ऑनलाइन फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएं

Published on 22 Feb 2021 . 1 min read



Urgent PAN Card Kaise Banaye, PAN Card Kaise Banaye Online, Free Me PAN Card Kaise Banaye, PAN Card Kaise Banaye Mobile Se, Aadhar Card Se PAN Card Kaise Banaye, NSDL Pan Card Kaise Banaye, Online PAN Urgent PAN Card Kaise Banaye, PAN Card Kaise Banaye Online, Free Me PAN Card Kaise Banaye, PAN Card Kaise Banaye Mobile Se, Aadhar Card Se PAN Card Kaise Banaye, NSDL Pan Card Kaise Banaye, Online PAN

To read this article in English, Click Here!!

यदि आपको भारत में पैसे कमाना शुरू करना (Urgent PAN Card Kaise Banaye) है तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। इस लेख में आप जानेंगे कि मुफ्त में ऑनलाइन पैन कार्ड को आधार कार्ड के सहारे या बिना आधार कार्ड के कैसे (PAN Card Kaise Banaye Online) बनवाए।

PAN का मतलब होता है परमानेंट अकाउंट नंबर और यह पैन कार्ड सभी महिलाओं के लिए जरूरी है भले ही वह कमाऊ ना हो, क्योंकि यह एक पहचान के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता (Free Me PAN Card Kaise Banaye) है और टैक्स के लिए भी यह आवश्यक है। 

यदि आज आपको कोई ऑनलाइन व्यापार शुरू करना है या फिर नौकरी चाहिए तो पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी ताकि आपका एंपलॉयर या ग्राहक आपसे पैसे की लेनदेन कर सके। आज के समय में हर दूसरे काम के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है जैसे कि यदि आप अपना बैंक अकाउंट खुलवा रहे हैं या फिर PayTm अकाउंट बना रहे हैं, ऑनलाइन पैसे ले रहे हैं या फिर इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं।

जब आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको दस डिजिट का अल्फान्यूमैरिक नंबर मिलेगा और सरकार की तरफ से लैमिनेटेड कार्ड (PAN Card Kaise Banaye Mobile Se) मिलेगा। यह बात ध्यान में रहे कि एक से ज्यादा पैन कार्ड अप्लाई करना गैरकानूनी है। 

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए या तो आप अकाउंटेंट को पैसे देकर अपना पैन कार्ड बनवाए या फिर यह लेख पढ़कर सीखे और खुद अपना पैन कार्ड ऑनलाइन मुफ्त में बनाए।

आपने कई सारे ऐप्स को देखा होगा जो मुफ्त ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का दावा करते हैं लेकिन वैसे ऐप्स से दूर रहना ही बेहतर है क्योंकि वह आपकी निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते हैं सही तरीके से पैन कार्ड को कैसे बनवाया जाए:

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाए (Aadhar Card Se PAN Card Kaise Banaye)

फरवरी 2020 से ही यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आपको पैन कार्ड पाने के लिए एक लंबा एप्लीकेशन फॉर्म भर के कई दिनों तक इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन मुफ्त में तुरंत पा सकते हैं। आपको बस अपना आधार नंबर instant e-PAN card application form में डालने की जरूरत है।

इसके लिए "Get New PAN" पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर और captcha code डालें ताकि आपको अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP मिल सके। अब अपने ओटीपी और आधार की जानकारी को मान्य करें। आधार कार्ड के आधार पर PAN का आवंटन मुफ्त होता है और आप जमा करने के 10 मिनट बाद ही PAN PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

हालांकि e-pan कार्ड लैमिनेटेड कार्ड जितना ही बेहतर है। आप उसकी मदद से भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपको असल में पैन कार्ड चाहिए तो आप ₹50 लगाकर उसको ऑर्डर कर सकते हैं।

बिना आधार कार्ड के पैन कार्ड कैसे बनाए

नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़े और सीखे की अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप अपना पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं या फिर अगर आप जानना चाहते हैं कि बिजनेस पैन कार्ड कैसे बनाएं।

नया PAN कार्ड बनाने के लिए पहले NSDL की वेबसाइट (NSDL Pan Card Kaise Banaye) पर जाकर नए कार्ड के लिए आवेदन करें।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको व्यक्तिगत विवरण और दस्तावेज देने होंगे:

  • आवेदनकर्ता का नाम (कानूनी)
  • पिता का नाम
  • आवेदनकर्ता की जन्मतिथि
  • लिंग
  • फोटो
  • हस्ताक्षर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

भारतीय नागरिकों को फॉर्म 49A एवं विदेशी नागरिकों को 49AA फॉर्म का इस्तेमाल करना होगा। यदि आवेदनकर्ता को व्यक्तिगत PAN कार्ड बनवाना है तो choose Individual पर क्लिक करें अन्यथा Company, LLP, Firm का विकल्प चुने।

PAN कार्ड का प्रकार चुनने के बाद अपनी व्यक्तिगत विवरण जानकारी दें, जैसे कि जन्म की तारीख एवं आवेदनकर्ता का नाम (कानूनी)। यदि आवेदनकर्ता ने शादी के बाद नाम बदला है तो वो अपना शादी के बाद वाला नाम इस्तेमाल करेगा।

अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और आवेदन पत्र जमा कर दें। आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपको एक स्वीकृति नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर को अपने पास लिख कर रख लें। स्वीकृति नंबर मिलने के बाद, लिंक पर क्लिक करें और आवेदन जारी रखें। क्लिक करने के बाद नए पेज पर आपको दस्तावेज जमा करने के 3 विकल्प दिए जाएंगे।

#1. e-KYC और e-sign द्वारा जमा करें।

#2. e-sign के माध्यम से एक स्कैन की गई फोटो

#3. असल (physical) में दस्तावेजों को जमा करें।

आमतौर पर आवेदनकर्ता e-sign के माध्य्म से दस्तावेज़ जमा कराते हैं। दस्तावेज़ जमा कराने के बाद अपना नाम, व्यक्तिगत विवरण, जन्म की तारीख और पता बताएं। जमा प्रक्रिया के दौरान AO कोड प्रदान करना होगा। AO कोड एक संग्रह है जिसमे एरिया कोड, AO का प्रकार, रेंज कोड और AO नंबर होता है। AO की जानकारी आपको आयकर कार्यालय से मिल जाएगी या PAN कार्ड की वेबसाइट से भी मिल जाएगी। आपके द्वारा दर्ज किए गए कार्यालय या निवास के पते के आधार पर शहर का चयन करना होगा।

इसके बाद, आपको उन दस्तावेजों का विवरण भरना होगा जो आप उम्र और पते के प्रमाण के लिए जमा कर रहे हैं व साथ ही उन्हें अपलोड करना होगा। अपना पता और आयु प्रमाण दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद, आपको एक फीस का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

इसके बाद आपको विकल्प दिया जाएगा कि आप कैसे NSDL को पैन आवेदन के साथ अपने दस्तावेज़ कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं। NSDL से आये हुए स्वीकृति नंबर के लिए अपना ईमेल इनबॉक्स देखें और इसे एक फ़ोल्डर में लिख कर रख लें।

आवेदन पत्र जमा होने के बाद 15 से 30 दिन की अवधि में आपको PAN कार्ड मिल जाएगा।

e-PAN card ऑनलाइन कैसे बनाए (Online PAN Card Kaise Nikale)

आपको याद है ना कि मैंने आपको अपना स्वीकृति नंबर पहले याद करने को बोला था। जो स्वीकृति नंबर आपने पहले सेव किया था उसकी मदद से अब आप अपना PAN एप्लीकेशन या तो प्रिंट आउट करा सकते हैं या फिर NSDL portal से e-PAN डाउनलोड कर सकते हैं।

e-PAN एक तत्कालिक पैन कार्ड है जो आप PAN card एप्लीकेशन जमा करने के मात्र 48 घंटे बाद ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपके पैन नंबर और आपके पैन की सारी जानकारियां रहेंगी और ऑनलाइन जहां भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी वहां पर यह काम आ सकता है।

पैन कार्ड में ऑनलाइन बदलाव कैसे करें

अगर आपको अपने पैन कार्ड की जानकारी में कुछ बदलाव करना है जैसे कि नाम, पता या फिर मोबाइल नंबर तो आप इसको ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

नीचे दिए गए उपायों को पढ़े कि आप कैसे ऑनलाइन पैन कार्ड में बदलाव कर सकते हैं। अपने सारे दस्तावेज तैयार रखें क्योंकि आपको वह सारे फॉर्म के साथ जमा करने पड़ेंगे:

  • पुराना स्कैन्ड पैन कार्ड
  • पहचान पत्र 
  • निवास पत्र 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • जो बदलाव करने हैं उसके लिए प्रमाण (जैसे कि शादी के बाद नाम में बदलाव के लिए विवाह प्रमाण पत्र)

NSDL वेबसाइट पर Application for PAN CHANGE Request page पर जाये और Online Application for Changes Or Correction in PAN Data (PAN Change Request Form) नामक लिंक पर क्लिक करने से पहले सभी दिशा निर्देशों को पढ़े।

PAN Correction ऑप्शन को एप्लीकेशन टाइप ड्रॉपडाउन से चुने और फिर अपनी निजी जानकारियां भर दे। जमा करने के बाद आपको एक टोकन मिलेगा या फिर एक स्वीकृति नंबर मिलेगा।

आपने जब नए पैन कार्ड के लिए या फिर पैन कार्ड में बदलाव के लिए फीस भर दी है तो कम से कम 15 से 30 दिन पैन कार्ड में बदलाव के लिए लगेगा व नया पैन कार्ड 45 दिनों के अंतर्गत उपलब्ध हो जाएगा।

पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करे

अब अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है ताकि आपके आयकर रिटर्न को संसाधित किया जा सके। सरकार ने पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी है। यदि आप इस तारीख तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन 1 अप्रैल 2021 से निष्क्रिय हो जाएगा।

इससे पहले आप सीखे कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करते हैं उससे पहले वेबसाइट पर अपना स्टेटस चेक करें कि कहीं वह पहले से ही तो लिंक नहीं है।

इस वेबसाइट के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक केवल एक SMS भेज के कर सकते हैं, जैसे कि:

स्टैप 1: अपने मोबाइल में टाइप करें UIDPAN<आधार नंबर><पैन नंबर>

स्टैप 2: 567678 या फिर 56161 पर भेजे

अब आप जब यह सीख चुके हैं कि ऑनलाइन पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ या बिना आधार कार्ड के कैसे बनाना है, बनने के बाद भी उसमे कैसे बदलाव करना है या फिर आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करना है तो अब आप घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।


16139883121613988312
तेजस्विता उपाध्याय

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • D*****
    Good work, good luck
  • R*****
    Thank you ma'am
  • S*****
    Thank u so much for share such a useful information... We need it ...
  • S*****
    Useful article and we need so much of this information
  • S*****
    Bhout khoob