ट्रेवल एजेंट कैसे बने?

Last updated 27 Feb 2023 . 1 min read



Travel agent kaise bane, Travel agent banne ke liye kya kare, Travel agent in Hindi, Travel agent kaise bana jata hai Travel agent kaise bane, Travel agent banne ke liye kya kare, Travel agent in Hindi, Travel agent kaise bana jata hai

आज के समय में लोग एक जगह से दूसरी जगह जाना अर्थात यात्रा करना बहुत ही पसंद कर रहे हैं और हर वर्ष उनके 3 से 4 चक्कर इधर उधर के लग ही जाते हैं। कोई पहाड़ों पे घूमने जा रहा है तो कोई समुंद्र में तो कोई मरुस्थल में तो कोई जंगल (Travel agent kaise bane) में तो कोई कही और। अब आपको भी कई तरह की जगह पसंद होंगी जहाँ पर आप जाना चाहते होंगे या वहां जाकर एन्जॉय करना चाहते होंगे।

अब कोई अपने आप से ट्रिप प्लान करके वहां घूमने जाता है तो कोई ट्रेवल एजेंट की सहायता से घूमने जाना पसंद करता है। अब इस मामले में ट्रेवल एजेंट के द्वारा घूमने वालों (Travel agent banne ke liye kya kare) की संख्या लगातार बढ़ते ही जा रही है क्योंकि किसी को भी अपनी यात्रा में या ट्रिप में कोई झंझट नहीं चाहिए होता है। इसी कारण दिन बार दिन ट्रेवल एजेंट (Travel agent in Hindi) की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है।

इसलिए यदि आप भी ट्रेवल एजेंट बनना चाहते हैं और इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज (Travel agent kaise bana jata hai) के इस लेख में हम आपके साथ इसी विषय पर ही बातचीत करने वाले हैं जिसे पढ़ कर आप यह जान पाएंगे कि किस तरह से आप भी ट्रेवल एजेंट बन कर यह कार्य करना शुरू कर सकते हैं।

ट्रेवल एजेंट कैसे बने? (Travel agent kaise bane)

किसी भी ट्रिप में या यात्रा में या घूमने जाने के प्लान में जिसकी सबसे बड़ी भूमिका होती है वह होता है ट्रेवल एजेंट क्योंकि वही सब कुछ देख रहा होता है। कहने का मतलब यह हुआ कि किसी भी यात्रा को प्लान करने का पूरा जिम्मा ही ट्रेवल एजेंट का होता है। एक तरह से यात्रा के शुरू होने से पहले से ही उसका काम शुरू हो जाता है और यात्रा ख़त्म होने तक उसी ट्रेवल एजेंट का ही काम होता है। अब इसके बीच में जो जो कार्य होते हैं, वे सब उसी के ही होते हैं।

इन कार्यों में यात्रा की बुकिंग करवाने से लेकर उन्हें घूमने जाने का प्लान करना, उनकी अन्य सभी टिकट बुक करना, उनका भोजन देखना इत्यादि सब आता है। तो यह सब काम करने के लिए आपके अंदर उसे करने की या चीज़ों को हैंडल करने की क्षमता भी होनी चाहिए और इसी कारण से आपको अपनी स्किल्स पर काम करना होगा। यहाँ हम आपको यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि यदि आप वाकई में ट्रेवल एजेंट बनना चाहते हैं और उसके तहत काम करना चाहते हैं तो आपको बहुत कुछ देखना होगा।

इसमें आपको सबसे पहले तो जिस पर काम करना होगा वह होगी आपकी स्किल्स। बिना सही कौशल के आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं इसलिए अपनी स्किल्स पर ध्यान देना सबसे पहला कदम होगा। आइए जाने किस तरह से आप अपनी स्किल्स को दुधार सकते हैं या उसके अपग्रेड कर सकते हैं।

अपनी स्किल्स में करे सुधार

ट्रेवल एजेंट बन कर काम करना है तो उसमे सबसे पहले उस काम को अच्छे से समझना और उसे सीखे जाने की जरुरत होती है। इसके बारे में पूरी जानकारी लेकर ही आप आगे का कुछ काम कर सकते हाँ और अपने ग्राहक की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए अपने ग्राहक की जरुरत और बजट को समझ कर एक बेहतर ट्रिप प्लान करने की स्किल आनी बहुत ही जरुरी हो जाती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि कहां से और किस तरह से आप अपनी स्किल्स को सुधार सकते हैं या उसमे अपग्रेड हो सकते हैं। तो इसके लिए विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा एक विश्व स्तरीय अभियान चलाया जा रहा है जिसमे विश्व की हर महिला को उनकी वेबसाइट पर अलग अलग विषयों से संबंधित चीज़ों पर कोर्स करवाए जा रहे हैं और वो भी एकदम मुफ्त।

अब यदि आपको भी वह कौसे करना है तो आप इस लिंक पर क्लिक कर उन कोर्स की सूची को देख सकती हैं और इसमें से ट्रेवल एजेंट बनने के लिए आवश्यक कोर्स को पूरा कर सकती है। यदि आप यह कोर्स सफलतापूर्वक पास कर लेती है तो आपको ग्लो एंड लवली कंपनी की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

ट्रेवल कंपनियों से बनाए संपर्क

ट्रेवल एजेंट का काम करना है तो आपको तरह तरह की ट्रेवल कंपनियों से भी संपर्क बनाए जाने की जरुरत होगी। आखिरकार आप उन कंपनियों के साथ मिल कर ही ट्रिप को प्लान करने का काम कर पाएंगी। अब यह जरुरी नहीं होता है कि आप एक ही ट्रेवल कंपनी या वेबसाइट के साथ मिल कर काम करे बल्कि आपको सभी के साथ काम करना चाहिए।

इससे आपके अनुभव में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी और आपको कब क्या प्लान करना चाहिए, इसके बारे में भी बहुत कुछ जानने और समझने को मिलेगा। इसलिए आपको बिना किसी हिचकिचाहट के आज से ही इस काम पर लग जाना चाहिए।

ट्रेवल एजेंट के काम

अब ट्रेवल एजेंट के क्या कुछ काम होते हैं और उसे किन किन क्षेत्रों में भूमिका निभानी होती है, इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। इसे जानकर ही तो आप काम कर पाएंगी और उसमे एक्सपर्ट बन पाएंगी।

  • सबसे पहले तो आपको ट्रिप प्लान करने के लिए एक प्रॉपर प्लान बनाए जाने की जरुरत होती है क्योंकि उसी प्लान के अनुसार ही आपको पूरी तैयारी करनी होती है।

  • इसमें आपको अपने ग्राहक को उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाने के लिए सभी तरह की टिकट बुकिंग करनी आनी चाहिए फिर चाहे वह बस की हो या ट्रेन की या हवाई जगह की।

  • अब आपको अपने ग्राहक के रुकने की व्यवस्था को भी देखना होगा जहाँ वे जा रहे हैं। इसके लिए आपको अलग अलग शहरों के अलग अलग होटल इत्यादि से संपर्क करना होगा।

  • इसी के साथ साथ आपको अपने ग्राहक के भोजन की व्यवस्था भी करनी होगी और उन्हें सुबह, शाम क्या खाना है और क्या नहीं, यह देखना होगा।

  • जहाँ आपके ग्राहक घूमने गए हैं, वहां वे कहां कहां घूमेंगे, किस तरह से घूमेंगे, किस दिन घूमेंगे, यह सब प्लान भी आपको ही करना होगा।

इस तरह से आपको अपने ग्राहक की हरेक जरुरत का ध्यान रखते हुए ही ट्रेवल एजेंट का काम करना होगा और उसी के अनुसार ही आपकी आय हुआ करेगी।

ट्रेवल एजेंट के काम को बढ़ाना

ट्रेवल एजेंट के रूप में काम को तो शुरू कर देंगे लेकिन फिर उसे धीरे धीरे आगे किस तरह से बढ़ाया जाए और उसके क्या कुछ तरीके होते हैं, इसके बारे में भी जान लेना जरुरी होता है। इसके लिए आपको अपनी स्किल्स में सुधार करना चाहिए और समय समय पर अपना टेस्ट लेते रहना चाहिए। एक तरह से इन टेस्ट के जरिये आप खुद को परखने का कम कर रहे होंगे और उसी तरह ही आगे बढ़ पाएंगे।

इसके लिए भी विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा टेस्ट की एक सूची उपलब्ध करवाई गयी है जिसमे से आप ट्रेवल एजेंट बनने के लिए लिए जाने वाले टेस्ट को देख सकती है और फिर खुद में सुधार कर सकती है। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और ग्लो एंड लवली के द्वारा उपलब्ध सभी तरह के टेस्ट आपके सामने होंगे।


16774858511677485851
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :