ग्राफ़िक्स डिजाईन में अपना करियर कैसे बनाएं?

Published on 7 Jun 2024 . 1 min read



Graphic designer kaise bane, Graphic designing kaise sikhe, Graphic designing kaise kare Graphic designer kaise bane, Graphic designing kaise sikhe, Graphic designing kaise kare

आज के समय में ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग (Graphic designer kaise bane) बहुत ही आकर्षक विकल्प के तौर पर उभर रहा है। बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि वे ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग में करियर बनाकर भी महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं। पहले के समय में जब इंटरनेट नहीं था और लोग सोशल मीडिया का उपयोग नहीं कर पाते थे, तब इसमें करियर बनाने के लिए केवल अख़बारों और मैगज़ीन पर ही निर्भर होना पड़ता था।

हालाँकि आज के समय में (Graphic designing kaise sikhe) हर बड़ी से लेकर छोटी कंपनियां, सरकारी विभाग, बिज़नेस इत्यादि में ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का बोलबाला है। इसलिए यदि आप भी ग्राफ़िक्स डिजाईन में अपना करियर बनाने को इच्छुक हैं तो आज हम आपको चरण दर चरण हरेक उस स्टेप के बारे में बताएँगे जिसके माध्यम से आप आसानी से इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

ग्राफ़िक्स डिजाईन में अपना करियर कैसे बनाएं? (Graphic designer kaise bane)

ग्राफ़िक्स डिजाईन में करियर बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। बस जरुरत है तो सही मार्गदर्शन की और उस दिशा में आगे बढ़ते रहने (Graphic designing kaise kare) की। आज हम आपको जो प्रक्रिया बताएँगे, यदि आप उसको फॉलो करते हुए आगे बढ़ेंगे तो अवश्य ही आप इस क्षेत्र में अपना सफल करियर बना पाएँगे।

  1. ग्राफ़िक्स डिजाईन में कोर्स करें

सबसे पहले तो आपको ग्राफ़िक्स डिजाईन में कोर्स करने की आवश्यकता है। यदि आपको किसी भी चीज़ में आगे बढ़ना है तो उसमें कोर्स किया जाना या शिक्षा ली जानी आवश्यक होती है। आप चाहे कितने भी अच्छे क्यों ना हो लेकिन कोई भी कंपनी आपको अपने यहाँ काम पर रखने से पहले आपके सर्टिफिकेट, कोर्स या शिक्षा के प्रमाण मांगेगी।

ऐसे में आज हमने इस बारे में बहुत रिसर्च की और पाया कि विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन ग्राफ़िक्स डिजाईन कोर्स के विकल्प दिए जा रहे हैं। आप भी उनकी वेबसाइट पर जाकर ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के कोर्स कर सकते हैं और वो भी एकदम फ्री। इसे करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो आप कंपनियों में दिखा सकते हैं।

  1. अपना पोर्टफोलियो बनाएं

अब जब आपने अपना ऑनलाइन कोर्स कर लिया है तो जरुरत है अपना पोर्टफोलियो बनाए जाने की। ध्यान रखें जिस भी कंपनी में आप ग्राफ़िक्स डिजाईन में जॉब करने के लिए आवेदन देंगे तो वहाँ सबसे पहले आपका पोर्टफोलियो ही देखा जाएगा। इसमें आपका रिज्यूमे, कवर लेटर, आपके बनाए डिजाईन इत्यादि होंगे।

इसलिए पोर्टफोलियो को डिजाईन करने में अच्छे से समय लगाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप स्वयं ग्राफ़िक्स डिजाईन में नौकरी करने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपका पोर्टफोलियो भी अन्य नौकरी की तरह सामान्य नहीं बल्कि डिजाईनदार होना चाहिए।

  1. फ्री टूल्स का उपयोग करें

आज के समय में फोटोशोप या ग्राफ़िक्स डिजाईन करने के लिए कई तरह के फ्री टूल उपलब्ध हैं या कुछ समय के लिए या कम फीचर के साथ उनके फ्री ट्रायल भी उपलब्ध हैं। ऐसे में आप यदि शुरुआत में पैसा खर्च करना नहीं चाहते हैं तो आप उन फ्री टूल्स का उपयोग लेना शुरू कर सकते हैं।

आप उस पर कुछ ना कुछ ग्राफ़िक्स डिजाईन करते रहें और अपने कोर्स से मिली जानकारी का उपयोग करते रहें। इससे आप अपने काम से भी जुड़े रहेंगे और अपना अनुभव भी बढ़ाते चले जाएंगे।

  1. कंपनियों का काम देखें

आपको लगभग हर बड़ी कंपनी के कई तरह के डिजाईन मिल जाएँगे जिनसे आप कुछ ना कुछ सीख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर ग्लो एंड लवली कंपनी को ही ले लीजिए। उनके टीवी पर आने वाले या सोशल मीडिया या अख़बार के विज्ञापनों को देखें और उनके डिजाईन को फॉलो करें।

इसी तरह आपको हर कंपनी के सोशल मीडिया पेज और प्रोफाइल मिल जाएँगी जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। आप देखें कि उन्होंने किस तरह की रचनात्मकता का उपयोग किया है और अभी के समय में क्या कुछ चल रहा है।

  1. नेटवर्क बनाएं

यदि आपको लगातार आगे बढ़ना है और ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना है तो इसमें आपको अपना नेटवर्क बनाने की भी जरुरत होगी। किसी भी क्षेत्र में तेज गति से आगे बढ़ने के लिए यदि नेटवर्क पर ध्यान दिया जाए तो यह बहुत काम आता है। यह नेटवर्क आप सोशल मीडिया, अपने आसपास या सेमिनार इत्यादि से जुड़कर बना सकते हैं।

  1. इंटर्नशिप लें

ग्राफ़िक्स डिजाईन में इंटर्नशिप करना भी आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आप किसी भी कंपनी या बिज़नेस में इंटर्नशिप के लिए आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाइन भी आपको कई तरह के विकल्प मिल जाएंगे जहाँ आप काम कर सकते हैं। इस दौरान आपको पैसा अवश्य ही कम मिलेगा लेकिन यह आगे के लिए बहुत ही लाभदायक रहने वाला है।

  1. अपडेटेड रहें

आज के समय में तकिसी चीज़ में आगे बढ़ना है तो उसके लिए अपडेटेड रहने की बहुत ज्यादा जरुरत है। दुनिया बहुत तेजी के साथ बदल रही है और आगे बढ़ रही है। इसलिए आप अपने आपको को अपडेट रखें। इसके लिए आप समय-समय पर अपना परिक्षण भी करते रहें। ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ही ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी चलाई जाती है जिसे आप दे सकते हैं।

तो कुछ इस तरह से आप ग्राफ़िक्स डिजाईन में अपना करियर बना सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपका रचनात्मक होना बहुत ही आवश्यक है।


17177551021717755102
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :