मैं बिना किसी अनुभव के नौकरी कैसे ढूंढू? एक इंटर्नशिप को लेकर देखें

Published on 7 Jun 2021 . 1 min read



Online Naukri Kaise Dhunde, Mahilao Ke Liye Naukri, Mahilaon Ke Liye Naukari, Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Naukri, Internship Kya Hai, Internship Ka Mahatva, Internship Kya Hoti Hai Online Naukri Kaise Dhunde, Mahilao Ke Liye Naukri, Mahilaon Ke Liye Naukari, Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Naukri, Internship Kya Hai, Internship Ka Mahatva, Internship Kya Hoti Hai

क्या आप एक हाउसवाइफ है? क्या आपने पहले कभी प्रोफेशनल काम नहीं किया है? क्या आप ज्यादा पढ़ी-लिखी नही है? क्या आप अब अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती है और खुद से पैसे कमाना चाहती है? लेकिन साथ ही आपके मन में आशंका है कि जब आपने पहले कभी कहीं काम नही किया और ना ही इसके बारे में ज्यादा पढ़ा लिखा है तो आखिर आपको काम कौन देगा? और यदि कोई काम दे भी देगा तो क्या आप उसे सही से कर पाएंगी या नहीं?

ऐसे कई प्रश्न लगभग हर उस घरेलू महिला के मन में कौंधते (Online Naukri Kaise Dhunde) हैं जो अपना खुद का कुछ करने का सोच रही हैं। इसलिए चिंता मत कीजिए, आप पहली महिला नहीं हैं जो ऐसा सोच रही हैं। साथ ही हम आपको पहले ही बता (Mahilao Ke Liye Naukri) दे कि ऐसा तो बिल्कुल मत सोचिये कि क्या मैं ऐसा कर पाऊँगी या नही, क्योंकि कुछ भी करने से पहले आपको अपने आप पर विश्वास मजबूत करना सबसे अधिक आवश्यक है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हर एक उस पहलु के बारे में (Mahilaon Ke Liye Naukari) बताएँगे जो आपको अपने पैरों पर खुद खड़ा होने की प्रेरणा देगा। साथ ही आपको बताएँगे कि इसके लिए आपको क्या करना चाहिए। आइए जानते हैं।

बिना किसी अनुभव के नौकरी ढूँढना या काम करना (Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Naukri)

नौकरी को ढूंढने या काम करने से पहले आपका कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक हैं। इसके बिना ना तो आपको अच्छी नौकरी मिलेगी और यदि मिल भी गई तो आप सही से काम नहीं कर पाएंगी। जैसे कि:

#1. आत्म-विश्वास जगाएं

यह पॉइंट हमने सबसे ऊपर इसलिए रखा क्योंकि यही पॉइंट सबसे अधिक और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आपके अंदर आत्म-विश्वास ही नही है या उसकी कमी है तो फिर आप चाहे कुछ भी कर ले, आप कुछ नही कर पाएंगी।

इसलिए कुछ भी करने से पहले अपने अंदर के विश्वास को मजबूत करें। अपने मन को पक्का करें कि जब बाकि महिलाएं कर सकती है तो मैं क्यों नहीं। जब आपका मन मजबूत हो जाये और आपके आत्म-विश्वास में बढ़ोत्तरी देखने को मिले तभी आप आगे बढ़ें।

#2. नकारात्मकता को करे दूर

अब जब आपने अपने आत्म-विश्वास को जगा लिया है तो दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है अपने आसपास की नकारात्मकता को दूर करना क्योंकि यह आपके आत्म-विश्वास को फिर से गिराने या आपको नीचा दिखाने का प्रयास कर सकती हैं। यह किसी भी रूप में हो सकता है फिर चाहे वह आपके परिवार में हो या आपके दोस्तों में या आसपास जानने वालों में।

यदि परिवार, दोस्तों या रिश्तेदारों में से कोई आपको हमेशा नीचा दिखाने की कोशिश करता हैं या आपको यह कहता हैं कि तुम क्या ही कर लोगी या तुम कम पढ़ी-लिखी कुछ नही कर पाओगी, तुम बस घर का काम संभालो। ऐसे लोगों की बातों पर ना तो ज्यादा ध्यान दे और साथ ही उनसे दूरी बनाकर रखें। यदि आपके परिवार में ही कोई ऐसा है तो भी उन्हें अपने अनुसार संभाले लेकिन उनकी बातों को सुनकर अपने ऊपर विश्वास को कम ना होने दे।

#3. सफल महिलाओं के बारे में जाने

अब जब आपने अपनी लाइफ से नकारात्मकता को निकाल कर फेंक दिया है और आप इतने से ही संतुष्ट हो गई है तो रुकिए क्योंकि इतना ही काफी नहीं हैं। अभी तो बहुत कुछ करना बाकि हैं क्योंकि कोई भी चीज़ इतनी आसानी से नही मिलती। खासकर जब आपको अपने पैरों पर खड़ा होना हो।

इसलिए इसके बाद आपका अगला टास्क होना चाहिए अपने आसपास की ऐसी महिलाओं के बारे में जानना जो पहले आपकी तरह ही थी लेकिन अब अपनी मेहनत के बलबूते एक सफल महिला उद्यमी हैं। जरुरी नही कि ऐसी महिलाएं आपके आसपास ही हो, आप उनके बारे में ऑनलाइन पढ़ सकती हैं, सोशल साइट्स पर देख सकती हैं या कहीं और देख सकती हैं लेकिन उनके बारे में जाने जरुर।

जाने कि उनकी जिंदगी पहले कैसे थी, इसके लिए उन्होंने क्या-क्या किया, उनकी राह में क्या-क्या अड़चने आई, उसको उन्होंने कैसे दूर किया और कैसे वो सफल हो पाई, सफल होने के बाद उन्होंने आगे बढ़ते रहने के लिए क्या-क्या किया और अब वे क्या कर रहीं हैं इत्यादि। यह सब आपके बहुत काम आएगा।

#4. अपना काम करने का क्षेत्र चुने

अब बात आती हैं कि आप किस क्षेत्र में सबसे अच्छा कर सकती हैं या किस क्षेत्र में आपकी ज्यादा रुचि हैं। फिर चाहे वो लेखन में हो, सामान बेचने में हो, घर पर कोई चीज़ बनाने में हो, कुछ सिखाने में हो, विडियो बनाने में हो या कुछ और।

आपको पहले आत्म-मंथन करना है और जानना है कि आखिरकार आप किस क्षेत्र में सबसे अच्छा कर पाएंगी। जब आपने यह पहचान लिया तो बस अब पीछे मुड़कर ना देखे और उसमे अपना सौ प्रतिशत देने का प्रयास करे।

#5. एक इंटर्नशिप को लेकर देखें (Internship Ka Mahatva)

अब आप आत्म-विश्वास से भरी हुई हैं, अपनी लाइफ से नकारात्मकता को भी निकाल चुकी हैं, दूसरों की सफलता की कहानियां भी पढ़ चुकी हैं और यह भी जान चुकी हैं कि आपको अपना करियर किस क्षेत्र में बनाना हैं तो अब बात आती हैं कि इसमें आप आगे कैसे बढ़ें?

ना तो आप ज्यादा पढ़ी-लिखी हैं या ना ही आपने इस क्षेत्र में पहले कभी काम किया हैं तो फिर आप इसमें कैसे काम कर पाएंगी। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है एक इंटर्नशिप को लेकर देखना। जी हां, सही सुना आपने, एक इंटर्नशिप को लेकर देखना। अब आप सोच रही होंगी कि आखिरकार यह इंटर्नशिप होती क्या है? तो चलिए इसके बारे में भी आपको बता देते हैं।

इंटर्नशिप क्या होती हैं? (Internship Kya Hoti Hai)

इंटर्नशिप एक प्रकार की नौकरी ही होती हैं जिसमे आपको काम कैसे करना (Internship Kya Hai) हैं और उसके लिए आपको क्या-क्या चीज़ें सीखने की आवश्यकता हैं, यह सब बताया जाता हैं। एक इंटर्नशिप आपको आगे क्या काम करना होगा, इसके बारे में गाइड करती हैं। इससे आप अपने काम को प्रभावी ढंग से कर सकती हैं।

उदाहरण के तौर पर, जैसे कि एक नवजात बच्चे को सीधा चलने के लिए नही छोड़ दिया जाता। पहले उसके माता-पिता उसका हाथ पकड़कर या किसी चीज़ की सहायता से थोड़ा बहुत चलना सीखाते हैं, कहां चलना हैं और कहां नही, कैसे चलना हैं इत्यादि के बारे में गाइड करते हैं। उसके बाद उस बच्चें को खुद ही बिना किसी सहारे के चलना पड़ता हैं लेकिन शुरुआत में उसकी सहायता की जाती हैं।

बस वही मात-पिता वाला काम एक इंटर्नशिप करती हैं। वह आपको शुरू में गाइड करती हैं कि आखिर आप कैसे काम करे, क्या करे और क्या ना करे इत्यादि। इन सबको अच्छे से सीख कर आपको ही अपने बलबूते आगे बढ़ना हैं। उसके बाद यह आपकी प्रतिभा पर ही निर्भर करता हैं कि आप उस क्षेत्र में कितना अच्छा कर सकती हैं।

मैं इंटर्नशिप कहां करूँ?

अब आपके मन में प्रश्न कौंध रहा होगा कि मैंने सब कुछ जान तो लिया है और अब मैं इंटर्नशिप लेने के लिए भी तैयार हूँ लेकिन आखिर मुझे इंटर्नशिप देगा कौन। तो हम आपको बता दे कि हम भी आपको बीच मझदार में नही छोड़ेंगे। अब जब हमने आपको इतनी जानकारी दी हैं तो आपको बीच समुंद्र में कैसे छोड़ सकते हैं।

इसलिए हमने हाउसवाइफ के लिए इंटर्नशिप की बहुत खोज की और देखा कि आखिर कौन सी इंटर्नशिप आप जैसी महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट रहेगी। तो हमने पाया कि ग्लो एंड लवली कंपनी आजकल घर से काम करने की इच्छुक महिलाओं के लिए कई क्षेत्रों में इंटर्नशिप की सुविधा उपलब्ध करवा रही हैं। जैसे कि:

  • बिज़नेस डेवलपमेंट

  • कंटेंट राइटिंग (लेखन)

  • डिजिटल मार्केटिंग

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग

  • सेल्स इत्यादि।

आप बस इस लिंक पर क्लिक करे और देखे कि आपके लिए कितनी इंटर्नशिप उपलब्ध हैं। आशा है आप निराश नहीं होंगी।

मैं नौकरी कैसे ढूँढू?

अब आखिरी बात आती हैं कि मुझे नौकरी कैसे मिलेगी या मैं पैसे कैसे कमाने लगूंगी? आप चिंता बहुत करती हैं लेकिन आपका चिंता करना भी लाजमी हैं। अब सारी बात ही पैसे कमाने की हैं और आप तभी अपने पैरों पर खड़ी हो पाएंगी। साथ ही आपने अभी तक जो मेहनत की है वो सब पैसे कमाने के लिए ही तो की हैं।

तो हम आपको बता दे कि ग्लो एंड लवली ही महिलाओं को इंटर्नशिप देने के बाद नौकरी भी देती हैं जिसमें आपको हर महीने आपके काम का पैसा दिया जाएगा। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकती हैं।

ग्लो एंड लवली में ऐसी कई नौकरियां आपको मिल जाएँगी जहाँ आप आसानी से घर बैठे अपना करियर बना सकती हैं और लगातार उसमे आगे बढ़ सकती हैं। यदि आप लगातार मेहनत करना जारी रखेंगी और प्रतिदिन 24 घंटों में से कुछ घंटे ही निकाल कर इसमें दे देंगी तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता।

फिर एक दिन ऐसा भी आएगा जब अन्य महिलाएं आपकी सफलता की कहानी पढ़कर प्रेरित होंगी और आपको अपना प्रेरणास्रोत मानेंगी। तो क्या आप तैयार हैं आगे बढ़ने को, अपना करियर बनाने को और आपके बारे में गलत सोचने वालो का मुहं बंद करवाने को? तो देर किस बात की, आज ही एक इंटर्नशिप ले और जल्दी से जल्दी काम करना शुरू करें।


16230486981623048698
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :