अच्छी नौकरी के लिए सोशल मीडिया का क्या रोल है?

Published on 19 Feb 2024 . 1 min read



Social media benefits for career in Hindi, Social media career options in Hindi, How can social media help your career, Social media role in education Social media benefits for career in Hindi, Social media career options in Hindi, How can social media help your career, Social media role in education

एक समय पहले तक हम सोशल मीडिया को केवल और केवल मनोरंजन का ही साधन समझते थे लेकिन आज के समय में इसका महत्व किसी से छुपा नहीं (Social media benefits for career in Hindi) है। यदि किसी व्यक्ति के बारे में जानना है, उसका व्यक्तित्व कैसा है, वह दिनभर क्या करता है, उसे क्या पसंद है और क्या नहीं, वह क्या काम करता है और किसके साथ रहता है, उसके दोस्त कैसे हैं, उसकी गतिविधियाँ किस तरह की है, इत्यादि सोशल मीडिया के जरिये एक झटके में पता चल जाता है।

इतना ही नहीं, अब तो लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल नौकरी पाने या देने के लिए भी करने लगे हैं। लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने प्रोफेशनल नेटवर्क बना लिए (Social media career options in Hindi) हैं और इसके माध्यम से वे अपने जैसे काम करने वाले लोगों के साथ संपर्क में बने रहते हैं। इसी के साथ ही जो कंपनियां नौकरी दे रही है, वे भी नौकरी देने से पहले लोगों की सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करने में देर नहीं लगाती है।

ऐसे में यदि आप भी अच्छी नौकरी लेना चाहते (How can social media help your career) हैं तो उसके लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, इसके बारे में ही आज हम बताने वाले हैं। आइये जाने नौकरी में सोशल मीडिया आपकी किस तरह से सहायता कर सकती है।

अच्छी नौकरी के लिए सोशल मीडिया का क्या रोल है?

नौकरी तो बहुत होती है लेकिन अच्छी नौकरी बहुत कम होती है। उसी तरह नौकरी करने वाले तो बहुत होते हैं लेकिन सही नौकरी मिल पाना और सही समय पर मिल पाना भी बहुत ही मुश्किल काम कहा जा सकता है। तो अब इस मुश्किल काम को सरल करने में आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल ही आपकी बहुत ज्यादा सहायता करने वाली है।

इसके लिए बस आपको हमारी बताई गयी टिप्स को फॉलो करना (Social media role in education) है और फिर देखिये कैसे आपका काम चुटकियों में बन जाएगा।

  1. कंपनियों के पेज लाइक या फॉलो करें

सबसे पहला काम जो आपको करना है वह है कंपनियों के पेज को लाइक या फॉलो करना। अब आप जिस भी क्षेत्र में नौकरी ढूंढ रहे हैं, उनसे संबंधित कई तरह की कंपनियां होंगी और उन कंपनियों के अवश्य ही सोशल मीडिया पर अपने अपने पेज और प्रोफाइल होंगी। उदाहरण के लिए कॉस्मेटिक में ग्लो एंड लवली तो टेक्नोलॉजी में टाटा या एचसीएल इत्यादि। इससे होगा क्या कि आप इन कंपनियों के द्वारा निकाली जा रही भर्ती को सोशल मीडिया पर ही देख पाएंगे।

  1. प्रोफेशनल ग्रुप्स से जुडें

जिस प्रकार सोशल मीडिया पर कंपनियों के पेज होते हैं, ठीक उसी तरह ही ग्रुप्स भी होते हैं जहाँ आपस में लोग चर्चा करते हैं या एक दूसरे के संपर्क में बने रहते हैं। इतना ही नहीं, अलग से भी प्रोफेशनल ग्रुप्स होते हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं। उदाहरण के रूप में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं तो सोशल मीडिया पर आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग किये हुए लोगों के ग्रुप मिल जाएंगे जिनसे आप जुड़ सकते हैं। ऐसे ही अलग अलग काम के अलग अलग ग्रुप होंगे जिनसे आप जुड़ सकते हैं।

  1. समान काम करने वाले लोगों से मित्रता करें

उन ग्रुप में आपको कई तरह के लोग मिलेंगे जो अपने अपने क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं या नौकरी कर रहे हैं। तो आप उन लोगों के साथ मित्रता करने या सोशल मीडिया पर उनके दोस्त बनने का प्रयास करें। इस तरह से आप अपना एक प्रोफेशनल नेटवर्क बनाते चले जाएंगे जो निरंतर आपको आगे बढ़ने में बहुत सहायता करने वाला है। आज के समय में सोशल मीडिया के माध्यम से इस तरह का काम बहुत ज्यादा हो रहा है जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं।

  1. अपनी स्किल्स को अपडेट करते रहें 

आपको समय समय पर सोशल मीडिया पर अपनी स्किल्स को भी दिखाना चाहिए ताकि लोग आपसे प्रभावित हो सकें। यदि आपको अपनी स्किल्स में सुधार करने की आवश्यकता है तो इसके लिए आप घर बैठे फ्री में कोर्स भी कर सकते हैं। एक नाम तो हम आपको यहीं बता देते हैं जो है ग्लो एंड लवली। इस कंपनी के द्वारा दुनिया की हरेक महिला के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन फ्री कोर्स की सुविधा दी जा रही है जो आप कर सकते हैं।

  1. अपने काम को ऑनलाइन डालें

आपके द्वारा जो भी काम किया जा रहा है या आप जिस भी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं या फ्रीलांस काम कर रहे हैं तो उस काम को ऑनलाइन भी दिखाते रहें। यदि आप सोशल मीडिया पर कुछ डालेंगे ही नहीं तो लोगों को आपका काम कैसे दिखेगा। इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर अपनी उपलब्धि दर्ज करवानी होगी और अपने काम को भी समय समय पर दिखाते रहना होगा। इससे लोगों को पता चलेगा कि आप क्या करते हैं और कैसे करते हैं।

  1. अपनी इंगेजमेंट बढ़ाएं

सोशल मीडिया पर आपको केवल अपने बारे में ही या अपनी प्रोफाइल पर ही पोस्ट नहीं करते रहना है बल्कि आपको बाकि लोगों के द्वारा पोस्ट की जा रही चीज़ों पर भी कुछ ना कुछ करते रहना है। इसके माध्यम से भी आप लोगों की नज़र में आते हैं। इसके लिए आप प्रसिद्ध लोगों और कंपनियों के द्वारा जो भी पोस्ट किया जा रहा है, उस पर सही कमेन्ट करना, उस पर रिएक्शन देना इत्यादि कर सकते हो। इसके माध्यम से भी आपकी सहायता हो सकती है।

  1. अपने सर्टिफिकेट्स दिखाएं

आपको समय समय पर अपना प्रभाव दिखाने के लिए लोगों के साथ अपने सर्टिफिकेट भी शेयर करने चाहिए। अब यदि आपके पास सर्टिफिकेट की कमी है तो ऊपर हमने आपको ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा फ्री में करवाए जा रहे कोर्स के बारे में बताया। तो वही कंपनी उन कोर्स के आधार पर ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी चलाती है।

आप भी उन टेस्ट को दे सकते हैं। अब यदि आप इन टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट को आप सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं और यहाँ तक कि अपने रिज्यूमे में भी जोड़ सकते हैं। सबसे बढ़िया बात यह है कि यह सर्टिफिकेट भी एकदम फ्री है, बस इसके लिए आपको टेस्ट को पास करना होगा।

तो इस तरह से आप सोशल मीडिया का उपयोग अच्छी नौकरी पाने में कर सकते हैं जो आपके करियर को सही मार्ग पर आगे ले जाने में बहुत सहायता करने वाली है।


17083369191708336919
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :