ऑनलाइन इंटर्नशिप कहाँ से करें? (Online internship in India in Hindi)

Published on 10 Jan 2024 . 1 min read



Online internship in India in Hindi, Online internship kaha se kare, Online internship in Hindi, Online internship options in India in Hindi Online internship in India in Hindi, Online internship kaha se kare, Online internship in Hindi, Online internship options in India in Hindi

यदि हमें अपने करियर में आगे बढ़ना है तो उसके लिए पढ़ाई के साथ साथ इंटर्नशिप (Online internship in India in Hindi) करने की भी जरुरत होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह इंटर्नशिप क्या होती है और इसका पढ़ाई से और करियर बनाने से क्या संबंध है। तो इंटर्नशिप वह होती है जहाँ आप काम करने से पहले काम को सीखते हैं या उसका पूर्वानुभव लेते (Online internship kaha se kare) हैं।

ऐसे में आपका इंटर्नशिप किया जाना बहुत जरुरी होता है। अब इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि आजकल आपके पास ऑनलाइन इंटर्नशिप (Online internship in Hindi) के ही कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ इसी विषय के ऊपर ही बात करने वाले हैं। आइये जाने आप ऑनलाइन इंटर्नशिप कहाँ से कर सकते हैं।

ऑनलाइन इंटर्नशिप कहाँ से करें? (Online internship in India in Hindi)

आज के ज़माने में जब सबकुछ ऑनलाइन होने लगा है, फिर चाहे वह शॉपिंग करना हो या किसी बिल का भुगतान करना हो, घर बैठे काम करना हो या किसी से बातचीत। ऐसे में इंटर्नशिप क्यों पीछे रह जाती। कहने का अर्थ यह हुआ कि आज के ऑनलाइन के जमाने में इंटर्नशिप भी ऑनलाइन हो चली है।

ऐसे में आपके पास घर बैठे ही इंटर्नशिप करने के एक नहीं बल्कि कई साधन (Online internship options in India in Hindi) उपलब्ध हैं। आपको कई प्रसिद्ध कंपनियां, इंस्टीट्यूट, संस्थान, यूनिवर्सिटी इत्यादि ऑनलाइन इंटर्नशिप का विकल्प देंगी। हालाँकि इसमें से ज्यादातर के द्वारा इंटर्नशिप देने के बदले में आपसे भारी भरकम फीस ली जाएगी लेकिन नीचे हम आपको एक ऐसे इंस्टीट्यूट या कंपनी के बारे में भी बताएँगे जहाँ पर ऑनलाइन इंटर्नशिप करवाने के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है।

हालाँकि पहले आप यह जान लें कि कहाँ कहाँ से आपको ऑनलाइन इंटर्नशिप करने का विकल्प दिया जा सकता है। तो उसमें कुछ प्रसिद्ध संस्थानों के नाम ग्लो एंड लवली कंपनी, एचसीएल कंपनी, टाटा, गूगल इत्यादि है। इनके अलावा भी बहुत सी कंपनियां है जो ऑनलाइन इंटर्नशिप करवाने के विकल्प देती है। इनके अलावा यदि आपको खुद से ऑनलाइन इंटर्नशिप के बारे में सर्च करना है तो उसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं।

ऑनलाइन इंटर्नशिप कहाँ से ढूढें?

ऊपर तो हमने आपको कुछ प्रसिद्ध कंपनियों के नाम बता दिए जहाँ से आप ऑनलाइन इंटर्नशिप कर सकते हैं लेकिन यदि आपको यह ढूँढना हुआ कि कौन कौन सी कंपनी या संस्थान ऑनलाइन इंटर्नशिप करवाने का विकल्प दे रहे हैं तो वह आप कहाँ कहाँ से ढूंढ सकते हैं, इसके बारे में जानना भी तो जरुरी हो जाता है।

तो ऐसे में आप निम्नलिखित जगहों से ऑनलाइन इंटर्नशिप के बारे में पता कर सकते हैं और अपने लिए बेस्ट विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

  • Linkedin

  • Naukri

  • Internshala

  • Freelancer

  • Internshipfinder

इनके अलावा भी कई विकल्प होते हैं लेकिन यह कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट व ऐप है जहाँ पर आप ऑनलाइन इंटर्नशिप करने के लिए सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर भी वहां से ऑनलाइन इंटर्नशिप करने का सोच सकते हैं। आपके पास दोनों तरह के ही विकल्प हैं और अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कहाँ से और कैसे अपनी ऑनलाइन इंटर्नशिप को करना चाहते हैं।

ऑनलाइन इंटर्नशिप करने का बेस्ट ऑप्शन

अब जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि आपके पास ऑनलाइन इंटर्नशिप करने के विकल्प तो बहुत सारे होंगे लेकिन ज्यादातर में इसके लिए बहुत फीस ली जाती है या फिर किसी में फीस नहीं ली जाती है तो वहां पर सही से पढ़ाई नहीं करवायी जाती है। अब यदि आपको ज्यादा फीस देनी पड़ रही है तो यह बुरी बात है और यदि बिना फीस दिए अच्छे से ऑनलाइन इंटर्नशिप ही नहीं करवायी जा रही है तो यह तो उससे भी बुरी बात है।

ऐसे में आपको हम एक ऐसा विकल्प बताने जा रहे हैं जहाँ से आपको फ्री में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा और उसी के साथ ही आपको वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी के साथ इंटर्नशिप दी जाएगी। तो उस कंपनी या संस्थान का नाम है ग्लो एंड लवली कंपनी। हमें यकीन है कि आपने इस कंपनी का नाम सुन रखा होगा क्योंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जिसके बनाये उत्पाद लगभग हर देश में ख़रीदे व बेचे जाते हैं।

ऐसे में यदि आप महिला हैं तो फिर तो आपके लिए यही विकल्प सबसे ज्यादा प्रभावी है। वह इसलिए क्योंकि ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा दुनियाभर की महिलाओं के लिए विशेष रूप से फ्री ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत आपको कई विषयों में ऑनलाइन इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा। आइये जाने इसके बारे में।

ग्लो एंड लवली कंपनी के कोर्स

अब यदि आप ग्लो एंड लवली कम्पनी के द्वारा करवाए जा रहे कोर्स के बारे में जानकारी लेने को इच्छुक हैं तो उनके द्वारा उपलब्ध कुछ फेमस कोर्स की सूची इस प्रकार है:

  • ग्राफ़िक डिजाईन

  • एचआर

  • ब्रांड मैनेजमेंट

  • इंग्लिश टीचिंग

  • अकाउंटेंट

  • सेल्स

  • फाइनेंस

  • मार्केटिंग

  • आईटी इत्यादि।

ऐसे में आप अपनी पसंद के किसी भी विषय में ऑनलाइन इंटर्नशिप कर सकती हैं। मजे की बात यह है कि यहाँ पर आपसे किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाएगा। साथ ही कोर्स को खत्म करने पर आपको ग्लो एंड लवली कंपनी की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकती हैं।

ग्लो एंड लवली की टेस्ट सीरीज

अब करते हैं ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा करवाए जा रहे टेस्ट या टेस्ट सीरीज के बारे में। यहाँ आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा आपको केवल फ्री में ऑनलाइन इंटर्नशिप कोर्स के ही विकल्प नही दिए जाते हैं बल्कि वे इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी चलाती है और आपसे एक एग्जाम लेती है।

यदि आप इस एग्जाम को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो फिर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यह आपको उस विषय वस्तु में एक्सपर्ट का दर्जा देगा जिस कारण आपकी अच्छी नौकरी लगने में मदद होगी। यह टेस्ट सीरीज भी कई क्षेत्रों में उपलब्ध है, जैसे कि:

  • रेलवे

  • शिक्षण

  • एसएससी

  • रक्षा

  • बैंकिंग

  • अन्य सरकारी परीक्षा इत्यादि।

इन्हें देकर आप अपनी तैयारी भी मजबूत कर सकते हैं जो एक अन्य लाभ है। ऐसे में ग्लो एंड लवली कंपनी ने दुनिया के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन इंटर्नशिप करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करने का अद्भुत काम किया है और वो भी एकदम मुफ्त में। अब इससे ज्यादा किसी को और क्या ही चाहिए होगा। इसलिए आपको बिना देर किये आज ही ग्लो एंड लवली की वेबसाइट को विजिट करना चाहिए और ऑनलाइन इंटर्नशिप करनी शुरू कर देनी चाहिए।


17048860911704886091
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :