डाटा साइंस में करियर कैसे बनाएं?

Published on 9 Oct 2023 . 1 min read



Data science me career kaise banaye, Data science me kya hota hai, Data science in India in Hindi Data science me career kaise banaye, Data science me kya hota hai, Data science in India in Hindi

क्या आप डाटा साइंस में करियर बनाने को इच्छुक हैं और इसके बारे में जानना चाह रहे (Data science me career kaise banaye) हैं। ऐसे में आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर ही लिखा गया है। भविष्य में एक सही और सफल नौकरी करने में डाटा साइंस का नाम बहुत ज्यादा लिया जा रहा है। वह इसलिए क्योंकि आगे का भविष्य ही डाटा का है और जिसे डाटा की अच्छी समझ होती है, वह इसमें अवश्य ही अच्छी नौकरी भी पा सकता है।

ऐसे में यदि आपको भी आगे चलकर डाटा साइंस में करियर बनाना (Data science me kya hota hai) है तो आज का यह लेख आपके बहुत ही काम आने वाला है। आज के इस लेख को पढ़ कर (Data scientist course in Hindi) आप यह जान पाएंगे कि डाटा साइंस में किस तरह से आप अपना करियर बना सकते हैं। आइये जाने डाटा साइंस में करियर बनाने के ऊपर पूरी जानकारी।

डाटा साइंस में करियर कैसे बनाएं? (Data science me career kaise banaye)

डाटा साइंस में करियर बनाना है तो उसके लिए बहुत मेहनत किये जाने की जरुरत है क्योंकि यह कोई छोटी मोटी फील्ड नहीं है और ना ही इसमें यूँ ही काम पर लगा जा सकता (Data science in India in Hindi) है। ऐसे में यदि आपको डाटा साइंस में करियर बनाना है और एक सफल डाटा साइंटिस्ट बनना है तो उसके लिए अभी से ही मेहनत शुरू कर देने की जरुरत है।

तो इसके लिए आपको क्या कुछ करना चाहिए और क्या नहीं, आज हम उसी के बारे में ही जानकरी देने जा रहे हैं। तो आइये जाने डाटा साइंस में करियर बनाने के लिए आपको क्या कुछ करना होगा।

अपनी स्किल्स में करें सुधार

अब यदि आपको डाटा साइंटिस्ट बनना है तो उसके लिए सबसे पहले जिस चीज़ में सुधार किये जाने की जरुरत है वह है आपकी स्किल्स। डाटा साइंस में काम करना मतलब आपको डाटा अर्थात आंकड़ों से खेलना होगा। यहाँ आपको आंकड़ों की अच्छी समझ होनी चाहिए, उनका किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके बारे में पता होना चाहिए।

तो डाटा में अपनी स्किल्स को सुधारना और उन पर काम किया जाना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। इसके लिए आप अपने घर पर कई तरह के कोर्स कर सकते हैं। यदि आप महिला हैं तो आपके लिए तो दुनिया की बहुत बड़ी कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा फ्री में कोर्स की सुविधा दी जा रही है और वो भी घर बैठे। आपको ग्लो एंड लवली के कोर्स के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और फिर आप आसानी से इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

यहाँ पर आपको डाटा साइंस और डाटा से जुड़े कई तरह के कोर्स मिल जाएंगे। इससे आपको डाटा साइंस में करियर बनाने और अपनी स्किल्स को सुधारने में बहुत मदद मिलेगी। इसी के साथ ही कोर्स को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको उसमें सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

डाटा साइंस में लें डिग्री

सबसे पहले तो आपको अपनी 11 वीं व 12 वीं कक्षा की पढाई को नॉन मेडिकल स्ट्रीम से पूरा करना होगा और वो भी बहुत ही अच्छे अंकों के साथ उसे पास करना होगा। इसके बाद आपके सामने डाटा साइंस में डिग्री लेने के लिए कई तरह के विकल्प होंगे जिसमें बैचलर से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा तक के भी कोर्स हैं।

इसके लिए कई तरह के कोर्स कॉलेज के द्वारा करवाए जाते हैं जिनमें आप एडमिशन ले सकते हैं। तो आपको किसी भी एक कोर्स में एडमिशन लेकर उसमें पढ़ाई करनी होगी और साथ ही उसमें डिग्री लेनी होगी। सामान्य तौर पर इनकी अवधि अलग अलग हो सकती है लेकिन यदि आप प्रोफेशनल डिग्री ले रहे हैं तो उसमें आपको 3 से 4 वर्ष का समय लग सकता है।

डाटा साइंस के कोर्स की लिस्ट (Data science course list)

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि डाटा साइंस में किस तरह के कोर्स करवाए जाते हैं ताकि आपको उनमें से किसी एक को चुनने में दिक्कत का सामना ना करना पड़े। वैसे तो बढ़ते जमाने के साथ साथ इसमें कई तरह के विकल्प उभर कर सामने आ गए हैं लेकिन आप दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

  • मशीन लर्निंग

  • edX

  • Deep Learning

  • Data Mining

  • R

  • Coursera

  • Probability and Statistics

  • Regression analysis

इनके अलावा भी कई तरह के कोर्स होते हैं जिनमें आप डाटा साइंस की डिग्री ले सकते हैं या सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। तो यह तो आपको ही सोचना होगा कि आप किस तरह की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं क्योंकि आज के समय में विकल्प तो बहुत सारे हैं।

प्रैक्टिकल नॉलेज भी लें

केवल डाटा साइंस में पढ़ाई कर लेने या उसमें सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेने से कुछ नहीं हो जाता है। इसके लिए जरुरी है कि आप डाटा साइंस में कोई प्रैक्टिकल नॉलेज भी हासिल करें। इसके लिए आपको किसी प्रोजेक्ट या सेमिनार से जुड़ना चाहिए और वहां पर एक्टिव रहकर काम करना चाहिए।

इस तरह से आपका पोर्टफोलियो भी अच्छा बनेगा और आप भविष्य में अच्छा काम कर पाएंगे। यह डाटा साइंटिस्ट के रूप में आपका करियर सेट करने में बहुत ही सहायता करेगा।

नेटवर्किंग बढ़ाएं

इसी के साथ ही आपको इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के साथ संपर्क बनाना होगा, उनसे लेटेस्ट जानकारी लेनी होगी, वे किस तरह से काम कर रहे हैं, यह सीखना होगा इत्यादि। इसके लिए आप कई प्रोफेशनल सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे कि linkedin या फ्रीलांसर इत्यादि।

आपकी नेटवर्किंग जितनी ज्यादा मजबूत होगी, उतनी ही जल्दी आपको डाटा साइंस का काम मिल पायेगा। यह आपको अपना सुनहरा भविष्य बनाने में बहुत ही सहायता करेगा।

सीखना जारी रखें

एक सफल डाटा साइंटिस्ट वही होता है जो कभी भी सीखना बंद नहीं करता है। ऐसे में आपको ना केवल सीखते रहना होगा बल्कि समय समय पर अपना टेस्ट भी लेते रहना होगा ताकि आपको पता चल सके कि आपको किस क्षेत्र में सुधार करने की जरुरत है।

तो इसके लिए भी आप ग्लो एंड लवली की टेस्ट सीरीज को देख सकते हैं। यहाँ आपको डाटा साइंस और उससे जुड़ी फील्ड की कई टेस्ट सीरीज मिल जाएगी जिन्हें आप दे सकते हैं और खुद का आंकलन कर सकते हैं।

डाटा साइंस में नौकरी करना

अब बात करते हैं डाटा साइंस में नौकरी करने के ऊपर। तो डाटा साइंस में जिस तरह से कोर्स या डिग्री लेने के इतने सारे विकल्प हैं तो ठीक उसी तरह इसमें नौकरी करने के भी एक नहीं बल्कि कई विकल्प उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ प्रमुख विकल्पों के नाम इस प्रकार है:

  • डाटा साइंटिस्ट

  • डाटा एनालिस्ट

  • मशीन लर्निंग इंजीनियर

  • बिज़नेस एनालिस्ट

  • डाटा इंजीनियर इत्यादि।

तो आप इनमें से किसी भी फील्ड में नौकरी कर सकते हैं। हालाँकि इनके अलावा भी कई ऐसी फील्ड हैं जहाँ डाटा साइंटिस्ट को काम पर रखा जाता है। हमने उनमें से केवल कुछ प्रसिद्ध नौकरियों के नाम ही आपको बताये हैं। जब आप इसमें डिग्री कर लेंगे और सक्रिय रूप से डाटा साइंटिस्ट के रूप में नौकरी ढूंढेंगे तो आपको कई तरह के विकल्प मिल जाएंगे।


16968439231696843923
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :