ऑनलाइन रिसेल्लिंग बिज़नेस से पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका व टिप्स

Last updated 27 Dec 2019 . 1 min read



online reselling business se paise kaise kamaye in hindi online reselling business se paise kaise kamaye in hindi

आजकल हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता है और अपने व परिवार के लिए पैसा कमाना चाहता है। साथ ही आज के युग में इसके कई साधन भी उपलब्ध है। आज जब सबके पास स्मार्ट फोन की सुविधा है व इंटरनेट का उपयोग भी आजकल बड़े हो या छोटे, सभी को करना आता है। इसके साथ ही नए-नए तरीको से पैसे कमाने के साधन भी बढ़े है।

यदि आप भी reselling का व्यापार शुरू करने का सोच रही है और जानना चाहती है कि इसे कैसे शुरू किया जाये और इसके लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए तो अब आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में सब शुरू से अंत तक बताएँगे।

Reselling का व्यापार क्या है? (What is reselling business)

इसे हम आपको एक उदहारण देकर समझाते है। आप अपने आसपास उपस्थित दुकानदारों से सामान खरीदती होंगी किन्तु क्या आपको पता है कि दुकानदार सामान कहाँ से खरीदते है। आपमें से कुछ जानती भी होंगी कि वे लोग होलसेल से सामान खरीदते है व आपको बेचते है।

अब सोचिये वे दुकानदार अपनी आय कैसे कमाते होंगे? वे दुकानदार होलसेल से जिस मूल्य में कोई वस्तु खरीदते है, उससे कुछ ज्यादा मूल्य पर आपको बेचकर उससे पैसा कमाते है। जैसे कि उन्होंने कोई चावल 50 रूपए किलो के अनुसार खरीदे तो वे आपको 55 रूपए में बेचकर 5 रुपये का लाभ कमाते है। कोई पैकिंग किया हुआ उत्पाद उन पर अंकित मूल्य से कम दाम में दुकानदार को मिलता है ताकि वे उसमे अपना लाभ कमा सके।

इसी प्रकार reselling का व्यापार भी यही है बस इसमें आपको अपनी दुकान खोलने, सामान खरीदने इत्यादि किसी भी चीज़ की आवश्यकता नही है फिर भी आप इसमें ओरो का सामान बेचकर लाभ कमा सकती है। यह एक तरह का ऑनलाइन बाजार है जिसमे आप अपने ग्राहकों को सामान बेचती है। क्यों है ना आसान?

Reselling का व्यापार कैसे शुरू करे? (How to start reselling business)

इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है बस आपके पास स्मार्ट फोन या लैपटॉप/कंप्यूटर की सुविधा होनी चाहिए व साथ ही आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होने की आवश्यकता है।

इसके बाद आपको कुछ शॉपिंग websites खंगालनी है जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, paytm, snapdeal इत्यादि व वहां पर उपलब्ध उत्पाद देखने है जो आप resell करना चाहती है। आप अपनी पसंद या बेचने के तरीके के अनुसार कोई भी उत्पाद चुन सकती है।

इसके बाद आपको चुने हुए उत्पादों को बेचना है। इसके लिए आपके पास दो तरीक है। आइये जानते है:

#1. अपनी वेबसाइट बनाकर (Make your website and start reselling)

इसके लिए आप अपनी वेबसाइट बनवा सकती है जिसमे आप अपने द्वारा चुने हुए उत्पादों को डालकर उनकी मार्केटिंग कर सकती है। आप अपनी वेबसाइट पर इससे संबंधित लेख लिखकर भी पोस्ट कर सकती है जिससे लोग आपके लेख पढ़कर उत्पाद खरीदने को प्रोत्साहित हो।

इसके अलावा आप कई और तरीको से भी मार्केटिंग कर सकती है जैसे कि उन्हें विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों पर साँझा करना व लोगो को उसके बारे में बताना। जब लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से उत्पाद खरीदेंगे तो इससे आपको सीधे आय होगी।

#2. किसी और की app पर (Reselling through App)

आजकल ऑनलाइन कई ऐसी app या वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप अपने उत्पाद वहां भी डालकर बेच सकती है। इसमें आपको अपनी वेबसाइट बनाने का झंझट भी नही लेना है। आपको बस उस app पर जाकर स्वयं को रजिस्टर करना है और अपने द्वारा चुने हुए उत्पादों को वहां रजिस्टर करना है।

यदि आप महिला है तो महिलाओं के लिए हाल ही में SHEROES कंपनी जो महिला आधारित एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, उसके द्वारा एक SHECO नाम की app शुरू की गयी है जहाँ पर कोई भी महिला रजिस्टर करके उत्पादों को resell कर सकती है।

आपको बस इस app में जाकर स्वयं को रजिस्टर करना है व सब कुछ करने के बाद आप अपने आप को verified seller में भी रजिस्टर करवा सकती है जिससे लोगो की विश्वनीयता आपमें और बढ़ेगी। इसके बाद आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट से अपनी पसंद के उत्पाद उठाकर, उनके अंकित मूल्य से कुछ ज्यादा मूल्य जोड़कर इस app में डाल सकती है जिससे लोग वहां से खरीद सके।

जैसे ही लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से वह उत्पाद खरीदेंगे वैसे-वैसे ही आपकी आय शुरू हो जाएगी। इस तरह आप सीधे इस app के द्वारा अपनी आय शुरू कर सकती है व धीरे-धीरे बहुत पैसा कमा सकती है।

Reselling Business में इन बातों का रखे ध्यान (Things to take care in reselling business)

यदि आप reselling शुरू कर रही है तो आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए जिससे आपको आगे जाकर किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और आप आसानी से अपना व्यापार आगे बढ़ा सके व लोगों की विश्वनीयता भी आपमें बनी रहे। इसके लिए आपको नीचे दी गयी कुछ बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। आइये जानते है:

  • सबसे पहले आपको अपना एक क्षेत्र चुनना चाहिए जिसके उत्पाद आप बेचना चाहती है। जैसे कि यदि आपकी कपड़ों में अच्छी समझ या रुचि है तो आप वे उत्पाद चुन सकती है जिससे आपको ज्यादा लाभ हो।
  • इसके बाद आपको यह देखना चाहिए कि आप कौनसे उत्पादों को चुन रही है, क्या वे उत्पाद सही है? उनकी गुणवत्ता कैसी है? क्या लोग उसे खरीदेंगे? उनको बेचने वाली कंपनी कैसी है? वो किस shipper के द्वारा ग्राहक तक पहुँचाया जायेगा? उसकी वापसी की policy कैसी है? इत्यादि कई बातों को आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • किसी भी बात में थोड़ी सी भी चूक होने पर आप अपने ग्राहक का विश्वास खो सकती है जो आपके व्यापार को सीधे तौर पर प्रभावित करेगा। इसलिये अपनी विश्वनीयता बनाये रखने के लिए आपको ऊपर दी गयी बातों का अवश्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए।
  • इन सभी के साथ आप इस बात का भी पूरा-पूरा ध्यान रखे कि आप किसी भी उत्पाद का मूल्य उसके अंकित मूल्य से इतना भी ना बढ़ा दे कि आपके ग्राहक वह चीज़ खरीदने से हिचकिचाएं। किसी भी उत्पाद का मूल्य सही अनुपात में बढ़ाकर ही डाले।
  • आपकी मार्केटिंग करने का तरीका एक दम सही होना चाहिए। आपका लाभ प्रत्यक्ष तौर पर आपके मार्केटिंग करने के तरीके पर ही निर्भर करता है। इसलिये आपकी मार्केटिंग का तरीका उत्तम होना चाहिए जिससे लोगो को पहली बार में देखने पर ही वे आपसे प्रभावित हो जाये।

इसे भी पढ़ें:


15768344111576834411

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Agr baat ho rhi h to mai baat karugi aapke fayde ki ghr bethe paye acchi income bina investment k only for ladies Please whatap 9696640268
  • P*****
    Mujhe ye jankari acchi lagi