भविष्य की 10 नौकरियां/ करियर और उनके लिए कैसे खुद को तैयार करें?

Published on 6 Jul 2021 . 1 min read



Future Jobs In High Demand In Hindi, Future Career Plans In Hindi, Jobs In Future Demand In Hindi, Best Career Options For Future In India In Hindi, Career Options In Beauty Industry In Hindi Future Jobs In High Demand In Hindi, Future Career Plans In Hindi, Jobs In Future Demand In Hindi, Best Career Options For Future In India In Hindi, Career Options In Beauty Industry In Hindi

आजकल जमाना बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा (Future Jobs In High Demand In Hindi) है और बदल भी रहा है। ऐसे में जरुरत हैं हमे अपने आप को हमेशा नयी तकनीक और चीज़ों के साथ अपडेटेड रखने की वरना हम बाकियों से बहुत पीछे रह (Future Career Plans In Hindi) जाएंगे। ऐसे में यदि आप भी अपने करियर को बनाने और आत्म-निर्भर होने का सोच रही हैं तो आपको भविष्य के हिसाब से खुद में परिवर्तन लाना होगा और उसके लिए खुद को तैयार भी करना होगा।

आप अभी जो काम भी करती है या करने का सोच रही हैं तो थोड़ा रुक जाइये क्योंकि क्या पता आप गलत दिशा में अपनी सारी मेहनत लगा रही (Jobs In Future Demand In Hindi) हो। अर्थात जिसका भविष्य में कोई काम ना हो या जिसका अब कोई स्कोप ना रह गया हो। इसलिए आज हम आपको भविष्य के हिसाब से 10 ऐसी नौकरियों या करियर ऑप्शन के बारे में बताएँगे जिन पर आपको अभी से ध्यान देने की आवश्यकता हैं।

सबसे पहले अपनी पर्सनैलिटी सुधारे

किसी भी नौकरी या करियर पर ध्यान देने से पहले आपको अपनी पर्सनैलिटी को सुधारना बहुत आवश्यक है। इसके बिना आप कभी सफल नही हो पाएंगी। ग्लो एंड लवली करियर सभी महिलाओं की इसमें बहुत मदद करता है। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकती हैं।

भविष्य के हिसाब से 10 नौकरियां या करियर ऑप्शनस (Best Career Options For Future In India In Hindi)

#1. ब्यूटी और वैलनेस (Career Options In Beauty Industry In Hindi)

बदलते ज़माने के साथ-साथ ब्यूटिशियन की डिमांड भी बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है। हर कोई खासकर महिला सुंदर दिखना चाहती हैं। साथ ही आप अपने आसपास देख रही होंगी कि आजकल पार्टियों, कार्यक्रमों या फेस्टिवल्स का प्रचलन कितनी तेजी से बढ़ा हैं फिर चाहे वह किटी पार्टी हो या किसी के जन्मदिन या सालगिरह की या फिर ऑफिस की पार्टी।

ऐसी कोई भी पार्टी हो, उसमे महिलाएं सबसे पहले ब्यूटिशियन के पास ही जाती हैं ताकि वह सबसे अलग दिख सके। तो क्यों ना आप इसमें अपना करियर बनाने का सोचे। यदि आपकी इसमें थोड़ी सी भी रुचि हैं तो आप ऑनलाइन इसका कोर्स आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके अधिक जान सकती हैं।

#2. मीडिया और एंटरटेनमेंट (Career Options In Media And Entertainment Industry In Hindi)

इसके बारे में तो आपको ज्यादा बताने की भी जरुरत नही क्योंकि यह आप अपने प्रतिदिन के कार्यक्रम में ही देखती हैं। डिजिटल दुनिया के इस ज़माने में यह एक ऐसा करियर ऑप्शन हैं जिसकी मांग दिन-प्रतिदिन बस बढ़ती ही जा रही हैं और आने वाले समय में तो एंकर, पब्लिक स्पीकिंग, एंटरटेनर, मीमर, फोटो जर्नलिस्ट, ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर इत्यादि की मांग और ही बढ़ने वाली हैं।

इसमें बहुत से क्षेत्र हैं जिनमें से किसी भी एक को आप चुन सकती हैं। उस फील्ड के बारे में आप आसानी से ऑनलाइन कोर्स करके अपना ज्ञान और बढ़ा सकती हैं और एक अच्छा करियर बना सकती हैं।

#3. हेल्थकेयर (Career Options In Healthcare Sector In Hindi)

अब इसके बारे में आपको क्या ही बताएं। यह एक ऐसा सेक्टर हैं जिसकी डिमांड ना कभी खत्म हुई थी और ना ही कभी होगी। कोरोना के चक्कर में इस सेक्टर में तो मानो बूम सा ही आ गया हैं। जब कोरोना अपने उच्चतम स्तर पर था तब सबकुछ बंद हो गया था लेकिन इस सेक्टर पर कोई आंच नही आई क्योंकि लोगों का जीवन सबसे ज्यादा अहम हैं।

हम आपको डॉक्टर बनने को नही कह रहे लेकिन इसमें और भी बहुत सारे ऑप्शन हैं जैसे कि आप डायटीशियन बन सकती हैं जो लोगों को उनके खानपान के लिए उचित सलाह दे, आप एक अच्छी योग की शिक्षिका बन सकती हैं और इसकी मांग तो देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी बहुत ज्यादा हैं। इसके अलावा आप साइकोलोजिस्ट, न्यूट्रिशनिस्ट, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट, वेटेरिनरियन, फार्मासिस्ट इत्यादि में भी अपना करियर चुन सकती हैं।

#4. रिसेल्लिंग या ऑनलाइन सामान बेचना (Career Options In Reselling Business In Hindi)

आजकल लोग दुकान जाकर सामान खरीदना कम पसंद करते हैं और ऑनलाइन ज्यादा क्योंकि ऑनलाइन उन्हें कई तरह की सुविधाएँ जो मिल जाती हैं। आप भी तो पहले की तुलना में ऑनलाइन सामान ज्यादा खरीदने लग गयी होंगी और यही ट्रेंड आप अपने आसपास भी पाती होंगी। तो क्यों ना इसमें ही अपना करियर बनाने का सोचा जाए।

इसके लिए जरुरी नही कि आपको कोई प्रोडक्ट खुद बनाना हो या उसके लिए शुरू से अंत तक काम करना हो। आप चाहे तो किसी और के प्रोडक्ट को बेचकर या रिसेल्लिंग करके भी उसमे अपना कमीशन कमा सकती हैं। आप किसी का पुराना सामान या अपने घर या जानने वालों का पुराना सामान भी बेच सकती हैं और इससे भी अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

#5. सोशल मीडिया के माध्यम से (Career Options In Social Media Industry In Hindi)

आजकल सोशल मीडिया का जो जमाना आया हैं वह किसी से भी छुपा नही हैं लेकिन ज्यादातर लोग इसे बस एंटरटेनमेंट के लिए ही इस्तेमाल करते हैं। जबकि बहुत कम लोगों को ही पता हैं कि इसके जरिये बहुत सा पैसा भी कमाया जा सकता हैं फिर चाहे वह Youtube पर विडियो बनाकर डालना हो या फेसबुक पर पेज या ग्रुप बनाकर अच्छी पोस्ट्स शेयर करना।

आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि Youtube, फेसबुक, Instagram, Whatsapp, कू, Snapchat इत्यादि का सही तरीके से इस्तेमाल करके बहुत सा पैसा कमा सकती हैं।

#6. फ्रीलान्स लेखन (Career Options In Freelance Writing In Hindi)

यदि आपकी पढ़ने या लिखने में रुचि हैं और आप किसी भी भाषा में अच्छा लिख सकती हैं तो आप अपनी इस हॉबी को करियर में भी बदल सकती हैं। इसके लिए बस आपको सही गाइडेंस की आवश्यकता हैं। एक बार जब आपके सही कॉन्टेक्ट्स बन गए फिर आपको काम मिलना बंद ही नही होगा। इसके बाद आप कहीं से भी इस फ्रीलान्स लेखन के काम को कर सकती हैं और बहुत पैसा कमा सकती हैं।

#7. इंजीनियरिंग व मैन्युफैक्चरिंग (Career Options In Engineering And Manufacturing In Hindi)

भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए इस क्षेत्र में नौकरियों को नकारा नही जा सकता हैं। फिर चाहे वह कंप्यूटर इंजीनियरिंग हो या केमिकल इंजीनियरिंग या आर्किटेक्ट। इस क्षेत्र में आपको बहुत से ऑप्शन मिल जाएंगे जिन्हें आप अपनी सहूलियत के अनुसार चुन सकती हैं और उसमे अपना करियर बना सकती हैं।

उदाहरण के तौर पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, हार्डवेयर इंजीनियरिंग इत्यादि।

#8. मैनेजिंग व मार्केटिंग (Career Options In Managing And Marketing In Hindi)

किसी भी प्रोडक्ट को सफल होने के लिए उसकी सही से मार्केटिंग होना बहुत जरुरी हैं। इसलिए आजकल सभी कंपनियों में सेल्स मैनेजर, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, फ्लोर मैनेजर, एचआर, मार्किट रिसर्चर, सोशल मीडिया मार्केटर इत्यादि की बहुत आवश्यकता हैं। इसलिए यदि आप किसी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करने में रुचि रखती हैं और उसके बारे में अच्छे से दूसरों को समझा सकती हैं तो अपने करियर ऑप्शन में आप इसे भी चुन सकती हैं।

#9. फाइनेंस व एकाउंट्स (Career Options In Finance And Accounts In Hindi)

हर चीज़ में टैक्स लगता हैं फिर चाहे वो आपकी आमदनी पर हो, व्यापार पर हो, किसी प्रोडक्ट को बेचने पर हो, सैलरी पर हो या किसी और चीज़ में। बड़ी-बड़ी कंपनियों को तो इस काम के लिए कई सारे चार्टेड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, फाइनेंसियल प्लानर, इनवेस्टमेंट एनालिस्ट इत्यादि रखने पड़ते हैं।

इसलिए आप भी इस क्षेत्र को चुनकर अपना एक बेहतर कल बना सकती हैं। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में और ज्यादा अच्छे से जान सकती हैं।

#10. शिक्षा व प्रशिक्षण (Career Options In Educational Industry In Hindi)

आजकल बारहवी के बाद बच्चों को करियर काउंसलर की आवश्यकता पड़ती हैं। इसलिए इसमें उनकी काउंसलिंग करना भी एक बेहतर करियर ऑप्शन हैं। इसके अलावा आप दूसरों को पढ़ाने, लेक्चरार बनने, किसी भाषा में स्पेशलिस्ट होने, ऑनलाइन पढ़ाने, किसी स्पेशल चीज़ को सीखाने इत्यादि के क्षेत्र में अपना करियर बना सकती हैं।

आशा हैं ऊपर दिए गए विभिन्न करियर ऑप्शनस के बारे में जानकर आपको अपने कल को एक बेहतर कल बनाने में बहुत सहायता मिलेगी और आप अपनी समझ और रुचि से एक बेहतर करियर का चुनाव कर पाएंगी।

अन्य संबंधित लेख:


16255723321625572332
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :