इवेंट मैनेजमेंट कैसे करें? (Event management kaise kare)

Published on 24 Jul 2023 . 1 min read



Event management kaise kare, Event management in Hindi, Event management courses in Hindi, Event manager kaise bane Event management kaise kare, Event management in Hindi, Event management courses in Hindi, Event manager kaise bane

आज के समय में हर क्षेत्र में जिस एक व्यक्ति की सबसे ज्यादा माँग होती (Event management kaise kare) है वह होता है इवेंट मैनेजर। अब आप सोच राहे होंगे कि आखिरकार यह इवेंट मैनेजर कौन होता है या फिर इसका क्या काम होता है। तो हम आपको बता (Event management in Hindi) दे कि जो भी कोई फंक्शन या उत्सव या प्रोग्राम होता है तो उसे मैनेज करने का काम यही इवेंट मैनेजर ही करता है।

ऐसे में इवेंट मैनेजर बनने के लिए लोगों को इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना होता है और इसकी माँग बहुत ही तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही है। आप भी इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके या उसमे डिग्री लेकर इवेंट मैनेजर के रूप में अपना करियर सेट कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ (Event management courses in Hindi) इसी विषय के ऊपर ही चर्चा करने वाले हैं। आइये जाने किस तरह से आप इवेंट मैनेजमेंट कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट कैसे करें? (Event management kaise kare)

अब यदि आपको इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना है या इवेंट मैनेजर बनना है तो उसके लिए पहले आपका इवेंट मैनेजर कौन होता है या इवेंट मैनेजमेंट किसे कहते हैं, इसके बारे में जानना जरुरी हो जाता है। इसी के साथ ही आप किस किस जगह से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं या उसमे डिग्री ले सकते हैं, यह जानना जरुरी है। इतना ही नहीं आपको इवेंट मैनेजर बनने के लिए अभी से ही क्या कुछ करने की जरुरत होगी, इसका भी पता लगाया जाना जरुरी है।

ऐसे में आज हम एक एक करके आपको इवेंट मैनेजमेंट करने के ऊपर सब जानकारी देंगे और साथ ही आपको बताएँगे कि किस प्रक्रिया (Event manager kaise bane) के तहत आप एक सफल इवेंट मैनेजर बन सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट क्या होता है? (Event management in Hindi)

क्या अप कभी किसी पार्टी, फंक्शन, प्रोग्राम, उत्सव, कांफ्रेंस, मीटिंग, सभा, बैठक इत्यादि किसी में भी गए हैं। तो वहां आपने कभी ध्यान दिया है कि उस प्रोग्राम में कोई ना कोई एक व्यक्ति पूरे प्रोग्राम को देखने, उसे हैंडल करने या उसको मैनेज करने का काम कर रहा होता है। अब यदि जिस व्यक्ति ने वह प्रोग्राम रखा है, वह तो उसे हैंडल करेगा ही लेकिन यदि वह किसी प्रोफेशनल व्यक्ति को यह काम देगा तो यह ज्यादा बेहतर तरीके से होता है।

ऐसे में उस प्रोफेशनल व्यक्ति को ही इवेंट मैनेजर कहा जाता है जिसने अपने क्षेत्र में कोर्स किया हुआ होता है या डिग्री ली हुई होती है। यह कोर्स या डिग्री इवेंट मैनेजमेंट से ही जुड़ी होती है जो उसे प्रोफेशनल बनाती है। अब वह अपनी योग्यता के आधार पर उस इवेंट को बढ़िया तरीके से हैंडल करता है फिर चाहे वह अवार्ड फंक्शन हो या किसी का विवाह या नामकरण इत्यादि।

इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना (Event management courses in Hindi)

अब आपने ऊपर पढ़ा कि इवेंट मैनेजमेंट क्या होता है और उसे करने वाला इवेंट मैनेजर कहलाता है। साथ ही आपने यह भी जाना कि यदि आपको इवेंट मैनेजर बनना है तो उसके लिए आपको इवेंट मैनेजमेंट में कोर्स या डिग्री करनी होगी। तो आपका अगला प्रश्न यही होगा कि आप कहाँ से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। तो यहाँ हम आपको बता दे कि देश के कई बड़े कॉलेज व यूनिवर्सिटी इसके लिए कोर्स व डिग्री करवाते हैं और उसके लिए 30 हज़ार से लेकर एक लाख रुपये तक का पैसा लिया जाता है।

वही यदि आप अपने घर बैठे और बिना पैसे दिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही सुनहरा मौका हम आपके लिए लेकर आये हैं। आपने अवश्य ही विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली का नाम तो सुन ही रखा होगा। तो इसी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा देशभर की महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से अपनी वेबसाइट पर इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स को बिल्कुल फ्री में करवाया जा रहा है।

ऐसे में यदि आप एक महिला है और आप इवेंट मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहती है तो आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप सीधे ग्लो एंड लवली के द्वारा करवाए जा रहे कोर्सेज की लिस्ट में पहुँच जाएगी। इसमें से आपको बस इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स चुनना है और उसे करना शुरू कर देना है। मजे की बात यह है कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

इवेंट मैनेजमेंट की तैयारी कब से शुरू करे?

अब यदि आप इवेंट मैनेजर बनने के लिए गंभीर है और वाकई में आगे चल कर इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बिना देर किये आज से ही इस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। मुख्य तौर पर आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स अपनी दसवीं कक्षा के बाद से ही कर सकते हैं लेकिन यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री लेने को इच्छुक है तो पहले आपको अपनी बारहवीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम से पास करना होगा।

अब यदि आप बारहवीं कक्षा को पास कर लेते हैं तो आप भारत के किसी भी बढ़िया से कॉलेज में प्रवेश ले ले और वहां इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करे। अब उसे करने में 3 से 4 वर्ष का समय लगता है और आप चाहे तो इवेंट मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं ताकि आपको बढ़िया से बढ़िया काम मिल सके।

इवेंट मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना (Event manager kaise bane)

अब यदि आपने इवेंट मैनेजमेंट में अपना कोर्स कर लिया है या डिग्री ले ली है तो बारी आती है उसमे अपना करियर बनाये जाने की। इसके लिए शुरुआत आपको अपने आसपास से ही करनी होगी क्योंकि आपके आसपास ही कई तरह के इवेंट हो रहे होंगे जिन्हें मैनेज किये जाने की जरुरत होती है।

वही यदि आपको बड़ा काम पाना है तो आपको अपने अनुभव को बढाने के साथ साथ अपनी स्किल्स का भी टेस्ट लेते रहना जरुरी होता है। इसके लिए आपको ग्लो एंड लवली की ही वेबसाइट पर जाना होगा और वहां टेस्ट देना होगा। इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित ऑनलाइन टेस्ट को देने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और इसे खोलते ही ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर उपलब्ध सभी तरह के टेस्ट की सूची आपके सामने होगी।

इसमें से आपको इवेंट मैनेजमेंट के टेस्ट पर क्लिक करना होगा और आगे बढ़ जाना होगा। अब आपका टेस्ट शुरू हो जाएगा। इससे आपको पता चलेगा कि आपने इवेंट मैनेजमेंट कितने अच्छे से सीखा है या आपको अभी उसमे और क्या कुछ सीखने की जरुरत है। तो इस तरह से आप इवेंट मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते हैं और एक सफल इवेंट मैनेजर के रूप में प्रसिद्धि पा सकते हैं।


16901801961690180196
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :