ऑनलाइन बिज़नेस के आइडियाज

Published on 9 Mar 2022 . 1 min read



Online Business Ideas In Hindi, Online Business Kaise Kare, Online Business Karne Ka Tarika, Online Business Kaise Karte Hain Online Business Ideas In Hindi, Online Business Kaise Kare, Online Business Karne Ka Tarika, Online Business Kaise Karte Hain

आजकल ऑनलाइन का जमाना (Online Business Kaise Kare) हैं, फिर चाहे वो पढ़ना हो या पढ़ाना, कुछ देखना हो या दिखाना, कुछ सीखना हो या सीखाना। जब ऑनलाइन सभी तरह की सुविधाएँ उपलब्ध हैं तो बाहर जाकर धक्के क्यों ही खाना? अब जब सबकुछ ऑनलाइन मिलने लगा हैं तो स्वाभाविक सी बात हैं कि इस पर बिज़नेस के मौके भी बढ़ गए (Online Business Karne Ka Tarika) होंगे।

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करने के आइडियाज सोच रहे (Online Business Kaise Karte Hain) हैं तो इस लेख में आपको हम कुछ बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस के आइडियाज बताएँगे जिन्हें आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस के आइडियाज (Online Business Ideas In Hindi)

#1. टीचिंग

यह जरुरी नही कि आपको कोई स्कूल का सब्जेक्ट ही पढ़ाना हो जैसे कि फिजिक्स, केमिस्ट्री या मैथ। टीचिंग का मतलब होता हैं दूसरों को सीखाना। तो इसका मतलब हुआ कि जो चीज़ आपको दूसरों से बेहतर आती हैं और आप उसे दूसरों को अच्छे से समझा भी सकते हैं तो क्यों ना ऑनलाइन टीचिंग में करियर बनाया जाए।

इसके लिए आप चाहे तो ब्लॉग लिख सकते हैं या फिर ऑनलाइन विडियो बनाकर भी पढ़ा या सीखा सकते हैं। आप बस अपने पढ़ाने के सब्जेक्ट को टॉपिक के अनुसार अलग-अलग करें और उसके चैप्टर बनाए। और फिर बन जाए टीचर। अगर आपके पढ़ाने का तरीका अच्छा हुआ और दूसरों को यह पसंद आया तो यकीन मानिये कुछ ही दिनों में आपका बिज़नेस चल पड़ेगा।

#2. रीसेलिंग का बिज़नेस

पहले की तुलना में आजकल सभी लोग ज्यादातर ऑनलाइन सामान खरीदने लगे हैं फिर चाहे वो घर के लिए फ्रिज हो या काम के लिए लैपटॉप। यहाँ तक कि लोग अपने घर के लिए राशन का सामान भी ऑनलाइन ही मंगाने लगे हैं तो फिर इसमें बेचने वाले लोगों की भी संख्या बढ़ेगी।

यह जरुरी नही कि आप जो बेच रहे हैं उसको बनाए भी। रीसेल का मतलब होता हैं दूसरों की चीज़ लेकर उसे किसी और को ज्यादा दाम में बेचना। इसका उदाहरण आप अपने आसपास के किराने की दुकान से ले लीजिए। वो दुकानदार कई कंपनी के प्रोडक्ट्स को खरीदकर उसे आपको कुछ ज्यादा दाम में बेचकर लाभ कमाता हैं। बस वैसे ही आपको ऑनलाइन अपनी दुकान खोलनी हैं।

#3. सोशल मीडिया

आजकल सोशल मीडिया का जमाना हैं जैसे कि फेसबुक, instagram, यूट्यूब, व्हाट्सऐप, टिकटोक, कू, टेलीग्राम इत्यादि। तो आप इन सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल बिज़नेस के रूप में कर सकते हैं। जैसे कि आप इन पर अपना पेज, अकाउंट या चैनल बनाकर उस पर रोजाना कुछ अच्छी पोस्ट्स डालकर उसके फोल्लोवेर्स या सब्सक्राइबर बढाइये।

एक बार जब आपके पेज या चैनल पर अच्छे खासे लोग आने लग जाएंगे तो आप कंपनियों के विज्ञापन देकर हजारों लाखों पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में इस बिज़नेस से लाखों लोग पैसा कमा भी रहे हैं तो आप भी पीछे मत रहिये।

#4. ब्लॉगिंग

यदि आपका लिखने में हाथ साफ हैं और आप अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं तो इसमें भी बिज़नेस करने का एक अच्छा मौका हैं। इसके लिए आप अपनी एक वेबसाइट बनवा सकते है और उस पर रोजाना या हफ्ते के हिसाब से किसी विषय पर ब्लॉग लिखकर डाल सकते हैं।

एक बार जब आपकी वेबसाइट पर लोग आने लगेंगे तो आप गूगल एड्स व इसी तरह की कई अन्य एड्स से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इसमें अमेज़न भी एफिलिएट मार्केटिंग करने के बहुत पैसे देता हैं।

#5. फ्रीलान्स काम

आजकल फ्रीलान्स काम का चलन तेजी से बढ़ा हैं खासकर कोरोना काल के बाद से। पहले लोग ऑफिस जाकर काम करते थे जबकि अब ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन काम करना पसंद करते हैं। आपको हर क्षेत्र में ऑनलाइन काम मिल सकता हैं बस आपकी उसमे अच्छी पकड़ हो।

एक बार जब आपको ऑनलाइन काम मिलने लग गया तो इसके जरिये आपके कई कांटेक्ट बन जाएंगे और फिर कभी आपको काम की कमी नही पड़ेगी।

#6. कंसल्टेंसी

चाहे करियर की बात हो या पढ़ाई की या नया बिज़नेस शुरू करने की, हर किसी को इसमें गाइडेंस की जरुरत होती हैं। अब एक उदाहरण लेकर देखिये, बारहवीं पास करने के बाद कितने स्टूडेंट्स इस बात को लेकर कंफ्यूज होते हैं कि अब आगे क्या किया जाए, कौनसा कोर्स बेस्ट रहेगा, कौनसे कॉलेज में एडमिशन लिया जाए इत्यादि।

अब जरा सोचिये, अगर आप इस फील्ड में उनका अच्छे से मार्गदर्शन कर सकते हैं तो यह उनके भी काम आएगा और आपको भी अपना करियर बनाने का एक सुनहरा मौका मिल जाएगा। तो देर किस बात की, यदि आप दूसरों को अच्छे से गाइड कर सकते हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए बेस्ट रहेगा।

#7. ऑनलाइन रिव्युस देकर

अब जब सबकुछ ऑनलाइन हैं तो जरुर ही लोग यह भी जानना चाहेंगे कि बाकि लोग उसके बारे में क्या सोचते हैं। जैसे कि यदि कोई ऑनलाइन ड्रेस खरीद रहा हैं तो वह यह जानना चाहेगा कि जिन्होंने यह खरीदी हैं तो उनका इस बारे में क्या कहना हैं। या फिर कोई मूवी देखना चाहता हैं तो वह इस पर बाकियों के रिव्यु जानना चाहेगा।

आजकल कंपनियां इसके लिए भी बहुत पैसा देती हैं। अगर आप कंपनियों के प्रोडक्ट्स के रिव्यु अच्छे से दे सकते हैं तो आपको भी बहुत पैसा मिलेगा। इसलिए इसमें करियर बनाना भी बहुत आसान हैं।

तो यह थे कुछ आइडियाज जिनसे आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और वो भी बस कुछ ही दिनों में। यदि आप इसके लिए कुछ सीखना चाहते हैं या जानना चाहते हैं तो इसके लिए ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन कोर्स करवाए जाते हैं और वो भी बिल्कुल फ्री।

यह कोर्स दुनियाभर की महिलाओं के लिए एकदम फ्री हैं और वो भी सर्टिफिकेट के साथ। यदि आपको अपनी स्किल्स बढ़ानी हैं या कुछ नया सीखना हैं तो आप बस इस लिंक पर क्लिक करें और अपनी पसंद का कोई भी कोर्स कर डालिए। इसके साथ ही इस लिंक पर क्लिक कर आप अपने आप को परख भी सकती हैं। यहाँ आपको कई तरह की टेस्ट सीरीज मिलेंगी जिन्हें देकर आप जान पाएंगी कि आप किस क्षेत्र में अच्छी हैं या कहां आपको अभी और सीखने की आवश्यकता हैं।


16468032051646803205
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :