सर्दियों में इन 7 तरीकों से करें स्किन की देखभाल

Last updated 18 Aug 2021 . 1 min read



Sardi Me Skin Care Tips In Hindi, Sardi Me Dry Skin Care In Hindi, Skin Care In Winter Hindi, Sardi Me Skin Care In Hindi, Skin Care In Hindi, Skin Ki Care Kaise Kare Sardi Me Skin Care Tips In Hindi, Sardi Me Dry Skin Care In Hindi, Skin Care In Winter Hindi, Sardi Me Skin Care In Hindi, Skin Care In Hindi, Skin Ki Care Kaise Kare

स्किन का ख्याल (Sardi Me Skin Care Tips In Hindi) हर एक मौसम में रखने की जरूरत होती है, लेकिन सर्दी एक ऐसा सीजन होता है, जिसमें हमें अपने स्किन का ख्याल विशेष तौर पर रखने की जरूरत होती है। इस सीजन में अगर हम अपने स्किन का ख्याल नहीं रखते हैं, तो हमारी स्किन बेजान और सुस्ख हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन को बेजान होने से बचाने के लिए हमें स्किन की काफी देखभाल करनी जरूरी होती (Sardi Me Dry Skin Care In Hindi) है। 

आज हम लेकर आए हैं कि कैसे आप सर्दियों में अपनी स्किन का ख्याल रख सकती (Skin Care In Winter Hindi) हैं, ताकि इसे सुस्ख और बेजान होने से रोक सकें:

सर्दियों में स्किन केयर कैसे करें (Sardi Me Skin Care In Hindi)

#1. गुनगुने पानी का इस्तेमाल (Hot Water For Skin Glow)

ठंड के मौसम में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप फेसवॉश या हैंडवॉश करती हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

दरसअल, ज्यादा गर्म पानी से आपके शरीर का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इसलिए अगर आप बार-बार फेसवॉश या फिर हैंडवॉश करती हैं, तो गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो आपके चेहरे का ऑयल खत्म हो जाएगा और आपकी त्वचा बेजान नजर आएगी। 

#2. मॉइश्चराइजर का सही समय पर करें इस्तेमाल (Moisturizer For Dry Skin In Winter)

सर्दी में स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमें किस समय स्किन पर मॉइश्चराइचर का इस्तेमाल करना चाहिए? अगर आप सही समय पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको ज्यादा निखार और प्रभावी परिणाम मिलता है। हमें अक्सर नहाने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, मॉइश्चराइचर लगाने का ये सबसे सही समय होता है। 

दरअसल, नहाने के बाद हमारी स्किन का पोर्स खुली होती है। इस दौरान स्किन पर मॉइश्चराइज लगाने से स्किन पर नमी अंदर तक जाती है। इससे काफी लंबे समय तक आपके स्किन पर नमी बनी होती है।

moisturizer

#3. हेवी मॉइश्चराइज का करें इस्तेमाल (Heavy Moisturizer For Dry Skin India)

ज्यादातर हम देखते हैं कि लोग गर्मी में लगाने वाला मॉइश्चराइजर ही सर्दी में लगाते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत होता है। हमें सर्दी में हेवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि सर्दी में हमारी स्किन गर्मी की तुलना में अधिक बेजान होती है। इसके साथ ही किसी भी मॉइश्चराइजर को चुनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन किस टाइप की है। हमेशा कोशिश करें कि सर्दी में ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें। 

#4. सर्द हवाओं से खुद को करें प्रोटेक्ट (Protect Skin Against Cold Weather)

ठंड में सर्द हवाएं हमारे स्किन की नमी को छीन लेती है। ऐसे में हमें अपने सर्द हवाओं से स्किन को प्रोटेक्ट करना बेहद जरूरी होता है। ठंडी हवाओं से अपने स्किन को प्रोटेक्ट करके आप काफी हद तक अपने स्किन को बेजान बनाने से रोक सकती हैं। उदाहरण के रूप में आप जब भी अपने घर से बाहर निकले अपने साथ ग्लव्स और स्कार्फ जरूर लेकर बाहर निकलें। 

#5. सनस्क्रीन जरूर लगाएं (Sunscreen For Women's Face)

अक्सर हम गर्मियों में सूरज की किरणों से बचने के लिए अपने स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सर्दियों में सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं। बल्कि ऐसा करना गलत है। सर्दियों में सूरज की किरणें हमारे स्किन के लिए ज्यादा नुकसानदायी होती हैं। अक्सर सर्दियों में हम धूप सेंकते हैं, इसकी वजह से टैनिंग ज्यादा होती है और हमारी स्किन बेजान नजर आती है। इस समस्या से बचने के लिए हमें सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

#6. शरीर में पानी की ना होने दें कमी (Drinking Water For Skin Whitening)

drinking water

सर्दियों में हमें प्यास कम लगती हैं, जिसकी वजह से हम कम पानी पीते हैं। पानी कम पीने की वजह से शरीर में पानी का स्तर काफी कम हो जाता है। इस वजह से स्किन की नमी कम हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि स्किन को बेजान होने से रोकने के लिए बीच-बीच में पानी पीते रहें। अगर आप नॉर्मल पानी पीना नहीं पसंद करती हैं, तो आप संतरे, गाजर या चुकंदर का जूस पी सकती हैं।

#7. ड्राई स्किन हो तो चेहरे पर लगाएं दूध (Milk For Dry Skin On Face)

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनकी स्किन पहले से ही काफी ड्राई होती है। इन लोगों का सर्दियों में और भी ज्यादा बुरा हाल हो जाता है। अगर आपकी स्किन भी ड्राई है, तो आपकी स्किन के लिए दूध सबसे अच्छा टॉनिक है। आप इसे फेसपैक में मिलाकर भी लगा सकती हैं या फिर दूध को सीधे चेहर पर भी अप्लाई कर सकती हैं। 

दूध को चेहरे पर लगाकर हल्का-हल्का मसाज जरूर करें। इसके बाद लगभग 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। अगर आप रोजाना ऐसा करती हैं, तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:


default_user
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :