घर बैठे कंप्यूटर से पैसा कमाने के 10 आसान तरीके 2021

Last updated 24 Mar 2021 . 1 min read



Computer Se Paise Kaise Kamaye, Computer Se Paise Kamane Ke Tarike, Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer Se Paise Kaise Kamaye Hindi Computer Se Paise Kaise Kamaye, Computer Se Paise Kamane Ke Tarike, Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer Se Paise Kaise Kamaye Hindi

आजकल हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर (Computer Se Paise Kaise Kamaye) है जिस पर आप मूवीज या सीरीज देखते होंगे या तो गाने सुनते होंगे। इसके अलावा आप इंटरनेट पर कई चीज़े सर्च करते होंगे इत्यादि।

लैपटॉप व इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से आप पूरी दुनिया की जानकारी देख सकते (Computer Se Paise Kamane Ke Tarike) है व अपने जानने वालो के साथ टच में रह सकते है। कई ऐसे काम है जो आजकल बिना लैपटॉप के संभव नही। इसमें आप अपने रोजमर्रा के कई काम निपटा सकते है।

किन्तु क्या आप जानते हैं कि इसी लैपटॉप की सहायता से आप काम करके ऑनलाइन पैसे (Laptop Se Paise Kaise Kamaye) भी कमा सकते है वह भी घर बैठे। जी हां, लैपटॉप की सहायता से आप घर बैठे कई ऐसे काम कर सकते है जिसे करने के लिए आपको पैसे मिलेंगे। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कामों के बारे में बताएँगे।

लैपटॉप से पैसे कैसे कमायें? (Computer Se Paise Kaise Kamaye Hindi)

#1. ब्लॉगिंग करके (Earn Money From Blogging In Hindi)

यदि आप लिखने में रुचि रखती है व आपकी Writing Skills अच्छी है जिससे आप लोगों से अच्छे से कनेक्ट कर पाती है तो आप लेखिका के रूप में काम कर सकती है। आजकल इंटरनेट की सहायता से बहुत से Bloggers पैसे कमा रहे है।

इसके लिए आपको शुरुआत में मेहनत करनी होगी व अच्छे Blogs Create करने होंगे। यदि आपको उन पर अच्छा Response मिले तो आप वही काम पैसे में कर सकती है। कई ऐसी Companies है जिसने लिए आप Freelance Writing का काम कर सकती है और उसके लिए आपको उचित दाम मिलेगा।

#2. सोशल मीडिया के माध्यम से (Earn Money From Social Media In Hindi)

आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर मौजूद है। आप भी फेसबुक, Instagram, WhatsApp जैसे सोशल मीडिया चैनल्स का इस्तेमाल करते होंगे व उन पर अपनी फोटोज, वीडियोस या स्टेटस डालते होंगे व अपने जानने वालों से चैट करते होंगे।

इसी के साथ आप इन्ही Platforms का इस्तेमाल कर पैसे भी कमा सकते है जैसे कि अपना कोई पेज शुरू करके, Advertisement की सहायता से या किसी के लिए प्रमोशन इत्यादि करके। इसके लिए आपकी किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी होना आवश्यक है ताकि आप उसमे अपने Followers को उचित जानकारी उपलब्ध करवा सके।

जब आपके पेज पर लिखे या Followers बढ़ जाये तो आप उसमे किसी Brand का Promotion या Advertisement करके पैसे कमा सकते है। इसी के साथ आप WhatsApp की सहायता से भी उसका Promotion इत्यादि कर सकते है व ग्रुप्स बनाकर उसमे भेज सकते है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी बात पहुंचे।

#3. Reselling करके (Earn Money From Reselling In Hindi)

आजकल इंटरनेट पर कई ऐसी Sites या Apps उपलब्ध है जो आपको अपने उत्पाद या किसी और के उत्पाद बेचने का पैसा देती है जैसे कि SHECO जो SHEROES कंपनी का एक हिस्सा है। इस App पर जाकर आपको रजिस्टर करना है जो कि एक दम Free है।

इसके बाद आपको किसी भी प्लेटफार्म से उत्पाद उठाकर उसको इस App पर थोड़े दाम बढाकर बेचना है। इसके अलावा आप इसमें अपने बनाये उत्पाद भी बेच सकती है। लैपटॉप से पैसे कमाने का यह एक बहुत ही आसान व अच्छा तरीका है।

#4. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Earn Money From Affiliate Marketing In Hindi)

आप ऑनलाइन शॉपिंग करती होंगी व आप के जैसे बहुत से अन्य लोग भी ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे किन्तु आप इन्ही ऑनलाइन शॉपिंग Websites पर Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमा सकती है। इसकी सुविधा कई Websites देती है जैसे कि Flipcart, Amazon, Snapdeal इत्यादि।

आपको बस इन Websites पर जाकर अपना खाता बनाना है व एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Apply करना है। उसके बाद आप किसी भी उत्पाद का एफिलिएट लिंक बनाकर लोगो को दे। यदि लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से उस उत्पाद को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

#5. ऑनलाइन पढ़ाकर (Earn Money From Online Teaching In Hindi)

यदि आप पढ़ाने में रुचि रखते है व आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप Online Tutor की जॉब भी कर सकती है व इसमें पैसे कमा सकती है। इसके लिए आपको अपने लिए सही विद्यार्थी चुनने होंगे जो उस क्षेत्र में सीखना चाहते है। उसके बाद आप उनसे जुड़कर इंटरनेट की माध्यम से लाइव पढ़ा सकती है जिसके लिए वे आपको पैसे देंगे।

#6. Youtube के द्वारा (Earn Money From Youtube In Hindi)

यदि आप विडियो बनाने में रुचि रखती है व आप अच्छी गुणवत्ता की व रोचक वीडियोस बना सकती है तो Youtube से आप लाखों में कमा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको Youtube में लॉग इन करके फिर अपना चैनल बनाना होगा और उसके बाद आप उसमे अपनी वीडियोस डालना शुरू कर सकती है। जब आपके Subscribers बढ़ जायेंगे व आपके वीडियोस पर अच्छे Views आने लगेंगे तो आप ऑनलाइन Advertisement व विभिन्न Brands का Promotion करके पैसे कमा सकती है।

#7. टाइपिंग की जॉब (Earn Money From Typing Job In Hindi)

यदि आप किसी भाषा में जल्दी व सही टाइप कर पाने में सक्षम है तो यह भी एक अच्छी जॉब है जिसमे आप अच्छी सैलरी पा सकती है। इसके लिए आपको प्रति शब्द के अनुसार पैसे मिलेंगे।

आप अपनी टाइपिंग सुधारने के लिए कोई इंस्टिट्यूट भी जॉइन कर सकती है जहाँ से आप कम समय में सही से टाइप करना सीख सकती है। उसके बाद आप किसी कंपनी के लिए टाइपिंग का काम करके पैसे कमाना शुरू कर सकती है।

#8. अपने व्यापार का प्रचार (Earn Money From Own Business In Hindi)

यदि आपका पहले से ही कोई व्यापार है व आप उसे बढ़ाना चाहती है तो इसके लिए इंटरनेट व लैपटॉप आपके लिए सबसे सही, सस्ता व सरल माध्यम है। आप अपने व्यापार का या अपने उत्पादों का ऑनलाइन लैपटॉप की सहायता से Advertisement कर सकती है जिससे आपको अपना व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

लैपटॉप पर अपने व्यापार का प्रचार करने से आपके व्यापार के बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जानेगे जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी।

#9. कोडिंग करके (Earn Money From Coding In Hindi)

यदि आपको किसी Technical भाषा की अच्छी जानकारी है व आप उसमे कोडिंग कर सकते है तो आप लैपटॉप के द्वारा विभिन्न Technical कम्पनीज के लिए Freelance Technical Coding का काम कर सकती है और अच्छा पैसा कमा सकती है।

एक बार आपको Projects मिलने शुरू हो गये और आपके Connections अच्छे बन गये तो आपको इस क्षेत्र में पीछे मुड़कर नही देखना पड़ेगा व आप दिन रात अच्छा पैसा कमा सकती है।

#10. अन्य क्षेत्र (Fields For Earn Money Online In Hindi)

लैपटॉप व इंटरनेट की सहायता से पैसे कमाने के लिए कई ऐसे अन्य क्षेत्र में संभावनाएं इतनी बढ़ गयी है कि पूछो मत। आप घर बैठे लैपटॉप व इंटरनेट की सहायता से लोगों के लिए ग्राफ़िक्स या विडियो बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

किसी कंपनी के लिए उसके डाटा का Analysis करके भी पैसा कमा सकते है जिसके लिए आपकी डाटा पर अच्छी खासी पकड़ होनी आवश्यक है। ऐसी ही बहुत ही अन्य जॉब्स है जिसे आप अपनी रुचि व दक्षता के अनुसार चुन सकते है जो आपको लैपटॉप से पैसे कमाने में बहुत लाभदायक रहेंगी।

SHECO

इसे भी पढ़ें:


16161375991616137599
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :