घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे कमाई करने के लिए 10 बेस्ट पार्ट टाइम जॉब

Published on 7 Sep 2021 . 1 min read



Ghar Baithe Mahilao Ke Liye Job, Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Kaam Bataye, Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Job, Work From Home Jobs For Housewives In India, Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2021 Ghar Baithe Mahilao Ke Liye Job, Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Kaam Bataye, Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Job, Work From Home Jobs For Housewives In India, Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2021

यदि आप एक घरेलू महिला (Ghar Baithe Mahilao Ke Liye Job) हैं और घर बैठे काम करने का अवसर ढूंढ रही हैं तो अब आपकी खोज पूरी हुई क्योंकि इस लेख के माध्यम से आज हम आपको एक नहीं बल्कि 10 ऐसी नौकरियां बताने वाले (Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Kaam Bataye) हैं जिसे आप आसानी से घर बैठे और वह भी बिना किसी ज्यादा फॉर्मेलिटी से आसानी से कर सकती हैं। क्यों हैं ना अच्छी बात!!

इसके लिए बस आपको कुछ ऑनलाइन कोर्सेज करने की आवश्यकता (Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Job) हैं। उसके लिए भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नही क्योंकि ग्लो एंड लवली करियर अब महिलाओं को मुफ्त में ऑनलाइन कोर्सेज की सुविधा उपलब्ध करवाता हैं। साथ ही कोर्स को ख़त्म करने के बाद वह आपको मुफ्त में सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाता हैं। अब इससे अच्छा और क्या ही हो सकता हैं।

चलिए घरेलू महिलाओं के लिए घर बैतेह ही 10 बेस्ट पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में विस्तार से जान लेते (Work From Home Jobs For Housewives In India) हैं।

घरेलू महिलाओं के लिए काम या पार्ट टाइम जॉब्स (Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2021)

#1. ऑनलाइन टीचिंग या शिक्षण

क्या आप पढ़ाने की इच्छुक हैं? क्या किसी विषय में आपको बाकियों से ज्यादा जानकारी हैं और आपको लगता हैं कि आप इसके बारे में बच्चों को अच्छे से समझा सकती हैं? यदि ऐसा हैं तो देर की बात की!! कोरोनाकाल में आपने सभी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ते और सभी शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाते देख ही लिया होगा तो फिर आप क्यों देर कर रही हैं।

अब बात करते हैं क्या पढ़ाया जाए? इसके लिए आपकी किसी पढ़ाई वाला ही विषय पढ़ाना हो, ऐसा जरुरी नही। आप ऑनलाइन संगीत, कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना, डांस करना सीखाना, चित्र बनाना इत्यादि कुछ भी सिखा सकती हैं। आपको बस जो भी आता हो, उसके बारे में ग्लो एंड लवली करियर की वेबसाइट पर जाए और सबसे पहले यह सीख ले कि ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाने के लुए आपको क्या-क्या करना होगा। इसके बाद बस बस लग जाइये काम पर।

#2. मार्केटिंग की जॉब

क्या आप मार्केटिंग की नौकरी करने की इच्छुक हैं? यदि आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही हैं तो हम आपको मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के बारे में बता देते हैं। दरअसल किसी ब्रांड के बारे में लोगों के सामने प्रमोशन करना, उसकी खूबियाँ बताना, ग्राहकों के बीच उसकी सेल को बढ़वाना इत्यादि मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का काम होता हैं।

मार्केटिंग के काम में पुरुषों की तुलना में महिलाएं कई ज्यादा बेहतर करती हैं क्योंकि उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स ज्यादा अच्छी होती हैं साथ ही वे किसी चीज़ के बारे में बेहतर तरीके से दूसरों को समझा सकती हैं। इसलिए यदि आप मार्केटिंग की नौकरी करने की इच्छा रखती हैं इससे बी संबंधित कोर्स और नौकरी के अवसर आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर मिल जाएंगे।

#3. ब्यूटी एंड वेलनेस

अब इसके बारे में आपको क्या ही समझाना। इसके बारे में चाहे कोई भी महिला हो, सभी को कुछ ना कुछ पता ही होता है और इस क्षेत्र में बिज़नेस या नौकरी करने के बारे में भी जानकारी होती हैं। लेकिन यदि आपको बाकि महिलाओं के मुकाबले इस क्षेत्र के बारे में ज्यादा जानकारी हैं, आपका फैशन सेंस अच्छा हैं, आप नए-नए डिजाईन करने में माहिर हैं तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकती हैं।

इस क्षेत्र से जुड़े ऑनलाइन कोर्स भी आपको ग्लो एंड लवली करियर की वेबसाइट पर फ्री में मिल जाएंगे जिन्हें करके आप इसके बारे में और ज्यादा जानकारी जुटा सकती हैं और बेहतर तरीके से अपने करियर की शुरुआत कर सकती हैं।

#4. लेखिका या कंटेंट राइटिंग

क्या आपको लिखने का शौक हैं? क्या आप किसी विषय में अच्छे से लिख सकती हैं जो कि लोगों को भी पसंद आये? या आप किसी क्षेत्र में महत्वपूर्ण जानकारी लिख सकती हैं जो लोगों के काम आये? यदि आपके अंदर यह गुण है  तो आप अपन्तेंत राइटिंग के क्षेत्र एम् अपना करियर बना सकती हैं।

इसके लिए आप बस कुछ ऑनलाइन कोर्स किजिय्र ओए बेहतर तरीके से लिखने के गुण सीखिए। इसके बाद आपको ग्लो एंड लवली करियर की वेबसाइट पर ही कंटेंट राइटिंग की कई जॉब्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी जिसे आप आसानी से घर बैठे कर सकती हैं।

#5. ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग

इस क्षेत्र में भी महिलाएं बहुत अच्छा कर रही हैं और अच्छा खासा कमा भी रही हैं। इसमें आपको ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का कोर्स करना हैं और अच्छे अच्छे चित्र बनाने हैं। सोशल मीडिया कंपनी में आजकल ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर की बहुत ज्यादा डिमांड हैं।

इसलिए आप देर मत कीजिए और इसमें कोर्स कर डालिए। कुछ दिनों की मेहनत करने के बाद आप एक अच्छी ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर बन सकती हैं और घर से ही पैसे कमाने शुरू कर सकती हैं।

#6. रिसेल्लिंग

यह भी एक अच्छा बिज़नेस हैं और इसमें आप नौकरी भी कर सकती हैं या फिर अपना बुसिनेस भी कतर सकती हैं। इसमें आपको ऑनलाइन सामान बेचना होता हैं। यदि आप खुद से कुछ बनाती हैं या बनवा सकती हैं तो उसे आप ऑनलाइन बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

इसके अलावा आप दूसरों का सामान बेचकर उस पर कमीशन भी कमा सकती हैं। जैसे कि आपने पहले व्यक्ति से कोई चीज़ 400 में खरीदी और ऑनलाइन आपने वह किसी दूसरे को 500 में बेच दी। तो इस तरह से आपने इसमें 100 रुपए की कमाई की। इसके लिए आप SHEROES कपानी के SHECO प्लेटफार्म को देख सकती हैं।

#7. कॉल सेंटर

आजकल कई कंपनी महिलाओं को घर से ही कॉल सेंटर की नौकरी करने का ऑफर दे रही हैं ताकि उन्हें घर से बाहर भी ना निकलना पड़े और काम भी बन जाए। यदि आपकी इंग्लिश अच्छी हैं तो आप आसानी से इस नौकरी को कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

यदि आपकी अंग्रेज़ी इतनी अच्छी नही भी हैं तो भी चिंता करने की बात नही क्योंकि ग्लो एंड लवली करियर की वेबसाइट पर आपको मुफ्त में कई इंग्लिश लर्निंग कोर्स मिल जाएंगे जिससे आपको अपनी इंग्लिश सुधारने में बहुत सहायता मिलेगी। तो देर मत कीजिए और अभी कर डालिए ग्लो एंड लवली के फ्री इंग्लिश लर्निंग कोर्स।

#8. सोशल मीडिया कम्युनिटी

आपने फेसबुक, Instagram या कई अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर पेजेस, ग्रुप्स इत्यादि देखे होंगे। तो इनमे से कई कंपनी घर बैठी महिलाओं को इनमे काम करने का सुनहरा अवसर प्रदान करती हैं। इसमें आपको उस पेज या ग्रुप की ग्रोथ में अपना योगदान देना होता हैं फिर चाहे समय-समय पर उसमे पोस्ट करना, किसी की पोस्ट को approve या रिजेक्ट करना, किसको जोड़ना और किसको निकालना इत्यादि कई काम होते हैं।

इसलिए यदि आप यह काम बेहतर तरीके से कर सकती हैं तो इस क्षेत्र में भी आप अपना करियर आजमा सकती हैं और घर बैठे कुछ ही दिनों में अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

#9. एफिलिएट मार्केटिंग

आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसी कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से अपने लिए या अपने घरवालों के लिए शॉपिंग तो कर ही लेती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन साइट्स की सहायता से आप केवल शोप्पोइंग ही नही बल्कि अच्छा खासा पैसा भी कमा सकती हैं? जी हां, सही सुना आपने, इन साइट्स की सहायता से आप कुछ ही दिनों में हजारों में पैसे कमाना शुरू कर सकती हैं।

इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अच्छे से जानने और सीखने की आवश्यकता हैं। इसलिए यदि आप इसमें काम करने की इच्छुक हैं तो देर मत कीजिए।

#10. ट्रांसलेटर बनकर

आजकल सभी के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हैं तो सभी भाषाओँ को जानने वालों की मौजूदगी भी इंटरनेट पर तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में सभी बड़ी और छोटी कंपनियों में अपने कंटेंट को सभी भाषाओँ में जल्दी से जल्दी उपलब्ध करवाने की होड़ मची हुई हैं।

ऐसे में उन्हें चाहिए बेहतर ट्रांसलेटर की। ऐसे ट्रांसलेटर जो उनके मौजूदा कंटेंट को अन्य भाषाओँ में ट्रांसलेट कर सके। इसलिए यदि आप भी इसकी काबिलियत रखती हैं तो देर मत कीजिए और कर डालिए इसके ऊपर एक इफेक्टिव कोर्स।

अन्य संबंधित लेख:


16309934231630993423
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :