क्या ऑनलाइन कोर्स व टेस्ट सच में मददगार होते हैं?

Published on 12 Oct 2021 . 1 min read



Online Classes Ke Fayde In Hindi, Online Classes Ke Labh Aur Hani, Online Classes Ka Anubhav, Online Classes Ke Advantages And Disadvantages In Hindi, Online Classes Benefits In Hindi Online Classes Ke Fayde In Hindi, Online Classes Ke Labh Aur Hani, Online Classes Ka Anubhav, Online Classes Ke Advantages And Disadvantages In Hindi, Online Classes Benefits In Hindi

जब से टेक्नोलॉजी आई है तब से दुनिया में कई तरह के बदलाव देखने को मिले (Online Classes Ke Fayde In Hindi) हैं। ये बदलाव किसी के लिए आश्चर्यजनक रहे तो किसी के लिए सामान्य रूप से बदलती दुनिया? आज से 20 साल पहले किसने सोचा था कि जिस लैंडलाइन से बात करने के लोए इतनी जद्दोजहद करनी पड़ती (Online Classes Ke Labh Aur Hani) हैं, बस कुछ ही सालो में हम उन्हें मोबाइल से विडियो कॉल करके अपने सामने देख पाएंगे?

अब कुछ वैसी ही बहस ऑफलाइन व ऑनलाइन पढ़ाई, कोर्स व टेस्ट इत्यादि में होने लगी (Online Classes Ka Anubhav) हैं, खासकर कोरोनाकाल आने के बाद (Online Classes Ke Advantages And Disadvantages In Hindi) से। यदि आपके मन में भी यहीं शंका हैं कि क्या सच में ऑनलाइन कोर्स करना फायदेमंद होता हैं!! तो आज हम आपकी यह शंका भी दूर कर देंगे।

ऑनलाइन कोर्स के फायदे (Online Classes Benefits In Hindi)

सबसे पहले हम आपको ऑनलाइन कोर्स के कुछ फायदे (Online Course Business Benefits In Hindi) बताएँगे और फिर बात करेंगे कि आपको इस दौरान किस-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

#1. समय की बचत (Online Course Time Management)

आजकल सबसे कीमती पैसा नही बल्कि आदमी का समय हो गया है। बदलती दुनिया में हमे अपनों से मिलने के लिए भी समय निकालना पड़ रहा है तो सोचिये बाकि चीजों के लिए भी कितना मैनेज करना पड़ता होगा। ऑफलाइन क्लास में हमे उसकी टाइमिंग का ध्यान रखना पड़ता हैं, क्लास शुरू होने से पहले सब देखना पड़ता है फिर घर से निकलना होता है इत्यादि।

क्लासरूम में पहुँचने के बाद भी यह जरुरी नही कि टीचर उसी समय पढ़ाना शुरू कर दे। क्या पता उसे 5 से 10 मिनट का समय लग जाए या फिर वो एक क्लास लेने के बाद 5 मिनट के लिए आराम करने लग जाए। लेकिन ऑफलाइन क्लास में कही जाने या किसी का इंतज़ार करने की कोई जरुरत नही पड़ती है। बस आपको अपना मोबाइल या लैपटॉप खोलना है और एक क्लिक करते ही क्लास शुरू। क्यों हुआ ना जबरदस्त फायदा!!

#2. फ्लेक्सिबिलिटी (Online Course Flexible)

ऑफलाइन क्लास के लिए आपको जो समय दिया गया हैं आपको उसी समय पर वहां पहुँचना और क्लास अटेंड करना जरुरी होता है जैसे कि सुबह 7 बजे या शाम में 6 बजे। इस कारण आपको अपनी बाकि चीज़े उसी हिसाब से मैनेज करनी पड़ती है क्योंकि बिना मैनेज किये काम भी नही चल पाएगा।

लेकिन ऑफलाइन क्लास के साथ ऐसा कुछ भी नही है। आप जब चाहे इसे अटेंड कर सकते है। यह आपके लिए हफ्ते के सातों दिन और दिन के 24 घंटे उपलब्ध होती है। इसलिए आप चाहे रात में पढ़ना चाहे या दिन में, आपका जब मन करे तब ऑनलाइन क्लास अटेंड करे।

#3. झिझक खत्म होना (Online Course Questionnaire)

बहुत लोगों की यह समस्या होती हैं कि जब वे क्लासरूम में होते है और टीचर पढ़ा रहे होते हैं तब उनके मन में कुछ प्रश्न आये लेकिन वो उसे पूछ ना पाए। इसके बारे में वे सोचते हैं कि पता नही मेरा प्रश्न सही है या नही, क्लास के बाकि लोग मुझे बेवकूफ ना समझे या टीचर कुछ बोल ना दे इत्यादि।

लेकिन ऑनलाइन क्लास के साथ इस तरह की कोई दिक्कत नही। इसमें आप बेझिझक अपने प्रश्न अपने टीचर या मेंटर से पूछ सकते है और वो भी किसी भी समय। फिर जब टीचर या मेंटर फ्री होंगे तब आपको उसका जवाब भी मिल जाएगा।

#4. सभी का सहयोग (Online Course Best Practices)

ऑफलाइन क्लास में यह होता है कि आपको एक कोर्स के लिए एक ही टीचर दिया जाएगा जो पूरी क्लास को पढ़ायेगा। लेकिन पढ़ने वाले तो कई तरह के लोग होते है और उनके दिमाग में प्रश्न या doubts भी अलग-अलग तरह के होते है। ऐसे में उस टीचर को उस चीज़ के बारे में ज्यादा अच्छे से ना पता हो जिसके बारे में आप पूछ रहे है तो वे उस बात को टाल देते है या कुछ टेढ़ा-मेढ़ा जवाब दे देते है।

लेकिन ऑनलाइन क्लास के साथ ऐसा कुछ भी नही है। वहां पर कई तरह के एक्सपर्ट व टीचर मौजूद होते है जो आपकी शंका का सबसे बेस्ट समाधान करते है। इस तरह आपके कोई भी doubts हो वो आप उनसे पूछ सकते है और वहां उपलब्ध जिस भी टीचर को इसका सबसे सही solution पता होगा, वह आपका उत्तर दे देगा।

#5. टीचर का चुनाव (Online Course Teacher)

इसमें एक और फायदा है और वह है कि आपको किस टीचर का सबसे ज्यादा अच्छा समझ में आता है, आप उसी का कोर्स ले सकते है। ऑफलाइन क्लास में भी ऐसा हो सकता है कि आपको कोई टीचर पसंद हो या उसका पढ़ाया आपको अच्छे से समझ आता हो लेकिन क्या पता उसकी और आपकी टाइमिंग सेट ना बैठे या वो आपके घर से बहुत दूर हो।

लेकिन ऑनलाइन क्लास में तो बस आपको उस टीचर व कोर्स को सेलेक्ट करना है और काम बन जाएगा। ऑनलाइन क्लास में तो आपको ऑफलाइन के मुकाबले कई टीचर्स के ऑप्शनस मिल जाएंगे जिनमे से आप किसी को भी चुन सकते है और अपना कोर्स शुरू कर सकते है।

#6. फ्री ऑनलाइन कोर्स (Free Online Courses In Hindi)

अब आएगी सबसे मजेदार बात। आपको कहीं भी ऐसी ऑफलाइन क्लास या टीचर नही दिखेगा जो फ्री में आपको पढ़ा दे। रिश्तेदार तक भी पढ़ाने के पैसे मांग लेते है या फिर फ्री के नाम पर कोई ना कोई बहाना मार देते है तो कोई दूसरा कैसे ही फ्री में पढ़ा देगा?

लेकिन यदि हम आपको कहे कि ऑनलाइन आपको अच्छा पढ़ने को भी मिलेगा और वो भी बिल्कुल फ्री। सिर्फ इतना ही नही, कोर्स ख़त्म होने के बाद फ्री में सर्टिफिकेट भी मिलेगा तो यह सुनकर आपको कैसा लगेगा? जी हां, हम आपके साथ मजाक नही कर रहे बल्कि कई महिलाओं के अनुभव के आधार पर यह कह रहे हैं।

जब हम ऑनलाइन कोर्स के बारे में देख रहे थे तब हमे विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली कैरियर्स के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज दिखाई दिये तो हमारे आश्चर्य का ठिकाना नही रहा। तो हमने सोचा क्यों ना, हम हमारे users को भी इसके बारे में अवगत करवाए ताकि वे ऑनलाइन कोर्सेज का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सके। इसलिए यदि आप भी फ्री ऑनलाइन कोर्स ढूंढ रही हैं तो देर किस बात की!! बस इस लिंक पर क्लिक करे और देखिये अपने लिए अनलिमिटेड ऑनलाइन फ्री कोर्सेज और वो भी सर्टिफिकेट के साथ।

#7. फ्री ऑनलाइन टेस्ट की भी सुविधा (Free Online Test In Hindi)

अभी हम आपके आश्चर्य को और भी बढ़ा देते हैं क्योंकि हम आपको सिर्फ ऑनलाइन फ्री कोर्सेज के बारे में ही बताकर नही छोड़ेंगे बल्कि फ्री ऑनलाइन टेस्ट के बारे में भी बताएँगे। जी हां, केवल ऑनलाइन कोर्स कर लेना ही काफी नही रहता बल्कि उसके साथ-साथ टेस्ट भी दिया जाता रहे तो हम ज्यादा तेजी से और रेस्पोंसिबिलिटी के साथ सीखते है।

इसलिए ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा फ्री ऑनलाइन कोर्स के साथ-साथ फ्री ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा भी प्रदान की जाती हैं जो वाकई में सभी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसके बारे में भी आप इस लिंक पर क्लिक करके विस्तार से जान सकती हैं।

ऑनलाइन कोर्स में रखे इन बातों का ध्यान (Online Course Tips In Hindi)

अब बात करते है ऑनलाइन कोर्स करते समय आपको किस बातो का अलग से ध्यान रखने की आवश्यकता है। आइए जाने:

  • माना कि ऑनलाइन कोर्स की कोई टाइमिंग नही होती लेकिन आप अपना टाईमटेबल बना कर रखे अन्यथा आप हमेशा कल कल में ही इसे टालते रह जाएंगे।

  • ऑनलाइन कोर्स करते समय ध्यान रखे कि आप बीच-बीच में अपना ध्यान ना भटकने दे। इसके लिए उस समय अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स को लॉगआउट कर दे।

  • ऑनलाइन कोर्स को भी अगर आप टेबल चेयर पर बैठ कर करने की आदत डालेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

  • कोर्स करने के दौरान बीच-बीच में कोई और काम करने की आदत ना डाले और उसी पर पूरा फोकस करे।

  • समय-समय पर अपनी परीक्षा लेने के लिए टेस्ट देते रहे।

अन्य संबंधित लेख:


16340168641634016864
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :