ऑफिस के साथ घर कैसे संभाले? (How to manage office and home in Hindi)

Published on 17 Aug 2023 . 1 min read



How to manage office and home in Hindi, Ghar ke sath office kaise sambhale, Tips for working woman in Hindi How to manage office and home in Hindi, Ghar ke sath office kaise sambhale, Tips for working woman in Hindi

बहुत सी कामकाजी महिलाओं की यह समस्या रहती (How to manage office and home in Hindi) है कि ऑफिस के साथ साथ अपने घर को भी संभालना होता है। ऐसे में काम का तो इतना प्रेशर पहले से ही होता है और ऊपर से घर का इतना काम हर महिला के लिए दुविधा बन जाता है। इससे होता क्या है कि एक दिन बाद वह महिला अपने आप ही थक हारकर जॉब छोड़ देती है और घर के काम को अपनी नियती मान लेती है।

यदि आप भी ऐसे ही दोराहे पर खड़ी है और आपको समझ (Ghar ke sath office kaise sambhale) में नहीं आ रहा है कि इस समस्या का क्या समाधान निकाला जाए तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही बात करने वाले हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि जिस तरह से आप ऑफिस के साथ साथ अपने घर का काम भी संभाल सकती है।

ऑफिस के साथ घर कैसे संभाले? (How to manage office and home in Hindi)

ऑफिस के साथ घर संभालना भी एक गुण होता है जिसके बारे में बहुत सी महिलाओं को पता नहीं होता है। हालाँकि जो महिलाएं ऐसा कर पाने में सक्षम (Tips for working woman in Hindi) होती है वे अवश्य ही तेज गति के साथ ना केवल तरक्की करती है बल्कि अपने रिश्तों को भी बचाकर रखती है। अब आप सोच रही होंगी कि आखिरकार ऐसे कौन कौन से तरीके हो गए जो आपको ऑफिस के साथ साथ घर संभालने में भी मदद करेंगे तो आइये उनके बारे में जाने।

  1. अपने काम को अच्छे से समझे

सबसे पहले तो आपको ऑफिस के काम को अच्छे से समझने की जरुरत है क्योंकि यह ही आपको ऑफिस के साथ साथ घर को अच्छे से संभालने में मदद करने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि आपको काम तो आता है लेकिन वह ठीक से समझ नहीं आ पाने के कारण आप उसमे ज्यादा समय व्यर्थ कर देती है।

इससे ना केवल ऑफिस में आपको लेकर नकारात्मक छवि बनती है बल्कि घर वाले भी यही सोचते हैं कि आपको काम करना अच्छे से नहीं आता है। ऐसे में अपने ऑफिस के काम को समझे और घर पर भी आपसे सभी क्या आशा कर रहे हैं और आपका क्या कुछ काम है, उसके बारे में ध्यान दे। जब आप अपने ऑफिस और घर के काम को अच्छे से समझ लेंगी तो ही हम आगे बढ़ पाएंगे।

  1. अपनी कुशलता का परिचय दे

अब जब आपने अपने ऑफिस और घर के काम को अच्छे से समझ लिया है और यह जान लिया है कि दोनों जगह आपसे क्या क्या काम करने की उम्मीद रखी जा रही है तो समय है उसका उपाय ढूंढने की। इसके लिए पहले तो आपको अपनी कुशलता का परिचय देना होगा। कुशलता अर्थात आपकी स्किल्स या काम करने का हुनर।

इसके लिए आप ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा करवाए जा रहे ऑनलाइन मुफ्त कोर्स की भी सहायता ले सकती है क्योंकि हमने जब कई कामकाजी महिलाओं से बात की तो पता चला कि इसमें उन्हें भी बहुत मदद मिली है। ऐसे में क्या पता शायद आपको भी इससे मदद मिल जाए। तो आप भी यहाँ से किसी विषय में कोर्स करे और अपनी स्किल्स को बढ़ाये।

  1. घर के सामान्य काम के लिए कामवाली रखे

अब ऑफिस के काम को बेहतर तरीके और जल्दी से जल्दी करने के लिए आप नयी स्किल्स सीख लेंगी लेकिन घर के काम का क्या। यह जरुरी नहीं है कि आप अपने घर पर खाना बनाने, सफाई करने इत्यादि का काम करे क्योंकि इसके लिए कामवाली भी रखी जा सकती है। आजकल तो उन घरों में भी कामवाली लगी हुई है जहाँ महिलाएं काम पर नहीं जाती है और आप तो फिर भी काम पर जाती है।

तो इसके लिए आप अपने घर पर एक से दो कामवाली रख ले। उन पर ही घर के लोगों का खाना बनाने, घर की सफाई करने तथा अन्य छोटे मोटे काम करने की जिम्मेदारी सौंप दे। इससे आपका काम बहुत ही सरल हो जाएगा। इस बात का भी ध्यान रखे कि उन कामवाली को वेतन आप अपने वेतन में से दे।

  1. घर के लोगों से खुलकर बात करे

कई बार यह होता है कि आपके घरवाले ही आपको अच्छे दे नहीं समझते हैं या आप लोगों के बीच बातचीत की कमी है। ऐसे में आपको ही पहल करनी होगी और अपनी सास, ससुर व पति स एखुलकर बात करनी होगी। यदि वे किसी बात को लेकर आपसे आशा कर रहे हैं या आपके किसी काम से नाखुश है या आपको जॉब नहीं करवाना चाहते हैं तो आप उनके साथ खुलकर बात करे।

आप उन्हें बताये कि आप यह जॉब केवल अपने लिए ही थोड़ी ना कर रही हो। जिस प्रकार आपके पति बाहर काम पर जाते हैं तो वे इतनी मेहनत अपने सभी घरवालों की खुशी के लिए ही तो कर रहे हैं। ठीक आप भी केवल अपने लिए नहीं बल्कि घर के प्रत्येक सदस्य की खुशी के लिए यह काम कर रही है।

  1. वर्क फ्रॉम होम भी है एक विकल्प

कोरोना के बाद से बहुत से लोगों ने घर पर काम करने को अपना जीवन बना लिया है। जो कंपनियां पहले अपने ऑफिस में लोगों को काम करने बुलाया करती थी, वे भी अब अपने यहाँ के लोगों को घर से ही काम करने का विकल्प देती है ताकि व्यक्ति दोनों ही चीज़ों का आनंद उठा सके।

ऐसे में आप अपने ऑफिस से बात करके देखे कि क्या आपको भी वर्क फ्रॉम होम अर्थात घर से काम करने का विकल्प मिल सकता है या नहीं। यदि ऐसा संभव ना हो तो आप किसी अन्य कंपनी में भी प्रयास कर सकती है जो अपने लोगों को घर से काम करने की स्वतंत्रता दे।

  1. पति के साथ बांटे काम

अब यदि आप भी बाहर काम करती है और आपके पति भी लेकिन घरवाले केवल आपको ही घर का काम करने को कहते हैं तो यह सर्वथा अनुचित व अन्यायपूर्ण है। यदि आप गृहणी है या बाहर काम नहीं करती है तो फिर तो आपको घर संभालना होता है और सब काम करना होता है किन्तु यदि आप भी अपने पति के जैसे काम करती है और उसके साथ साथ घर संभालती है तो यह गलत है।

इसके लिए आप अपने पति से खुलकर बात करे और उनके सामने अपनी दुविधा रखे। आप उन्हें कहे कि घर के कुछ कामो में वे भी आपकी सहायता करे ताकि आपके लिए भी ऑफिस का काम करना सरल हो सके। यदि आपके पति आपसे प्रेम करते हैं तो वे आपकी बात को भलीभांति समझेंगे और इसका कोई समाधान निकालेंगे।

  1. अपने आप में सुधार करे

आपको समय समय पर अपने आप में भी सुधार करते रहना चाहिए ताकि आप चीज़ों और स्थितियों को बेहतर ढंग से संभाल पाने में सक्षम हो सके। घर के काम को तो आप बखूबी संभाल लेंगी और उसके लिए घरवालों से और अपने पति का सहयोग ले लेंगी लेकिन ऑफिस के काम का क्या?

अब आपने जो नयी स्किल्स सीखी है, उसका टेस्ट भी तो लेना चाहिए। तभी तो आपको पता चलेगा कि आप कितनी पानी में है और कितनी बाहर अर्थात आपको कितनी अच्छे से वह स्किल आ गयी है और यदि नहीं तो किस किस जगह में सुधार किये जाने की जरुरत है। तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट लिया जाता है जिसे देकर आप खुद का आंकलन कर सकती है।

इस तरह से ऊपर बताये गये तरीकों को अपना कर आप एक साथ अपना ऑफिस और घर दोनों को ही बेहतर तरीके से संभाल सकती है। फिर ऑफिस में आपसे आपके बॉस और सहकर्मी भी खुश होंगे और घर पर सास, ससुर और आपके पति।


16922674481692267448
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :