किराने की दुकान कैसे खोले

Published on 30 Sep 2022 . 1 min read



Kirane ki dukan kaise khole, Kirane ka business kaise karen, Kirane ka business kaise kare, Kirane ka business kaise shuru kare, Kirane ka business kaise shuru karen Kirane ki dukan kaise khole, Kirane ka business kaise karen, Kirane ka business kaise kare, Kirane ka business kaise shuru kare, Kirane ka business kaise shuru karen

क्या आप बिज़नेस करना चाहती हैं और उसके (Kirane ki dukan kaise khole) लिए किराने की दुकान खोलना चाहती हैं? दरअसल किराने का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस होता है जिसके चलने की संभावना बहुत अधिक होती हैं। एक तरह से हमे या आपको हर किसी को (Kirane ka business kaise karen) अपने दैनिक काम के लिए किराने के कई सामान की आवश्यकता होती हैं। अब इस सामान को लेने के लिए हम कही दूर जाना तो पसंद करेंगे नही बल्कि इसे किसी पास की ही किराने की दुकान से खरीदना पसंद करेंगे।

तो ऐसे में इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद इसकी (Kirane ka business kaise shuru kare) सफलता की गारंटी बहुत अधिक हो जाती हैं। तो यदि आप भी किराने का बिज़नेस शुरू करके उसमे काम करना शुरू करना चाहती हैं तो आज हम आपके साथ इसी के बारे में ही चर्चा करने आये हैं आज के इस लेख में आप जान पाएंगी कि आखिरकार किस तरीके से आप अपने किराने के बिज़नेस को शुरू कर आगे बढ़ा सकती हैं।

किराने के बिज़नेस के लिए एक प्लान बनाना

अब यदि आप किराने का बिज़नेस शुरू करने जा रही हैं या फिर कोई और बिज़नेस, यदि आपके पास एक प्रॉपर प्लान ही नही हैं तो फिर आप कैसे ही आगे काम कर पाएंगी। इसलिए बिज़नेस चाहे छोटा हो बड़ा या बहुत बड़ा, उसके लिए एक प्रॉपर प्लानिंग का किया जाना अति आवश्यक हो जाता हैं। इसके लिए आवश्यक हैं आपका हर चीज़ के बारे में पता होना और उसमे एक्सपर्ट होना।

अब आप सोचेंगी कि आप तो सामान्य तौर पर किराने का बिज़नेस शुरू करने का सोच रही थी और इसके लिए यह सब क्या आ गया। और आब यह सब सीखेंगी कहां से या आपको इतना ज्ञान कहां से आएगा। तो अब आपको इसकी चिंता करने की भी आवश्यकता नही क्योंकि विश्व की हर महिला की सहायता करने के उद्देश्य से विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा एक वैश्विक अभियान चलाया जा रहा हैं। इसके तहत हर तरह की महिला को उनके घर बैठे ही कई तरह की ट्रेनिंग दी जा रही हैं और वो भी एकदम फ्री।

तो इसके लिए तो सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगी तो यहाँ आपको कई तरह के फ्री कोर्स दिखाई देंगे जिन्हें आप अपने घर बैठे और वो भी मुफ्त में कर सकती हैं। इसके तहत आप अपने कौशल में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं और बहुत कुछ सीख सकती हैं। इससे आपको अपने किराने के बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

किराने की दुकान खोलने के लिए जगह

अब बारी आती हैं कि आप अपने किराने की दुकान कहां खोलने जा रही हैं। क्या यह बहुत बड़ी होगी जहाँ लोग अंदर आकर खुद सामान चुन सके या फिर यह एक छोटी दुकान होगी जहाँ पर आप ग्राहकों की मांग के अनुसार उन्हें काउंटर पर चीज़ लाकर देंगी। यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप शुरुआत में किस तरह से किराने की दुकान खोलने जा रही हैं।

यदि आप ज्यादा निवेश नही करना चाहती हैं तो आप शुरूआती तौर पर अपने घर के ही किसी बाहरी कमरे से इसकी शुरुआत कर सकती हैं। या फिर आप अपने घर के आसपास ही कोई खाली पड़ी जमीन या दुकान में इसकी शुरुआत कर सकती हैं। जगह का चुनाव आपको अपने हिसाब से करना होगा और यह भी देखना होगा कि उसके आसपास कितनी और किराने की दुकाने पहले से काम कर रही हैं।

किराने की दुकान खोलने के लिए पैसे

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं की उसमे आपका कितना पैसा लगने वाला हैं। यदि आप पैसे कितने लगेंगे और कहां कहां लगेंगे इसका पहले से ही आंकलन नही करेंगी तो आगे चलकर बहुत बड़ी दुविधा का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए यदि आप किराने की दुकान खोलने जा रही हैं तो उसमे कब और कहां कितना पैसा लग सकता हैं, इसका आंकलन पहले से ही कर ले।

यदि आपके पास इतने पैसे नही हैं और आपको कही से ऋण लेने की आवश्यकता हैं तो वह ऋण आपको कहां से और कितने ब्याज में मिल पाएगा। इसके बारे में भी पहले से ही सोच लेंगी तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इसलिए जब भी आप दुकान खोले तो उससे पहले उसमे लगने वाले पैसों का पूरा हिसाब किताब रख लेंगी तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

किराने की दुकान का सामान

अब बारी आती हैं सबसे मुख्य चीज़ की और वह हैं अपनी किराने की दुकान के लिए सब सामान की व्यवस्था करने का। इसके लिए आप एक कॉपी पेन ले और देखे कि आप अपनी किराने की दुकान पर किस किस तरह का सामान रखने जा रही हैं और वह किस किस कंपनी का होगा और उनकी मात्रा क्या होगी। यह सब चीज़े बहुत मायने रखती हैं। उदाहरण के तौर पर आपके यहाँ पतंजलि के नूडल्स ज्यादा बिक्लते हैं जबकि युप्पी के कम तो आपको पतंजलि का सामान ज्यादा मंगवाना पड़ेगा।

साथ ही आप जो सामान मंगवा रही हैं उन सभी की अंतिम तिथि भी देख ले क्योंकि यदि वह समय रहते नही बिका और उसकी अंतिम तिथि आ गयी तो ऐसे में आपको ही हानि उठानी पड़ेगी। इसलिए किराने का सामान आप कौन कौन सा मंगवाने जा रही हैं और किस मात्रा में और किस कंपनी का, यह सब आपको अपने आसपास के लोगों की मांग के अनुसार ही देखना होगा।

किराने की दुकान का प्रमोशन

अब यदि आप किराने की दुकान खोलने जा रही हैं तो उस दुकान का शुरूआती तौर पर प्रमोशन किया जाना भी बहुत आवश्यक हो जाता हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि लोगों को हमेशा उसी किराने की दुकान से सामान खरीदने की जरुरत महसूस होती हैं जहाँ से वे अक्सर खरीदते रहते हैं। अब ऐसे में कोई ग्राहक आपकी किराने की दुकान पर सामान खरीदने आये तो वह कैसे हो पाएगा?

इसके लिए आपको शुरूआती तौर पर अच्छे से उसकी मार्केटिंग और प्रमोशन करना होगा। यदि आप शुरूआती तौर पर अपनी किराने की दुकान पर लोगों को खींचने में सफल रही तो देखते ही देखते आपके ग्राहक बढ़ने लगेंगे। अब ग्राहक बढ़ेंगे तो ग्राहकी भी बढ़ेगी ही। तो इसके लिए आपको सब तरह के हथकंडे अपनाने चाहिए और उसके लिए आपका कौशल ही काम आएगा।

अब आपको लग रहा होगा कि आपके अंदर तो कौशल की कमी नही लेकिन फिर भी ग्राहक आ क्यों नही रहे हैं। तो आप या ज्यादातर लोग इसी चीज़ में तो मात खा जाते हैं। उन्हें लगता हैं कि उन्हें तो सब आता हैं लेकिन ऐसा होता नही हैं। आपका प्रतिस्पर्धी बहुत तेज हो सकता हैं और क्या पता वह आपसे कुछ बेहतर कर रहा हो। इसलिए यह आवश्यक हो जाता हैं कि आप समय समय पर अपने कौशल की जांच करते रहे ताकि आपको पता चल सके कि क्या आपको किसी चीज़ में सुधार करने की आवश्यकता हैं भी या नही।

अब इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा विश्व की हर महिला की सहायता करने के उद्देश्य से विश्व व्याप्ति अभियान चलाया जा रहा हैं जिसमें वे उनके लिए एक टेस्ट सीरीज उपलब्ध करवाते हैं। आपको इस लिंक पर क्लिक कर ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा उपलब्ध हर तरह की टेस्ट सीरीज मिल जाएगी। इसमें से आप जो चाहे टेस्ट दे और देखें कि आप कितने पानी में हैं। यदि आप इसे सफलतापूर्वक पास कर लेती हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा। यदि आप कम अंक लाती हैं तो आप उससे संबंधित कोर्स करके अपने कौशल को बढ़ा सकती हैं। हैं ना मजेदार तो आज से ही शुरू कीजिए।


16645420131664542013
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :