नौकरी बदलने का सोच रहे हैं तो इन बातों का रखे ध्यान

Published on 12 Apr 2022 . 1 min read



Tips before changing the job in Hindi, Naukri badalne se pahle, Keep in mind before switching job in Hindi, Switching jobs in Hindi Tips before changing the job in Hindi, Naukri badalne se pahle, Keep in mind before switching job in Hindi, Switching jobs in Hindi

क्या आप अपनी अभी की नौकरी से खुश (Naukri badalne se pahle) नही हैं या आप उसमे ग्रोथ नही कर पा रहे हैं? क्या आपको अभी नौकरी करते हुए ज्यादा समय हो गया है या आपने अपने अभी की कंपनी में ज्यादा समय दे दिया है? क्या आपकी अपने सहकर्मियों या बॉस के साथ बनती नही हैं या आप कुछ बदलाव लाना चाहते (Tips before changing the job in Hindi) हैं?

कारण चाहे कुछ भी हो लेकिन परिणाम यही हैं कि आप नौकरी बदलने जा रहे हैं या उसे बदलने का सोच रहे हैं। ऐसे में वह सब क्या चीज़े हो सकती हैं जिनका ध्यान आपको अभी से करना शुरू कर देना (Keep in mind before switching job in Hindi) चाहिए ताकि बाद में यह आपके लिए एक समस्या ना बन पाए!! इसलिए तो आज हम आये हैं। आज हम आपको नौकरी बदलते समय किन-किन बातों का आवश्यक रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से अवगत करवाएंगे। आइए जाने।

नौकरी बदलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान (Tips before changing the job in Hindi)

#1. अभी की नौकरी से क्या अलग

नौकरी बदलने से पहले आपको जिस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है वह है कि आप नयी कंपनी या नौकरी पर जाकर क्या बदलाव महसूस करेंगे। यदि आपको नयी जगह जाकर सबकुछ पहले जैसा ही काम करना है और आपके ऊपर ज्यादा उत्तरदायित्व नही आ रहे है तो नौकरी बदलने का कुछ औचित्य नही रह जाता।

इसलिए यदि आपकी नयी कंपनी में आपको बड़ी पोजीशन या नए उत्तरदायित्व मिल रहे हैं तो फिर आपको अवश्य ही वहां जाना चाहिए अन्यथा आपको कंपनी बदल कर बेवजह में अपने ऊपर दबाव नही बनाना चाहिए।

#2. नयी स्किल्स सीखें

क्या आप नही चाहेंगे कि यदि आप नौकरी बदले तो आपको अभी से एक बेहतर जगह और बेहतर पोजीशन पर नौकरी मिले। हर कोई ऐसा ही चाहेगा और आप भी यही सोच रहे होंगे। तो इसके लिए आपने असलियत में क्या तैयारी की? क्या आपने इसके लिए कुछ अलग से किया हैं या बस यूँ ही नौकरी के लिए अप्लाई करने लग गए हैं? 

दरअसल किसी भी नयी नौकरी को लेने से पहले अपने आप में सुधार बहुत आवश्यक हैं। इसके लिए आप मुख्यतया दो चीज़े कर सकते हैं, जैसे कि:

  • नए कोर्स करें: जी हां, किसी भी चीज़ में सुधार करने के लिए नयी चीज़ों को सीखना या अभी की चीज़ों में सुधार करना आवश्यक हैं तभी एक बेहतर अवसर पाया जा सकता हैं। उदाहरण के तौर पर आपको सभी काम अच्छे से करने आते हैं लेकिन नौकरी के लिए इंटरव्यू देते समय आप अपनी कमजोर अंग्रेजी के कारण मात खा जाते हैं तो क्यों ना इसमें सुधार किया जाये और उस अवसर को हाथ से ना जाने दिया जाये।

इसके लिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं और वो भी एकदम मुफ्त में। जी हां, सही सुना आपने। आपने ग्लो एंड लवली कंपनी का नाम तो सुना ही होगा। दरअसल उस कंपनी के द्वारा पिछले कुछ समय से महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के उद्देश्य से ऑनलाइन फ्री में कोर्स करवा कर उन्हें हर क्षेत्र में पारंगत किया जाता हैं ताकि वे हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ सके।

यदि आप भी एक महिला हैं तो इस मौके का भरपूर लाभ उठाइए और फ्री में कोर्स करिए और वो भी बिना कही जाकर। इन कोर्स से ना केवल आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा बल्कि आपका ज्ञानवर्धन होगा वो अलग। साथ ही कोर्स पूरा करने पर आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसे आप अपने रिज्यूम में जोड़ सकती हैं।

  • ऑनलाइन टेस्ट देकर: बहुत सी कंपनियां अपनी नौकरी देने के लिए ऑनलाइन टेस्ट इत्यादि भी लेती हैं ताकि आपके ज्ञान का आंकलन किया सके। तो क्यों ना इसके लिए पहले से ही तैयारी शुरू कर दी जाए। साथ ही इससे आपको एक और लाभ होगा वो यह कि आप जो कुछ भी सीख रही हैं या जो पहले से आता हैं उसमे अभी आप कितनी पारंगत हैं।

इसके लिए भी आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टेस्ट सीरीज देख सकती हैं और वहां कई क्षेत्रों में से अपने क्षेत्र का टेस्ट चुन कर उसे दे सकती हैं और स्वयं का मूल्याङ्कन कर सकती हैं। इससे आपको स्वयं को पहचानने में सहायता होगी और आपको उस क्षेत्र में अभी कितना कार्य करने की आवश्यकता हैं, इसके बारे में भी विस्तार से पता चलेगा।

#3. नया माहौल देखें

जब आप नयी कंपनी में इंटरव्यू देने जाये तब केवल इंटरव्यू देकर ही वापस ना आ जाये। आप वहां का ऑफिस स्ट्रक्चर, सुविधाएँ, वहां के लोग इत्यादि भी देखें। इससे आपको वहां के वातावरण के बारे में करीब से जानने का अवसर प्राप्त होगा। अब आपके काम करने की जो जगह हैं उसके बारे में तो आप अच्छे से जानते हैं लेकिन जो नयी जगह होगी वहां कैसा माहौल होगा, इसके बारे में भी पहले से ही पता चल जाए तो बहुत अच्छा रहता हैं।

इसलिए वहां काम कर रहे कर्मचारियों को किस तरह की सुविधा दी जाती हैं, वहां की साफ–सफाई कैसी हैं, बॉस अपने लोगों के साथ किस तरह का व्यवहार करते हैं, इत्यादि के बारे में भी जानना अति-आवश्यक होता हैं।

#4. पहले नौकरी फिर त्याग-पत्र

यह बात हमेशा ध्यान में रखे कि जब तक आपको नयी नौकरी ना मिले तब तक आप अपनी अभी की नौकरी से त्याग-पत्र बिल्कुल ना दे। यदि आप ऐसा नही करते हैं तो अवश्य ही आप दुविधा का सामना कर सकते हैं जिसका पछतावा आपको बाद में होगा। इसलिए इस बात को हमेशा दिमाग में बिठा ले कि बिना नौकरी पाए त्याग पत्र बिल्कुल भी ना दे।

साथ ही नयी नौकरी लेते समय अपनी अभी की कंपनी के नोटिस पीरियड के बारे में भी उन्हें सही से अवगत करवाए ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी अभी की कंपनी का नोटिस पीरियड 2 माह का हैं तो आप नयी कंपनी में उसे कम कर तो बिल्कुल भी ना बताये।

हां, यदि आप उसे कुछ बढ़ाकर बताना चाहते हैं तो आप बता सकते हैं। इससे आपको एक कंपनी छोड़कर दूसरी कंपनी से जुड़ने से पहले कुछ समय का ब्रेक तो मिल ही जाएगा। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर सिद्ध हो सकता हैं।

#5. घर से दूरी व रहने की व्यवस्था

दरअसल इसके बारे में हम बाद में सोचते हैं जो कि गलत हैं। यदि आपको कही से नौकरी करने का ऑफर आ गया तो फिर आपके दिमाग में ख्याल आएगा कि अरे यार, वह तो मेरी जगह से बहुत दूर हैं या फिर मैं तो वहां किसी को नही जानती या फिर वो जगह तो रहने के लिए बहुत महँगी हैं या रहने लायक नही हैं इत्यादि-इत्यादि।

इसलिए यदि आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले ही उसकी लोकेशन इत्यादि के बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लेंगे तो यह आपके लिए ही बेहतर रहेगा। इससे आपको बाद में किसी तरह की दुविधा या संकट का सामना नही करना पड़ेगा।

नयी कंपनी आपकी अभी की जगह से कितना दूर हैं, क्या आप वहां पर अभी की जगह से रोजाना का आना-जाना कर सकते हैं, या फिर क्या आपको नयी जगह शिफ्ट होने की आवश्यकता हैं, वहां का किराया क्या होगा, वहां का मोहल्ला कैसा हैं, क्या वह आपके लिए सुरक्षित रहेगा, आपको कितना सामान लेकर जाना होगा, इत्यादि सभी चीज़ों की छानबीन पहले से ही कर लेंगे तो बाद में आपको इन सभी बातों के बारे में अनावश्यक ही सोचना नही पड़ेगा और ना ही परेशान होना पड़ेगा।


default_user
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :