अपनी स्किल्स को बढ़ाने के तरीके

Published on 26 Dec 2022 . 1 min read



Apni skill kaise badhaye, Skills ko badhane ke liye kya karen, Apni skills ko kaise pahchane, Skills kaise sikhe Apni skill kaise badhaye, Skills ko badhane ke liye kya karen, Apni skills ko kaise pahchane, Skills kaise sikhe

स्किल्स को बढ़ाना आसान काम नहीं होता है और इसके लिए बहुत मेहनत किये जाने की जरुरत होती है। कहने का अर्थ यह हुआ की यदि आप चाहे हैं कि आप अपनी स्किल्स को बढ़ा कर अपने जीवन में कुछ नया करे या जो अभी आप कर रहे हैं, उसमे बेहतर कर सके तो (Apni skill kaise badhaye) यह बहुत ही उत्तम बात कही जाएगी। किंतु उसके लिए सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है और इसके लिए कठिन मेहनत किये जाने की भी जरुरत होती (Skills ko badhane ke liye kya karen) है।

आज के इस लेख में हम आपके साथ इसी बात पर ही विस्तार से चर्चा करने वाले हैं कि किस तरह से आप अपनी स्किल्स को बढ़ा कर जीवन में (Apni skills ko kaise pahchane) बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। स्किल्स को बढ़ाने के तरीको के बारे में जानने के लिए आपको यह लेख (Skills kaise sikhe) अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि कुछ रह ना जाए। आइए जाने स्किल्स को बढ़ाने के लाजवाब तरीके।

स्किल्स को बढ़ाने के तरीके (Apni skill kaise badhaye)

स्किल्स को बढ़ाना जितना मुश्किल काम है उतना ही यह हमें अच्छे परिणाम भी देकर जाता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि एक बार यदि आप सही दिशा में आगे बढ़ गए तो फिर कोई भी आपको नहीं रोक पाएगा और आप हमेशा उस दिशा में आगे ही बढ़ते चले जाएंगे। एक तरह से यह आपको एक नयी गति व दिशा देने में काम करेगा। इसके कारण आप यह भी सोच पाएंगे कि अपने जीवन में आपको क्या कुछ करने की आवश्यकता है।

  1. अपने आप को पहचाने

सबसे पहले तो आपको अपने आप को पहचानने की जरुरत है क्योंकि जब आप तक आप खुद को अच्छे से नहीं पहचानेंगे तो फिर कैसे ही अपनी स्किल पर ध्यान दे पाएंगे। तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस चीज़ में अच्छे हैं और किस चीज़ को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आपको अपने बारे में सही से पता लगाना होगा ताकि आप उस स्किल को बढ़ाने पर जोर दे पाएंगे और उसमे तरक्की कर पाएंगे।

यदि कोई व्यक्ति खुद को अच्छे से पहचान लेता है तो उसे यह भी आत्म ज्ञान हो जाता है कि उसमे क्या कुछ सुधार किये जाने की जरुरत है और वह किस तरह की स्किल को सीखकर अपना जीवन बेहतर बना सकता है।

  1. अपनी अभी की स्किल्स को देखे

अब जब आपने अपने बारे में पता लगा लिया है तो स्किल को बढ़ाने का दूसरा स्टेप है अपनी अभी की स्किल का बेहतर इस्तेमाल करना। अब चाहे आप कोई नयी स्किल्स सीखना चाहते हैं या अभी की ही स्किल को बेहतर करना चाहते हैं तो उसमे आपकी अभी की जो जो स्किल है वह कैसे आपकी सहायता कर सकती है। अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए यदि आप अपनी अभी की स्किल की सहायता लेंगे तो अवश्य ही जल्दी सफल हो पाएंगे।

यह आपको तेज गति से आगे बढ़ने में भी सहायता करेगी क्योंकि अभी जो आपकी स्किल है वह आपका मार्गदर्शन करने और नयी स्किल को तेजी से सीखने में मदद करने वाली है। इसलिए अपनी अभी की स्किल्स का भरपूर लाभ उठाना ना भूले।

  1. उस स्किल के लोगों को फॉलो करे

अब आपने जो भी स्किल में खुद को दक्ष करने का निनाय लिया है उसमे आपको आगे बढ़ना है तो आपको उससे संबंधित लोगों को फॉलो कर देना शुरू कर देना चाहिए और उनके जीवन का अनुसरण करना चाहिए। उदाहरण के रूप में यदि आप आईटी की स्किल को पाना चाहते हैं तो आपको सफल आईटी इंजिनियर या सॉफ्टवेर इंजिनियर को फॉलो करना चाहिए और उन्होंने इसके लिए क्या कुछ किया, इसके बारे में जानना चाहिए।

इसी तरह यदि आप मेहंदी की स्किल सीखना चाहते हैं तो आपको प्रसिद्ध व सफल मेहंदी कलाकारों की प्रोफाइल को फॉलो करना चाहिए। इससे आपको उनके जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप तेज गति से आगे बढ़ पाएंगे।

  1. ऑनलाइन क्लासेज ले

अब यह जरुरी नहीं कि आप सब कुछ उन लोगों से ही सेख ले जिनके पास यह स्किल है। आपको खुद से भी कुछ मेहनत करनी होगी और इसके लिए आपको ऑनलाइन क्लास या ऑफलाइन कक्षा में जाना होगा। अब जब आज का समय ऑनलाइन का है और हर चीज़ ऑनलाइन ही उपलब्ध है तो घर से बाहर निकल कर इतनी मेहनत करना का क्या ही अर्थ हुआ।

यदि आप महिला है तो आपके लिए दुनिया की एक मशहूर कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा एक मौका लेकर आई है। उसके लिए आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और यहाँ पर आपको स्किल बढ़ाने के कई तरह के कोर्स मिल जाएंगे। इस कोर्स की सहायता से आप अपनी किसी भी क्षेत्र की स्किल को बहाने या उन्हें सीखने का काम कर सकती है। इस कोर्स की सबसे मजेदार बात यह है कि इसमें आप मुफ्त में यह कर सकती है।

  1. स्किल को अप्लाई भी करे

अब जो भी स्किल आपने सीखी है उसे अपने असल जीवन में अप्लाई करना भी सीखे। कहने का अर्थ यह हुआ कि वास्तव में आप उस स्किल या कौशल का कहां पर और कैसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके जरिये अच्छा कर सकते हैं। यदि आपने यह करना जान लिया तो कोई भी आपको सफल होने से नहीं रोक पाएगा और आप निरंतर आगे ही बढ़ते चले जाएंगे।

तो आपको कई तरह की कंपनियों, लोगों, उद्योग, बिज़नेस जहाँ से भी आपकी स्किल संबंध रखती है, वहां पर आपको काम के लिए आवेदन देना चाहिए। यदि आप इसके जरिये खुद का कुछ खड़ा करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं और जीवन के आनंद उठा सकते हैं।

  1. अपना टेस्ट लेते रहे

केवल स्किल सीख लेना ही आवश्यक नहीं होता है बल्कि आप इसके जरिये खुद का किस तरह से टेस्ट ले रहे हैं या उसमे खाना तक खरे उतरते हैं, यह जानना ही अति आवश्यक हो जाता है। मान लीजिए आपने जो कुछ भी सीखा लेकिन आप उसमे इतने अच्छे नहीं है तो यह आपको कैसे पता चलेगा? तो इसके लिए जरुरी है समय समय पर खुद का टेस्ट लेते रहना और स्वयं को परखना।

तो इसके लिए भी दुनियाभर की महिलाओं के लिए ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन टेस्ट सीरीज देने की सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है जो बस एक क्लिक पर उपलब्ध है। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आपको सभी अरह की टेस्ट सीरीज दिख जाएगी। इसे सफलतापूर्वक पास करने पर आपको एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा और वो भी फ्री।

  1. खुद में बदलाव करे

अब यदि आपको लगता है कि अपनी स्किल्स के अनुसार आपको स्वयं में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है तो आपको बिना देर किये उसके लिए कदम उठा लेने चाहिए। हर स्किल व्यक्ति में कुछ ना कुछ परिवर्तन मांगती है ताकि वह उस स्किल के अनुसार बेहतर तरीके से कार्य कर सके। ऐसे में आपको भी सभी तरह के परिवर्तनों के लिए पूर्ण रूप से तैयार होना चाहिए।

इस तरह से आपने इस लेख के माध्यम से जाना कि यदि आप अपनी स्किल को बढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए क्या कुछ तरीके हो सकते हैं। तो आपको बिना देर किये इसके (Skills kaise develop kare) लिए प्रयास शुरू कर देने चाहिए ताकि आपको जल्द ही अपने जीवन में सफलता मिल सके।


16720473621672047362
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!