नौकरी में तरक्की के उपाय, Naukri me Tarakki ke Upay

Published on 11 May 2022 . 1 min read



Naukri me Tarakki ke Upay, Naukri me unnati ke upay, Naukri me promotion ke upay, Naukri mein kamyabi ki dua Naukri me Tarakki ke Upay, Naukri me unnati ke upay, Naukri me promotion ke upay, Naukri mein kamyabi ki dua

क्या आप नौकरी में तरक्की (Naukri me tarakki ke upay) पाना चाहते हैं और इसके लिए रास्ता खोज रहे हैं। दरअसल हम में से लगभग हर कोई अपने करियर में तरक्की पाना तो चाहता हैं लेकिन इसके लिए क्या किया जाए इसके बारे में पता नही होता है। ऐसे में यदि आपकी तरक्की होने के कुछ चांस भी होते (Naukri me unnati ke upay) हैं तो वो भी नही हो पाती और आखिर में मायूसी हाथ लगती हैं।

ऐसे में नौकरी में तरक्की पाने और वो भी सही समय पर (Naukri me promotion ke upay) पाने के लिए क्या-क्या किया जाए और किन-किन बातों का ध्यान (Naukri mein kamyabi ki dua) में रखा जाए और किन चीजों को एक्स्ट्रा के तौर पर किया जाए इत्यादि सभी चीज़ों के बारे में आपको इस लेख में विस्तार से जानने को मिलेगा।

नौकरी में तरक्की के उपाय (Naukri me tarakki ke upay)

यदि आप नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान में रखने की जरुरत हैं जिससे आपकी तरक्की जल्द ही और ज्यादा होगी।

टीम में काम करे

यदि आप सोचते हैं कि आप कोई भी चीज़ अकेले और बेहतर कर सकते हैं तो आप गलत हैं। आपको ऑफिस में जो टीम दी गयी हैं यदि आप उनके साथ मिलकर कार्य करेंगे और सभी का मनोबल बढ़ाएंगे तो इससे आपकी ही तरक्की होगी।

इसके साथ ही आपकी इमेज टीम की नज़र में अच्छी बनेगी और फिर जब कोई आपके बारे में किसी और सहकर्मी से पूछेगा तो वह आपके बारे में सकारात्मक विचार ही रखेगा जिससे आपकी तरक्की जल्दी होने के चांसेस हैं।

ऑफिस पॉलिटिक्स से रहे दूर

यदि आपकी दूसरों के बारे में शिकायत करने या उनके पीठ पीछे बाते करने की आदत हैं तो आज से ही इससे दूरी बना ले। एक बात हमेशा याद रखे कि यदि आप ऑफिस में पॉलिटिक्स करते हैं या दूसरों पर छींटाकाशी करते हैं तो इससे कुछ लोग खुश तो हो सकते हैं लेकिन वह आप पर ही उलटी पड़ेगी।

इससे आपकी इमेज नेगेटिव बन सकती हैं। आपको लेकर भी पॉलिटिक्स हो सकती हैं और लोग आपकी इमेज को और बेकार बना सकते हैं। ऐसे में तरक्की तो दूर की बात बल्कि आपकी नौकरी तक पर संकट आ सकता हैं। ऐसे में इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आप स्वयं को ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर ही रखे।

कुछ नया भी सीखते रहे

यह जरुरी नही कि आप जिसमे काम कर रहे हैं आप उसमे 100 प्रतिशत तक सक्षम हो। ऐसे में अपनी अभी की स्किल्स को सुधारना और नयी स्किल्स को सीखना हमेशा आपकी तरक्की ही करेगा। इसलिए देखे कि आप जो काम कर रहे हैं उसमे किस-किस चीज़ में सुधार की आवश्यकता हैं और किसमे आप और सीख सकते हैं।

साथ ही आप अपनी स्किल्स को बढ़ा भी सकते हैं। मान लीजिए आपको बस जावा आती हैं लेकिन आप एंगुलर या एंड्राइड में भी कुछ बेसिस सीखकर अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते हैं। यह आपके करियर को सेट करने और नौकरी में तरक्की पाने के लिए बहुत दमदार रोल निभाएगा।

कहां से सीखें

अब आपके मन में शंका होगी कि आप इन नयी स्किल्स को या चीज़ों को कहां से सीखें या फिर सीखें भी तो इतना समय कहा है और किस इंस्टिट्यूट में ज्वाइन करे इत्यादि। तो ऐसे में चिंता मत कीजिए क्योंकि इसके लिए विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा महिलाओं के लिए घर बैठे ऑनलाइन कोर्सेज की सुविधा दी जा रही हैं।

ऐसे में भारत या दुनिया के किसी भी कोने में बैठी महिलाएं बस एक क्लिक में अपने लिए कई कोर्सेज को देख सकती हैं और सबसे मजेदार बात यह हैं कि इसमें सभी तरह के कोर्सेज बिल्कुल फ्री ऑफ़ कॉस्ट हैं अर्थात आपसे इसके लिए एक रूपया भी नही लिया जाएगा।

ऐसे में अभी इस लिंक पर क्लिक कर ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा उपलब्ध कई तरह के कोर्सेज के बारे में जाने और जो भी आप करना चाहते हैं उसे करे। इसके साथ ही आप कोर्स करने के बाद अपनी दक्षता जांचने के लिए फ्री में ऑनलाइन टेस्ट भी दे सकते हैं।

अपने काम को समय से पहले करे

यदि आप सोचते हैं कि आप काम को जल्दी निपटा देंगे तो आपको और काम मिल जाएगा तो आप बिल्कुल गलत है। यदि आप अपना काम देर से ना सही लेकिन हमेशा डेड लाइन पर ही पूरा करते हैं तो इससे आपकी इमेज बॉस व अन्य सहकर्मियों की नज़र में गलत बनती हैं।

लेकिन यदि आप काम को समय से पहले और वो भी बेहतर तरीके से करके देंगे तो बेशक आपको काम और मिल जाएगा लेकिन इससे आप सभी के नोटिस में जरुर आ जाएंगे और फिर सभी आपको प्रोत्साहित भी करेंगे। ऐसे में जब प्रमोशन की बात आएगी तो सभी आपके नाम पर सहमत दिखाई देंगे और कोई आप पर ऊँगली भी नही उठा पाएगा।

काम से कुछ हटकर भी करे

यह जरुरी नही कि ऑफिस में जो आपका काम हो आपको बस वही करना हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि यदि आप अपनी जॉब से हटकर कंपनी की तरक्की के लिए कुछ अन्य चीज़ भी करेंगे या उन्हें सुझाव देंगे तो यह आपके नौकरी में तरक्की पाने का सबसे बढ़िया और बेहतर तरीका हो सकता हैं।

ऐसे में आपके दिमाग में जब भी कोई नया आईडिया, विचार इत्यादि आये तो उसे नोट करके रख लीजिए और सही समय पर सही व्यक्ति को अपने विचारों से अवगत करवाए। ऐसे में सभी के मन में आपकी यह छवि बनेगी कि आप कंपनी के बारे में अच्छा सोचते हैं और कंपनी आगे बढे, ऐसा चाहते हैं।

अपने आप को परखे भी

इसमें भी आप ग्लो एंड लवली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर टेस्ट सीरीज देख सकते हैं और उन्हें दे सकते हैं। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर देखिये ऑनलाइन टेस्ट की सीरीज और उसमे से अपने से संबंधित एक टेस्ट चुनिए और उसे दे। इसे सफलता पूर्वक पास करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो आपके करियर में चार चाँद लगा देगा और नौकरी में तरक्की भी दिलाएगा।


16522532101652253210
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!