नौकरी के लिए रेफरेंस कैसे बनाएं? (How to get job referrals in Hindi)

Published on 8 Feb 2024 . 1 min read



How to get job referrals in Hindi, Best reference for job application, How to get referral for job in Hindi, Naukri me reference kaise banaye How to get job referrals in Hindi, Best reference for job application, How to get referral for job in Hindi, Naukri me reference kaise banaye

एक बार नौकरी मिल जाए तो उसे करना तो आसान होता (Best reference for job application) है क्योंकि उसमें हमें सीखाने के लिए कई सारे साधन उपलब्ध होते हैं। बड़ी बड़ी कंपनियां तो इसके लिए कई महीनो की ट्रेनिंग तक देती है लेकिन असली दिक्कत नौकरी मिलने में आती है। नौकरी लेने के लिए हजारों लोग लाइन में लगे होते हैं लेकिन उनमे से कुछ चुनिंदा लोगों को ही नौकरी मिलती है और वो भी हज़ार में से 10 या 20 लोग।

ऐसे में नौकरी करना तो सरल कहा जा सकता (How to get referral for job in Hindi) है लेकिन नौकरी लगना उतना ही मुश्किल। अब आप भी कई प्लेटफार्म पर या कई माध्यम से अलग अलग कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन भेजते होंगे लेकिन ज्यादातर में असफलता ही हाथ लगती है। आपको सुनने में आता होगा कि फलाना रेफरेंस से उस व्यक्ति की नौकरी लग गयी तो फलाना की उस क्षेत्र या कंपनी में।

ऐसे में नौकरी लगने के लिए किसी रेफरेंस का (How to get job referrals in Hindi) होना बहुत ही जरुरी हो गया है। यदि आपको भी जल्द से जल्द और अच्छी नौकरी चाहिए तो उसके लिए आपके पास सही रेफरेंस का होना बहुत ही जरुरी हो गया है। आइये जाने इसके लिए आप क्या कुछ कर सकते हैं।

नौकरी के लिए रेफरेंस कैसे बनाएं? (How to get job referrals in Hindi)

नौकरी लगने के लिए रेफरेंस उसे कहा जाता है जब आप अपने किसी परिचित या दोस्त के माध्यम से किसी कंपनी में अपने आप को रेफर करवाते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपकी जानकारी में कई लोग ऐसे होंगे जो पहले से ही उन क्षेत्रों में या कंपनियों में या तो नौकरी कर चुके हैं या कर रहे हैं। अब यदि आपकी उनसे अच्छी जान पहचान है तो वे अपनी कंपनी में या अपनी जान पहचान की किसी कंपनी में आपका रेफरेंस दे सकते हैं।

देश व दुनिया में कई बड़ी कंपनियां हैं जहाँ लाखों लोग काम करते (Naukri me reference kaise banaye) हैं। कुछ बड़ी कंपनियों के नाम ग्लो एंड लवली, एचसीएल, रिलायंस, टाटा, माइक्रोसॉफ्ट इत्यादि है। ऐसी ही और भी बहुत कंपनियां हैं और वहीं हम मध्यम और छोटी कंपनियों के नाम भी जोड़ दें तो उनकी संख्या ही लाखों में पहुँच जाएगी। ऐसे में इन सभी कंपनियों में काम करने वाले लोगों की संख्या भी करोड़ो में होगी।

ऐसे में आपके परिवार का कोई व्यक्ति, रिश्तेदारों में कोई जानकार, दोस्तों में कोई या फिर इन सभी का कोई जानकार जिनसे आपकी जान पहचान है, उनके जरिये अपनी पसंद की कंपनी में खुद का रेफरेंस दिया जाना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। वह इसलिए क्योंकि ज्यादातर कंपनियों के द्वारा उन लोगों को प्राथमिकता दी जाती है जो किसी रेफरेंस के जरिये उनके यहाँ आये हैं। आइये अच्छे रेफरेंस बनाने के कुछ चुनिंदा तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

  1. अपना रिज्यूमे अच्छा बनाएं

रेफरेंस बनाने के लिए जो चीज़ आपको सबसे पहले चाहिए वह है खुद का एक अच्छा रिज्यूमे बनाया जाना। अब यदि आप किसी जानकार व्यक्ति के जरिये अपना रेफरेंस भी दिलवा रहे हैं तो वह आपका रिज्यूमे ही आगे फॉरवर्ड करेगा या उस कंपनी के एचआर को भेजेगा। तो यदि आपका रिज्यूमे ही इतना प्रभावी नहीं है तो फिर रेफरेंस का भी उतना फायदा नहीं मिलता है जितना कि आप सोचते हैं। इसलिए सबसे पहले तो अपना रिज्यूमे प्रभावी बनाने पर जोर देंगे तभी काम बनेगा।

  1. स्किल्स पर ध्यान दें

नौकरी लगने के लिए आपके पास सही कौशल अर्थात स्किल्स का होना भी बहुत आवश्यक है। अब यदि आप रेफरेंस के जरिये आगे बढ़ भी जाते हैं तो स्किल्स के ना होने पर आपको नौकरी नहीं मिल पायेगी। इसके लिए आप विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली की सहायता ले सकते हैं क्योंकि उनके द्वारा विश्वभर की महिलाओं के लिए ऑनलाइन फ्री कोर्स की सुविधा दी जा रही है। आपको वहां से अलग अलग क्षेत्रों में कई तरह के कोर्स मिल जाएंगे जो आपकी आगे की राह को बहुत ही सरल बना देंगे।

  1. सोशल मीडिया पर संपर्क करें

सोशल मीडिया आज के समय में रेफरेंस बनाने का बहुत सही और कारगर तरीका है। आपके भी सोशल मीडिया पर कई तरह के दोस्त होंगे जिन्हें आप जानते नहीं होंगे लेकिन उनकी पोस्ट के माध्यम से उनके साथ संपर्क में बने रहते होंगे। तो अब आगे से आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल केवल मनोरंजन के लिए ना करके रेफरेंस के तौर पर भी करना है। वहां पर आपको ऐसे लोगों के साथ संपर्क करना है जो आपका आगे रेफरेंस दे सकें।

  1. वर्क प्रोफाइल बनाएं

सोशल मीडिया के साथ साथ आपको खुद की वर्क प्रोफाइल भी बनानी चाहिए। इसके माध्यम से आपको अपना प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में सहायता होगी। आज के समय में कई तरह की वेबसाइट और ऐप हैं जो प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में सहायता करती हैं जैसे कि linkedin, नौकरी.कॉम इत्यादि। आपको भी इन वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी चाहिए और अपने जानकार लोगों के साथ संपर्क में बने रहना चाहिए।

  1. लोगों के साथ संपर्क में बने रहें

कई बार यह देखने में आता है कि हम अपना रेफरेंस तो बना लेते हैं लेकिन उनके पास उस समय कोई नौकरी नहीं होती या वे आपकी सहायता नहीं कर पाते हैं। तो इसका अर्थ यह नहीं है कि वे आपके आगे भी काम नहीं आयेंगे। इसलिए आप उनके साथ लगातार संपर्क में बने रहें और उन्हें अपना काम दिखाते रहें। यदि भविष्य में जाकर उनके पास कोई भी मौका आता है तो उन्हें आपका नाम ध्यान में रहेगा और वे अवश्य ही आपके साथ संपर्क साधेंगे।

इस तरह से आप नौकरी पाने के लिए अपने अच्छे रेफरेंस बना सकते हैं। इसी के साथ ही एक और चीज़ जो आपके लिए जाननी आवश्यक है, वह यह है कि आपको अपना खुद का आंकलन भी करते रहना चाहिए। इसके लिए आप ग्लो एंड लवली की ही वेबसाइट पर जाकर तरह तरह से अपना आंकलन कर सकते हैं क्योंकि उनके द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरीज उपलब्ध करवायी गयी है। आप इन पर टेस्ट देकर खुद का आंकलन कर सकते हैं और उसी के अनुसार ही खुद में सुधार कर सकते हैं।


17073844531707384453
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :