सेल्स और मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं?

Published on 1 Apr 2024 . 1 min read



Marketing me career kaise banaye, Sales me career kaise banaye, Marketing career options in Hindi, Sales me growth kaise kare Marketing me career kaise banaye, Sales me career kaise banaye, Marketing career options in Hindi, Sales me growth kaise kare

आज के टाइम में सेल्स और मार्केटिंग का स्कोप बहुत ज्यादा (Marketing me career kaise banaye) है। यही कारण है कि बहुत से लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने लगे हैं और उसी के अनुसार ही शिक्षा के विकल्प चुनने लगे हैं। मुख्य तौर पर महिलाओं के लिए यह क्षेत्र (Sales me career kaise banaye) बहुत ही पसंदीदा और कामगार का है। ऐसे में सेल्स और मार्केटिंग में महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और सफल भी हो रही हैं।

यदि आप भी सेल्स और मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने को (Marketing career options in Hindi) इच्छुक हैं तो आज हम उसी के बारे में ही बात करने जा रहे हैं। इस लेख में आपको सेल्स और मार्केटिंग में करियर बनाने से जुड़ी हरेक महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

सेल्स और मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं? (Marketing me career kaise banaye)

सेल्स और मार्केटिंग में करियर बनाना ना तो इतना सरल काम है और ना ही ज्यादा मुश्किल। बस इसके लिए जरुरी है सही दिशा और मार्गदर्शन की। बहुत से ऐसे लोग जिन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, वे बाकियों की तुलना में पिछड़ जाते हैं जबकि जिन्हें सेल्स और मार्केटिंग के क्षेत्र की अच्छी जानकारी होती है, वे जल्दी ही इसमें लाखों रुपये भी कमाने लग जाते हैं।

ऐसे में हम आपको सेल्स और मार्केटिंग में करियर बनाने के ऊपर (Sales me growth kaise kare) शिक्षा से लेकर तरह तरह के कोर्स और उसमे मिलने वाली नौकरी से संबंधित हरेक जानकारी देने वाले हैं।

सेल्स और मार्केटिंग से जुड़ी डिग्री

अब यदि आपको सेल्स और मार्केटिंग में करियर बनाना है तो उसके लिए सही विषय में डिग्री का लिया जाना जरुरी होता है। इसके लिए पहले तो आपको अपनी बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करनी होगी। आप इसे नॉन मेडिकल, कॉमर्स या आर्ट्स में से किसी में भी कर सकते हैं। हालाँकि मेडिकल स्ट्रीम का चुनाव सही नहीं कहा जाएगा।

अब जब आप अपनी बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं और बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर ले आते हैं तो बारी आती है डिग्री लिए जाने की और उसके लिए अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने की। तो आपको निम्नलिखित विषयों में से किसी एक में डिग्री लेने की जरुरत होगी।

  • बीबीए (सेल्स एंड मार्केटिंग)

  • बीबीए (डिजिटल मार्केटिंग)

  • बीकॉम (मार्केटिंग)

  • एमबीए (मार्केटिंग)

  • एमकॉम

इनके अलावा भी कई तरह की डिग्री हो सकती है जो सेल्स और मार्केटिंग से जुड़ी हो सकती है। ऐसे में आप कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने से पहले इसके बारे में रिसर्च अवश्य कर लें।

सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े कोर्स

अब यदि आप अपनी डिग्री किसी और विषय में ले चुके हैं या आप जल्दी से इस करियर में अपना भविष्य बनाने का देख रहे हैं तो उसके लिए कई तरह के कोर्स भी हैं जो आप कर सकते हैं। हालाँकि इन कोर्स को आप अपनी डिग्री को लेने के साथ साथ भी कर सकते हैं क्योंकि यह आपके कौशल को बढ़ाने और रिज्यूमे को बेहतर बनाने का ही काम करेगा।

यह कोर्स आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट से कर सकते हैं तो वहीं कुछ चुनिंदा प्लेटफॉर्म जैसे कि Udemy, Google Digital Garage या HubSpot Academy इत्यादि से भी कर सकते हैं। यहाँ हम आपको बता दें कि कई तरह की कंपनियां और कोचिंग संस्थान सेल्स और मार्केटिंग पर कोर्स करवाने की सुविधा देते हैं। यह सभी कोर्स ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से ही उपलब्ध हैं।

सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े ऑनलाइन कोर्स

अब यदि आपको सेल्स और मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए ऑनलाइन कोर्स करना है तो उसके लिए आपके पास कई विकल्प हैं। जब हमने इसके बारे में पड़ताल की तो हमें विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा उपलब्ध कोर्स का विकल्प बहुत ही बेहतर और उत्तम लगा।

वह इसलिए क्योंकि इस कंपनी ने विश्वभर की महिलाओं के लिए घर बैठे एकदम फ्री और आसानी से समझ में आने वाले कोर्स उपलब्ध करवाए हैं। आप उन्हें इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं। मजे की बात यह है कि यहाँ आपको सेल्स और मार्केटिंग के अलावा अन्य क्षेत्रों के कोर्स भी मिलेंगे जिनमें आप ट्रेनिंग ले सकते हैं और कुछ नया सीख सकते हैं।

सेल्स और मार्केटिंग के लिए जरुरी कौशल

अब यदि हम बात करें सेल्स और मार्केटिंग में करियर बनाने से जुड़े कौशल के बारे में तो उसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए। वह इसलिए क्योंकि इस क्षेत्र में वही व्यक्ति सफल हो पाता है जिसके अंदर नीचे बताये गए कौशल होते हैं। ऐसे में यदि आप इनमें अभी से ही सुधार करना शुरू कर देंगे तो आगे चलकर आपको ही सहायता होगी।

  • संचार कौशल

  • लोगों को समझने की क्षमता

  • मनाने की क्षमता

  • रचनात्मकता

  • विश्लेषणात्मक कौशल

  • डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान

यह सभी आपकी रचनात्मकता को बढ़ाने में बहुत सहायता करने वाले हैं। एक तरह से जो व्यक्ति सेल्स और मार्केटिंग में डिग्री नहीं भी लेता है लेकिन यदि वह ऊपर बताये गए कोर्स कर लेता है और साथ ही उसमें यह कौशल होते हैं तो वह जल्दी इसमें उन्नति कर पाता है।

सेल्स और मार्केटिंग में काम करने के लिए अनुभव

अब यदि आपको सेल्स और मार्केटिंग में अपना करियर बनाना है तो उसके लिए आपके पास अनुभव का होना भी बहुत जरुरी है। अब आप यह अनुभव कई तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप कहीं पर इंटर्नशिप कर सकते हैं और वहां से जरुरी कौशल में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास फ्रीलांसिंग का भी एक विकल्प है जिसमें बहुत लोग आज के समय में काम भी कर रहे हैं।

इसके अलावा आपको शुरुआत छोटे बिज़नेस से करनी होगी और वहां के लिए सेल्स और मार्केटिंग करनी होगी। इससे आपको धीरे धीरे काम करने का अनुभव होता जाएगा जो आगे चलकर आपके लिए बहुत सहायक सिद्ध होगा।

सेल्स और मार्केटिंग में नौकरी करना

अब बात करते हैं सेल्स और मार्केटिंग में मिलने वाली नौकरियों के बारे में। तो यहाँ आपके पास कई तरह के करियर विकल्प होते हैं जिनमें आप नौकरी कर सकते हैं। उनमें से कुछ चुनिंदा करियर विकल्प को हम आपके सामने रखने जा रहे हैं।

  • सेल्स रिप्रेजेंटेटिव

  • मार्केटिंग मैनेजर

  • डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर

  • प्रोडक्ट मैनेजर

वैसे बदलते जमाने के साथ साथ कई तरह की नौकरियां आ रही हैं और इसमें सीनियर लेवल की भी बहुत नौकरियां उपलब्ध हैं। यदि आप जल्द से जल्द सीनियर लेवल तक पहुंचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको समय समय पर अपना टेस्ट लेते रहना होगा और देखते रहना होगा कि आपको कहाँ पर और कितना सुधार करने की जरुरत है।

इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरीज उपलब्ध करवायी गयी है। इसमें कई क्षेत्रों से जुड़े टेस्ट उपलब्ध हैं जिसमें से एक सेल्स और मार्केटिंग भी है। ऐसे में आप भी यह टेस्ट दे सकते हैं और अपना आंकलन कर सकते हैं। मजे की बात यह है कि यदि आप इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको फ्री में एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते हैं।


17119529401711952940
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :