सरकारी नौकरी के साथ-साथ आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Last updated 28 Feb 2020 . 1 min read



can government employee do part time job in india extra income for government employees can government employee do part time job in india extra income for government employees

सरकारी नौकरी तो हर कोई चाहता है किंतु कुछ लोग अपना स्वयं का काम करना चाहते हैं ताकि वे स्वयं के मालिक स्वयं बने (Best earning jobs in Hindi)। इसलिये लोग अपना व्यापार या ऑनलाइन कुछ करने का सोचते हैं। वैसे सरकारी नौकरी मिलना तो बहुत मुश्किल होता हैं व लाखों की संख्या में विद्यार्थी इसकी तैयारी करते हैं लेकिन कुछ ही इसमे सफल हो पाते हैं (Extra income for government employees)।

इसलिये आज हम आपकी इस समस्या के लिए हल लेकर आये हैं ताकि आप अपना स्वयं का कुछ कर सके और पैसे कमाना शुरू कर सके (Earn money online in Hindi)। ऑनलाइन ऐसे कई व्यापार हैं जिन्हें सरकारी नौकरी वाले आसानी से कर सकते हैं व कुछ ही समय में वे इससे अच्छा खासा पैसा कमाने भी लगेंगे (Online jobs in India from home)।

सरकारी नौकरी के साथ-साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (Can government employee earn online)

#1. ऑनलाइन पढ़ाना (Can a govt employee teach students)

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को ऑनलाइन विडियो के माध्यम से पढ़ा सकते हैं तो इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आप यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। इसमें सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना हैं व उस पर किसी विषय पर विडियो बनाकर अपलोड करना हैं।

ध्यान रखे कि आपके द्वारा बनाई गयी विडियो अच्छी गुणवत्ता की हो व जिस विषय को पढ़ने कोई विद्यार्थी उस विडियो को खोल रहा हैं तो उसे उसके बारे में सही व संपूर्ण जानकारी मिल सके। यदि आपकी वीडियोस को विद्यार्थी पसंद करने लगेंगे तो उस पर व्यूज भी बढ़ेंगे। एक निश्चित व्यूज के बाद यूट्यूब आपको इसके पैसे देगा।

#2. दूसरों का सामान बेचकर

इसे ऑनलाइन की भाषा में reselling का व्यापार भी कहते हैं जिसमे आपको बस दूसरों का सामान बेचने में सहायता करनी हैं व बदले में आपको इसका कमीशन मिलेगा। जैसे कि कोई दुकानदार किसी होलसेल से कोई सामान खरीदकर उसे आप लोगों को कुछ मूल्य बढ़ाकर बेचता हैं वैसे ही आप भी यह काम ऑनलाइन कर सकते हैं (Can government employee earn online)।

आजकल कई ऐसी apps हैं जो आपको यह सुविधा देती हैं जैसे कि SHECO, OLX इत्यादि। इसमें आप अपना स्वयं का कोई पुराना सामान तो बेच ही सकते हैं व इसी के साथ आप बड़ी शॉपिंग वेबसाइटस जैसे कि पेटीएम, अमेज़न. फ्लिप्कार्ट इत्यादि से कोई उत्पाद उठाकर उसका कुछ मूल्य बढ़ाकर इन apps पर डाल सकते हैं। जैसे ही लोग आपके द्वारा डाले गए उत्पाद को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

#3. लेख लिखकर

आप अपनी जानकारी को केवल विडियो के माध्यम से ही नही अपितु लेखन के माध्यम से भी साँझा कर सकते है व इससे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप विभिन्न सोशल मीडिया कंपनी या वेबसाइट से संपर्क करे व उनके लिए घर बैठे लेख लिखें। इसके लिए वे आपको चार्ज करेंगी (Best part time government jobs)।

इसी तरह आप स्वयं की वेबसाइट बनवाकर उस पर भी लेख डालना शुरू कर सकते हैं। जब आपकी साईट पर ट्रैफिक आने लगे तो आप उस पर गूगल adsense या एफिलिएट मार्केटिंग के सहारे पैसा कमा सकते हैं।

#4. सोशल मीडिया के माध्यम से

आप दिनभर में विभिन्न सोशल मीडिया माध्यम जैसे कि फेसबुक, instagram, whatsapp, tiktok इत्यादि इस्तेमाल करते होंगे किंतु यदि हम आपको बताएं कि आप इनका इस्तेमाल पैसे कमाने में भी कर सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा?

जी हां, सही सुना आपने। आप फेसबुक पर अपना पेज बनाकर या instagram इत्यादि पर अपना पेज, प्रोफाइल इत्यादि बनाकर उस पर किसी विषय के बारे में निरंतर पोस्ट बनाकर डालते रहे। जैसे-जैसे यूजर आपके द्वारा बनाये गए पेज या प्रोफाइल को पसंद करने लगेंगे तो आप विभिन्न कंपनी के उत्पादों या सेवाओं का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।

#5. ऑनलाइन अन्य व्यापार

ऐसे कई ऑनलाइन व्यापार हैं जिन्हें आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं व इसके लिए आपको कोई दुकान खोलने की भी आवश्यकता नही हैं। आप चाहे तो ड्रॉपशिपिंग का व्यापार शुरू करे जिसमे आपको लोगों के घरों तक उनके द्वारा मंगवाए गए उत्पादों को पहुँचाना हैं।

इसके अलावा आप रेडीमेड कपड़ों का व्यापार भी ऑनलाइन कर सकते हैं क्योंकि आजकल कपड़े ही सबसे ज्यादा फैशन व चलन में हैं तो इसी कारण इसमें लाभ भी अधिक हैं। इसके अलावा आप आर्टिफीशियल ज्वेलरी का व्यापार भी कर सकते हैं क्योंकि महिलाओं में यह अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

तो यह थे कुछ ऑनलाइन व्यापार करने के प्रमुख साधन जिसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसमें शुरू में ही जमकर मेहनत कर लेंगे तो कुछ ही समय में आपको इसका उचित लाभ मिलने लगेगा। एक बार जब आपकी कमाई शुरू हो जाएगी तो फिर आपको कोई नौकरी नही करनी पड़ेगी।

इन्हें भी पढ़ें:


15828754531582875453

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • R*****
    #3. लेख लिखकर - यह कैसे संभव है?
  • D*****
    How to possible