घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

Last updated 19 Feb 2021 . 1 min read



mobile se paise kaise kamaye 2021, Ways To Earn Money From Mobile In Hindi, mobile se paise kamane ke tarike, mobile se paise kaise kamate hain, mobile se paise kamana mobile se paise kaise kamaye 2021, Ways To Earn Money From Mobile In Hindi, mobile se paise kamane ke tarike, mobile se paise kaise kamate hain, mobile se paise kamana

गृहिणियों के लिए बिना पैसा लगाए घर से व्यापार करने के उपाय (Mobile Se Paise Kamana) आजकल हर किसी के पास smartphone उपलब्ध है जिस पर आप फेसबुक, WhatsApp जैसे कई सोशल मीडिया साधनों व अन्य apps व गूगल का इस्तेमाल करती होंगी। मोबाइल की सहायता से हर चीज़ आपको इन्टरनेट के द्वारा (Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021) आसानी से मिल जाती है बस एक क्लिक करने की देर होती है।

किन्तु क्या कभी आपने यह सोचा है कि आपके पास जो smartphone है उसके जरिये आप ना केवल जानकारी ले सकते (Mobile Se Paise Kamane Ke Tarike) है अपितु पैसे भी कमा सकते है। हां सही सुना आपने। आजकल के दौर में बहुत लोग मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। यदि आप भी मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में सोच रही है तो आज हम आपको इसका तरीका बताएँगे व साथ ही आप इसकी शुरुआत कैसे कर सकती है, इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए? (Mobile Se Paise Kaise Kamate Hain)

  • सबसे पहले आपके पास एक smartphone होना आवश्यक है।
  • उसके बाद आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • एक बैंक का खाता होना चाहिए जो आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ हो।
  • सरकारी मान्यता प्राप्त कोई पहचान पत्र।

मोबाइल से पैसा कमाने के तरीके (Ways To Earn Money From Mobile In Hindi)

आइये अब जानते है आप किन-किन तरीको से मोबाइल से पैसा कम सकती है:

#1. Blogging या लेख लिखकर (Blogging On Mobile In Hindi)

यदि आप लिखने में रुचि रखती है व अच्छा कंटेंट लिख सकती है तो आप अपनी वेबसाइट शुरू करके उस पर लेख लिखकर पैसा कमा सकती है। जी हां, आप प्रतिदिन कुछ ना कुछ लिखे और उसे वेबसाइट पर डालते रहे। इसके अलावा आप freelance writing का भी काम कर सकती है जिसमे आप किसी और कंपनी के लिए लेख लिखेंगी व वह कंपनी उसके लिए आपको पैसो का भुगतान करेगी।

#2. Affiliate Marketing के द्वारा (Affiliate Marketing From Mobile In Hindi)

कई बड़ी वेबसाइट अपने उत्पाद बेचने के लिए आपको उसका पैसा देती है जैसे कि फ्लिकार्ट, अमेज़न, snapdeal, paytm इत्यादि। आप कोई भी लेख लिखती है तो उसमे किसी उत्पाद का affiliate link बनाकर डाल सकती है। यदि कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके वह उत्पाद खरीदता है तो आपको उस कंपनी से कमीशन के तौर पर कुछ पैसे मिलेंगे।

#3. Reselling के द्वारा (Reselling From Mobile In Hindi)

बहुत कंपनी आपको अपने उत्पाद की reselling करने के लिए भी पैसे देगी जैसे कि SHECO जो कि SHEROES कंपनी के अंतर्गत बाजार समुदाय है। उदहारण के तौर पर जैसे एक दुकानदार किसी होलसेल वाले से कम मूल्य में सामान खरीदकर उसे अपने ग्राहकों को कुछ दाम बढ़ाकर बेचता है वैसे ही आप वहां से कोई भी उत्पाद को उसके मूल्य से ज्यादा मूल्य में अपने ग्राहकों को बेच सकती है और पैसा कमा सकती है।

इसके अलावा आप अपने बनाये उत्पाद भी ऐसी वेबसाइट या app पर बेच सकती है। इससे भी आपको बहुत लाभ मिलेगा। बस आपको अपने उत्पाद का या किसी और के उत्पाद का अच्छे से प्रमोशन करना होगा ताकि वह ज्यादा से ज्यादा खरीदा जाये।

#4. Whatsapp के द्वारा (WhatsApp On Mobile In Hindi)

Whatsapp की सहायता से भी आप पैसे कमा सकती है जिसमे आप अपनी वेबसाइट या app का लिंक या किसी उत्पाद का लिंक शेयर करके कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकती है। इन links को आप whatsapp के ग्रुप्स या अपने जानने वालो को भेज सकती है व उन्हें वह उत्पाद खरीदने या कोई लेख पढ़ने को प्रोत्साहित कर सकती है जिसके पैसे आपको मिलेंगे।

#5. Youtube की सहायता से (Youtube On Mobile In Hindi)

यदि आप विडियो बनाने में रुचि रखती है व अच्छी गुणवत्ता की विडियो बना सकती है तो आप इस क्षेत्र में भी पैसे कमा सकती है। इससे ना केवल आपको पैसा मिलेगा बल्कि प्रसिद्धि भी मिलेगी। आपको बस कोई ना कोई रोचक विडियो बनानी है और youtube पर चैनल बनाकर उसे अपलोड करना है। उस पर हर निश्चित views के आधार पर आपके खाते में पैसे आ जायेंगे।

#6. Google pay के द्वारा (Goole Pay On Mobile In Hindi)

यह ऑनलाइन बैंक से बैंक में पैसा भेजना का एक आसान माध्यम है जिसकी सहायता से आप बिना कोई चार्ज दिए पैसे कमा सकती है। इसमें आप दो तरीको से पैसा कमा सकती है: एक तो रेफरल (Referral) और दूसरा पैसे भेजने पर मिलने वाला कूपन।

यदि आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को अपना refferal लिंक देती है और वह उसे install करता है तो उसके लिए आपको पैसे मिलेंगे। इसी तरह आप किसी को पैसे ट्रांसफर करती है तो आपको एक कूपन (scratch card) मिलेगा जिससे आप पैसे कमा सकती है।

#7. फेसबुक के द्वारा (Facebook On Mobile In Hindi)

आप फेसबुक पर अपना पेज या ग्रुप बनाकर और उसमे लोगो को जोड़कर व फिर किसी कंपनी की advertisement करके भी पैसा कमा सकती है। इसके लिए आपको अपने पेज या ग्रुप पर प्रतिदिन कुछ ना कुछ रोचक जानकारी डालनी होगी जिससे उससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े।

#8. Game खेलकर (Play Game On Mobile In Hindi)

कई ऐसी gaming websites या apps है जो आपको खेलने व जीतने का पैसा देती है। इन gaming sites पर आप खेलकर धनराशि कमा सकती है।

#9. Instagram की सहायता से (Instagram On Mobile In Hindi)

Instagram एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ लोग फोटो के जरिये एक दूसरे से जुड़े होते है। यदि आप अच्छी फोटो ले सकती है तो इसके लिए आप अपना पेज शुरू कर सकती है। आपके द्वारा अपलोड की गयी फोटो को देखकर लोग आपके पेज को फॉलो करेंगे व उसके बाद आप किसी उत्पाद की advertisement करके पैसे कमा सकती है।

#10. ऑनलाइन reviews करके (Online Reviews From Mobile In Hindi)

आप कई websites पर जाकर उनके उत्पादों की समीक्षा करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकती है। इसके लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाना है और वहां उपलब्ध उत्पादों पर अपनी राय रखनी है या लोगो के प्रश्नों का उत्तर देना है जिसके लिए वह कंपनी आपको पैसा देगी।

SHECO

आप अभी से ही SHECO App के द्वारा पैसे कमाना शुरू कर सकती हैं। इसलिये देर किस बात की, अभी रजिस्टर करे और बन जाए खुद की बॉस खुद।

इसे भी पढ़ें:


15761373801576137380
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :