अपने बिज़नेस को बूस्ट करने के लिए क्या-क्या करें

Published on 31 Jan 2022 . 1 min read



Business Me Tarakki Ke Upay In Hindi, Business Ko Badhane Ka Tarika, Vyapar Badhane Ke Upay, Business Ko Chalane Ke Upay, Roadmap Business Plan In Hindi, Step By Step Business Plan In Hindi Business Me Tarakki Ke Upay In Hindi, Business Ko Badhane Ka Tarika, Vyapar Badhane Ke Upay, Business Ko Chalane Ke Upay, Roadmap Business Plan In Hindi, Step By Step Business Plan In Hindi

जब हम कुछ नया करने का सोचते (Business Ko Badhane Ka Tarika) हैं तो हम उसमे ना केवल सफल होना चाहते हैं बल्कि उसे और आगे बढ़ाना चाहते हैं, जैसे कि बिज़नेस। बिज़नेस चलाने का तरीका ही सबसे महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि यदि हमे सही से बिज़नेस करना (Vyapar Badhane Ke Upay) हैं और उसे आगे बढ़ाना हैं तो एक रणनीति के अनुसार काम करना होगा।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको व्यापार में वृद्धि के मंत्र बताएँगे जिनकी सहायता से आप अपने बिज़नेस को बूस्ट कर सकते हैं और दिन-रात तरक्की कर सकते (Business Ko Chalane Ke Upay) हैं। आइए जानते हैं व्यापार में सफलता के उपाय

बिज़नेस में तरक्की के उपाय (Business Me Tarakki Ke Upay In Hindi)

#1. रोडमैप बनाए (Roadmap Business Plan In Hindi)

किसी भी चीज़ में सफल होने और उस पर आगे बढ़ने के लिए एक सही रोडमैप का होना अति-आवश्यक होता हैं। यदि आप बिना किसी रणनीति या प्रणाली के आगे बढ़ेंगे तो बहुत ही कम चांस होंगे कि आप उसमे सफल हो पाए। इसलिए सबसे पहले आत-मंथन करे और सोचे कि आपको क्या चाहिए।

जब आप यह सोच ले और मन पक्का कर ले तो अब एक कॉपी पेन ले या कंप्यूटर में टाइप करके एक-एक स्टेप लिखे और उसके अनुसार ही आगे की रणनीति पर काम करे। यह आपको आगे बढ़ने में बहुत ही मददगार रहेगा।

#2. छोटे-छोटे स्टेप्स (Step By Step Business Plan In Hindi)

जब हमे अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना होता हैं या उसमे परिवर्तन करना होता हैं तो इसे आप एकदम से तो बिल्कुल भी नही कर सकते हैं। यदि आप एकदम से करने का सोचेंगे भी तो आलस आ जाएगा या फिर आप इसे कल-कल में ही टालते रह जाएंगे।

ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि आपके सामने पहाड़ सा दिखने वाला काम होता हैं जिसे करना असंभव सा लगता हैं। इसलिए आप सबसे पहले अपने काम को छोटे-छोटे लक्ष्यों में बाँट दे और फिर उस पर एक रणनीति के तहत आगे बढ़ें।

हमारा यकीन करे, इससे आपका काम ना ही सरल हो पाएगा बल्कि समय से पहले ही पूरा हो जाएगा। इससे आपके अंदर भी आत्म-विश्वास देखने को मिलेगा और बिज़नेस भी तेज गति से आगे बढ़ेगा।

#3. ऑनलाइन भी सीखें (Online Business Ideas In Hindi)

आजकल के जमाने में खुद को नयी चीज़ों से अपडेट ना रखा जाये तो फिर क्या फायदा। जमाना बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा हैं और दिन-प्रतिदिन नयी-नयी टेक्नोलॉजी और अन्य चीज़े बाजार में आ रही हैं। यदि आप बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं और इनके बारे में खुद को अपडेट नही रखते हैं तो शायद ही आप बाकियों से आगे निकल पाए।

इसलिए डिजिटल हो चुके इस जमाने में खुद को भी नयी चीज़ों और टेक्नोलॉजी से अपडेट रखना अति-आवश्यक हो जाता हैं अन्यथा बाद में पछताने से कोई फायदा नही। इसलिए यदि आप ऑनलाइन कुछ सीखना चाहते हैं तो इसके बारे में हमने कई प्लेटफॉर्म्स पर रिसर्च कि और पाया कि विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली महिलाओं को बिज़नेस में आगे बढ़ाने के लिए मुफ्त ऑनलाइन कोर्स करवाती हैं।

आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक कर मुफ्त ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में अच्छे से जान सकते हैं। इनके द्वारा आपको नए-नए बिज़नेस के आइडियाज और उन्हें आगे कैसे बढ़ाया जाये, इत्यादि के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

#4. रिस्क ले (Take Risk In Business In Hindi)

यदि आप बिज़नेस को सच में आगे बढ़ाना चाहते हैं तो रिस्क तो लेना ही पड़ेगा क्योंकि बिना रिस्क लिए शायद ही आगे बढ़ा जा सके। रिस्क का मतलब यह बिल्कुल नही हैं कि आप अपने बिज़नेस को ही दांव पर लगा दे या फिर बहुत बड़ा जोखिम उठा ले।

यहाँ रिस्क से तात्पर्य हैं जोश से भरे हुए फैसले लेना या हर बात में आनाकानी की आदत को ना कहना। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वियों से बिज़नेस में आगे निकलना चाहते हैं तो उनसे जल्दी और सही फैसले लेने होंगे अन्यथा वे आपसे आगे निकल जाएंगे।

इसलिए कभी भी कड़े फैसले लेने से ना तो डरे और ना ही हिचकिचाए। हां ये जरुर हैं कि किसी भी निर्णय को लेने से पहले अपने निकटतम लोगों से उस पर विचार-विमर्श अवश्य कर ले और उसी के बाद कोई निर्णय ले।

#5. आत्म-विश्वास बनाए रखे (Self Confidence Kaise Badhaye)

बिज़नेस में आगे बढ़ते रहने के लिए आपने अंदर आत्म-विश्वास का होना भी अति-आवश्यक होता हैं। बिज़नेस में कई मौके ऐसे आते हैं जब आपको लगेगा कि आपने यह ना किया होता तो और ज्यादा अच्छा होता या फिर आप इस चीज़ को ऐसा करते तो वैसा होता।

इन सब बातों को सोचने से पहले यह अवश्य सोच ले कि कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से परफेक्ट या बेस्ट नही होता। व्यक्ति अपनी गलतियों से ही तो सीखता हैं। यदि आप अपनी गलतियों या बिज़नेस में आ रहे उतार-चढ़ाव को देखकर मन मसोस कर रह जाते हैं या उदास हो जाते हैं तो यकीन मानिये यह आपके लिए और आपके बिज़नेस के लिए बिल्कुल भी सही नही रहेगा।

ऐसा करने से आपके आगे के निर्णय भी प्रभावित होंगे और आप कड़े फैसले लेने से हिचकिचाएंगे। आपके अंदर खुद पर विश्वास में भी कमी आ सकती हैं और आप खुद को मन ही मन नकारा समझ सकते हैं। इसलिए जो भी हो, आप अपनी गलतियों से सीखें और स्वयं पर विश्वास बनाए रखें। यही आपको आगे बढ़ने की निरंतर प्रेरणा देगा।

#6. आलोचना को लाभ में बदले (View Criticism As An Opportunity To Learn)

बिज़नेस में आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आपकी आलोचना करेंगे। फिर चाहे वे आपकी प्रतिद्वंद्वी हो या आपके ग्राहक या परिवार या जानने वालों में से कोई। आपकी कोई छोटी से गलती हुई नही कि आपके विरोधी उसका लाभ उठाकर आपकी आलोचना कर देंगे। इसी प्रकार आपके प्रोडक्ट या सर्विस में भी कोई चूक हुई नही कि आपके ग्राहक उसे बताने से हिचकिचाएंगे नही।

साथ ही आपकी आलोचना परिवार में या कोई दोस्त भी कर सकता हैं लेकिन यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप उन आलोचनाओं को स्वयं पर हावी होने देते हैं या उन्हें एक अवसर में बदल देते हैं। आप चाहे तो आलोचना को सुनकर निराश हो सकते हैं या फिर उनसे अपने काम को बेहतर कर सकते हैं।

आलोचना एक व्यक्ति को नकारा भी बना सकती हैं और उसे आगे बढ़ने में मदद भी कर सकती हैं। इसलिए बिज़नेस को सफल बनाने के लिए यह बहुत जरुरी हैं कि आप उन आलोचनाओं को एक अवसर में बदले और उनसे अपनी गलतियों को सुधारे ताकि फिर से आपकी कोई बुराई ना कर पाए।

#7. व्यवहार को मृदु रखें (Behave Good With Customers)

कई लोग इस बात को सीरियस नही लेते और कई इसे हल्के में टाल देते हैं लेकिन आज हम एक उदाहरण देकर आपसे पूछेंगे। आप दिन-प्रतिदिन की शॉपिंग के लिए आसपास की दुकानों पर जाते होंगे। तो फिर यदि हम आपसे पूछें कि आपके घर के पास दो दुकाने हैं, एक में ज्यादा सामान हैं लेकिन वहां का मालिक आपसे सीधें मुहं बात नही करता या आप पर ज्यादा ध्यान नही देता।

जबकि दूसरी दुकान में पहली दुकान के मुकाबले थोड़ा कम सामान हैं लेकिन जब भी आप उसकी दुकान पर जाते हैं तो उसका मालिक आपकी ओर देखकर एक हल्की सी मुस्कान देता हैं और आपके साथ अच्छा व्यवहार करता हैं। अब आप ही बताएं, आप किसकी दुकान पर जाना पसंद करेंगे? आपका जवाब अवश्य ही दूसरे वाले की दुकान पर होगा फिर चाहे उसकी दुकान में दो सामान कम ही क्यों ना हो।

तो यही बात आप पर भी लागू होती हैं। यदि आप बिज़नेस करते समय अपने ग्राहकों और अन्य लोगों के साथ अपने व्यवहार को मृदु और अच्छा रखेंगे तो ना केवल वे आपकी दुकान के रेगुलर कस्टमर बन जाएंगे बल्कि बाकियों के सामने भी आपके काम की बड़ाई करेंगे।

तो यह थे कुछ ऐसे उपाय जिनका लाभ आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने और नयी ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए कर सकते हैं। इसलिए आज से ही इन बातों पर गौर करना शुरू कर दीजिए ताकि बाद में किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।


16436132191643613219
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!