आर्ट से कौन कौन सी नौकरी मिलती है?

Published on 23 Aug 2024 . 1 min read



Arts ke baad kya kare, Arts ke baad kya kar sakte hai, Arts ke baad career options Arts ke baad kya kare, Arts ke baad kya kar sakte hai, Arts ke baad career options

हम अपनी बारहवीं कक्षा को मुख्य तौर पर 4 तरह की स्ट्रीम में पूरा करते (Arts ke baad kya kare) हैं। वे हैं मेडिकल, नॉन मेडिकल, कॉमर्स व आर्ट्स। ऐसे में सबसे ज्यादा चिंतित आर्ट्स स्ट्रीम लेने वाले छात्र रहते हैं क्योंकि उनमें से बहुत जनों को यह ही नहीं पता होता है कि अब उन्हें आगे किस विषय में पढ़ाई करनी चाहिए या आगे बढ़ना चाहिए।

ऐसे में यदि आपने भी अपनी दसवीं कक्षा के बाद आर्ट्स को अपनी स्ट्रीम के तौर पर चुना था (Arts ke baad kya kar sakte hai) या चुनने वाले हैं या आप अभी आर्ट्स में पढ़ रहे हैं या आपने अपनी बारहवीं कक्षा की पढ़ाई को आर्ट्स स्ट्रीम में पूरा कर लिया है और अब आप आगे क्या कुछ कर सकते हैं या आपकी किस किस क्षेत्र में नौकरी लग सकती है, इसके बारे में जानने को यहाँ आए हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

आर्ट से कौन कौन सी नौकरी मिलती है? (Arts ke baad kya kare)

आर्ट एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें एक तरह की नहीं बल्कि कई तरह की नौकरियां मिल सकती है। इसके लिए बस आपको अपने कौशल को जानने की आवश्यकता है और उसके बाद उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने की। साथ ही आप हर तरह की बड़ी कंपनियों में आवेदन दे सकते हैं। फिर चाहे वह ग्लो एंड लवली हो या टाटा या एचसीएल इत्यादि।

एक तरह से कहा जाए तो वर्तमान समय में लगभग हर बड़ी कंपनी के पास अलग अलग पोर्टफोलियो की नौकरियां उपलब्ध हैं जहाँ आप आवेदन दे सकते (Arts ke baad career options) हैं। आइए जाने आप आर्ट के बाद कौन कौन सी नौकरियां कर सकते हैं या उनमें अपना भाग्य आजमा सकते हैं।

  1. शिक्षण

आर्ट एक ऐसा विषय है जो देश को सबसे ज्यादा शिक्षक देता है। आप जिस भी स्कूल में पढ़े हैं, आपको पढ़ाने वाले अधिकतर शिक्षकों ने आर्ट्स स्ट्रीम में ही पढ़ाई की हुई होती है। इसके बाद वे जिस भी विषय में अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करते हैं, उसी के अनुसार ही अपना विषय पढ़ाते हैं। इसलिए आप भी अपनी पसंद के अनुसार आर्ट के बाद किसी एक विषय में ग्रेजुएशन करें और शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएं।

  1. मीडिया

मीडिया व एंटरटेनमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पैसों के साथ-साथ उपलब्धि भी सर चढ़कर मिलती है। आपको लोग जानने लगते हैं और आप अपने आसपास के लोगों में भी शक्तिशाली व्यक्ति बनकर उभरते हैं। ऐसे में आप पत्रकारिता, लेखन, रिपोर्टिंग, एंकरिंग इत्यादि में अपना भविष्य बना सकते हैं।

  1. कानून

कानून की पढ़ाई भी आर्ट के बाद ही की जाती है। हमारे देश में कानून का ही राज चलता है और सरकार भी इसके तहत ही काम करती है। ऐसे में कानून का राज बनाए रखने के लिए सही लोगों का इसमें प्रवेश करवाया जाना बहुत आवश्यक होता है। आप भी आर्ट स्ट्रीम के बाद कानून में पढ़ाई कर सकते हैं और एक अच्छे अधिवक्ता और आगे चलकर न्यायाधीश बन सकते हैं।

  1. प्रशासन

प्रशासन ही इस देश को चलाने का काम करता है। सरकार तो केवल आदेश पारित करती है लेकिन उस आदेश की पालना करवाना प्रशासन का ही काम होता है। इसमें भारत सरकार व राज्य सरकार के ग्रुप अ से लेकर ग्रुप द तक के अधिकारी व कर्मचारी आते हैं। इनके लिए समय-समय पर परीक्षा होती रहती है जिन्हें आप दे सकते हैं। यदि आपको इसके लिए तैयारी करनी है तो आप ग्लो एंड लवली के ऑनलाइन टेस्ट दे सकते हैं।

  1. डिजिटल

आज का युग डिजिटल का युग है। ऐसे में इस क्षेत्र में नौकरियों और काम की भरमार है। उदाहरण के तौर पर ग्राफ़िक्स, एआई, सोशल मीडिया, मार्केटिंग, नेटवर्किंग, लेखन, मैनेजमेंट इत्यादि। ऐसे में आप भी अपना भविष्य इसमें आजमा सकते हैं और बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

अच्छी नौकरी के लिए अपनी स्किल्स सुधारें

अब हम आपको एक और पते की बात बता दें कि यदि आपको ऊपर दी गई किसी भी नौकरी को जल्द से जल्द पाना है और उसमें उन्नति करनी है तो इसके लिए आपको अपनी स्किल्स अर्थात कौशल पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसके लिए आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं और वहाँ से बहुत कुछ सीख सकते हैं। यहाँ पर आपको अलग अलग विषय में तरह तरह के कोर्स दिखाई देंगे जिन्हें आप दे सकते हैं। मजेदार बात यह है कि यह सभी कोर्स आपके लिए एकदम फ्री है।


17244075031724407503
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :