बिना पैसे लगाये ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Last updated 28 Feb 2020 . 1 min read



how to make money online without paying anything online paise kaise kamaye in hindi how to make money online without paying anything online paise kaise kamaye in hindi

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने का सोच रहे हैं और आप पैसे इन्वेस्ट भी नही करना चाहते हैं तो हम आपकी इस समस्या का हल निकालेंगे। कई लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन एक भी पैसा ना लगाकर भी, हजारो लाखों में पैसे कमा रहे हैं (free me paise kaise kamaye)। इसलिये आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही हैं क्योंकि आज हम आपको 1 या 2 नही बल्कि 5 ऐसे तरीके बताएँगे जिनमें आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही पड़ेगी लेकिन कुछ ही समय में आप अपनी बुद्धिमता से उसमे पैसे कमाने लगेंगे। आइये जानते हैं (Online paise kaise kamaye in Hindi)।

बिना पैसे लगाये ऑनलाइन पैसा कमाने के 5 तरीके (How to make money online without paying anything)

#1. फ्रीलांस लेख लिखकर (Earn money online from freelance writing)

यदि आप लिखने में रुचि रखते हैं व किसी भाषा में अच्छा लिख सकते हैं जो लोगों को अच्छी जानकारी भी दे और उन्हें आपके लेख पढ़कर अच्छा भी लगे तो आप इस क्षेत्र में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आपको बस किसी एक भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए व इसके अलावा आप किसी विषय में अच्छी जानकारी को लिए हुए होने चाहिए।

उसके बाद आप उस क्षेत्र की कुछ ऑनलाइन कंपनी को ढूंढे व उनको अपने द्वारा लिखे गए कुछ लेख दिखाएँ। आपके द्वारा लिखे गए लेखों के अनुसार वे आपको अपनी कंपनी के लिए फ्रीलांस लेख लिखने का काम दे सकती हैं जिसके लिए वह कंपनी आपको प्रति शब्द या प्रति लेख के अनुसार आपको चार्ज करेगी। शुरुआत में आपको चाहे कम पैसे मिले किंतु धीरे-धीरे जब आप इसमें पारंगत हो जायेंगे तो आप इसमें अच्छा खासा पैसा कमाने लगेंगे।

#2. ऑनलाइन सामान बेचकर (Earn money online by reselling)

आप ऑनलाइन स्वयं का या दूसरों का सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और इसमें भी आपको एक भी रूपया लगाने की आवश्यकता नही हैं। यदि आपकी कोई दुकान हैं या आप घर पर कोई सामान बनाते हैं तो उसे आप कुछ apps या वेबसाइट पर डालकर बेचना शुरू कर सकते हैं। इसी के अवाला यदि आपके पास कोई पुराना सामान पड़ा हैं या आपके घर में कोई चीज़ पड़ी हैं जो अब आपके इस्तेमाल में नही आती हैं तो उसे भी आप इन apps पर डालकर बेच सकते हैं।

इसके अलावा आपको ऑनलाइन कई ऐसी apps मिल जाएँगी जो दूसरों का सामान बेचने का अवसर देती हैं और वो भी बिना एक भी पैसा लगायें जैसे कि SHECO, OLX इत्यादि। इसमें आपको बस यह करना हैं कि आपको बड़ी शॉपिंग वेबसाइटस जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, snapdeal, पेटीएम इत्यादि से अपनी पसंद के कोई भी उत्पाद का लिंक उठाकर उसका कुछ मूल्य बढ़ाकर इन apps में डालना हैं। जैसे ही लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से वह उत्पाद खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

#3. पैसे कमाने वाले apps (Earn money online by money making apps of 2020)

इसके अलावा कई apps हैं जिनका बुद्धिमता से इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप गूगल पे को ही ले लीजिये। यदि आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के पास यह app नही हैं तो आप उसको अपने refferal लिंक से यह डाउनलोड करवाए व ऐसा करने के आपको और आपके दोस्त दोनों को पैसे मिलेंगे।

इसी प्रकार कई अन्य apps हैं जो आपको विभिन्न चीज़े करने के लिए पैसे देती हैं जैसे कि फोन पे, freecharge app, MobiKwik, इत्यादि। इसलिये आप इन apps को डाउनलोड करे व पैसे कमाना शुरू करें।

#4. एफिलिएट मार्केटिंग (Earn money online from affiliate marketing)

यदि आपको इसके बारे में सही से जानकारी नही हैं या आपने इसके बारे में अभी तक नही सुना हैं तो आप गूगल पर इसके बारे में सर्च करके आसानी से जान सकते हैं व इसको कैसे किया जाएँ, यह सीख सकते हैं। आजकल कई लोग इसका इस्तेमाल करके लाखों में पैसा कमा रहे हैं। आप इसके बारे में गूगल पर सर्च करे व पूरी जानकारी ले।

ध्यान रखे इसके बारे में अच्छे से सीखे व आधी अधूरी जानकारी लेकर ही काम करना ना शुरू कर दे। यदि आप संपूर्ण जानकारी लेकर इसे शुरू करेंगे तो आपको कुछ समय बाद अच्छा लाभ मिलने लगेगा वो भी बिना एक भी रूपया लगायें।

#5. यूट्यूब से (Earn money online from youtube)

यदि आपके पास किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी हैं व आपको लगता हैं कि आप वह लोगों को विडियो के माध्यम से पहुंचा सकते हैं या आप किसी विषय पर बच्चों को ऑनलाइन विडियो बनाकर पढ़ा सकते हैं या फिर आप किसी रोचक जानकारी, कवितायेँ, भजन, जोक्स इत्यादि किसी भी विषय पर अच्छी विडियो बना सकते हैं तो आप विडियो बनाकर व उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आपको किसी एक विषय को ही चुनना होगा व यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर उस पर निरंतर विडियो अपलोड करनी होगी। जैसे-जैसे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर व आपकी वीडियोस पर व्यूज बढ़ने लगेंगे उसी प्रकार यूट्यूब भी आपको पैसे देगा।

याद रखिये किसी भी काम को शुरू करते समय हमे बहुत मेहनत की आवश्यकता होती हैं। दुनिया में ऐसे कई व्यापार हैं जो या तो बिना पैसे के या कम पैसो के या फिर भारी पैसो में शुरू किये जाते हैं किंतु बिना मेहनत के कोई भी व्यापार सफल नही हो सकता है (Earn money online free fast and easy)। इसलिये चाहे आप बिना पैसे में कोई भी ऑनलाइन काम शुरू करे लेकिन उसमे मेहनत जमकर करें तभी आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

इन्हें भी पढ़ें:


15828740311582874031

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    क्या यह सुरक्षित हैं
  • A*****
    अगर आप अपने घर से पार्ट टाईम और फुल टाईम काम करना चाहते है|.. अपना खुद का काम करना चाहते है| आप इस काम को कही से भी कर सकते है|. इस काम को कोई भी कर सकता है| .. अगर आप सच मे सिरियस है| .. तो आप इस नः पर कोल करके सारी जानकारी ले सकते है.... मोबाइल नः - 8544230063