इंटर्नशिप क्या होती है? जाने इंटर्नशिप का महत्व

Published on 18 Sep 2024 . 1 min read



Internship kya hota hai, Internship kya hota hai in Hindi, Internship ka arth, Internship ka mahatva Internship kya hota hai, Internship kya hota hai in Hindi, Internship ka arth, Internship ka mahatva

यदि आप जल्द से जल्द कोई काम शुरू करना चाहते हैं या अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं लेकिन आप फ्रेशर हैं तो उसके लिए इंटर्नशिप का महत्व बहुत बढ़ जाता है। अब बहुत से पेशेवर लोगों को लगता है कि उन्हें इंटर्नशिप की जरुरत ही नहीं है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके अंदर स्किल्स होते हुए भी उन्हें इंटर्नशिप (Internship kya hota hai) के बारे में इतना पता नहीं होता है।

ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले (Internship kya hota hai in Hindi) हैं कि इंटर्नशिप क्या होती है और यह कैसे आपको जल्दी और अच्छा काम दिलवाने में कितनी मदद कर सकती है। आइए जाने इंटर्नशिप के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से।

इंटर्नशिप क्या होती है? (Internship kya hota hai)

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि आखिरकार यह इंटर्नशिप होती क्या है और यह कैसे की जाती है। इंटर्नशिप एक ऐसी चीज़ है जिसमें आपको अपने काम में प्रशिक्षण दिया जाता है। एक तरह से कहा जाए तो आप अपने काम में ट्रेनिंग ले रहे होते हैं।

यह लगभग सभी बड़ी कंपनियों के द्वारा किया जाता है फिर चाहे वे किसी भी फील्ड की क्यों ना हो। उदाहरण के तौर पर चाहे वे टेक्नोलॉजी में एचसीएल कंपनी हो या फैशन में ग्लो एंड लवली कंपनी हो या मेडिकल में अपोलो अस्तपाल हो या फिर बीमा में टाटा इत्यादि।

इंटर्नशिप का उदाहरण

अब यदि आप इंटर्नशिप कैसे की जाती (Internship ka arth) है या यह क्या होती है, इसे एक उदाहरण से समझना चाहते हैं तो हम आपको दो उदाहरण दे देते हैं। इसमें पहला उदाहरण मेडिकल कंपनी का होगा तो दूसरा उदाहरण टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनी का।

तो पहले उदाहरण के अनुसार जब भी कोई व्यक्ति अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उसे सीधे ही किसी अस्पताल में लोगों का ईलाज करने के लिए नहीं भेज दिया जाता है। उसे पहले उसी अस्पताल के अनुभवी डॉक्टर के साथ रहकर कई महीनों या कुछ वर्ष तक काम करना होता है। इस दौरान वह उस डॉक्टर से सीखता है और इसे ही इंटर्नशिप कहा जाता है।

दूसरे उदाहरण के अनुसार जब कोई कंपनी जैसे कि एचसीएल या विप्रो किसी सॉफ्टवेर इंजीनियर को अपने यहाँ भर्ती करती है तो वह सीधे ही उसे काम देने नहीं लग जाती है। पहले वह उसे 2 से 3 महीने की इंटर्नशिप पर रखती है। इस दौरान उसे काम सिखाया जाता है और फिर उसे काम दिया जाता है।

इंटर्नशिप के लिए जरुरी चीजें

अब हम बात करेंगे इंटर्नशिप करने के लिए जरुरी चीज़ों या स्किल्स के बारे में। तो इसके लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा जरुरी है वह है आपके अंदर सही स्किल्स या कौशल का होना। आज के समय में इन्टरनेट पर कई तरह की स्किल्स को सीखने के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं।

प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा भी कई तरह की स्किल्स को सिखाने के लिए ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है। आप चाहे तो उनमें से किसी कोर्स को कर सकते हैं और अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते हैं। इससे आपको एक्स्प्लोर करने और अपनी इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने में बहुत मदद मिल जाएगी।

साथ ही आपको ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा कोर्स को पूरा करने पर एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। यह सर्टिफिकेट भी आपकी इंटर्नशिप में बहुत काम आ सकता है।

इंटर्नशिप का महत्व (Internship ka mahatva)

अब हम इंटर्नशिप का क्या कुछ महत्व है, उसके बारे में भी जान लेते हैं।

  • नेटवर्क बनना

यदि आप इंटर्नशिप को करते हैं तो वहाँ आपका कई लोगों से मिलना होता है। वह सभी आपकी तरह ही इंटर्नशिप करने आए हुए होते हैं। ऐसे में आपका उनके साथ एक नेटवर्क विकसित होता है जो आपकी तेज गति से आगे बढ़ने में मदद करता है।

  • प्रोफेशनल एक्सपीरियंस आना

इंटर्नशिप को करने से आपको प्रोफेशनल और बिज़नस फील्ड को अच्छे से समझने में सहायता मिलती है। इससे आप बड़ी कंपनियों के वर्क कल्चर को भी समझ पाते हैं और वहाँ किस तरह और किस रूप में डील की जाती है, इसका अनुभव भी मिलता है।

  • स्किल्स को एक्स्प्लोर करना

आपने अभी तक जो भी स्किल प्राप्त की है या जिन पर काम किया है, उसे काम में किस तरह से लिया जाता है, इसके बारे में पता चलता है। कहने का मतलब यह हुआ कि आप अपनी स्किल्स का इस्तेमाल किस तरह से कर पाते हैं, इसके बारे में पता चलता है।

  • नौकरी मिलने में मदद

अब यदि आप इन सभी चीजों में अच्छे हो जाते हैं तो आपको अच्छी नौकरी मिलने की संभावना भी बहुत बढ़ जाती है। इससे आप बड़ी से बड़ी कंपनियों और छोटी या स्टार्ट अप कंपनियों में जहाँ भी आपको बेहतर अवसर दिखाई देता है, वहाँ अपना आवेदन दे सकते हैं।

  • बेहतर करियर ऑप्शन

इसी के साथ ही आपको कई तरह के करियर विकल्प मिलते हैं जिनमें से आप चुनाव कर सकते हैं। इंटर्नशिप को करने से पहले आपको करियर विकल्पों के बारे में इतना आईडिया नहीं होगा लेकिन अब आपको कई तरह के करियर का आईडिया हो जाएगा।

इसी के साथ ही आप ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ही उपलब्ध ऑनलाइन टेस्ट को दे सकते हैं और अपनी स्किल्स का टेस्ट ले सकते हैं। यह भी इंटर्नशिप करने के बराबर ही समझा जाता है। वह इसलिए क्योंकि आपने इस वेबसाइट पर एक कोर्स किया और फिर उसी में टेस्ट दिया।

इस टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करने पर आपको कंपनी के द्वारा एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। यह इंटर्नशिप का ही सर्टिफिकेट होगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते हैं।


17266562441726656244
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :