ट्रेवल ब्लॉगर कैसे बनें? (Travel blogger kaise bane)

Published on 27 Oct 2023 . 1 min read



Travel blogger kaise bane, Travel blogger in India, Travel blogger in Hindi, Travel blogger jobs in India Travel blogger kaise bane, Travel blogger in India, Travel blogger in Hindi, Travel blogger jobs in India

आज के समय में लोगों को घूमने का बहुत शौक (Travel blogger kaise bane) है। कोई पहाड़ों पर घूमने जा रहा है तो किसी को समुंद्र किनारे घूमने में आनंद मिलता है। लेकिन एक चीज़ जो घूमने जाने से पहले सभी लोग करते हैं, वह है जहाँ उन्हें घूमने जाना है, उसके बारे में अच्छे से जानकारी लेना।

अब उन्हें वह जानकारी देता कौन है? तो उस व्यक्ति का नाम है ट्रेवल ब्लॉगर (Travel blogger in India)। जी हां, आप किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर चले जाएं या फिर गूगल पर सर्च कर लें। आपको ऐसे सैकड़ों लोग मिल जाएंगे जो ट्रेवल ब्लॉगर का काम कर रहे हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं।

ऐसे में यदि आपको भी ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में अपना करियर सेट करना (Travel blogger in Hindi) है तो आज हम आपके साथ इसी के बारे में ही बात करने वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़कर आपको ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में अपना करियर बनाने के ऊपर पूरी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी।

ट्रेवल ब्लॉगर कैसे बनें? (Travel blogger kaise bane)

ट्रेवल ब्लॉगर बनने से पहले आपका यह जानना जरुरी हो जाता है कि ट्रेवल ब्लॉगर होता कौन है और वह करता क्या है। जब तक आप ट्रेवल ब्लॉगर के काम के बारे में अच्छे से नहीं जानेंगे (Travel blogger jobs in India) तो कैसे ही आप उसमें अपना करियर बना पाएंगे। इसके लिए किसी प्रोफेशनल डिग्री की जरुरत नहीं होती है क्योंकि यह तो आपकी रुचि और कौशल पर निर्भर करता है।

ऐसे में ट्रेवल ब्लॉगर बनने के लिए क्या कुछ करना होता है और उसमें किन किन चीज़ों के बारे में पहले से पता होना आवश्यक है, इसके बारे में जानकारी जुटा लेनी चाहिए। तो आइये जाने ट्रेवल ब्लॉगर के बारे में शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी।

ट्रेवल ब्लॉगर क्या होता है? (Travel blogger in Hindi)

एक ऐसा व्यक्ति जो नयी नयी जगह पर घूमता है, उन्हें एक्स्प्लोर करता है और फिर उसे अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से लोगों को बताता है। एक तरह से वह लोगों को उस नयी जगह की विशेषता, वहां की ख़ास पहचान, वहां घूमने की जगह, खाने के पॉइंट्स, रहने की सही जगह इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी देता है।

इस तरह से वह लोगों को सूचित करने या घूमने जाने से पहले उन्हें उस जगह के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। इस तरह की जानकारी देने वाले व्यक्ति को ही ट्रेवल ब्लॉगर कहा जाता है। ट्रेवल ब्लॉगर बनने के लिए उस व्यक्ति का उस जगह पर जाना जरुरी होता है क्योंकि बिना जाए वह उस जगह के बारे में नहीं बता सकता है।

ट्रेवल ब्लॉगर बनने के लिए जरुरी स्किल्स (Travel blogger jobs in India)

अब बात करते हैं ट्रेवल ब्लॉगर के लिए जरुरी स्किल्स के बारे में। अब ट्रेवल ब्लॉगर बनना तो कई लोग चाहते हैं लेकिन बन नहीं पाते हैं। वह इसलिए क्योंकि उनमें वह कौशल ही नहीं होता है या उन्हें सही मार्गदर्शन ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में एक सफल ट्रेवल ब्लॉगर के अंदर इन कौशल का होना जरुरी होता है:

  • उसे चीज़ों के बारे में अच्छे से पहचान करना आना चाहिए।

  • वह जहाँ भी जाए वहां के लोगों से अच्छे से घुलने मिलने की क्षमता होनी चाहिए।

  • लोगों की जीवनशैली को समझने की कला भी उसके अंदर होनी चाहिए।

  • उसके अंदर बात करने का अच्छा कौशल होना चाहिए।

  • वह कैमरा फ्रेंडली भी होना चाहिए क्योंकि उसे कैमरा के सामने आकर काम करना होता है।

  • उसे अच्छे से फोटो लेना भी आना चाहिए और वीडियो शूट करनी आनी चाहिए।

  • वह लोगों का मनोरंजन करने की क्षमता भी रखता हो।

ट्रेवल ब्लॉगर का कोर्स करना

इसी के साथ ही आपको ट्रेवल ब्लॉगर का कोर्स भी करना चाहिए। एक बात का ध्यान रखें कि यह स्किल्स आपके अंदर यूँ ही नहीं आ जाएगी बल्कि उसके लिए अच्छे से मेहनत करने की जरुरत होगी। तभी आप ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में अपना करियर सेट कर सकते हैं।

तो अब आप सोच रहे होंगे कि यह कोर्स आप कहाँ से करेंगे। तो यहाँ हम आपको बता दें कि ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा इसके लिए विश्वभर की महिलाओं के लिए घर बैठे ही ट्रेवल ब्लॉगर का ऑनलाइन कोर्स करवाया जा रहा है और वो भी एकदम फ्री में। तो आप भी इस लिंक पर क्लिक कर उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं और ट्रेवल ब्लॉगर का कोर्स कर सकते हैं।

सोशल मीडिया की समझ रखें

ट्रेवल ब्लॉगर बनने के लिए आपको सोशल मीडिया की भी अच्छे से समझ होनी जरुरी है। ट्रेवल ब्लॉगर एक तरह से अपना करियर तरह तरह की सोशल मीडिया पर ही बनाता है। खासतौर पर उन सोशल मीडिया पर जो वीडियो आधारित प्लेटफार्म होते हैं। उदाहरण के तौर पर यूट्यूब, रील्स इत्यादि।

इसी के साथ ही ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में आप अपनी खुद की वेबसाइट या पेज भी बना सकते हैं। बहुत से लोग फेसबुक या instagram पर अपना पेज या प्रोफाइल बनाकर रखते हैं और उस पर नयी नयी जगहों के बारे में जानकारी डालते हैं। तो आप भी वह कर सकते हैं।

एक अच्छा कैमरा लें

ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में काम करना है तो एक अच्छी गुणवत्ता का कैमरा भी लेना होगा। इसी कैमरे की सहायता से ही तो आप नयी नयी जगह जाकर वहां की वीडियोज बना पाएंगे और फोटो क्लिक कर पाएंगे। तो कैमरा होना तो बहुत ही जरुरी है।

इसी के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप यदि बाइक राइडर हैं तो आपको हेलमेट पर कैमरा फिट करने के लिए भी कुछ ले लेना चाहिए। बहुत से ट्रेवल ब्लॉगर की वीडियोज को आप देखेंगे तो वे रस्ते की भी वीडियोज पोस्ट कर लोगों को कुछ ना कुछ बताते रहते हैं।

दूसरे ट्रेवल ब्लॉगर को फॉलो करें

ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में करियर शुरू करने से पहले आपको दूसरे ट्रेवल ब्लॉगर को फॉलो करना भी शुरू कर देना चाहिए। इसके जरिये आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आखिरकार वे किस तरह से काम कर रहे हैं, उनका काम करने का स्टाइल कैसा है, वे किस जगह जा रहे हैं और क्यों जा रहे हैं इत्यादि।

सफल ट्रेवल ब्लॉगर को फॉलो कर आप उनकी technique अपना सकते हैं और एक सही रूप में जल्दी से आगे बढ़ सकते हैं। तो जो जो ट्रेवल ब्लॉगर आपको पसंद है, फिर चाहे वे किसी भी प्लेटफार्म पर क्यों ना हो, उन्हें फॉलो करना शुरू कर देंगे तो बेहतर रहेगा।

अपने आपको टेस्ट करते रहें

इसी के साथ ही समय समय पर आपको अपना टेस्ट लेते रहना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आप कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं। इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरीज चलायी जाती है जो आप दे सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और पूरी जानकारी आपके सामने होगी।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने ट्रेवल ब्लॉगर बनने के ऊपर पूरी जानकारी ले ली है। यह आपको एक सफल ट्रेवल ब्लॉगर बनने में बहुत मदद करने वाला है।


16983839311698383931
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :