किसी भी चीज़ को बेचने से पहले इन 5 बातों का अवश्य ध्यान रखे

Last updated 24 Feb 2021 . 1 min read



Sales Marketing In Hindi, Apne Product Ko Brand Kaise Banaye, Sales Tips In Hindi, Apne Product Ko Promote Kaise Kare, Customer Ko Kaise Impress Kare, Online Product Kaise Sell Karen Sales Marketing In Hindi, Apne Product Ko Brand Kaise Banaye, Sales Tips In Hindi, Apne Product Ko Promote Kaise Kare, Customer Ko Kaise Impress Kare, Online Product Kaise Sell Karen

To read this article in English, Click Here!!

क्या आप प्रोडक्ट के बारे में बिना सब कुछ जाने उसे बेच रहे (Best Sales Tips In Hindi) है? जाने कि कैसे और क्यों आपको अपने प्रोडक्ट्स को बेचने से पहले उनके बारे में जानकारी रखना जरूरी है।

गीता ने अपना बिल्कुल नया SHECO business शुरू (Online Product Kaise Sell Karen) किया और वह जल्द से जल्द अपने प्रोडक्ट्स बेचना चाहती थी। उसने अपने प्रोडक्ट की फोटो और जानकारी सभी को सोशल नेटवर्क पर भेजना शुरू किया। जैसे तैसे करके जब लोगों को गीता का प्रोडक्ट पसंद आने लगा तो वह उसके प्रोडक्ट के बारे में उससे और सवाल करने लगे जिसका गीता के पास कोई ढंग का जवाब नहीं था। इसका असर ग्राहक का सेलर के प्रति अपने विश्वास पर पड़ा। नाराज होकर वे बिना कोई आर्डर दिए ही चले गए।

शिप्रा ने भी गीता के साथ ही अपना SHECO business शुरू किया (Customer Ko Kaise Impress Kare) था पर उसने अपना कुछ समय उन प्रोडक्ट की जानकारी हासिल करने में लगाया जिन्हें वह बेच रही थी। उसने वही प्रोडक्ट्स मंगाए जिन्हें वह सच में बेचना चाहती थी और उन प्रोडक्ट को उसने सबसे पहले खुद आज़माया। उसने सभी प्रोडक्ट ट्रेनिंग सेशन में भाग लिया, उचित सवाल किये और कैटलॉग में जितना कुछ भी प्रोडक्ट के बारे में जानने को था सब कुछ जाना और सीखा।

जब उसने अपना प्रचार करना शुरू किया तो उसने इस बात का ध्यान (Apne Product Ko Promote Kaise Kare) रखा कि जो प्रोडक्ट वह अपने ग्राहक को बेच रही है वह उनके काम का हो और उनके इंटरेस्ट से मिलता-जुलता हो। जब ग्राहकों ने उसे संपर्क किया तो वह तुरंत और सटीक रूप से उनके सवालों का जवाब देने में सक्षम थी।

इस चीज ने ग्राहक का शिप्रा के प्रति विश्वास और दृढ़ कर (Sales Marketing In Hindi) दिया और उन्होंने ना सिर्फ उससे प्रोडक्ट खरीदा बल्कि उससे निवेदन किया कि वह उनके जरूरत के कई और प्रोडक्ट खरीदने का सुझाव उन्हें दें।

गीता ने अपने ग्राहक खो दिए क्योंकि उसने अपने प्रोडक्टस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मेहनत नहीं की तो वहीं शिप्रा सफल सेलर बनी क्योंकि हर प्रोडक्ट को अपने नेटवर्क में प्रचार करने से पहले वह जानकार और जागरुक सेलर (Apne Product Ko Brand Kaise Banaye) बनी।

नीचे कुछ उपाय दिए गए है जिससे आप अपने प्रोडक्ट और ब्रांड के बारे में जान सकते है (Sales Tips In Hindi):

#1. प्रोडक्ट को खरीदें और आजमाएं

अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में जानने का यह अब तक का सबसे बेहतर तरीका है। अगर आपने खुद कुछ भी नहीं आज़माया है तो आप अपने कस्टमर के अनुभव को कैसे समझेंगी और उन्हें कैसे बताएंगी कि उससे क्या उम्मीद करें।

बतौर SHECO Partner, आप सेलर डिस्काउंट पा सकते हैं और जो प्रोडक्ट या सर्विस आप बेच रहे हैं वह खुद कम दाम में पा सकते हैं। तो क्यों ना बेचने की कोशिश करने से पहले आप खुद उन प्रोडक्ट्स को खरीदे और आजमाएं?

खुद आज़माने के कारण आप अपने प्रोडक्ट को बहुत ही आश्वस्त होकर बेचेंगे और अपने अनुभव से अपने कस्टमर के जरूरत के अनुसार किस प्रोडक्ट से उन्हें अधिक लाभ होगा, वह चुनने में उनकी मदद कर सकेंगे।

SHECO 1

#2. प्रोडक्ट ट्रेनिंग में हिस्सा ले

आप जब SHECO partner Program से जुड़ेंगी तो आप SHECO Academy में हर रोज प्रोडक्ट ट्रेनिंग में हिस्सा ले सकेंगी। इन फ्री लाइव ट्रेनिंग सेशन में जो प्रोडक्ट डेवलपर्स है वह खुद-ब-खुद आपको सारे सवालों के जवाब देंगे ताकि आप उनके प्रोडक्ट्स के बारे में और अधिक जानें।

जो खुद अपना प्रोडक्ट डेवलप और मार्केट कर रहे हैं उनसे बेहतर ज्ञान का स्रोत क्या होगा जिससे आप लाभ उठाएंगे? अगर आपको successful SHECO entrepreneur बनना है तो आपके लिए ये प्रोडक्ट ट्रेनिंग सेशन बहुत जरूरी है।

#3. ऑनलाइन रिसर्च (ब्रांड की वेबसाइट, फोरम, और भी बहुत कुछ)

अगर किसी कारण से आप प्रोडक्ट ट्रेनिंग को मिस कर देते हैं तो वह आपके लिए अनजान बने रहने का कोई बहाना नहीं है वह भी तब जब आपके पास इंटरनेट है जिससे आपको हाथों-हाथ मनचाही जानकारी मिल सकती है।

अपने प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन रिसर्च करें। ब्रांड की वेबसाइट पर जाएं, उनके ब्लोग्स को पढ़ें और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट के बारे में खरीदारों के रिव्यू को पढ़ें। खरीदार जो प्रोडक्ट के बारे में बोल रहा है, आप उसको नोट करें और वही भाषा अपने प्रचार में इस्तेमाल करें।

अगर आपके मन में प्रोडक्ट्स को लेकर कोई भी सवाल या संदेह है तो आप हमेशा SHECO सेलर और SHECO Academy Community के मेंटर से उन सभी सवालों के जवाब मिल सकते हैं और आप निश्चिंत हो सकती हैं।

#4. सोशल मीडिया पर ब्रांड को फॉलो करें

यह सबसे बेहतर तरीका है जिससे आप प्रोडक्ट की विशेषताओं और लाभ को जानने के साथ-साथ ब्रांड के बारे में भी जान सकती हैं कि वह किन चीजों के लिए है और सबसे जरूरी बात कि वह किन चीजों के लिए नहीं है।

यदि आपको पता है कि आपका ग्राहक समझदार है और उसे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना पसंद है जो सुरक्षित और केमिकल फ्री होते हैं तो आप MrilQ जैसे ब्रांड का अनुसरण करें और देखें कि वह अपने ब्रांड का प्रचार किस तरीके से करते हैं, उनके ब्रांड की पोजिशनिंग को समझे और यह भी समझे कि वह किस वर्ग के ग्राहकों को अपील करते हैं।

अगर आप ब्रांड पोजिशनिंग समझ जाती हैं तो, अपने पूरे नेटवर्क में इधर-उधर भटकने और उसे बंद करने के बजाय आप अपने प्रोडक्ट के प्रचार को बिल्कुल सही ग्राहक पर टारगेट कर सकेंगी।

SHECO Partner

#5. अनुभवी सेलर से सीखे

SHECO Partner Program इसलिए सबसे अलग है क्योंकि यहां पर अनुभवी और सफल SHECO सेलर, नए सेलर का मार्गदर्शन करने के लिए बुलाए जाते हैं ताकि वह अपनी पहली बिक्री कर सकें। 

मेंटरिंग के अलावा आप मस्ती भरी प्रतियोगिताओं एवं प्रचार से भी लाभ उठाएंगी और साथ ही जब आप एक सफल सेलर बन जाएंगी तो आपको बोनस और सर्टिफिकेट भी मिलेगा। यह सब कितना मजेदार है, है ना?

अब जबकि आपको पता चल गया है कि आप जो प्रोडक्ट या सर्विस बेच रही हैं उसके बारे में जानकारी रखना कितना जरूरी है और उस जानकारी को रखने के लिए कुछ तरीके आप जानती हैं तो अब आप एक सफल SHECO seller बनने के सफर की शुरुआत कर सकती हैं।

अगर आप अब तक SHECO Partner Program से नहीं जुड़ी है तो आप अभी इससे जुड़ सकती हैं और अपना ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे जीरो इन्वेस्टमेंट पर फोन से ही शुरू कर सकती हैं।

SHECO

इसे भी पढ़ें:


16141631461614163146
तेजस्विता उपाध्याय

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Great ❤️