हैं। टमाटर आपके शरीर के लिए अच्छे हैं और इसमें निहित उच्च विटामिन सी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। अपने शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से पीड़ित लोगों के लिए, सही प्रकार के फलों का चयन करना यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह हमेशा सुझाव दिया जाता है कि शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े स्तर से पीड़ित होने पर किसी भी खट्टे फल को आहार में शामिल न करें। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्बेरी आदि में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो रक्त में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

#5. खीरा और गाजर

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो गाजर और खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। गाजर एंटीऑक्सिडेंट में बेहद समृद्ध होते हैं जो एंजाइम के उत्पादन को नियंत्रित करने में अच्छे होते हैं। ये एंजाइम रक्त में यूरिक एसिड के संश्लेषण को बढ़ावा देते हैं। उच्च फाइबर के कारण वे यूरिक एसिड सामग्री को शरीर से बाहर निकालने में भी सहायक होते हैं। एक खीरा उन लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है, जिनके रक्त में उच्च यूरिक एसिड होता है।

किन खाद्य पदार्थ से बचाव

  • सभी ऑर्गन मीट: इनमें लिवर, किडनी, स्वीटब्रेड और ब्रेन शामिल हैं
  • गेम मीट: तीतर, वील और वेनसन शामिल हैं
  • मछली: हेरिंग, ट्राउट, मैकेरल, टूना, सार्डिन, एन्कोविज़, हैडॉक
  • अन्य समुद्री भोजन: स्कैलप्स, केकड़ा, झींगा और रो
  • सुगन्धित पेय पदार्थ: विशेष रूप से फलों का रस और शर्करा युक्त सोडा
  • शक्कर युक्त पेय पदार्थ: शहद, एगेव नेक्टर और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप
  • खमीर: पोषक खमीर, शराब बनाने वाला खमीर

इसके अतिरिक्त, सफेद ब्रेड, केक और कुकीज़ जैसे परिष्कृत कार्ब्स से बचना चाहिए। हालांकि वे प्यूरीन या फ्रुक्टोज में उच्च नहीं हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों में कम हैं और आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​- 


15529101581552910158
Kanika Gautam
An ardent writer, a serial blogger and an obsessive momblogger. A writer by day and a reader by night - My friends describe me as a nocturnal bibliophile. You can find more about me on yourmotivationguru.com

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Good information
  • N*****
    Very informative post😘
  • N*****
    Pimple care tips bataiye
  • D*****
    Wait loss tips k bry m batiy
  • G*****
    Bde hue pet ke liye kya kru
  • U*****
    Mam hamare pairo ki badi ungli k side me gaut hae test karane par uric acid nahi dikhta...kabhi kbhar bahut jyada pain hota hae wo bhi puri body me...kya ham aise halat me uric acid ka medicine le sakte hae
  • S*****
    Kaise pata chala h?
  • A*****
    Mahila aur purush me kitna uric acid hona chahiye
  • P*****
    Important knowledge Thanks
  • अ*****
    उपयोगी जानकारी !
  • M*****
    Very helpful
  • S*****
    Thanx for information. 😊
  • S*****
    Very nice
  • P*****
    So nice
  • A*****
    Good keep it up
  • S*****
    Very nice
  • D*****
    Kanika Gautam ji.. very informative post. I m doing clinical trial on Gout..
  • B*****
    Thanks
  • P*****
    Thanks, use full information
  • D*****
    For people with rheumatoid arthritis (RA), exercise can be hugely beneficial for relieving pain and joint stiffness. Exercising and stretching can be particularly helpful during a flare. ... Exercisecan reduce painful symptoms, improve joint function and flexibility, increase range of motion, and boost mood.
  • B*****
    Very informative...Suffering from Rheumatoid arthritis..Pl guide on this...
  • M*****
    Thanks Dr
  • V*****
    Thx.😊.😊 for great information
  • B*****
    Very important information mam...thank you very much.
  • M*****
    Kya uric acid badhane or urine me jalan bhi Hoti hai
  • K*****
    Very nice information
  • G*****
    Nice information
  • R*****
    I am suffering from Gout it's very useful information for me. I am thankful to you.
  • S*****
    Very good information.Thanx. Very good information.thanx
  • A*****
    Bahut hi upayukta jankari di hai apne thanks!
  • M*****
    Thank u so much
  • T*****
    Thanks
  • K*****
    Thanks