ग्रेजुएशन के बाद क्या करें? आइए जाने

Published on 9 Aug 2024 . 1 min read



Graduation ke baad kya kare, Graduation ke baad konsi job kare, Graduation ke baad mein kya karen Graduation ke baad kya kare, Graduation ke baad konsi job kare, Graduation ke baad mein kya karen

क्या आपने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली (Graduation ke baad kya kare) है और अब आप आगे क्या करें और क्या नहीं, इसको लेकर चिंतित हैं? ऐसे में आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ग्रेजुएशन करने के बाद क्या कुछ किया जा सकता है, इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

दरअसल ग्रेजुएशन के बाद लोगों की सबसे बड़ी चिंता ही यह होती (Graduation ke baad konsi job kare) है कि उन्हें आगे नौकरी ढूंढनी चाहिए या और पढ़ाई करनी चाहिए या फिर कुछ अन्य चीज़ में हाथ आजमाना चाहिए। ऐसे में आइए जाने आप ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद और क्या कुछ कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें? (Graduation ke baad kya kare)

ग्रेजुएशन करने के बाद आपके पास एक नहीं बल्कि कई विकल्प होते हैं। बस जरुरत है तो आपको अपनी स्थिति के अनुसार सही मौके को लेने की और उसी दिशा में आगे बढ़ने (Graduation ke baad mein kya karen) की। ऐसे में आज हम पांच मुख्य तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद चुन सकते हैं और उस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

  1. एक नौकरी चुने

आज के समय में नौकरियों की कोई कमी नहीं है। यदि आप अच्छे से देखेंगे तो बाजार में कई अलग अलग तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं। बस जरुरत है तो सही समय पर सही मौके पर हाथ मारने की। कहने का अर्थ यह हुआ कि बहुत लोगों को सही नौकरी इसलिए नहीं मिलती है क्योंकि उन्हें उसके बारे में सही समय पर पता नहीं चलता है या फिर वे बदलाव के लिए तैयार नहीं हो पाते हैं।

ऐसे में आपने जिस भी चीज़ में ग्रेजुएशन की है, उसके अनुसार आपको किस किस क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है, इसके बारे में पता लगाना बहुत आवश्यक है। उसके बाद आप विभिन्न ऑनलाइन व ऑफलाइन मंचों पर जाकर देखें कि वहाँ पर अभी किस किस चीज़ की जरुरत है और कौन कौन सी पोस्ट खाली पड़ी है। अब आपको उसमें अपना आवेदन दे देना है और इंटरव्यू के लिए जमकर तैयारी करनी है।

आज के समय में लगभग सभी बड़ी कंपनियों में काम करने के सभी तरह के क्षेत्र मौजूद हैं। उदहारण के तौर पर आप चाहे फैशन कंपनी ग्लो एंड लवली को ले लीजिए या फिर टेक्निकल कंपनी एचसीएल को। यहाँ आपको मार्केटिंग, इंजीनियरिंग, एकाउंट्स, डिजिटल, कंटेंट इत्यादि हर क्षेत्र में नौकरी मिल जाएगी।

  1. उच्च शिक्षा लें

अब बात करते हैं उच्च शिक्षा लेने की अर्थात पोस्ट ग्रेजुएशन किए जाने की। यदि आपने ग्रेजुएशन किसी ऐसी जगह से की है जहाँ की डिग्री की ज्यादा वैल्यू नहीं है या वह कॉलेज या यूनिवर्सिटी इतनी प्रसिद्ध नहीं है तो अवश्य ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करनी चाहिए।

साथ ही यदि आपको लगता है कि आपको अभी और शिक्षा ग्रहण करने की आवश्यकता है और आपकी अभी की डिग्री से नौकरी नहीं मिलेगी या मिलेगी भी तो इतनी अच्छी नहीं मिलेगी तो अवश्य ही आपको आगे बढ़ना चाहिए। अब आपको पोस्ट ग्रेजुएशन किस विषय में करनी है, यह तो पूर्ण रूप से आपका ही निर्णय होगा। 

हालाँकि इससे पहले अच्छे से रिसर्च अवश्य कर लें और यह पता लगा लें कि आपकी ग्रेजुएशन के हिसाब से आपको किस विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन करनी चाहिए।

  1. अपनी स्किल्स बढ़ाएं

अब बात करते हैं अपनी स्किल्स को बढ़ाने की। यहाँ स्किल्स से तात्पर्य हुआ कौशल। कौशल अर्थात आप जिस भी क्षेत्र में पढ़ रहे हैं या जिसमें आपने ग्रेजुएशन की है, उसमें आप कितने बेहतर हैं। केवल ग्रेजुएशन कर लेना ही पर्याप्त नहीं होता है।

सभी तरह की कंपनियां किसी को भी अपने यहाँ नौकरी पर रखने से पहले यह अवश्य देखती है कि वह व्यक्ति कितने काम का है और उसे कितना कुछ सीखाने की आवश्यकता है। अब यदि आपको बहुत कम या कुछ भी नहीं आता है तो वह कंपनी आपको नौकरी पर रखेगी ही क्यों? इसलिए आपको अपनी स्किल को बढ़ाने की आवश्यकता है।

इसके लिए आप घर बैठे ही कई तरह के ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा तो विश्वभर की महिलाओं के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है। वह भी एकदम मुफ्त में। ऐसे में आप उनके द्वारा करवाए जा रहे कोर्स को कर सकते हैं और अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते हैं।

  1. स्टार्ट अप खोलें

आज के समय में एक नहीं बल्कि हजारों लोगों ने अपना खुद का स्टार्ट अप खोला हुआ है। स्टार्ट अप का मतलब हुआ अपना खुद का काम। इसे हम बिज़नस या व्यापार या छोटी कंपनी भी कह सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या हम आपको ग्रेजुएशन करने के बाद अपनी दुकान खोलने का कह रहे हैं तो ऐसा नहीं है।

स्टार्ट अप का अर्थ होता है जिसमें आपने अपनी ग्रेजुएशन की है, उसी में ही किसी के यहाँ काम करने की बजाए अपना खुद का काम शुरू करना। उदाहरण के तौर पर आपने इंजीनियरिंग की है तो किसी टेक्निकल कंपनी में इंजीनियरिंग की नौकरी करने की बजाए अपनी खुद की एक छोटी से कंपनी खोलना और बड़ी कंपनियों या लोगों से प्रोजेक्ट्स लेकर उस पर काम करना।

  1. सरकारी नौकरी लें

ग्रेजुएशन करने के बाद क्या किया जा सकता है, उसमें यह विकल्प लगभग सभी को पता होगा लेकिन इस क्षेत्र में प्रतियोगी बहुत हैं, इस कारण लोग इसमें जल्दी से जाते नहीं हैं। ऐसे में आज हम आपको बता दें कि सरकारी नौकरी का अर्थ केवल बड़े बड़े पद लेना ही नहीं होता है, इसमें कई छोटे पदों के लिए भी नौकरी मिलती है।

साथ ही आपको अपनी ग्रेजुएशन के अनुसार भी सरकार में स्पेसिफिक परीक्षा देने का अवसर मिल सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपने इलेक्ट्रॉनिक्स, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, सिविल इत्यादि में इंजीनियरिंग की है तो आप बैंकिंग समेत अन्य सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें केवल वही लोग बैठ सकते हैं जिन्होंने इस क्षेत्र में ग्रेजुएशन की है।

इसलिए आपको पता लगाना है कि आपके ग्रेजुएशन किए हुए क्षेत्र के अनुसार सरकारी नौकरी में कौन से पद खाली हैं और उसमें किस तरह की तैयारी किए जाने की आवश्यकता है। इसी के साथ ही आप घर बैठे ही ग्लो एंड लवली के ऑनलाइन टेस्ट देकर अपनी परीक्षा की तैयारी को और अधिक मजबूत बना सकते हैं।


17231944191723194419
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :