सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें | Sarkari naukri ki taiyari kaise kare

Published on 20 Apr 2022 . 1 min read



Sarkari naukri ki taiyari kaise kare, Govt exam ki taiyari kaise kare, Sarkari naukri ki tyari kaise kare, Sarkari naukri ki taiyari kaise karen Sarkari naukri ki taiyari kaise kare, Govt exam ki taiyari kaise kare, Sarkari naukri ki tyari kaise kare, Sarkari naukri ki taiyari kaise karen

आजकल सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नही रह गया (Sarkari naukri ki taiyari kaise kare) है। पहले की तुलना में आजकल सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में कई गुणा वृद्धि हो चुकी हैं और साथ ही इसका लेवल भी बहुत ऊपर चला गया (Govt exam ki taiyari kaise kare) हैं। ऐसे में आप भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके मन में अवश्य ही यह शंका होगी कि आखिरकार सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे।

ऐसे में आपको ज्यादा चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नही हैं क्योंकि आज हम सरकारी नौकरी की तैयारी करने के ऊपर संपूर्ण जानकारी लेकर आये (Sarkari naukri ki tyari kaise kare) है। इससे ना केवल आपको एक सही दिशा मिलेगी बल्कि आपका जल्द से जल्द सरकारी नौकरी में चयन भी हो जाएगा। तो आइए जानते हैं कि सरकारी नौकरी की तैयारी किस प्रकार की (Sarkari naukri ki taiyari kaise karen) जाए।

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें (Sarkari naukri ki taiyari kaise kare)

#1. एक परीक्षा का चयन करे

इस बात का पूरा ध्यान रखे कि आप सरकारी नौकरी को हलके में बिल्कुल ना ले। बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो सभी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने लग जाते हैं और उसका परिणाम यह होता हैं कि उनका किसी में भी चयन नही हो पाता। ऐसे में मेहनत भी पूरी लगती हैं और उसका उचित परिणाम भी नही मिलता। इसलिए आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करे।

इसके लिए आवश्यक हैं कि आप अपना एक लक्ष्य बनाए। आप सोचे कि आप किसमे सबसे बेहतर कर सकते हैं या किस चीज़ में अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते है। उसी सरकारी नौकरी और उसकी परीक्षा को अपना लक्ष्य बनाए और तैयारी करना शुरू करे।

#2. पूरा पाठ्यक्रम जुटाए

अब जब आपने एक सरकारी परीक्षा को चुन लिया हैं तो उस परीक्षा में आने वाले पाठ्यक्रम अर्थात सिलेबस की पूरी जानकारी प्राप्त करे। इसकी जानकारी आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से उपलब्ध हो जाएगी। ध्यान रखे पाठ्यक्रम में कोई चीज़ छूट ना जाये अन्यथा बाद में इसका विपरीत परिणाम भुगता पड़ेगा।

साथ ही आजकल के बदलते समय में हर वर्ष में या कुछ वर्षों के अंतराल में पाठ्यक्रम में बदलाव होते रहते हैं और उनमे कुछ विषय नए जुड़ जाते हैं तो कुछ पुराने विषय हट जाते हैं। इसलिए आप नवीनतम पाठ्यक्रम और उसमे आने वाले विषयों की सूची बना ले।

#3. एक कोचिंग इंस्टिट्यूट से जुड़े

सरकारी नौकरी में पास होने के लिए आवश्यक हैं कि आप केवल घर बैठकर ही तैयारी ना करे बल्कि अपने शहर या गाँव के किसी अच्छे से कोचिंग इंस्टिट्यूट में भी जुड़े। यदि आप बड़े शहर में जाकर प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट से तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए भी सब तैयारी कर ले।

कोचिंग इंस्टिट्यूट में जुड़ने से एक तो आप अपडेट रहते हैं और साथ ही आपको अपने जैसे अन्य परीक्षार्थियों के अनुभव से सीखने को मिलता हैं। वहां के अध्यापक प्रतिदिन आपको तैयारी तो करवाएंगे ही साथ ही वे आपको अपने बनाए हुए उत्तम नोट्स भी देंगे जिनकी सहायता से आपको अपनी तैयारी को तेज करने में आसानी होगी।

#4. ऑनलाइन भी पढ़ें

यदि आप चाहते हैं कि आप ओरो से ज्यादा स्मार्ट बने और उनसे आगे निकले तो आपको कुछ अलग करने की भी आवश्यकता हैं। अब जो सरकारी नौकरी की तैयारी करता है उनमे से लगभग हर विद्यार्थी कोचिंग इंस्टिट्यूट से तो जुड़ता ही हैं। ऐसे में आपमें और उनमे क्या अंतर रहा? इसलिए यदि आप उनसे आगे निकलना चाहते हैं तो अपनी तैयारी को और भी तेज करे।

इसके लिए आप कोचिंग इंस्टिट्यूट के साथ-साथ ऑनलाइन तैयारी भी शुरू करे। जब हमने सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन पढ़ने के बारे में रिसर्च किया तो पाया कि विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा ऑनलाइन सरकारी नौकरी की तैयारी करवाई जाती हैं और वह भी एकदम फ्री में।

जहाँ एक ओर, विभिन्न वेबसाइट व ऐप्स के द्वारा आपसे तैयारी करवाने के नाम पर हजारों-लाखों रुपए की मांग की जाती हैं तो वही ग्लो एंड लवली कंपनी इसके लिए मुफ्त सुविधा दे रही हैं। इसलिए आप भी इस अवसर का भरपूर लाभ उठाए। आप इस लिंक पर क्लिक कर सीधे उनके द्वारा प्रदान किये जा रहे कोर्स पर पहुँच सकते हैं।

#5. पुराने पेपर हल करे

किसी भी सरकारी परीक्षा में पास होने के लिए आपको उसके पाठ्यक्रम के साथ-साथ उसकी परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में भी पता होना चाहिए। इससे आपको यह पता चलेगा कि उस सरकारी परीक्षा में किस तरह के प्रश्न और किस तरह से पूछे जा सकते हैं। साथ ही किस विषय पर प्रश्न सबसे ज्यादा आते हैं और किस विषय पर सबसे कम।

इसलिए आप लगभग पिछले 10 वर्षों के पेपर निकाले और उन्हें हल करे। इससे आपको बहुत सहायता मिलेगी और यह आपकी परीक्षा देने में बहुत काम भी आ सकता है। इसलिए इसे बिल्कुल भी ना भूले।

#6. ऑनलाइन टेस्ट दे

आजकल लगभग हर सरकारी परीक्षा ऑनलाइन हो गयी हैं फिर चाहे वो बैंक की हो या एसएससी की या किसी अन्य सरकारी नौकरी की। वैसे भी शुरूआती चरण तो हर किसी का ऑनलाइन ही होता हैं फिर चाहे वह देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी ही क्यों ना हो। ऐसे में आप भी ऑनलाइन पेपर हल करने का नियम बनाए। आप चाहे तो प्रतिदिन एक पेपर हल करके देखे।

जब हमने इसके बारे में रिसर्च किया तो पाया कि ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन सरकारी नौकरी की तैयारी करवाने के साथ-साथ ऑनलाइन टेस्ट भी लिए जाते हैं और वो भी बिना किसी दाम के। इसके साथ ही यदि आपने उन टेस्ट में अच्छे अंक लाये तो ग्लो एंड लवली आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगी। यह सर्टिफिकेट आपके बहुत काम भी आ सकता हैं।

ऐसे में आप इस अवसर का भी भरपूर लाभ उठाए। ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा जो टेस्ट लिए जाते हैं उनके बारे में जानने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे। यह आपको सीधे ऑनलाइन टेस्ट सीरीज पर ले जाएगा जहाँ आपको वहां उपलब्ध लगभग हर टेस्ट का विवरण मिल जाएगा।

#7. थोड़ा समय आराम के लिए भी निकाले

इस बात का भी ध्यान रखे कि आप पूरा दिन और रात केवल पढ़ाई पर ही ना निकाल दे। यदि आप सोचते हैं कि आप बिना आराम किये दिन-रात पढ़ते ही रहेंगे तो इससे आप ओरो से आगे निकल जाएंगे तो आप बिल्कुल गलत हैं। यह आपके पढ़ने की और याद रखने की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता हैं।

ऐसे में कुछ समय आराम के लिए भी निकाले। इसके लिए सबसे उत्तम उपाय यह हैं कि आप सुबह के समय योग करने का नियम बनाए। यदि आप प्रतिदिन आधे घंटे से लेकर 1 घंटे तक योग कर लेंगे तो यह आपको मानसिक रूप से बहुत सक्षम बनाएगा और आप तेजी से पढ़ पाएंगे वो अलग। साथ ही रात में सोने से पहले 15 मिनट के लिए ध्यान लगाकर सोयेंगे तो आपको नींद भी अच्छी आया करेगी।


16504450241650445024
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :