हेल्थ व वैलनेस इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं?

Published on 5 Apr 2024 . 1 min read



Health sector me career kaise banaye, Wellness industry careers in Hindi, Health care career options in Hindi, Health care careers in demand Health sector me career kaise banaye, Wellness industry careers in Hindi, Health care career options in Hindi, Health care careers in demand

हेल्थ एक ऐसा सेक्टर है जो हमेशा ही लोगों की सहायता करता आया (Health sector me career kaise banaye) है। इस सेक्टर की माँग हमेशा ही बनी रहती है फिर चाहे वह बहुत पहले का समय हो या अभी का हो या आने वाला भविष्य। अब लोग हैं तो वे बीमार भी पड़ेंगे और उन्हें इसके लिए हेल्थ सेक्टर से जुड़े लोगों की सहायता चाहिए होगी।

बहुत लोग सोचते हैं कि हेल्थ सेक्टर में करियर बनाने (Wellness industry careers in Hindi) का मतलब हुआ डॉक्टर बनना जबकि ऐसा नहीं है। इसमें और भी कई तरह के विकल्प होते हैं जैसे कि नर्सिंग, फार्मेसी, मेडिकल इंजीनियरिंग, आयुर्वेद इत्यादि। ऐसे में यदि आप भी हेल्थ या वैलनेस इंडस्ट्री में जाने को इच्छुक (Health care career options in Hindi) हैं और इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हमारा यह ब्लॉग आपकी बहुत सहायता करने वाला है।

हेल्थ व वैलनेस इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं? (Health sector me career kaise banaye)

हेल्थ से जुड़ी कई तरह की कंपनियां है। यहाँ तक कि जो ब्यूटी और उनसे संबंधित प्रोडक्ट्स से जुड़ी कंपनियां होती है, वे भी एक तरह से हेल्थ से ही जुड़ी हुई होती है। उदाहरण के तौर पर ग्लो एंड लवली, पतंजलि, हिमालया इत्यादि।

ऐसे में यदि आपको हेल्थ इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना है तो उसके लिए आपको अपने कौशल से लेकर शिक्षा और नौकरी इत्यादि हर चीज़ का ध्यान (Health care careers in demand) रखना होगा। ऐसे में हम आपको स्टेप बाय स्टेप हरेक चीज़ के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

कौशल

इसके लिए आपके अंदर तरह तरह के कौशल या स्किल्स का होना बहुत ही जरुरी होता है। इनके बिना आप तरक्की नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपके अंदर यह सब कौशल होने बहुत ही जरुरी हैं। हेल्थ व वैलनेस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कौशल की आवश्यकता होगी, जैसे:

  • संचार कौशल: आपको मरीजों और उनके परिवारों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।

  • सहानुभूति: आपको मरीजों की भावनाओं को समझने और उनसे सहानुभूति रखने में सक्षम होना चाहिए।

  • धैर्य: आपको मरीजों के साथ धैर्य रखना होगा और उनकी समस्याओं को समझने के लिए समय देना होगा।

  • टीम वर्क: आपको अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ मिलकर काम करने में सक्षम होना चाहिए।

  • नेतृत्व कौशल: यदि आप एक मैनेजमेंट या प्रशासनिक भूमिका में काम करना चाहते हैं, तो आपको नेतृत्व कौशल की आवश्यकता होगी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा भी हेल्थ से जुड़े कई तरह के कोर्स अपने ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाए गए हैं। आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक कर उनके बारे में जानकारी ले सकते हैं। यह कोर्स एकदम मुफ्त और सीखने में बहुत ही आसान है।

शिक्षा

इसके लिए आपको अपनी शिक्षा पर अच्छी तरह से फोकस करना होगा क्योंकि हेल्थ में अपना करियर बनाना है तो उसके लिए केवल कोर्स करना ही पर्याप्त नहीं होता है। इसके लिए प्रोफेशनल डिग्री का लिया जाना अति आवश्यक होता है। कोर्स तो केवल और केवल आपके कौशल को सुधारने और आपको जल्दी काम दिलवाने में सहायता करेगा। 

हेल्थ व वैलनेस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए कई तरह की शिक्षा और प्रशिक्षण विकल्प उपलब्ध हैं। आप अपनी रुचि और योग्यता के आधार पर निम्नलिखित में से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं:

  • डॉक्टर, नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, डेंटिस्ट, फार्मासिस्ट: यदि आप मेडिकल क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो आपको MBBS, BDS, BPT, DPT, B.Pharm, D.Pharm जैसी डिग्री प्राप्त करनी होगी।

  • योग शिक्षक, फिटनेस ट्रेनर, पोषण विशेषज्ञ: यदि आप लोगों को स्वस्थ रहने में मदद करना चाहते हैं, तो आप योग शिक्षक, फिटनेस ट्रेनर, या पोषण विशेषज्ञ बन सकते हैं। इसके लिए आपको योग, फिटनेस, या पोषण का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

  • आयुर्वेदिक चिकित्सक: यदि आप आयुर्वेदिक चिकित्सा में रुचि रखते हैं, तो आप BAMS या MD (Ayurveda) की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

  • नैचुरोपैथ: यदि आप प्राकृतिक चिकित्सा में रुचि रखते हैं, तो आप BNYS या ND की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

इनके अलावा भी अलग अलग तरह के कोर्स या डिग्री हो सकती है जिनमें आप पढ़ाई कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

अनुभव

हेल्थ व वैलनेस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपको अनुभव की आवश्यकता होगी। आप कुछ तरीकों से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जैसे:

  • इंटर्नशिप: आप अस्पतालों, क्लीनिकों, या स्वास्थ्य सेवा संगठनों में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

  • वॉलंटियरिंग: आप स्वास्थ्य सेवा संगठनों में वॉलंटियर कर सकते हैं।

  • छोटे व्यवसायों में काम करना: आप छोटे स्वास्थ्य सेवा व्यवसायों में काम कर सकते हैं।

यह एक बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र है और इसमें लोगों का जीवन और स्वास्थ्य आपके हाथों में होता है। ऐसे में पूरी सावधानी के साथ ही लोगों को काम पर रखा जाता है। इसलिए आपके पास पहले का अनुभव होना बहुत ही आवश्यक हो जाता है।

नौकरी

हेल्थ व वैलनेस इंडस्ट्री में कई तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि हेल्थ और वैलनेस इंडस्ट्री में जाने का मतलब यह नहीं है कि यहाँ पर केवल डॉक्टर ही बनना होता है बल्कि कई तरह की फील्ड आपके लिए उपलब्ध होती है। उनमें से कुछ मुख्य क्षेत्र हैं:

  • डॉक्टर: डॉक्टर मरीजों का निदान और उपचार करते हैं।

  • नर्स: नर्स डॉक्टरों की सहायता करते हैं और मरीजों की देखभाल करते हैं।

  • फिजियोथेरेपिस्ट: फिजियोथेरेपिस्ट चोटों से उबरने में मरीजों की मदद करते हैं।

  • डेंटिस्ट: डेंटिस्ट दांतों और मसूड़ों की समस्याओं का इलाज करते हैं।

  • फार्मासिस्ट: फार्मासिस्ट दवाओं का वितरण करते हैं और मरीजों को दवाओं के बारे में जानकारी देते हैं।

  • योग शिक्षक: योग शिक्षक लोगों को योग सिखाते हैं।

  • फिटनेस ट्रेनर: फिटनेस ट्रेनर लोगों को व्यायाम करने में मदद करते हैं।

  • पोषण विशेषज्ञ: पोषण विशेषज्ञ लोगों को स्वस्थ आहार योजना बनाने में मदद करते हैं।

  • आयुर्वेदिक चिकित्सक: आयुर्वेदिक चिकित्सक आयुर्वेदिक चिकित्सा का उपयोग करके मरीजों का इलाज करते हैं।

इन सभी के अलावा भी कई तरह के क्षेत्र हैं जो हेल्थ इंडस्ट्री से जुड़े हुए होते हैं। आप अपनी पसंद के किसी भी क्षेत्र को चुन सकते हैं और उसके बारे में जान सकते हैं। वहीं आपको लगता है कि इस क्षेत्र में जाने से पहले या काम करने के दौरान आपको अपनी स्किल्स का एक टेस्ट लेने की जरुरत है तो वह भी आप ले सकते हैं।

इसके लिए ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ही कई तरह के ऑनलाइन टेस्ट आयोजित करवाए जाते हैं जो हेल्थ और वैलनेस इंडस्ट्री से जुड़े हुए होते हैं। आप चाहें तो आप भी इस लिंक पर क्लिक कर टेस्ट सीरीज की और श्रंखला को देख सकते हैं। यदि आप इन टेस्ट को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो फिर आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।


17122970941712297094
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :