फोटोग्राफी का बिज़नेस कैसे करें?

Published on 24 Nov 2022 . 1 min read



Photography ka business kaise kare, How to start off a photography business in Hindi, Photography business ideas in Hindi, Photo studio kaise khole Photography ka business kaise kare, How to start off a photography business in Hindi, Photography business ideas in Hindi, Photo studio kaise khole

फोटोग्राफी का बिज़नेस करना हर किसी का सपना होता है और यह एक बहुत अच्छा बिज़नेस भी हैं। वह इसलिए क्योंक इसमें काम करने का मजा भी (Photography ka business kaise kare) आता है और साथ के साथ इनकम भी होती है। तो यदि आप भी इस तरह के बिज़नेस में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो आज हम इसी के बारे में ही आपसे बात करने वाले (How to start off a photography business in Hindi) हैं। हालाँकि इस तरह के बिज़नेस में जाने से पहले या इसे शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए।

वह इसलिए क्योंकि किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले यदि उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले ली जाए और उसके बारे में सब बाते पहले ही पता लगा ली (Photography business ideas in Hindi) जाए तो उसमे काम करना बहुत ही आसान हो जाता है। यही कारण हैं कि आज के इस लेख में हम आपके साथ फोटोग्राफी का बिज़नेस कैसे किया जाए और इसमें किन किन बातो (Photo studio kaise khole) का ध्यान रखा जाये, इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं।

फोटोग्राफी का बिज़नेस कैसे शुरू करे? (Photography ka business kaise kare)

तो अब आपने अपना मन पक्का कर लिया है और आप फोटोग्राफी का बिज़नेस करना ही चाहते हैं तो आपको इसके बारे में हरेक जानकारी लेनी चाहिए। अब किसी भी बिज़नेस को शुरू करना इतना आसान काम नही होता है खासकर तब जब वह फोटोग्राफी का बिज़नेस हो तो। वह इसलिए क्योंकि इसमें आपको फोटोज का बारीकी से ध्यान रखना होगा और उसमे किस तरह से काम किया जाए इसके बारे में भी।

फोटोग्राफी का बिज़नेस करने से पहले क्या देखे?

फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू करने से पहले जो चीज़ मुख्य रूप से आपको ध्यान में रखनी चाहिए वह होगी अपनी गुणवत्ता और स्किल्स की पहचान करना। कहने का मतलब यह हुआ कि कुछ लोगों के अंदर जन्मजात ही यह गुण होता है वे किसी भी फोटो को देखकर उसकी गुणवत्ता के बारे में बता देते हैं और उसके बारे में अपनी राय रख देते हैं जबकि कुछ लोगों को इसमें जूझना पड़ता है।

तो यदि आपको लगता हैं कि आपके अंदर वह गुण है तो यह तो बहुत अच्छी बात है और यदि आपको लगता है कि इसमें आपको अभी और बहुत कुछ सीखने की जरुरत है तो फिर आपको इसमें कोई कोर्स करना चाहिए। अब आज के ज़माने के हिसाब से देखे तो इसमें कोर्स करना बहुत ही जरुरी हो जाता है। वह इसलिए क्योंकि जमाना बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और यदि आप अपने आप को अपडेट नही रखेंगे तो फिर कैसे ही इसमें नाम कमा पाएंगे।

फोटोग्राफी का कोर्स करे

तो बात करते है फोटोग्राफी का कोर्स करने के बारे में ताकि आप अपना फोटोग्राफी का बिज़नेस आसानी से और उम्दा तरीके से शुरू कर सके। तो इसके लिए कई तरह के ऑनलाइन व ऑफलाइन कोर्स उपलब्ध है जो आप कर सकते हैं। वही यदि आप एक महिला है तो हम आपके लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आये है। इसके तहत आपको अपने घर बैठे ही फोटोग्राफी का कोर्स करने की आजादी मिलेगी और वो भी बिल्कुल फ्री। जी हां, सही सुना आपने।

इसके लिए पूरी दुनिया में मशहूर कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा अपनी वेबसाइट के माध्यम से फ्री में कोर्स करवाया जा रहा है जिसमे आप भी यह कोर्स कर सकती हैं। अब यह कोर्स फ्री है और वो भी इतनी बड़ी वेबसाइट के द्वारा तो फिर आपको और क्या ही चाहिए। आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और यहाँ पर आपको ग्लो एंड लवली वेबसाइट के द्वारा करवाए जा रहे हर तरह के कोर्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

यहाँ पर केवल फोटोग्राफी का कोर्स ही नही बल्कि अन्य स्किल्स से जुड़े कोर्स भी करवाए जा रहे हैं। ऐसे में दुनिया के किसी भी कोने में बैठी कोई भी महिला अपनी स्किल्ले में इजाफा करके बहुत नाम कमा सकती हैं और आर्थिक रूप से सक्षम हो सकती हैं।

एक अच्छा कैमरा ले

फोटोग्राफी का बिज़नेस करना है तो उसके लिए आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाला कैमरा भी लेना होगा। तो इसके लिए आप फेमस कंपनी में से किसी एक का चुनाव करे और उसका बढ़िया सा कैमरा ले ले। यदि आप फोटोग्राफी का बिज़नेस करने को लेकर सच में सीरियस है तो आपको एक अच्छा कैमरा ही लेना चाहिए। वह इसलिए क्योंकि यह एक बारी का ही निवेश होगा और इसके बाद बार बार आपको खर्च नही करना पड़ेगा। इसलिए आप एक बढ़िया गुणवत्ता वाला ही कैमरा लेंगे तो बढ़िया रहेगा।

फोटोग्राफी करना शुरू करे

अब जब आपने कोर्स कर लिया है और इसके साथ ही एक अच्छी गुणवत्ता वाला कैमरा भी ले लिया है तो इंतज़ार किस बात का। अब समय आ गया है कि आप इसके जरिये फोटोग्राफी करना शुरू कर दे फिर चाहे वह फोटोज कैसी भी हो। शुरुआत में चाहे आपके द्वारा खिंची गयी फोटोज को इतना पसंद ना किया जाए लेकिन धीरे धीरे इसमें सुधार आने लगेगा और लोग आपके द्वारा खिंची गयी फोटोज को पसंद करने लगेंगे।

तो एक बार इन्हें पसंद किया जाने लगेगा तो आपका बिज़नेस आगे बढ़ता ही जाएगा। इसके बाद लोग आपके पास अपनी फोटोज खिंचवाने आएंगे और उसके लिए आपको पैसे भी दिया करेंगे। तो इस तरह से आपका फोटोग्राफी का बिज़नेस बढ़ता ही चला जाएगा और आप इसके जरिये पैसे कमाने लगेंगे।

अपनी स्किल्स का टेस्ट लेना ना भूले

समय समय पर खुद का आंकलन किया जाना भी आवश्यक होता है। यदि आप ऐसा नही करेंगे तो इतना तेज नहीं दौड़ पाएंगे जिनता बाकि सब दौड़ रहे हैं। ऐसे में आप उनसे पीछे रह जाएंगे और वे सब आपसे आगे निकल जाएंगे। तो यदि आपको अपनी गलतियाँ पहचाननी है तो समय समय पर अपना टेस्ट लेते रहना आवश्यक है।

तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा महिलाओं के लिए एक टेस्ट सीरीज निकाली हुई हैं। इसमें कोई भी महिला अपने क्षेत्र में टेस्ट दे सकती हैं और उससे जुड़े कई सारे प्रश्नों को हल करके यह देख सकती हैं कि उन्हें अब आगे और कितना सीखने की जरुरत हैं।

तो इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा जहाँ पर आपको सभी तरह के टेस्ट दिख जाएंगे। इसमें से आपको फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ टेस्ट चुनना होगा और उसे देना होगा। यदि आप इसे अच्छे से पास कर लेती हैं तो फिर आपको फोटोग्राफी में ही एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो कि बिल्कुल फ्री होगा। यह सर्टिफिकेट आपको अपना फोटोग्राफी का बिज़नेस आगे बढ़ाने में भी बहुत मदद करेगा।

तो इस तरह से आप अपना फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। हमें आशा हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई होगी और अब आप अपना खुद का फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रही होंगी। यदि ऐसा है तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताइयेगा।


16692646801669264680
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :