10 ऐसे ऑनलाइन कोर्सेज जो हैं बिल्कुल फ्री और वो भी सर्टिफिकेट के साथ

Published on 4 Aug 2021 . 1 min read



Certificate Course In Hindi Language, Online Hindi Course With Certificate Free, Free Online Hindi Language Certificate Course, Free Online Courses With Certificates In India In Hindi Certificate Course In Hindi Language, Online Hindi Course With Certificate Free, Free Online Hindi Language Certificate Course, Free Online Courses With Certificates In India In Hindi

क्या आपके अंदर कुछ करने का जुनून है? क्या आप भी अपने पैरों पर खड़े होना चाहती हैं? क्या आप कुछ नया करना और सीखना चाहती हैं?

यदि आपके मन में भी यह सब चल रहा (Certificate Course In Hindi Language) हैं लेकिन इसके लिए सही अवसर नही तलाश पा रही हैं तो आज हम आपकी इसमें मदद करेंगे। ज्यादातर महिलाओं की यह समस्या होती हैं कि उन्हें घर का और बच्चों का बहुत काम हो जाता (Online Hindi Course With Certificate Free) हैं कि वे बाहर निकल कर पढ़ ही नही पाती हैं या इन सभी के लिए उन्हें इतना समय ही नही मिल पाता हैं।

तो अब इस चिंता को त्याग दे क्योंकि ग्लो एंड लवली स्पेशली महिलाओं के लिए कुछ चुनिंदा और प्रभावशाली ऑनलाइन कोर्सेज लेकर आया (Free Online Hindi Language Certificate Course) हैं जिन्हें कोई भी महिला अपने घर बैठे आसानी से कर सकती हैं। केवल इतना ही नही, इन कोर्सेज को सफलतापूर्वक समाप्त करने के पश्चात आपको ग्लो एंड लवली की ओर से मुफ्त सर्टिफिकेट भी मिलेगा जो आपके रिज्यूमे को पहले से ज्यादा प्रभावी बना देगा। क्यूँ हैं ना मजेदार!!

आइए जानते हैं ग्लो एंड लवली के द्वारा आपको कौन-कौन से कोर्सेज फ्री में वो भी सर्टिफिकेट के साथ उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

10 मुफ्त ऑनलाइन कोर्सेज सर्टिफिकेट के साथ (Free Online Courses With Certificates In India In Hindi)

#1. अंग्रेजी सीखना (English Online Course Free Certificate)

किसी भी नौकरी को करने के लिए अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होना बहुत जरुरी हैं। आप चाहे किधर भी चली जाएँ, आपको हर जगह मैनेजमेंट, अपने ग्राहकों से बात करने, दूसरों बिज़नेस वालों से डील करने, कोई और सौदा करने इत्यादि में अंग्रेजी भाषा बहुत काम आएगी।

इसके साथ ही अपने बिज़नेस के बारे में किसी को प्रेजेंट करना हो, ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंचना हो, उनकी समस्या को समझना हो, ऑनलाइन अपना सामान बेचना हो या कुछ और, सभी में अंग्रेजी भाषा को अच्छे से जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता हैं।

इसलिए इस महत्वपूर्ण चीज़ को ध्यान में रखकर ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको अंग्रेजी बोलने, पढ़ने, समझने, इत्यादि कई चीज़ों को जानने को मिलेगा। साथ ही बातचीत में किन अंग्रेजी के शब्दों को जोड़कर अपनी बात को और ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकता हैं, किन शब्दों का इस्तेमाल नही करना चाहिए, जैसी बहुत सी आवश्यक चीज़े आपको इस कोर्स की सहायता से जानने को मिलेगी।

#2. ब्यूटी व वैलनेस (Beauty And Wellness Course Online In Hindi)

दुनिया की कोई भी महिला हो वह इस काम में पुरुषों से हमेशा ज्यादा माहिर होती हैं। आखिरकार ब्यूटी हैं ही महिलाओं के लिए स्पेशल मुद्दा। साथ ही बहुत सी महिलाओं की इसमें रुचि भी होती हैं और वे अपना करियर इसमें बनाना चाहती हैं लेकिन सही गाइडेंस के आभाव में बहुत सी महिलाएं इसे नही कर पाती और यह केवल उनका एक सपना बनकर रह जाता हैं।

इसलिए अब ज्यादा निराश होने की आवश्यकता नही क्योंकि ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको ब्यूटी एंड वैलनेस से जुड़े कुल 9 कोर्स मिलेंगे जिन्हें आप आसानी से पूरा करके इस सेक्टर के बारे में A टू Z पूरी जानकारी जुटा सकती हैं।

फिर आप अपना ब्यूटी या वैलनेस से जुड़ा बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकती हैं और यकीन मानिये फिर आपको इसमें दिक्कत ना के बराबर होगी।

#3. मीडिया व एंटरटेनमेंट (Media And Entertainment Free Course In Hindi)

आजकल इस सेक्टर में नौकरियां और काम बहुत तेजी से बढ़ा हैं तो आप भी क्यों पीछें रहे। आप चाहे तो अपनी मनपसंद भाषा के क्षेत्र में जा सकती हैं लेकिन इसके लिए आपके बोलने का तरीका, अपनी बात समझाने का तरीका और कम शब्दों में अपनी बात पूरी करने देने का तरीका बहुत मायने रखता हैं।

यदि आपकी इस क्षेत्र में रुचि हैं लेकिन आपको इसमें और जानकारी चाहिए तो आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर इसके कोर्सेस भी आसानी से कर सकती हैं और वो भी एकदम मुफ्त। कोर्स को सफलतापूर्वक समाप्त करने के पश्चात आपको फ्री सर्टिफिकेट भी मिलेगा जो आपकी आगे चलकर बहुत मदद करेगा।

#4. पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development Free Course In Hindi)

किसी भी चीज़ में सफल होने या आगे बढ़ने के लिए केवल अच्छा बोलना या समझना ही पर्याप्त नही होता बल्कि आपकी पर्सनालिटी कैसी हैं, यह भी बहुत मायने रखता हैं। यदि आप दूसरों से बात करते समय अपने शरीर के हाव-भाव या बैठने-उठने का तरीका सही से नही रखते हैं तो इससे सामने वाले पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

फिर आप चाहे कितनी भी अच्छी प्रेजेंटेशन दे या आपका बिज़नेस कितना ही प्रभावी हो, सामने वाला आपके साथ डील करने में हिचकिचाएगा जरुर। दूसरी और, अच्छी पर्सनालिटी वाला आपसे बिज़नेस में कम अच्छा होते हुए भी आपसे अच्छी डील ले जाएगा।

तो आप इस क्षेत्र में क्यों कमजोर रहे। पर्सनालिटी को सुधारना कोई पहाड़ चढ़ना जितना मुश्किल नही हैं, बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता हैं और अपनी प्रतिदिन की चीज़ों में कुछ बदलाव करना होता हैं। यह सब आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा और इससे आपको बहुत मदद भी मिलेगी।

#5. हेल्थकेयर (Healthcare Free Course In Hindi)

कोरोना वायरस के आने के बाद हेल्थ के क्षेत्र में मानो जैसे बूम सा ही आ गया हो। अब लोग इस क्षेत्र में भी बहुत रुचि लेने लगे हैं और लेंगे भी क्यों नही, लोगों का जीवन बचाना या उन्हें अच्छी सलाह देना सभी को अच्छा ही लगेगा।

यदि आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने या कुछ नया करने का सोच रही हैं तो ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको इससे जुड़े कुल 22 कोर्स मिल जाएंगे जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने और जानने को मिलेगा। इन कोर्सेज में आपको मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े कई पहलुओं के बारे में पता चलेगा।

#6. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology Free Course In Hindi)

आजकल सब जगह टेक्नोलॉजी का जमाना हैं। आपके मोबाइल से लेकर स्मार्ट टीवी, फ्रिज, इत्यादि सब टेक्नोलॉजी पर ही आधारित होते जा रहे हैं। तो अब इन सभी को संभालने के लिए इसमें काम करने वाले भी चाहिए जिन्हें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की अच्छे से समझ हो।

तो इस क्षेत्र से भी जुड़े कुल 26 कोर्स आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएंगे और वो भी मुफ्त सर्टिफिकेट के साथ। क्यों है ना मजेदार। इन कोर्सेज में आपको प्रोग्रामिंग के बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक की संपूर्ण जानकारी मिलेगी और कोडिंग को सीखने में बहुत सहायता मिलेगी।

#7. मैनेजिंग, मार्केटिंग व सेल्स (Managing, Marketing and Sales Free Course In Hindi)

इस क्षेत्र में भी महिलाएं शुरुआत से ही बहुत अच्छा कर रही हैं क्योंकि इसमें सामने वाले को प्रभावित करना सबसे ज्यादा मायने रखता हैं और शायद यह प्रतिभा भगवान ने वरदान के रूप में महिलाओं को पहले से ही दी हैं। यदि आप भी इस क्षेत्र में अच्छी हैं तो क्यों ना इसमें ही अपना करियर बना लिया जाएँ और एक अच्छी सेल्स मेनेजर के रूप में आगे बढ़ा जाएँ।

यदि आप मार्केटिंग, मेनेजर या सेल्स जैसे किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं और इसके बारे में और जानकारी हासिल करना चाहती हैं तो आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर इससे जुड़े कुल 39 कोर्स मिल जाएंगे जिससे आप इसके बारे में शुरू से लेकर अंत तक सब जान जाएँगी। उसके बाद यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस क्षेत्र में कितनी तेज गति से आगे बढेंगी।

#8. डिजाईन व आर्ट्स (Design And Arts Free Course In Hindi)

यदि आप कपड़ों, विसुअल, चित्रों इत्यादि में अपनी कला को दिखा सकती हैं और सुंदर-सुंदर और प्रभावी डिजाईन बना सकती हैं तो अपनी इस कला को अब और मत दबाइए बल्कि इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे ताकि बाकि भी इसकी क़द्र कर सके।

किसी भी चीज़ में काम करना अच्छा या बुरा नही होता बल्कि यह मायने रखता हैं कि आप कितनी लग्न और मन से उसमे काम कर रही हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रुचि रखती हैं और आपमें स्किल्स हैं तो देखना जल्दी ही सफलता आपके कदम चूमेंगी।

इसलिए आप इससे भी जुड़े कोर्सेज को ऑनलाइन ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आसानी से पा सकती हैं और लगा सकती हैं अपने सपनों को एक नयी उड़ान।

#9. टूरिज्म व हॉस्पिटैलिटी (Tourism And Hospitality Free Course In Hindi)

कोरोना वायरस के इस दौर में टूरिज्म इंडस्ट्री को बहुत बड़ा धक्का तो लगा था लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र हैं जो आपको कभी भी डुबोयेगा नही क्योंकि लोग कभी भी घूमना नही छोड़ेंगे। आप अभी का ही देख लो, जैसे ही लॉकडाउन में थोड़ी से राहत मिली और कोरोना का प्रभाव थोड़ा कम हुआ तो लोगों ने पहाड़ी क्षेत्रों में पनघट जमा लिया।

केवल पहाड़ी क्षेत्रों में ही नही बल्कि लोग हर जगह घूमने निकले। इसलिए यदि आपको जगहों के बारे में अच्छे से पता हैं, यदि आप लोगों को घूमने में गाइड कर सकती हैं या उन्हें अच्छे से समझा सकती हैं तो इस क्षेत्र में काम करने का अनुभव बहुत ही रोमांचक रहने वाला हैं। साथ ही आप भी साल में एक आधी ट्रिप आसानी से मार सकती हैं। काम का काम हो जाएगा और घूमने का घूमना। हैं ना सबसे मजेदार चीज़।

#10. फाइनेंस व एकाउंट्स (Finance And Accounts Free Course In Hindi)

कुछ महिलाओं का आकर्षण फाइनेंस या एकाउंट्स जैसी फील्ड में भी होगा। कई महिलाएं इस काम में बहुत बेहतर होती हैं और वे जल्दी सफल भी हो जाती हैं। इसमें पैसों की भी कोई कमी नही। यदि आप भी इसमें आगे बढ़ने का सोच रही हैं तो कुल 51 कोर्सेज मिल जायेंगी आपको सिर्फ और सिर्फ ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर और वो भी सर्टिफिकेट के साथ।

तो देर किस बात की, बस ज्यादा सोचिये मत और कर डालिए इन मजेदार और आकर्षक कोर्सेज को और लगा डालिए अपने करियर में चार चाँद (Certificate Course In Hindi Translation)। इसके बाद यकीन मानिये, आपको नौकरी मिलने या काम करने में इतनी ज्यादा समस्या नही होंगी क्योंकि आप होंगी पहले से ज्तादा मजबूत और दमदार।


16280633511628063351
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :