ऑनलाइन एग्जाम कैसे देते हैं? जाने ऑनलाइन एग्जाम देने का तरीका

Last updated 15 Nov 2021 . 1 min read



Online Test Dene Ka Tarika, Online Test Kaise De, Ghar baithe Online Exam Kaise Hota Hai, Online Test Kaise Dete Hain, Online Mock Test In Hindi Online Test Dene Ka Tarika, Online Test Kaise De, Ghar baithe Online Exam Kaise Hota Hai, Online Test Kaise Dete Hain, Online Mock Test In Hindi

क्या आपको ऑनलाइन एग्जाम देने से डर लगता (Online Test Kaise De) हैं या किसी प्रकार की झिझक महसूस होती हैं? क्या आप यह समझती हैं कि ऑफलाइन एग्जाम में आप बेहतर हैं लेकिन ऑनलाइन में नही? इसके साथ ही क्या आप यह समझती हैं कि ऑनलाइन परीक्षा में आप ओरो की अपेक्षा पिछड जाती हैं जबकि ऑफलाइन में आप ज्यादा नंबर लेकर आ सकती (Ghar baithe Online Exam Kaise Hota Hai) हैं?

यदि आपके मन में भी कुछ इसी तरह की उलझन हैं तो आज हम आपकी इसमें सहायता करेंगे। दरअसल ऑनलाइन एग्जाम को देने का एक तरीका होता हैं जिसे अपना कर आप ओरो के मुकाबले खुद को बेहतर साबित कर सकती हैं व साथ ही ज्यादा से ज्यादा नंबर लाकर पास भी हो सकती हैं लेकिन आपको वह रणनीति या तरीका पता होना चाहिए। आइए जाने।

ऑनलाइन एग्जाम देने का तरीका (Online Test Dene Ka Tarika)

ऑनलाइन एग्जाम को देने के लिए कुछ टिप्स हैं जिसे अपना कर आप बेहतर ढंग से परीक्षा को पास करेंगी और आगे बढ़ (Online Test Kaise Dete Hain) पाएंगी।

#1. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स फ्रेंडली बने

यदि अभी तक आप ऑफलाइन परीक्षा देती आ रही हैं तो एक दम से ऑनलाइन एग्जाम देना आपको असहज महसूस करवा सकता हैं। परीक्षा हॉल में कंप्यूटर के सामने बैठकर परीक्षा देना एक अलग अनुभव हैं जिसे समय रहते समझ लेना चाहिए।

इसलिए सबसे पहले आप अपने आप को गैजेट्स फ्रेंडली बनाए। इसके लिए कंप्यूटर या मोबाइल पर समय दे और उस पर पढ़ाई से संबंधित कई चीजों को लेकर एक्सपेरिमेंट करे। इससे आपको इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से समझने और उन्हें इस्तेमाल करने में सहायता मिलेगी।

#2. सादा पेपर ले

ऑफलाइन परीक्षा में तो आप अपने पेपर पर ही चीजों को हल करके उनके उत्तर दे देती हैं लेकिन ऑनलाइन परीक्षा में स्क्रीन पर देखकर उनका उत्तर देना होता है। ऐसे में घबराये नही क्योंकि पेपर आपको तब भी मिलेगा जिसमें आप अपनी रफ़ कैलकुलेशन कर सकती है।

रफ़ पेपर आपको ऑनलाइन एग्जाम शुरू होने से पहले ही मिल जाएगा। इसलिए उस पेपर पर कुछ चुनिंदा चीज़े पहले ही लिख लीजिए ताकि परीक्षा देते समय आपका समय व्यर्थ ना हो। जैसे कि अंग्रेजी के अल्फाबेट A B C D के साथ गणित के अंकों की संख्या, कोई चार्ट इत्यादि।

#3. आसान प्रश्न पहले करे

यदि आप मुश्किल प्रश्नों को पहले हल करेंगी तो ये आपका आत्म-विश्वास तोड़ सकते हैं जिस कारण आपको आसान प्रश्नों के उत्तर देने में भी कठिनाई का अनुभव करना पड़ेगा। ऐसे में जो विषय या प्रश्न आपको आसान लगते हैं उन्हें पहले हल करे और सबसे बाद में सबसे मुश्किल दिखाई देने वाले प्रश्नों को।

#4. उलझन वाले प्रश्नों की रणनीति

कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं जो बहुत ही उलझन भरे होते हैं और इन्हें करने में बहुत समय निकल जाता हैं। आप जितनी देर इन प्रशों को हल करने में लगाएंगी उतनी देर में आप बाकि 3 प्रश्नों के उत्तर निकाल देंगी। इसलिए ऐसे प्रश्नों को पहचाने और इन्हें परीक्षा के अंत में करने की रणनीति अपनाए।

#5. ऑनलाइन मोक टेस्ट दे

यह ऑनलाइन परीक्षा को पास करने का सबसे बेहतर और उत्तम तरीका हैं। जरा सोचिये, आपका सीधे ऑनलाइन परीक्षा देना सही रहेगा या फिर आप अपने घर पर बार-बार ऑनलाइन परीक्षा दे और फिर असली वाली परीक्षा में बैठे। अवश्य ही आपका उत्तर दूसरे वाले विकल्प की ओर होगा।

जब आप अपने घर बैठे पहले से ही ऑनलाइन परीक्षा देंगी और असली परीक्षा के लिए अपनी स्किल्स को बढ़ाने पर जोर देंगी तो परिणाम और भी बेहतर आएंगे। घर बैठे बार-बार तरह-तरह के ऑनलाइन टेस्ट देते रहने से आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:

  • समय का उचित प्रबंधन करना आएगा।

  • प्रश्नों को लेकर बेहतर रणनीति बनेगी।

  • धीरे-धीरे प्रश्नों को हल करने की गति बढ़ेगी।

  • आत्म-विश्वास में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

  • ऑनलाइन परीक्षा को लेकर डर समाप्त होगा।

कहां से दे ऑनलाइन मोक टेस्ट (Online Mock Test In Hindi)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार ऑनलाइन टेस्ट कहां और कैसे दे। आपकी इस समस्या के लिए भी हमने पूरी रिसर्च की हैं और हमने पाया कि विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा मुख्यतया महिलाओं की सहायता करने के लिए एक प्लेटफार्म लांच किया गया हैं जिसमें आपको मुफ्त ऑनलाइन क्लासेज के साथ टेस्ट्स भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

आप इस लिंक पर क्लिक करके ग्लो एंड लवली के द्वारा दिए जा रहे मुफ्त ऑनलाइन टेस्ट की सीरीज के बारे में विस्तार से देख सकती हैं और अपनी फील्ड से संबंधित टेस्ट देकर इसमें पारंगत हो सकती हैं। यदि आप मोक टेस्ट देने का सोच रही हैं तो उसकी सुविधा भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा दी जा रही हैं। इसलिए लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा जहाँ आपको कई ऑनलाइन मुफ्त में मोक टेस्ट देने को मिलेंगे।

तो अब देर किस बात की, अभी ग्लो एंड लवली वेबसाइट को विजिट करे और देखिये वहां पर उपलब्ध कई तरह के ऑनलाइन टेस्ट सीरीज और मोक टेस्ट्स जो आपको आगे बढ़ने में बहुत मदद करेंगे। साथ ही आप इनकी वेबसाइट पर ऑनलाइन फ्री में क्लासेज भी अटेंड कर सकती हैं जहाँ से आपको बहुत कुछ मुफ्त में सीखने को मिलेगा।

अन्य संबंधित लेख:


16369719511636971951
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :