ऑफिस में प्रमोशन पाने के उपाय (Office me promotion ke upay)

Published on 8 Aug 2023 . 1 min read



Office me promotion ke upay, Promotion ke liye upay, How to get promotion in office in Hindi, Promotion kaise hota hai Office me promotion ke upay, Promotion ke liye upay, How to get promotion in office in Hindi, Promotion kaise hota hai

आज के समय में करोड़ो लोग ऑफिस में काम कर रहे (Office me promotion ke upay) हैं और उनमें से महिलाओं की संख्या भी तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। शुरुआत में तो हर कोई नीचले स्तर पर ही काम करना शुरू करता है और धीरे धीरे करके ही उसके द्वारा आगे बढ़ा जाता है। इसी को ही प्रमोशन होना कहते हैं जो हर व्यक्ति का सपना होता है। एक तरह से ऑफिस में काम का रहा हर व्यक्ति यह छटा है कि वह तेज गति के साथ उन्नति करे और ज्यादा से ज्यादा पैसा (Promotion ke liye upay) कमाए।

अब आपने भी देखा होगा कि किसी किसी को प्रमोशन जल्दी मिल जाता है तो किसी किसी को इसमें बहुत देरी हो जाती है। कोई सफलता की सीढ़ियाँ तेजी (How to get promotion in office in Hindi) के साथ चढ़ता है तो कोई धीरे धीरे। तो जिन्हें जल्दी प्रमोशन मिल जा रहा है या जो जल्दी सफल हो जा रहे हैं, वे लोग ऐसा क्या करते हैं जो बाकि लोग नहीं समझ पाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऑफिस में जल्दी प्रमोशन पाने के उपाय ही साझा करने जा रहे हैं।

ऑफिस में प्रमोशन पाने के उपाय (Office me promotion ke upay)

ऑफिस में प्रमोशन पाने के एक नहीं बल्कि कई उपाय होते हैं। अब दिक्कत यह होती है कि बहुत से लोगों को इन उपायों का जल्दी पता चल जाता (Promotion kaise hota hai) है जबकि बाकि लोगों को इसके बारे में देरी से पता चलता है जिस कारण उनका प्रमोशन अटक जाता है। अब यदि आपको भी जल्दी से जल्दी प्रमोशन चाहिए तो उसके लिए आप हमारे द्वारा बताये गए इन सभी उपायों को आज से ही करना शुरू कर देंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

  1. अपना सौ प्रतिशत दे

ऑफिस में ज्यादातर प्रमोशन ऐसे लोगों को ही मिलता है जो अपने मिले हुए काम में सौ का सौ प्रतिशत करके देते हैं और उसमे किसी चीज़ की कमी नहीं होने देते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ की आपको ऑफिस में जो भी काम दिया गया है और जो भी आपके टास्क है, आप उन्हें समय से पहले और उत्तम तरीके से करने की आदत अपनाये। यदि ऐसा कर पाते हैं तो देखिएगा, कुछ ही दिनों में आपका प्रमोशन हो जाएगा।

  1. नयी स्किल्स भी सीखें

किसी भी ऑफिस में उन लोगों का प्रमोशन बहुत तेजी के साथ होता है जो लोग अपने काम के साथ साथ कुछ नयी स्किल्स भी सीखते हैं और उसमे भी काम करते हैं। अब आप सोचेंगे कि आप कहाँ से नयी स्किल को सीख पाएंगे। क्या इसके लिए अलग से कोई क्लास ज्वाइन करनी होगी और वहां जाना होगा। यदि ऐसा है तो चिंता ना करे क्योंकि आज के समय में सबकुछ ऑनलाइन हो चला है।

विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा महिलाओं को नयी स्किल्स सीखाने के उद्देश्य से ऑनलाइन कई तरह के कोर्स शुरू किये गए हैं। आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और नए कोर्स की पूरी सूची आपके सामने होगी। आपको इनमे से अपनी पसंद के अनुसार कोई भी कोर्स चुन लेना है और करना है। इसकी सबसे मजेदार बात यह है कि यह महिलाओं के लिए एकदम फ्री है।

  1. सहकर्मियों से भी कुछ सीखें

अब ऑफिस में आप अकेले तो काम करते नहीं है बल्कि आपके साथ में अलग अलग क्षेत्रो में काम कर रहे कई तरह के कर्मचारी होंगे। कोई किसी चीज़ में एक्सपर्ट होगा तो कोई अन्य क्षेत्र में। आपको क्या करना है कि सभी के साथ अपना मेलजोल बढ़ाना है और उनके विषय के बारे में भी कुछ ना कुछ सीखते रहना है ताकि आपको सभी तरह के काम की जानकारी हो।

  1. बॉस के साथ बनाकर रखें

ऑफिस में सहकर्मियों के साथ बोलचाल बनाये रखने के साथ साथ बॉस को खुश रखना भी जरुरी होता है। आपको बॉस की हरेक बात माननी चाहिए और उनके साथ भी बातचीत रखनी चाहिए। जो लोग बॉस की नज़र में रहते हैं वे अक्सर ही जल्दी प्रमोशन पा लेते हैं जबकि अन्य लोग पीछे रह जाते हैं। इसलिए इसका प्रमुखता के साथ ध्यान रखे।

  1. ऑफिस के काम में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले

ऑफिस में रह रहकर कोई ना कोई इवेंट, योजना, पार्टी इत्यादि होते रहते हैं। ऐसे में आपको उदासीन बने रहने की बजाये ऑफिस के हर काम में हिस्सा लेना चाहिए फिर चाहे आपको उसमे बुलाया गया हो या नहीं या फिर आपका उसमे महत्व हो या नहीं। इवेंट में हिस्सा लेने से आप सभी की नज़र में आते हैं और बॉस की भी। इससे आपको ही फायदा होगा।

  1. किसी काम को मना ना करे

अब ऑफिस में बहुत बार ऐसा होता है कि आपको अपनी फील्ड से हटकर कुछ काम करने को मिलता है या ऐसा काम जो आपको कम आता हो या नया हो, तो आपको उस काम को मना करने की बजाये उसे ले लेना चाहिए और उसमे सब कुछ सीखकर अपना सौ प्रतिशत देना चाहिए। यह भी आपका जल्दी से जल्दी प्रमोशन करवाने में मदद करेगा।

  1. अपना टेस्ट लेते रहे

अब आपको समय समय पर अपनी स्किल्स तथा कौशल का टेस्ट भी लेते रहना चाहिए ताकि आप खुद का आंकलन कर सके और देख पाए कि आपको किस क्षेत्र में मेहनत करने की जरुरत है। अब इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा तरह तरह के कोर्स में टेस्ट लिए जाते हैं जिसे आप भी दे सकते हैं।

इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना है और उसके बाद आप सीधे टेस्ट वाले पेज पर पहुँच जाएंगे। अब आपको जिसमे भी टेस्ट देना है वह चुने और टेस्ट दे। टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो प्रमोशन करवाने में सहायक होता है। तो इन तरीकों के माध्यम से आप अपना जल्दी से जल्दी प्रमोशन करवा सकते हैं।

 

अन्य संबंधित लेख:


16914803951691480395
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :