क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नौकरियां खतरे में हैं?

Published on 25 Sep 2023 . 1 min read



Artificial intelligence and job loss in Hindi, Is artificial intelligence dangerous in Hindi, Artificial intelligence harmful effects in Hindi Artificial intelligence and job loss in Hindi, Is artificial intelligence dangerous in Hindi, Artificial intelligence harmful effects in Hindi

आज के समय में एक चीज़ के कारण पूरी दुनिया में लगभग तहलका सा मचा हुआ है और उस चीज़ का नाम है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। तो पूरी दुनिया में इसी को लेकर बात हो रही (Is artificial intelligence dangerous in Hindi) है और यहाँ तक कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम पर पूरी दुनिया में तहलका य यूँ कहे कि एक तरह से आतंक ही मचा हुआ है।

एक तरह से हर कोई इसी बात को लेकर ही चिंता में (Artificial intelligence and job loss in Hindi) है कि कही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उनकी नौकरी ना छीन ले। अब चाहे सॉफ्टवेयर इंजीनियर हो या स्क्रिप्ट राइटर, हर कोई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के डर से बहुत चिंता में हैं। यदि आप भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डर से अपनी नौकरी छीन जाने की चिंता में हैं तो आज हम आपको इसके बारे में ही जानकारी देंगे।

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नौकरियां खतरे में हैं?

आपको इस बरे में बहुत जगह से बहुत सारे लेख पढने को मिल जाएंगे और बहुत सारे बड़े बड़े लोगों के विचार व वक्तव्य भी देखने को मिल जाएंगे। कोई कह रहा होगा कि इससे मानव सभ्यता एक नए मुकाम पर पहुँच जाएगी और यह भविष्य को और बेहतर बनाने का काम (Artificial intelligence harmful effects in Hindi) करेगा। कोई कहेगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से वर्तमान समय की आधी से ज्यादा नौकरियां खत्म हो जएगी या उन पर संकट मंडराने लगेगा।

इसी के साथ ही बहुत लोग यह कहते हुए भी मिल जाएंगे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से नौकरियां खत्म तो होगी लेकिन उसी के साथ ही नयी नौकरियां उभर कर सामने आएगी। तो एक तरह से बाते तो बहुत सारी है और हर बात एक दूसरे से जुड़ी हुई है लेकिन आज हम आपके सामने सरल व स्पष्ट शब्दों में इसका एक आंकलन रखने जा रहे हैं।

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वर्तमान नौकरियां खत्म होंगी?

अब यदि हम इस प्रश्न का सरल व सीधे शब्दों में उत्तर देना चाहे तो वह होगा हां। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण एक नहीं बल्कि लगभग हर क्षेत्र में परिवर्तन देखने को मिलेगा और यह बहुत जल्दी ही होने वाला है। एक तरह से यह इस दुनिया में ऑनलाइन हो रहे काम को अपने हाथ में ले पाने में सक्षम होगा और उस क्षेत्र के लोगों की नौकरियां को खत्म कर देगा।

उदाहरण के तौर पर जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसी कोड को मैन्युअल तरीके से लिखने का काम कर रहा है, वही काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली मशीन कर दिया करेगी। अब जो शिक्षक बच्चों को पढ़ाने या समझाने का काम कर रहा है, वह भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रोबोट या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा जनरेटेड मशीन कर दिया करेगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में अपनी नौकरी कैसे बचाए?

अब यदि आपको लगता है कि आपके क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दखल नहीं देगी या उस स्थिति में नहीं होगी तो आप बहुत ही गलत सोच रहे हैं। आप बस कुछ वर्षों की प्रतीक्षा कीजिये और फिर देखिये किस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके क्षेत्र को भी प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती (How to save jobs from AI) है। तो अब आप इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रोक तो नहीं सकते हैं लेकिन इसके अनुसार खुद को ढाल जरुर सकते हैं।

इसके लिए जरुरी है अपने अप में लगातार सुधार किया जाना और नयी स्किल्स का सीखना। कहने का अर्थ यह हुआ की यदि आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस दौर में अपनी नौकरी को बचाना है और आय का साधन रखना ही तो उसके लिए आपको समय के साथ खुद में भी परिवर्तन लाना होगा। आइये जाने इसके लिए अप क्या कुछ कर सकते हैं।

  1. समय के साथ लाये खुद में परिवर्तन

सबसे पहले तो आपको समय के साथ ढलना सीखना होगा और इसके लिए आपको आज के समय के अनुसार खुद को तैयार करना होगा। अब यदि आप आज से बीस वर्ष पहले जाएंगे तो वह समय बहुत ही अलग था क्योंकि उस समय इंटरनेट, मोबाइल इत्यादि की क्रांति नहीं आयी थी किन्तु आज वह समय बिल्कुल बदल चुका है। उसी तरह आपको भविष्य के समय के लिए भी स्वयं में परिवर्तन लाने होंगे और उसके लिए स्वयं को तैयार करना होगा।

  1. नयी स्किल्स पर काम करे

आपको लगातार अपनी स्किल्स को बेहतर करने की जरूरत है और उसके लिए कुछ ना कुछ ने सीखते रहने की जरूरत होती है। यदि आप घर बैठे फ्री में कोर्स करना चाहती है तो उसके लिए ग्लो एंड लवली कंपनी बहुत ही सुनहरा अवसर लेकर आयी है। उनकी वेबसाइट पर कई तरह के ऑनलाइन कोर्स बिल्कुल फ्री में करवाए जाते हैं जो कोई भी महिला बस एक क्लिक में कर सकती है।

  1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपन साथी बनाये

यदि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से डरेंगे तो कुछ नहीं हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी नौकरी बनी रहे और आप अपन भविष्य सेट कर सके तो आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपन साथी बनाना होगा। आपको यह देखना होगा कि किस तरह से आप इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बेहतर भविष्य के लिए कर सकते हैं और उसके माध्यम से अपना करियर सेट कर सकते हैं।

  1. भविष्य की नौकरियों पर नज़र रखे

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया है कि इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से भविष्य में नयी नौकरियां उत्पन्न होगी और पुरनी नौकरियों पर संकट आ जाएगा। तो आपको भी भविष्य में पैदा हो सकने वाली नौकरियों पर नज़र बनाकर रखनी होगी ताकि अप पहले से ही खुद को उसके लिए तैयार कर सके।

  1. ऑनलाइन अपनी प्रोफाइल मजबूत करें

चाहे linkedin हो या नौकरी से संबंधित कोई ने वेबसाइट या ऐप, आपको हर जगह अपनी उपस्थिति ही दर्ज नहीं करवानी है बल्कि वहां अपनी प्रोफाइल को भी मजबूत करने पर जोर देना होगा। आपकी प्रोफाइल जितनी ज्यादा महबूत होगी, उतना ही आपको काम मिलने की संभावना भी बनी रहेगी।

  1. लोगों के साथ संपर्क बनाएं

आपको प्रोफेशनल लोगों के साथ संपर्क बनये रखना चाहिए और निरंतर उसमें बढ़ोत्तरी करने पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपके सम्पर्क बेहतर होंगे तो वे अपनी कंपनियों में आपको रेफर कर सकते हैं। किसी के द्वारा रेफर किये जाने पर वहां पर काम मिलने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

  1. खुद का आंकलन करते रहे

आपको समय के साथ साथ खुद का आंकलन भी करते रहना चाहिए क्योंकि यह भी एक तरह से आपको बेहतर अवसर दिलवाने में मदद करता है। इसके लिए आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर तरह तरह के ऑनलाइन कोर्स टेस्ट को दे सकती है। इन टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करने पर आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते हैं।

तो कुछ इस तरह से आप बदलते जमाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस दौर में भी खुद को बेहतर बना सकते हैं और भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

 

अन्य संबंधित लेख:


16956245071695624507
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :