कोरोनाकाल में नौकरी खोने के बाद अपना करियर कैसे बनाए?

Published on 6 Dec 2021 . 1 min read



New Career Options In India In Hindi, Apna Career Kaise Banaye, Career Kaise Banaye In Hindi, Career Options In Hindi Language New Career Options In India In Hindi, Apna Career Kaise Banaye, Career Kaise Banaye In Hindi, Career Options In Hindi Language

क्या आपकी कोरोना महामारी के समय डावाडोल हुई अर्थव्यवस्था में नौकरी चली गयी (Apna Career Kaise Banaye) हैं? क्या अब आपके पास कमाई का कोई साधन नही रह गया हैं? तो चिंता करने की कोई बात नही क्योंकि आप अकेले नही जिसकी नौकरी गयी (Career Kaise Banaye In Hindi) हो। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें कोरोनाकाल में अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा हो।

इसलिए आज हम आपकी मदद करने के लिए कमाई करने के कुछ ऐसे साधन (Career Options In Hindi Language) बताएँगे जिन्हें जानकर शायद आपको आश्चर्य हो। आइए जानते हैं कोरोनाकला में खोई नौकरी के बाद कमाई करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

नौकरी जाने के बाद अपना करियर कैसे बनाए (New Career Options In India In Hindi)

#1. आत्म-मंथन करे (Analyze Yourself)

सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देने की जरुरत हैं कि ऐसे क्या कारण रहे जिस कारण आपकी नौकरी चली गयी। क्या आपके काम में किसी तरह की कमी थी या आप अपना काम बेहतर तरीके से दिखा पाने या समझा पाने में अक्षम थे।

इसमें से नौकरी चले जाने के कई कारण हो सकते हैं जिनका समझना आपके लिए सबसे ज्यादा आवश्यक हैं। इसलिए अपने दिमाग के घोड़े दौडाए और जाने कि ऐसे क्या कारण रहे जिनसे आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा हो।

#2. अपनी कमियों को पॉइंट आउट करे (Point Out The Drawbacks In Yourself)

अब जब आपने आत्म-मंथन कर लिया हो तो आप अपनी कमियों को एक जगह लिखे और उसे अच्छे से एक्सप्लेन करे और समझे। अपनी कमियों को क्रमानुसार लिखे और पाए कि किस प्रकार आप उसमे बेहतर कर सकते हैं या सकती हैं।

अपनी कमियों के बारे में जानना कोई बुरी बात नही बल्कि अच्छी बात हैं क्योंकि यदि आप अपनी कमियों को ही नही पहचान पाएंगे तो फिर तरक्की कैसे करेंगे। इसलिए बिना ज्यादा विचार किये उनके बारे मे अच्छे से जाने और समझे।

#3. कुछ नया सीखे (Kuch Naya Seekhen)

आप जिस भी क्षेत्र में काम करते हो, यह जरुरी नही कि आपने उसमे सबकुछ सीख लिया हो। हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहने से आप अपने करियर को और आगे बढ़ा सकते हैं तथा यह आपके रिज्यूमे में भी एक अच्छा प्रभाव डालेगा।

यदि आप सीखने के इच्छुक हैं तो अब आपको घर से बाहर जाने या कोई फीस देने की भी जरुरत नही क्योंकि ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा घर बैठे ही मुफ्त में कोर्स करवाए जाते हैं। आप बस ग्लो एंड लवली वेबसाइट पर जाकर उनके द्वारा कराए जा रहे फ्री कोर्स देखे और आज से ही शुरू कर दे।

#4. टेस्ट भी दे (Give Online Tests)

कोर्स करने के बाद अगर टेस्ट ना दिया जाये तो अपने आप को परखना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में आपका अपने आप को पहचानने के लिए ऑनलाइन टेस्ट देना भी बहुत जरुरी हो जाता हैं। इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट लिए जाते हैं और वह भी बिल्कुल मुफ्त में।

आपको बस इस लिंक पर क्लिक कर ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा लिए जा रहे टेस्ट के बारे में जानना हैं और अपनी फील्ड से संबंधित टेस्ट देकर जानना हैं कि आप उसके बारे मे कितना जान चुके हैं।

#5. अपने आप को परखे (See Your Level)

अब जब आपने ऑनलाइन कोर्स कर लिया हैं और टेस्ट भी दे दिया हैं तो टेस्ट में आये रिजल्ट से अपने आप को परखे। क्या आपने पहले से बेहतर किया या आप में और भी इम्प्रूवमेंट की आवश्यकता हैं। यदि आपको लगता हैं कि अभी आपको और सीखने या समझने की आवश्यकता हैं तो देर मत कीजिए और तब तक सीखते रहे जब तक आप उसमे अच्छे से पारंगत ना हो जाये।

यदि आप अपने आप को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो हमेशा कुछ नया सीखने और उसमे पारंगत होने की ललक अपने आप में जगाकर रखे।

#6. रिज्यूमे में जोड़े (Add In Resume)

अब जब आपने कुछ नया सीख लिया हैं या अपनी कमी को दूर कर लिया हैं तो उसे अपने रिज्यूमे में जोड़ना ना भूले। यह आपको इंटरव्यू देने और आगे बढ़ने में बहुत मदद करेगा। इसलिए बेझिझक अपने रिज्यूमे में एक स्किल और जोड़ दीजिए और निकल पड़िए इंटरव्यू देने के लिए।

हमे यकीन हैं कि यह आपके इंटरव्यू देने और उसे पास करने में बहुत मदद करेगा। अगर आप कुछ और भी सीखना चाहते हैं तो उसे भी सीखकर अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते हैं।

#7. इंटरव्यू दे (Give Interviews)

रिज्यूमे को ऑनलाइन कई साइट्स पर अपलोड किया जा सकता हैं। इसके अलावा आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपको नयी जॉब को ढूंढने और वहां नौकरी के लिए अप्लाई करने में बहुत मदद मिलेगी।

जब आप इंटरव्यू दे तो अपनी स्किल्स और नयी सीखी चीज़ के बारे में अवश्य बताये। इससे सामने वाले पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता हैं और वह आपको लेने के लिए उत्साहित होता हैं। इसलिए एक बात का हमेशा ध्यान रखे, कुछ नया सीखना और अपनी कमियों में सुधार करना, हमेशा आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।

करियर काउंसलिंग टेस्ट होंगे मददगार (Career Counselling Test Online In Hindi)

इन सभी के बावजूद भी यदि आप अपना इंटरेस्ट ना पहचानने या नौकरी जाने के बाद से डिप्रेशन में हैं और आपको मदद चाहिए तो इसमें भी हम आपकी सहायता करेंगे। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर करियर काउंसलिंग कर सकते हैं।

यह करियर काउंसलिंग ग्लो एंड लवली कंपनी मुफ्त में उपलब्ध करवाती हैं जहाँ आपको अपने टैलेंट को पहचानने और करियर में विकल्प के ऑप्शन को समझने में मदद मिलेगी। इससे आप समझ पाएंगी कि आपको किस दिशा में आगे बढ़ना हैं और कहां एफर्ट लगाना हैं।

अन्य संबंधित लेख:


default_user
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :