सोशल मीडिया के जरिये अपना करियर कैसे बनाएं?

Published on 5 Oct 2021 . 1 min read



Career Options In Social Media In Hindi, Social Media Me Famous Kaise Bane, Social Media Career Options In Hindi, Social Media Par Paise Kaise Kamaye Career Options In Social Media In Hindi, Social Media Me Famous Kaise Bane, Social Media Career Options In Hindi, Social Media Par Paise Kaise Kamaye

सोशल मीडिया, यह एक ऐसा नाम हैं जिसके बारे में आज से 20 साल पहले तक लोगों ने सुना तक नही था और आज देख (Social Media Par Paise Kaise Kamaye) लो। हालात यह है कि लोगों एक-दो सोशल मीडिया पर नही बल्कि कई सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा चुके (Career Options In Social Media In Hindi) है। आज अगर कोई सोशल मीडिया पर नही होगा तो शायद हम उसे आदिमानव ही ना समझ ले।

आजकल सब सोशल मीडिया पर तो है लेकिन फिर भी बहुत लोगों को यह नही पता होता कि इसके जरिये पैसा भी कमाया जा सकता हैं या अपना करियर सेट किया जा सकता (Social Media Me Famous Kaise Bane) है। ज्यादातर लोग इसे केवल अपने एंटरटेनमेंट के लिए ही इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आज हम सोशल मीडिया के जरिये अपना करियर कैसे बनाया जाये, इसके बारे में आपको बताएँगे।

सोशल मीडिया में करियर बनाना (Social Media Career Options In Hindi)

#1. अपनी खूबी पहचाने

सोशल मीडिया पर अपना करियर बनाने से पहले आपको अपने बारे में जानना आवश्यक है। आप सबसे पहले खुद की जांच-पड़ताल करे और जाने कि आप किस मे सबसे अच्छा कर सकते है। ऐसी कौन सी चीज़ है जिससे लोग आपकी ओर आकर्षित हुए बिना नही रह पाएंगे।

कोई विडियो बनाने में अच्छा होता है तो कोई लिखने में तो कोई अच्छी फोटोज क्लिक करने में तो कोई आर्ट या स्केच करने में। सभी की अपनी-अपनी खूबियाँ होती है। इसलिए आप सबसे पहले यह जान ले कि आप किस मे बाकियों से बेहतर या कुछ अलग कर सकते हैं जिससे आपको दूसरों के सामने एक पहचान मिल सके।

#2. सही सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुने

अपने बारे में जानने के बाद अब बारी आती है उस खूबी के हिसाब से सही सोशल मीडिया का प्लेटफार्म चुनना। सही सोशल मीडिया प्लेटफार्म को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गलत चुनाव आपका करियर अधर में लटका सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप विडियो अच्छी बनाते हैं तो फेसबुक से बेहतर विकल्प यूट्यूब या टिकटोक रहेगा।

सही सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुनना इसलिए आवश्यक है क्योंकि इससे आपका करियर तेज गति से आगे बढ़ेगा लेकिन गलत चुनाव आपके करियर पर ब्रेक भी लगवा सकता है। हालाँकि आप बाकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी साथ के साथ कर सकते हैं लेकिन एक सोशल मीडिया को केंद्र में रखे और उसी पर अपना पूरा फोकस दे।

#3. एक नाम सोचे

अब जब आपने सोशल मीडिया का चुनाव कर लिया हैं तो वहां आपको अपनी खूबी से संबंधित अकाउंट बनाना पड़ेगा। यह अकाउंट भी अलग-अलग सोशल मीडिया पर अलग-अलग नाम से होते हैं और उनकी विशेषताएं भी अलग-अलग होती हैं जैसे कि फेसबुक पर पेज तो यूट्यूब पर चैनल इत्यादि।

अकाउंट तो आप बना लेंगे लेकिन वह किस नाम से बनायेंगे यह महत्वपूर्ण है। इसलिए एक ऐसा नाम चुने जो आपके काम को सही से प्रदर्शित कर सके और लोगों को ढूंढने में भी परेशानी ना हो। यही नाम आपके करियर की पहचान बनेगा। इसलिए सही नाम चुने और शुरुआत कर दे।

#4. कार्यप्रणाली बनाए

अब बात करते हैं मेन काम की। सोशल मीडिया पर अपना करियर बनाने के लिए यह सबसे जरुरी हैं क्योंकि सही सोशल मीडिया का चुनाव और करियर का नाम तो बस शुरूआती चरण होते हैं जो आपको एक बार करने होते हैं लेकिन जो काम अब आप करेंगे वह आपके दिन-प्रतिदिन का कार्य हो गया। इसी काम को देखकर ही आपकी पहचान लोगों के बीच बनेगी और आपका करियर आगे बढ़ेगा।

इसलिए अपने पेज या चैनल पर काम करने के लिए एक सही कार्यप्रणाली बनाए और हमेशा उसी के हिसाब से चले। मान लो कि आपका यूट्यूब पर चैनल है लेकिन यदि आप एक हफ्ते उस पर तीन विडियो डाल देते हो और अगले हफ्ते कुछ नही तो इससे आपके चैनल के users पर गलत प्रभाव पड़ेगा जो कि आपके लिए भी सही नही है। इसलिए हमेशा एक सही प्रणाली व रणनीति के तहत ही काम करे।

#5. बेहतर रणनीति

ऊपर हमने बात की हार्ड वर्क की लेकिन किसी काम में सफलता पाने के लिए आजकल हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क की भी आवश्यकता पड़ती हैं अन्यथा सफलता मिलने में बहुत समय लग जाता है। इसलिए आप हमेशा सामाजिक, आर्थिक, राजनीति इत्यादि के ट्रेंडिंग विषयों में अपने आप को अपडेट रखे और उससे मिलता-झूलता कंटेंट भी बीच-बीच में डालते रहे।

उदाहरण के तौर पर सोशल मीडिया पर ज्यादातर सभी किसी ट्रेडिंग चीज़ पर पोस्ट्स, memes, इत्यादि बनाकर शेयर कर रहे हैं तो आप भी उसी थीम के हिसाब से अपनी क्रिएटिविटी का परिचय दे। इससे आपके पेज या चैनल को आगे बढ़ने में गति मिलेगी।

#6. ऑनलाइन करियर गाइडेंस

कहते हैं ना हम अकेले शायद ही तेज गति से आगे बढ़ पाए लेकिन यदि हमे सही गाइडेंस मिल जाये तो हमें आगे बढ़ने से कोई नही रोक सकता। इसलिए आप गाइडेंस लेते रहे। कही जाकर नही ले सकते तो आजकल ऑनलाइन भी सबकुछ उपलब्ध है।

जैसे कि आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर भी वहां अपने करियर के बारे में ऑनलाइन गाइडेंस ले सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने प्रश्न, शंकाएं इत्यादी भी वहां पूछ सकते हैं। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी और सही राह भी दिखेगी।

#7. सोशल मीडिया में नौकरी देखे

अंतिम बात, यदि आपको लगता हैं कि अकेले अपनी पहचान बनाना या पूरा करियर सेट करना मुश्किल है या अपनी खूबी के बल पर एक अलग करियर नही बनाया जा सकता तो आप किसी सोशल मीडिया कंपनी में नौकरी भी कर सकती है।

यदि आप महिला हैं तो ग्लो एंड लवली ऐसे कई करियर ऑप्शनस महिलाओं को देता हैं और उनकी मदद भी करता है। आप बस इस लिंक पर क्लिक करे और अपना करियर बनाने के ढेर सारे ऑप्शनस देखे। तो बस अब इंतज़ार मत कीजिए और लग जाइये काम पर क्योंकि अपनी पहचान बनाना इतना भी आसान नही, इसलिए इरादे मजबूत और लक्ष्य नेक रखिए।

अन्य संबंधित लेख:


16334113051633411305
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :