इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? इंटरव्यू कैसे देते हैं

Published on 14 Sep 2021 . 1 min read



Interview Kaise De In Hindi, Naukri Kaise Paye, Interview Ki Tayari Kaise Kare, Interview Ki Taiyari Kaise Kare, Interview Kya Hota Hai, Resume Kya Hota Hai, Personality Development In Hindi Interview Kaise De In Hindi, Naukri Kaise Paye, Interview Ki Tayari Kaise Kare, Interview Ki Taiyari Kaise Kare, Interview Kya Hota Hai, Resume Kya Hota Hai, Personality Development In Hindi

आप चाहे किसी भी कॉलेज से पढ़ी हो या पढ़ाई में कितनी भी अच्छी हो लेकिन इसका मतलब यह नही कि इस वजह से आपकी नौकरी पक्की हो (Interview Kaise De In Hindi) गयी। यदि आप ऐसा सोच रही हैं कि सिर्फ अच्छे कॉलेज से सही नंबर या CGPA लेकर आप यूँ ही नौकरी लग जाएँगी तो आप गलत हैं। हम ऐसा आपका आत्म-विश्वास गिराने के लिए नही बल्कि आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहने को कह रहे हैं।

अब सोचिये जिस नौकरी को आप पाना चाहती (Interview Ki Taiyari Kaise Kare In Hindi) हैं क्या उसके लिए केवल आप ही हैं? नही ना! उसे पाने के लिए लाइन में पता नही कितने ही लोग लगे होंगे जिनमे से कुछ आपसे कम बेहतर होंगे तो कुछ ज्यादा। तो जो इस नौकरी को दे रहा (Interview Ki Tayari Kaise Kare) हैं वह आपको ही क्यों चुने? इसके लिए आपको उन सबसे कुछ अलग दिखने और अपना बेस्ट देने की जरुरत होगी, तभी आप उस नौकरी को पा पाएंगी।

उस नौकरी को पाने के लिए जिस अहम पड़ाव से आपको गुजरना होगा वह होता हैं इंटरव्यू। इंटरव्यू ही वह चीज़ हैं जो आपको वह नौकरी दिला सकता (Naukri Kaise Paye) हैं। बाकि सब चीज़े केवल आपकी मदद करेंगे लेकिन इंटरव्यू में ही आपको वह सबकुछ दिखाना होगा अन्यथा वह नौकरी भी आपके हाथ से चली जाएगी। इसलिए आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे? (Interview Ki Taiyari Kaise Kare)

इंटरव्यू क्या होता हैं? (Interview Kya Hota Hai)

इंटरव्यू कैसे देते हैं या इसकी तैयारी कैसे करे इत्यादि के बारे में जानने से पहले, इंटरव्यू होता क्या हैं, इसके बारे में जानना आवश्यक हैं। दरअसल जब किसी कंपनी को किसी पोस्ट के लिए नए कर्मचारियों की आवश्यकता होती हैं तब वह उस पोस्ट के लिए vacancy निकालती हैं।

इस vacancy को देखकर कई लोग उसके लिए अप्लाई करते हैं। इसके लिए ऑनलाइन या किसी के रेफेरेंस के द्वारा अप्लाई किया जाता हैं। अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट अपना-अपना रिज्यूमे या CV उन्हें भेजते हैं। अब जानते हैं रिज्यूमे क्या होता हैं।

रिज्यूमे क्या होता हैं? (Resume Kya Hota Hai)

इंटरव्यू देने के लिए सबसे पहला पड़ाव जो होता हैं वह हैं आपका रिज्यूमे। यह रिज्यूमे ही आपकी अब तक की सभी उपलब्धियों, पढ़ाई को समेटे हुए होता हैं। इसमें आपको अपनी स्कूल की पढ़ाई और दसवीं व बारहवीं में मिले नंबर, आपकी डिग्री और कॉलेज की जानकारी, उसमे मिले नंबर या CGPA, आपकी hobbies, सर्टिफिकेट्स, interests, इत्यादि के बारे में जानकारी दी गयी होती हैं।

इसी रिज्यूमे को देखकर इंटरव्यू लेने वाला, सभी कैंडिडेट्स में कुछ चुनिंदा कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट करता हैं। यदि आप यही पड़ाव पार नही कर पाएंगी तो इंटरव्यू कैसे दे पाएंगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपका रिज्यूमे ही इतना प्रभावी नही होगा तो वह पहले ही रिजेक्ट हो जाएगा और आप इंटरव्यू देने से चूक जाएँगी।

सही रिज्यूमे कैसे बनाएं? (Resume Kaise Banaye)

अब बात आती हैं सही और प्रभावी रिज्यूमे बनाने की। कई बार ऐसा होता हैं कि कैंडिडेट तो सही होता हैं और वह उस नौकरी के लिए उपयुक्त भी होता हैं लेकिन बस इसी वजह से इंटरव्यू नही दे पाता क्योंकि उसका रिज्यूमे इतना प्रभावी नही था।

इसलिए रिज्यूमे को सही तरीके से डिजाईन करना और उसमे क्या लिखना चाहिए और क्या नही, यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही हैं क्योंकि हम आपकी इसमें मदद करेंगे।

दरअसल ग्लो एंड लवली करियर के द्वारा ऑनलाइन मुफ्त में रिज्यूमे को बनाने की ट्रेनिंग दी जाती हैं जिसमे आपको बताया जाता हैं कि किस तरह से आप अपने रिज्यूमे को पहले से कही अधिक बेहतर बना सकते हैं। इसलिए देर मत कीजिए और अभी इस लिंक पर क्लिक करे खुद चेक करे और देखिये कैसे आप अपने रिज्यूमे को परफेक्ट बना सकते हैं।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट हैं इंटरव्यू के लिए बहुत जरुरी (Personality Development In Hindi)

अब जब आपने अपना रिज्यूमे परफेक्ट बना लिया हैं तो अब बात आती हैं इंटरव्यू देने की और उसमे सेलेक्ट होने की। जब इंटरव्यू लेने वाला आपके सामने बैठेगा तब आप उनसे कैसे बात करते हैं, आपके हाव-भाव क्या होते हैं, बोलने के लिए किन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, आपके हाथ-पैर किस तरह की प्रतिक्रिया करते हैं, इत्यादि ऐसी कई चीज़े हैं जो इंटरव्यू देते समय बहुत मायने रखती हैं।

एक इंटरव्यूर इन सब चीज़ों को बहुत नोटिस करता हैं और उसी के आधार पर आपको सेलेक्ट या रिजेक्ट भी करता हैं क्योंकि उसे वह कैंडिडेट बिल्कुल नही चाहिए जिसकी पर्सनालिटी अच्छी नही हो। इसलिए इंटरव्यू देने से पहले आपको अपनी पर्सनालिटी पर काम करने की बहुत जरुरत हैं अन्यथा सब किया कराया बेकार जाएगा।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करें? (Personality Development Kaise Kare In Hindi)

इसके लिए भी आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही हैं क्योंकि इसके लिए भी ग्लो एंड लवली के द्वारा आप सभी को मुफ्त में पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स करवाया जाएगा। इस कोर्स के माध्यम से आप वह सब चीज़े सीख सकती हैं जिनकी एक इंटरव्यू देने में जरुरत होती हैं।

यकीन मानिये इस कोर्स को करने से आपको बहुत मदद मिलेगी और साथ ही आपके आत्म-विश्वास में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी जो कि एक इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता हैं। इसलिए यदि आप जल्द से जल्द किसी नौकरी के इंटरव्यू को क्रैक करना चाहती हैं तो आपको अभी यह कोर्स करना चाहिए। इस कोर्स को करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकती हैं।

तो किसी इंटरव्यू में सेलेक्ट होने और एक अच्छी नौकरी पाने के लिए यह दो चीज़े सबसे ज्यादा आवश्यक होती हैं। बाकि सब तो आपकी डिग्री, कॉलेज, नंबर इत्यादि पर निर्भर करता हैं लेकिन इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए आपका रिज्यूमे परफेक्ट होना चाहिए और आपकी पर्सोनालिटी भी उतनी ही परफेक्ट होनी चाहिए। यदि आप दोनों को अच्छे से सुधार लेंगे तो कोई भी आपको इंटरव्यू में पास होने से नही रोक सकता।

अन्य संबंधित लेख:


16315988761631598876
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :